IhsAdke.com

बैक्टीरिया और वायरस के बीच अंतर कैसे पहचानें

क्या आपको जीव विज्ञान परीक्षा के लिए अध्ययन करने की आवश्यकता है? या आप बस बिस्तर में फ्लू वाले हैं और उत्सुक क्या सूक्ष्मजीवों आप बीमार बना दिया है? जबकि दोनों जीवाणु और वायरस आपको इसी तरह के तरीके से बीमार बना सकते हैं, वे वास्तव में, जीव हैं बहुत

एक दूसरे से अलग विशेषताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ। इन मतभेदों को सीखने से आप उन चिकित्सा उपचारों के बारे में जानकारी रखने में सहायता कर सकते हैं जिनके लिए आप गुजर रहे हैं, साथ ही हमारे शरीर के भीतर हर समय जीव विज्ञान की जटिलता के बारे में बेहतर समझ प्रदान करते हैं। आप केवल मूल ज्ञान के माध्यम से, बल्कि माइक्रोस्कोप में दोनों की जांच करके और उनकी संरचनाओं और कार्यों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करके वायरस से बैक्टीरिया को अलग करने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
मतभेद सीखना

बैक्टीरिया और विषाणुओं के बीच का अंतर जानें
1
बुनियादी मतभेदों को जानें मानव शरीर पर आकार, उत्पत्ति और प्रभाव में बैक्टीरिया और वायरस के बीच आवश्यक अंतर हैं।
  • वायरस जीवन का सबसे छोटा और सरल तरीका है। यह एक जीवाणु से 10 से 100 गुना छोटा होता है
  • जीवाणु एक एकल कोशिका वाला जीव है जो सेल के अंदर या बाहर रह सकता है। यह मेजबान सेल के बिना जीवित रह सकता है। दूसरी ओर, वायरस एक इंट्रासेल्युलर जीव है, जो कि यह एक मेजबान सेल में घुसपैठ करता है और इसके भीतर रहता है। यह वायरस के उत्पादन के लिए मेजबान सेल की जेनेटिक सामग्री को अपने सामान्य कार्य से बदलता है।
  • एंटीबायोटिक्स वायरस मंतर नहीं कर सकते, लेकिन ज्यादातर बैक्टीरिया को मार सकता है, सिवाय इसके कि बैक्टीरिया है कि antibiótico.Mau उपयोग और एंटीबायोटिक दवाओं के दुरुपयोग के लिए प्रतिरोधी बन गया है एंटीबायोटिक प्रतिरोध की ओर जाता है। संभावित हानिकारक बैक्टीरिया के खिलाफ एंटीबायोटिक कम प्रभावी होते जा रहे हैं। ग्राम-नकारात्मक जीवाणु एंटीबायोटिक उपचार के प्रति अत्यधिक प्रतिरोधी हैं, लेकिन उनमें से कुछ द्वारा मार डाला जा सकता है।
  • बैक्टीरिया और वायरस के बीच का अंतर जानें चरण 2
    2
    प्रजनन में अंतर पहचानें। वायरस को एक जीवित मेजबान की जरूरत होती है, जैसे कि पौधे या जानवर। इस बीच, बैक्टीरिया गैर-जीवित सतहों पर बढ़ सकता है।
    • जीवाणु में सभी "उपकरण" (सेलुलर ऑर्गेनल्स) होते हैं जो बढ़ने और गुणा करने के लिए आवश्यक होते हैं, और आमतौर पर अलैंगिक रूप से पुन: प्रजनन करते हैं।
    • इसके विपरीत, वायरस आमतौर पर जानकारी देता है - जैसे कि डीएनए और आरएनए - प्रोटीन में पैक और / या झिल्लीदार कोटिंग। उसे होस्ट सेल के प्रजनन उपकरण की जरूरत है वायरस के "पैर" सेल की सतह से संलग्न होते हैं और उसके अंदर मौजूद आनुवांशिक सामग्री को सेल में अंतःक्षिप्त किया जाता है। दूसरे शब्दों में, वायरस वास्तव में "जीवित" नहीं हैं, लेकिन आवश्यक जानकारी (डीएनए या आरएनए) हैं जो एक संगत मेजबान के लिए तैरता है।
  • बैक्टीरिया और विषाणुओं के बीच का अंतर जानें
    3
    निर्धारित करें कि क्या शरीर पर लाभकारी प्रभाव है। हालांकि यह विश्वास करना मुश्किल हो सकता है कि, कई सूक्ष्मजीव हमारे शरीर के भीतर रहते हैं (लेकिन अलग हैं)। वास्तव में, सेल नंबर के संदर्भ में, ज्यादातर लोगों माइक्रोबियल जीवन के बारे में 90% के होते हैं और कोशिकाओं humanas.Muitas जीवाणुओं की केवल 10% हमारे शरीर के साथ शांति में रहते हैं। कुछ लोगों में महत्वपूर्ण कार्य भी होते हैं जैसे कि विटामिन का उत्पादन करना, कचरे को तोड़ने और ऑक्सीजन का उत्पादन करना।
    • उदाहरण के लिए, पाचन प्रक्रिया के बहुत से एक प्रकार के बैक्टीरिया द्वारा किया जाता है जिसे "आंत्र वनस्पति" कहा जाता है। वे अपने शरीर की पीएच संतुलित रखने में भी मदद करते हैं
    • हालांकि लोगों को "" अच्छा जीवाणु (जैसे आंतों वनस्पति के रूप में) के साथ परिचित हैं, वहाँ भी वायरस "अच्छा" है कि "अपहरण" बैक्टीरिया célula.Pesquisadores की मौत हो गई के सेलुलर तंत्र एक वायरस है कि ट्यूमर से लड़ने में मदद कर सकते हैं बनाया जाता है हालांकि, यह साबित हुआ है कि अधिकांश वायरस किसी भी कार्य नहीं करते हैं जो इंसानों को लाभ पहुंचाते हैं वे आमतौर पर केवल नुकसान का कारण।
