IhsAdke.com

बिल्लियों में नेत्रश्लेष्मलाशोथ का इलाज कैसे करें

नेत्रश्लेष्मलाशोथ ने कंजाक्तिवा की एक सूजन है, गुलाबी श्लेष्म झिल्ली का रंग पलक है। यह बिल्लियों में सबसे आम आंत्र समस्या है आपको एक विचार देने के लिए, अधिकांश बिल्लियों ने उनके जीवन में कुछ बिंदु पर नेत्रश्लेष्मलाशोथ का आदान-प्रदान किया होगा। यदि आपकी बिल्ली प्रभावित है, तो उसकी आंखें अच्छी तरह से चिंतित होनी चाहिए, जो उसे बहुत परेशान कर सकती हैं उसके लिए उपचार करने के लिए एक त्वरित कदम उठाएं और जल्द ही सुधार करना शुरू करें।

चरणों

भाग 1
नेत्रश्लेष्मलाशोथ के कारणों का इलाज करना

बिल्लियां चरण 1 में तेंदुए नेत्रश्लेष्मलाशोथ में शीर्षक वाला चित्र
1
नेत्रश्लेष्मलाशोथ के कारण की पहचान फेरेन नेत्रश्लेष्मलाशोथ संक्रामक की बजाय संक्रामक हो सकती है। संक्रामक नेत्रश्लेष्मलाशोथ के कारण वायरल (बिल्ली के समान हर्पीस वायरस, बिल्ली के समान कालिसीवायरस), बैक्टीरिया और फंगल हैं। गैर-संक्रमित नेत्रश्लेष्मलाशोथ विदेशी वस्तुओं (जैसे, धूल), हवादार रसायनों और एलर्जी के कारण होता है
  • सबसे आम संक्रामक कारणों बिल्लीगत हर्पीस वायरस हैं, बिल्ली के समान क्लैमाइडोसिस और बिल्ली के समान मायकोप्लास्मोसिस क्लैमाडिया और माइकोप्लाज्मा जीवाणु के प्रकार हैं
  • नेत्रश्लेष्मलाशोथ के कारण क्या पता लगाने के लिए पशु चिकित्सक को बिल्ली ले लो। यदि कारण गैर-संक्रामक है, तो पशुचिकित्सक को संभव एजेंट की पहचान करने के लिए विभिन्न परीक्षण करने चाहिए।
  • बिल्लियां चरण 2 में तेंदुए नेत्रश्लेष्मलाशोथ का शीर्षक चित्र
    2
    पशुचिकित्सा के साथ उपचार के विकल्प पर चर्चा करें जैसे ही वह बिल्ली के समान नेत्रश्लेष्मलाशोथ के मूल को पहचानती है, चिकित्सक को कई उपचार विकल्प पेश करना चाहिए। पशुचिकित्सा के साथ इन विकल्पों के बारे में बेहतर बात करें सामान्य नेत्रश्लेष्मलाशोथ (किसी विशिष्ट कारण के बिना) के मामले में, आमतौर पर उपचार प्रभावित आंखों में एंटीबायोटिक और विरोधी-भड़काऊ दवाओं (उदाहरण के लिए हाइड्रोकार्टेसीन,) का सामयिक उपयोग होता है
    • बिल्ली के समान हर्पीस वायरस के कारण नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लिए, उपचार में एंटीवायरल और सामयिक एंटीबायोटिक और इंटरफेनॉन शामिल होता है (जो वायरस की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को रोकता है)
    • सामान्य नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लिए सामयिक एंटीबायोटिक या बिल्ली के समान हर्पीसवीरस की वजह से जीवाणु संक्रमण से लड़ता है जो तब होता है जब वायरल संक्रमण के बाद प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है
    • जीवाणु नेत्रश्लेष्मलाशोथ में, सामयिक एंटीबायोटिक भी प्रयोग किया जाता है। टेट्रासाइक्लिन झूठी बिल्ली के क्लैमाइडिया संक्रमण से लड़ता है।
    • यदि एक विदेशी शरीर बिल्ली की आंखों में फंस जाता है, पशु चिकित्सक को इसे हटाने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है।
    • सामयिक उपयोग के लिए उपचार आंखों के बूंदों या मलहम के रूप में हो सकते हैं।
  • बिल्लियों में उपचार के नेत्रश्लेष्मलाशोथ में कहा जाता है चित्र 3 चरण
    3
    घर पर बिल्ली को अलग करें यदि आपके पास बिल्ली के बच्चे से भरा घर है, तो आपको बिल्ली के खाने को बचाने की जरूरत है जिसे इलाज की आवश्यकता है। संक्रामक नेत्रश्लेष्मलाशोथ सभी अन्य लोगों के लिए आसानी से फैल सकता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह दूसरों को दूषित न करें।
    • उपचार के दौरान प्रभावित बिल्ली को अलग रखें।
  • बिल्लियां चरण 4 में तेंदुआ नेत्रश्लेष्मलाशोथ का शीर्षक चित्र
    4
    टपकाव का आँख ड्रॉप या प्रभावित आँख में मरहम पास। मरहम से आंखों की बूंदों का उपयोग करना आसान है, लेकिन इसे अक्सर (तीन से छः बार एक दिन) अक्सर प्रशासित होने की आवश्यकता होती है। मरहम कम बार लागू किया जा सकता है, लेकिन मुआवजे में यह पारित करने के लिए अधिक कठिन है। यदि आप बिल्ली की आंखों में उपचार करने से डरते हैं, तो घर वापस आने से पहले डॉक्टर को तकनीक सिखाना है।
    • पशुचिकित्सक को सही मात्रा में बूंदों (यदि उचित उपयोग एक आंखों का आवरण) और उपयोग की आवृत्ति का होना चाहिए।
    • आंखों की बूँदें या मरहम लगाने से पहले, आपको बिल्ली के आंखों के आसपास स्राव को पोंछने की ज़रूरत होती है, जो सफाई के लिए एक साफ कपास झाड़ू के नीचे आती है। पशुचिकित्सा आप का उपयोग करना चाहिए सफाई समाधान का संकेत होगा।
    • आंख आँखों की सतह पर जल्दी से फैल जाती है, इसलिए आपको उन्हें क्रम में पोंछना नहीं पड़ता है
    • मरहम के मामले में, आँखों में मरहम की एक पट्टिका फैलाने के लिए आवश्यक है। जैसा कि उत्पाद मोटी है, मालिक को बिल्ली को अपनी आंखों को बंद करना पड़ता है और फिर पलकों को पूरी लंबाई में मरहम फैलाने की ज़रूरत होती है।
  • बिल्लियों में चरण 5 में टेंट कोन्जेक्टिवैटिस नाम वाला चित्र शीर्षक
    5
    उपचार बंद नहीं करें बिल्ली के आँखों को कुछ दिनों में बहुत अच्छा दिखना चाहिए। इसके अलावा, मत करो विशेष रूप से संक्रामक नेत्रश्लेष्मलाशोथ के मामले में उपचार रोकना - यदि आप समय से पहले दवा देने से रोकते हैं, तो संक्रामक एजेंट पूरी तरह से समाप्त नहीं हो सकता है, एक नया संक्रमण पैदा कर सकता है
    • नेत्रश्लेष्मलाशोथ से पूरी तरह से वसूली आमतौर पर एक से दो सप्ताह लगते हैं। यहां तक ​​कि अगर कुछ दिनों के बाद बिल्ली की आंख बेहतर लगती है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवर और पालतू जानवर 100% रहते हैं।
    • आपको तीन सप्ताह तक उपचार जारी रखने की आवश्यकता हो सकती है
  • बिल्लियों में दिये जाने वाले चित्रा को नेत्रश्लेष्मलाशोथ में बुलाया गया चित्र चरण 6
    6
    वायरल नेत्रश्लेष्मलाशोथ के उपचार की चुनौतियों के बारे में और जानें। फेलेन्स में वायरल नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लिए उपलब्ध सभी उपचार के बावजूद, इस रोग का कोई इलाज नहीं है, जो निराशाजनक और चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसके अलावा, सामयिक दवाएं अक्सर बहुत महंगी होती हैं और इसे बार-बार प्रशासित किया जाता है। यदि आपकी बिल्ली में वायरल नेत्रश्लेष्मलाशोथ है, तो इस रोग की जिंदगी की देखभाल करने के लिए तैयार हो जाओ और अपने आप को अल्पकालिक इलाज की अपेक्षा से भ्रमित न करें।
  • भाग 2
    आवर्तक नेत्रश्लेष्मलाशोथ पर नियंत्रण




