IhsAdke.com

एंटीबायोटिक प्रभावी ढंग से कैसे उपयोग करें I

आपके शरीर में जीवाणु, सूक्ष्मजीव, कवक और परजीवी के कारण संक्रमण के उपचार में एंटीबायोटिक्स का उपयोग किया जाता है। हालांकि, वे वायरस के कारण होने वाले संक्रमण के उपचार के लिए कुशल नहीं हैं, क्योंकि वे अणु हैं जो इस दवा के साथ गुणा और समाप्त नहीं किए जा सकते हैं। एंटिबायोटिक्स का उपयोग करने में पहला कदम प्रभावी रूप से यह निर्धारित करना है कि क्या आपकी बीमारी जीवाणु या वायरल है। यदि सफेद रक्त कोशिका की मात्रा कम है - संक्रमण का संकेत है - और आपके डॉक्टर को यह पता चलता है कि आप स्वाभाविक रूप से ठीक नहीं होंगे, तो वह आपके प्रकार के संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक का सुझाव देगा। एक बार दवा लेने के बाद, दवा के समुचित उपयोग के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

छवि एंटीबायोटिक्स प्रभावी ढंग से चरण 1 का उपयोग करें
1
पैकेज पुस्तिका में दिए गए निर्देशों का पालन करें
  • दवा के निर्धारित खुराक और अनुशंसित समय अंतराल के भीतर ले लो। पैकेज पुस्तिका में सिफारिश की गई दवा लेने में महत्वपूर्ण है, खासकर मजबूत एंटीबायोटिक दवाओं के संबंध में। एंटीबायोटिक दवाओं को संक्रमण के प्रकार और इसे लड़ने के लिए आवश्यक ताकत के आधार पर निर्धारित किया जाता है। खुराक दोहरीकरण या घंटे के बाद दवा लेने उनके प्रभाव को कम कर सकते भी संभव ऐसे चक्कर आना और पेट दर्द के रूप में साइड इफेक्ट का उद्भव है।
  • निर्देश के अनुसार दवा लें कुछ अवशोषण सहायता के लिए कुछ एंटीबायोटिक दवाओं को भोजन या बहुत से पानी के साथ लिया जाना चाहिए, जबकि अन्य इसके द्वारा अप्रभावित होते हैं। इसके अलावा, भोजन के साथ एक मजबूत एंटीबायोटिक लेने से पेट के दर्द के संभावित दुष्प्रभाव से बचने में मदद मिलेगी।
  • डॉक्टर के पर्चे पर कोई चेतावनी देखें। नोटिस देखें जैसे "इस दवा को लेते समय शराब न खाएं"। मेयो क्लिनिक के मुताबिक, भले ही शराब एंटीबायोटिक दवाओं की प्रभावशीलता में कमी न हो, तो इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं। बहुत अधिक अल्कोहल आपके जिगर की दवा पर प्रक्रिया करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।
  • छवि का प्रयोग करें एंटीबायोटिक प्रभावी ढंग से चरण 2 का उपयोग करें
    2
    संक्रमण से लड़ने की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता बढ़ाने के लिए पूरक का उपयोग करें
    • विटामिन सी ले लो। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने में मदद करेगा और इसे एंटीबायोटिक्स के साथ लिया जा सकता है - अपने चिकित्सक से आपको खुराक लेने के बारे में सलाह लें
    • दही जैसे जीवित संस्कृतियों के साथ अपने भोजन को पूरक करें। यह स्वस्थ बैक्टीरिया इसकी आवश्यकता है क्योंकि एंटीबायोटिक्स बुरा बैक्टीरिया को नष्ट करने की प्रक्रिया के दौरान उनमें से कुछ को मारने की भरपाई करने के लिए अपने शरीर में मदद मिलेगी।



  • छवि का प्रयोग करें एंटीबायोटिक प्रभावी ढंग से चरण 3 का उपयोग करें
    3
    बहुत पानी पीना साफ पानी शरीर और पानी की जिगर-पीने के बहुत सारे के माध्यम से अशुद्धियों को खत्म भी दवा के समारोह में मदद मिलेगी और साथ ही साइड इफेक्ट राहत देने के लिए मदद करता है।
  • छवि एंटीबायोटिक्स प्रभावी ढंग से चरण 4 का उपयोग करें
    4
    सभी निर्धारित दवाएं पूरी करें बहुत से लोग अपनी दवाओं को छोड़ने की गलती करते हैं, जब वे बेहतर महसूस करते हैं। क्योंकि एंटीबायोटिक दवाइयां किसी अवधि में, जैसे कि 10 दिनों में होती हैं, उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आपका संक्रमण ठीक हो गया है। वास्तव में, यदि आप अभी भी अपने शरीर में बैक्टीरिया है कि दवा समय से आगे रोक भी एंटीबायोटिक के लिए बढ़ा प्रतिरोध में परिणाम कर सकते regenerar- करने में सक्षम हैं होना चाहिए।
  • चेतावनी

    • सामान्य दुष्प्रभाव पेट दर्द, दस्त और शुष्क मुंह हैं हालांकि, अगर आप एक खरोंच नोटिस, सांस या मुंह या जीभ में सूजन की तकलीफ, दवा बंद करो और immediately- इन एलर्जी के चरम लक्षण हो सकता है तीव्रगाहिता संबंधी प्रतिक्रिया में परिणाम कर सकते तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    • यदि आप मौखिक गर्भ निरोधकों सहित अन्य दवाएं ले रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें क्योंकि दवाओं के संपर्कों से एंटीबायोटिक का प्रभाव कम हो सकता है।
    • अगर आप गर्भवती, स्तनपान कर रहे हों या जिगर की बीमारी हो और एंटीबायोटिक्स लेने के बारे में सावधान रहें तो इन डॉक्टरों के बारे में बताओ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com