  • बैक्टीरिया और विषाणुओं के बीच के अंतर को जानें शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    निर्धारित करें कि जीव जीवन के मानदंडों को पूरा करता है। यद्यपि जीवन की संरचना का कोई औपचारिक और सटीक परिभाषा नहीं है, वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि बैक्टीरिया निस्संदेह ज़िंदा हैं। दूसरी ओर, वायरस ज़ोंबी की तरह हैं: वे मृत नहीं हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से जीवित नहीं हैं। उदाहरण के लिए, वायरस के पास जीवन की कुछ विशेषताओं है, जैसे आनुवांशिक सामग्री रखने, प्राकृतिक चयन और प्रजनन क्षमता के माध्यम से समय के साथ विकास, स्वयं की कई प्रतिलिपियां बनाने के द्वारा। हालांकि, वायरस की अपनी सेलुलर संरचना या चयापचय नहीं है - उन्हें पुन: उत्पन्न करने के लिए एक मेजबान सेल की आवश्यकता होती है। वायरस अन्य मामलों में, मूल तौर पर गैर-जीवित प्राणी हैं। निम्नलिखित पर विचार करें:
    • जब वे कुछ जीवों के सेल पर आक्रमण नहीं करते हैं, तो वायरस हर तरह से निष्क्रिय रहता है। उनके भीतर कोई जैविक प्रक्रिया नहीं होती है। वे पोषक तत्वों का चयापचय नहीं कर सकते हैं, उपज और अपशिष्ट का उछालने या अपने दम पर आगे बढ़ सकते हैं। दूसरे शब्दों में, वे बहुत ही निर्जीव सामग्री की तरह हैं वे लंबे समय तक इस "गैर-रहने वाले" राज्य में रह सकते हैं।
    • जब वायरस उस सेल के संपर्क में आता है जो इसे आक्रमण कर सकता है, यह फिट बैठता है और एक प्रोटीन एंजाइम सेल दीवार का हिस्सा घुलता है, जिससे वह सेल में अपनी जेनेटिक सामग्री को इंजेक्ट कर सकता है। इस समय, वह खुद की प्रतिलिपि बनाने के लिए सेल का अपहरण कर लेता है और जीवन की एक महत्वपूर्ण विशेषता को दिखाना शुरू कर देता है: भविष्य की पीढ़ियों में अपने आनुवंशिक पदार्थों को स्थानांतरित करने की क्षमता, अधिक आत्मनिर्मित जीवों का उत्पादन करना।
  • बैक्टीरिया और विषाणुओं के बीच का अंतर पता करें छवि चरण 5
    5
    सामान्य बीमारियों के जीवाणु या वायरल कारणों की पहचान करें यदि आप किसी ज्ञात बीमारी से पीड़ित हैं, तो पता लगाना कि क्या आप जीवाणु या वायरस से संक्रमित हैं, रोग के बारे में जानकारी के शोध के लिए उतना आसान हो सकता है। वायरस और बैक्टीरिया की वजह से होने वाले आम रोगों में शामिल हैं:
    • बैक्टीरिया: निमोनिया, भोजन की जहर (सामान्यतः द्वारा उत्पन्न होता है ई। कोलाई ), गले के संक्रमण, मेनिन्जाइटिस, कान में संक्रमण, घाव संक्रमण, गोनोरिया।
    • वायरस: इन्फ्लूएंजा, चेचक, आम सर्दी, हेपेटाइटिस बी, रूबेला, सार्स, खसरा, दाद, इबोला वायरस, एचपीवी, रेबीज, एचआईवी (वायरस है कि एड्स होता है)।
    • पता है कि कुछ बीमारियां, जैसे दस्त और सर्दी, दोनों जीवों के कारण हो सकते हैं।
    • यदि आपको सटीक बीमारी नहीं है, तो वायरस और बैक्टीरिया के बीच अंतर को पहचानना अधिक मुश्किल है क्योंकि प्रत्येक के लक्षण अलग-अलग करने के लिए मुश्किल हो सकते हैं। दोनों जीवाणु और वायरस मतली, उल्टी, बुखार, थकान और सामान्य बीमारी पैदा कर सकते हैं। एक डॉक्टर से परामर्श करके यह निर्धारित करने के लिए सबसे अच्छा (और अक्सर केवल) तरीका है कि संक्रमण बैक्टीरिया या वायरल है संक्रमण के प्रकार को निर्धारित करने के लिए डॉक्टर प्रयोगशाला परीक्षण करेंगे।
    • एक वायरस या जीवाणु होने की पुष्टि करने का एक तरीका यह है कि एंटीबायोटिक का प्रभाव प्रभावी है या नहीं। एंटीबायोटिक्स (जैसे पेनिसिलिन) केवल वायरल के अलावा, एक जीवाणु संक्रमण के मामले में ही मदद करते हैं। यही कारण है कि आपको एंटीबायोटिक दवाएं नहीं लेनी चाहिए, जब तक कि उन्हें डॉक्टर द्वारा निर्धारित नहीं किया गया हो।
    • अधिकांश संक्रमणों और वायरल बीमारियां, जिनमें एक आम सर्दी शामिल है, का कोई इलाज नहीं है, लेकिन एंटीवायरल दवाएं हैं जो अक्सर लक्षणों और गंभीरता को प्रबंधित करने या सीमित करने में सहायता करती हैं।