    बिल्लियां चरण 7 में तेंदुए नेत्रश्लेष्मलाशोथ में शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने बिल्ली का बच्चा शांत क्योंकि वायरल नेत्रश्लेष्मलाशोथ का कोई इलाज नहीं है, यह आमतौर पर तनाव से उत्पन्न होने वाले एपिसोड में प्रारंभिक उपचार के बाद लौटा सकता है। इसलिए, आपको बिल्ली को परेशान करने वाले संभावित कारकों की पहचान करने और उन्हें खत्म करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, उसके लिए एक अच्छी तरह से संगठित और स्थिर दैनिक दिनचर्या बनाएं।
    • यदि आपके पास कई बिल्लियों हैं, तो याद रखें कि उनमें से प्रत्येक के पास प्रतिस्पर्धा कम करने और उनके बीच झगड़े को कम करने के लिए अपनी छोटी चीजें (जैसे पानी की कटोरी, भोजन का एक कटोरा, खिलौने और एक कूड़े का बक्से) होना चाहिए।
    • बिल्ली ऊब होने पर भी तनाव हो सकती है। उसके लिए बहुत सारे खिलौने प्रदान करें और उन्हें समय-समय पर बदलें। खेल जिसमें बिल्ली रचनात्मकता और ध्यान शामिल है, आपको व्यस्त रखने और मनोरंजन करने के लिए महान हैं।
  • चित्रा 8 में बिल्लियों में नेत्रश्लेष्मलाशोथ का इलाज करते हैं
    2
    मौखिक लाइसिन के साथ बिल्ली के समान फ़ीड को पूरक। हरपीस वायरस को एक एमिनो एसिड की आवश्यकता होती है जिसे arginine बुलाया जाता है। हालांकि, जब लाइसिन मौजूद होता है, तो विषाणु आर्गिनिन के बजाय अमीनो एसिड का इस्तेमाल करना शुरू करता है, जिससे इसकी गुणन को रोकना आवश्यक है। आपका पशुचिकित्सा आपके पालतू जानवरों के लिए विशिष्ट मौखिक लाइसिन का पूरक सुझा सकता है
    • लैसिन को लंबे समय तक इलाज के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जो मांजरी के दाद वायरस के कारण नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लिए होता है।
  • चित्रा 9 में बिल्लियों में नेत्रश्लेष्मलाशोथ का उपचार करते हैं
    3
    बिल्ली का बच्चा टीका करना हड्डी वायरस के कारण नेत्रश्लेष्मलाशोथ के एपिसोड की गंभीरता एक ओकुलर वैक्सीन से कम हो सकती है (मत करो इंजेक्शन)। यह टीका जानवर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, जो संकट को अधिक सहनशील बनाता है। पशुचिकित्सा के साथ इस उपचार के विकल्प पर चर्चा करें
  • कैट्स चरण 10 में तेंदुए नेत्रश्लेष्मलाशोथ में शीर्षक वाला चित्र
    4
    एलर्जी के जोखिम को कम करें यदि एलर्जी आपके पालतू जानवरों में नेत्रश्लेष्मलाशोथ का कारण है, तो संभव है कि एलर्जी के संपर्क में जितना संभव हो उतना कम हो। उदाहरण के लिए, यदि बिल्ली धूल से एलर्जी है, तो आपको घर को अधिक बार साफ़ करना होगा अगर यह यार्ड में बहुत अधिक हो जाता है, तो इसे घर के अंदर रखने के लिए आवश्यक हो सकता है कि उसे एलर्जी से पैदा होने वाले एजेंटों जैसे कि खुले इलाकों जैसे पराग में रखा जाए।
    • यदि आप घर पर कुछ सफाई उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो आपकी बिल्ली की आंखों में चिढ़ आती है, उस समय उन्हें एक और वातावरण में डालने का प्रयास करें।
  • तस्वीर जिसे कैट्स ट्रीट में नेत्रश्लेष्मलाशोथ कहा जाता है, चरण 11
    5
    संकट के संकेत देखें यदि उसकी आँखें सूजन और लाल लगती हैं और आप मौके पर एक हरे या पीले रंग का निर्वहन देखते हैं, तो यह संभवतः नेत्रश्लेष्मलाशोथ के एक प्रकरण है। संकट के संकेत देने वाले अन्य लक्षण हैं: आंसू उत्पादन में वृद्धि, अधिक बंद आँखें और मजबूत प्रकाश संवेदनशीलता जब बिल्ली प्रभावित होती है, पशुचिकित्सा से संपर्क करने का सबसे अच्छा तरीका पता करने के लिए इसका संपर्क करें।
  • युक्तियाँ