  • बैक्टीरिया और विषाणुओं के बीच का अंतर जानने के लिए चित्र 6
    6
    वायरस और बैक्टीरिया के बीच मूलभूत अंतर जानने के लिए इस सरल तालिका का उपयोग करें
    • हालांकि नीचे सूचीबद्ध लोगों की तुलना में अधिक मतभेद हैं, ये सबसे महत्वपूर्ण हैं
  • बैक्टीरिया और वायरस के बीच जैविक अंतर
    शवआकारसंरचनाप्रजनन विधिउपचारमैं जीता हूं?
    जीवाणुबड़ा (लगभग 1,000 नैनोमीटर)एक कोशिका: पॉलिसेकेराइड की कोशिका दीवार / पेप्टाइडोग्लाइकन-सेल झिल्ली- राइबोसोम- डीएनए / एनएनए स्वतंत्र रूप से तैरते हुएअलैंगिक। यह डीएनए डुप्लिकेट करता है और विखंडन (पृथक्करण) द्वारा खुद को पुन: प्रस्तुत करता है।बाहरी नसबंदी के लिए जीवाणुरोधी जीवाणुरोधी शुद्धिकारकहां
    वाइरसमाइनर (20 से 400 नैनोमीटर)कोई कोशिका नहीं: सरल प्रोटीन संरचना- कोई भी दीवार या कोशिका झिल्ली- बिना राइबोसोम, प्रोटीन कोटिंग में डीएनए / आरएनए बंदयह एक मेजबान सेल का अनुसरण करता है, जो इसे वायरल डीएनए / आरएनए-मेजबान सेल द्वारा जारी नए वायरस की प्रतियां बनाने के लिए मजबूर करता है।कोई ज्ञात पाठ्यक्रम नहीं। टीके बीमारी को रोका जा सकता है - लक्षणों का इलाज हो सकता हैअज्ञात - जीवन के सभी पारंपरिक मानकों को पूरा नहीं करता है