    • सभी बिल्लियों को नेत्रश्लेष्मलाशोथ के अधीन हैं
    • युवा बिल्लियों में नेत्रश्लेष्मलाशोथ बहुत आम है, विशेष रूप से बहुत तनावपूर्ण वातावरण में रहने वाले (जैसे प्रजनन मैदान, पशु आश्रयों और सड़क पर)।
    • सामयिक उपयोग के अतिरिक्त, यदि संक्रमण बहुत गंभीर है तो मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है
    • नेत्रश्लेष्मलाशोथ अपने आप से दूर जा सकते हैं हालांकि, अगर बिल्ली की आँखों में स्राव होता है और समस्या पालतू को परेशान कर रही है, तो इसे परीक्षण और उपचार के लिए डॉक्टर के पास ले जाना है।
    • नेत्रश्लेष्मलाशोथ कि कई बिल्लियां इस बीमारी के प्रति प्रतिरोध करती हैं और अधिक एपिसोड नहीं हैं

    चेतावनी

    • नेत्रश्लेष्मलाशोथ के साथ पिल्ले भी ऊपरी वायुमार्ग में संक्रमण हो सकता है, जो उन्हें बहुत बीमार बना सकता है
    • यदि आपकी बिल्ली में कॉर्नियल अल्सर होता है, तो नेत्रश्लेष्मलाशोथ हाइड्रोकार्टेसोन के साथ इलाज न करें। यह दवा अल्सर की चिकित्सा धीमा कर सकती है या इससे भी बदतर हो सकती है।
    • वायरल नेत्रश्लेष्मलाशोथ का उपचार भी तनावपूर्ण हो सकता है, जिससे भविष्य के एपिसोड की संभावना बढ़ जाती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (30)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com