    भाग 2
    सूक्ष्म विशेषताओं का विश्लेषण करना

    बैक्टीरिया और विषाणुओं के बीच का अंतर जानें
    1
    एक सेल की उपस्थिति को देखो संरचना के संदर्भ में, जीवाणु वायरस से अधिक जटिल होते हैं। वे होने के लिए जाना जाता प्राणी हैं अनेक जीवकोष का. इसका अर्थ है कि जीवाणु का गठन केवल एक कोशिका द्वारा होता है। इसके विपरीत, मानव शरीर में कई अरबों कोशिकाएं होती हैं
    • दूसरी ओर, वायरस, कोई भी कोशिका नहीं है. वे कहा जाता कैप्सिड capsídeo.Embora वायरस की आनुवंशिक सामग्री शामिल है, यह इस तरह कोशिका दीवार, प्रोटीन परिवहन, कोशिका द्रव्य, अंगों, आदि के रूप में एक वास्तविक सेल के काम करता है, का अभाव एक प्रोटीन संरचना द्वारा गठित कर रहे हैं ..
    • दूसरे शब्दों में, यदि आप सूक्ष्मदर्शी में एक सेल देखते हैं, तो यह एक जीवाणु है, वायरस नहीं।
  • बैक्टीरिया और विषाणुओं के बीच का अंतर जानें
    2
    जीव के आकार की जांच करें बैक्टीरिया और वायरस के बीच अंतर को पहचानने के सबसे तेज तरीके से एक यह निर्धारित करना है कि क्या आप उन्हें एक सामान्य माइक्रोस्कोप में देख सकते हैं यदि आप देख सकते हैं, जीव एक वायरस नहीं है। एक सामान्य वायरस साधारण जीवाणु से लगभग 10 से 100 गुना छोटा होता है। वे इतने छोटे हैं कि उन्हें सामान्य सूक्ष्मदर्शी में नहीं देखा जा सकता, केवल कोशिकाओं पर उनका प्रभाव होता है। यह वायरस देखने के लिए इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप या अन्य अत्यंत शक्तिशाली प्रकार लेता है।
    • बैक्टीरिया लगभग हमेशा वायरस से अधिक बड़ा होता है वास्तव में, सबसे बड़ा वायरस केवल "जितना बड़ा" सबसे छोटा बैक्टीरिया है
    • जीवाणु कई माइक्रोमीटर (1,000+ नैनोमीटर) इसके विपरीत .इसके लिए एक के आयाम हो जाते हैं, सबसे वायरस 200 से कम नैनोमीटर आकार है, जिसका अर्थ है कि आप उन्हें सबसे सूक्ष्मदर्शी में देखने के लिए सक्षम नहीं होगा आम।
  • बैक्टीरिया और वायरस के बीच का अंतर जानें
    3
    राइबोसोम के लिए देखें (अन्य ऑर्गेनल्स नहीं) यद्यपि जीवाणुओं में कोशिकाएं होती हैं, वे बहुत जटिल नहीं होती हैं। जीवाणु में राइबोसोम को छोड़कर कोई न्यूक्लियस या कोई अन्य अंग नहीं होता है।
    • आप छोटे, साधारण ऑर्गेनल्स की तलाश करके राइबोसोम की पहचान कर सकते हैं। सेल डिज़ाइन में, वे आम तौर पर डॉट्स या मंडलियों द्वारा दर्शाए जाते हैं।
    • इसके विपरीत, वायरस के पास कोई ऑर्गेनेल नहीं है, राइबोसोम भी नहीं। वास्तव में, प्रोटीन कैप्सड के अलावा, कुछ सरल प्रोटीन एंजाइम और डीएनए / एनएनए के रूप में जेनेटिक सामग्री, वायरस उनके संरचना में लगभग कुछ नहीं है।
  • बैक्टीरिया और विषाणुओं के बीच का अंतर पता करें छवि 10
    4
    जीव के प्रजनन चक्र की निगरानी करें बैक्टीरिया और वायरस अधिकांश जानवरों की तरह नहीं हैं उन्हें पुन: उत्पन्न करने के लिए एक ही प्रकार के अन्य जीवों के साथ यौन संबंध या आनुवंशिक जानकारी की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यह केवल यह नहीं कहने के लिए है कि दोनों में प्रजनन की समान रणनीतियां हैं।
    • बैक्टीरिया अभ्यास अलैंगिक प्रजनन पुन: उत्पन्न करने के लिए, वे डीएनए को दोहराते हैं, इसे लंबा करते हैं और इसे दो बेटी कक्षों में विभाजित करते हैं। प्रत्येक बेटी सेल को डीएनए की एक कॉपी मिलती है, जिससे उन्हें क्लोन बनाते हैं (सटीक प्रतियां)। आम तौर पर, आप एक माइक्रोस्कोप के तहत इस प्रक्रिया को देख सकते हैं। प्रत्येक बेटी सेल बढ़ेगी और अंत में दो अन्य कोशिकाओं में विभाजित होगा। बैक्टीरिया और बाह्य स्थितियों की प्रजातियों के आधार पर, यह इस तरह से बहुत तेजी से गुणा कर सकता है। आप माइक्रोसिस्कोप के तहत इस प्रक्रिया को देख सकते हैं, ताकि आप सामान्य सेल से एक जीवाणु अंतर कर सकते हैं।
    • दूसरी ओर, वायरस अपने आप से पुन: उत्पन्न नहीं कर सकते। इसके बजाय, वे अन्य कोशिकाओं पर आक्रमण करते हैं और नए वायरस बनाने के लिए अपने आंतरिक उपकरण का इस्तेमाल करते हैं। अंततः, वायरस बनाने की संख्या इतनी बड़ी है कि सेल टूटता है और मर जाता है, नए वायरस को जारी करता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com