IhsAdke.com

एंटीबायोटिक दवाओं के कारण संक्रमित रोगों को कैसे रोकें

खमीर संक्रमण अक्सर एंटीबायोटिक दवाओं के उपचार के बाद होते हैं, क्योंकि रोग के कारण जीवाणुओं को मारने के अलावा, एंटीबायोटिक भी बैक्टीरिया को मारते हैं जो आपकी योनि को स्वस्थ रखती हैं। अच्छी खबर यह है कि सामान्य परिस्थितियों में होने वाले कवक संक्रमणों को रोकने में मदद करने वाले कई प्रथाएं एक एंटीबायोटिक उपचार के दौरान भी काम करती हैं। आहार में कुछ बदलाव करना, अच्छी स्वच्छता बनाए रखने और सही कपड़े पहनने से फंगल संक्रमण की घटना को रोकने में मदद मिल सकती है।

चरणों

विधि 1
आहार परिवर्तन

एंटीबायोटिक्स चरण 1 से खमीर संक्रमण को रोकें
1
दही खाने की कोशिश करें दही फंगल संक्रमण को रोकने में इतना उपयोगी साबित हुआ है कि कई डॉक्टर अपने एंटीबायोटिक नुस्खे खरीदने के बाद सुपरमार्केट में जाने के लिए अपने मरीजों को सलाह देते हैं। इसका कारण यह है कि दही में लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस, एक जीवाणु होता है जो योनि में रहता है और योनि रसायन विज्ञान को संतुलित करता है। एंटीबायोटिक्स लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस की मात्रा कम करते हैं, और दही के घूस को पुनर्स्थापित करता है और कवक कैंडिडा albicans की वृद्धि को रोकने में मदद करता है।
  • जब आप अपना दही खरीदते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें कि सामग्री सूची में लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस शामिल है। यद्यपि दही के अधिकांश ब्रांडों में यह बैक्टीरिया होता है, कुछ इसमें अवयवों के भाग के रूप में शामिल नहीं होते हैं। आप स्वाद या प्राकृतिक दही के बीच चुनें।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एंटीबायोटिक उपचार के दौरान हर दिन दही के एक या दो सर्विंग्स खाएं। उपचार के समाप्त होने के बाद भी, आप बहुत सारे दही खा सकते हैं, क्योंकि एंटीबायोटिक्स केवल फंगल संक्रमण के कारणों में से एक हैं।
  • एंटीबायोटिक्स चरण 2 से खमीर संक्रमण को रोकें
    2
    किण्वित भोजन खाएं दही सबसे लोकप्रिय विकल्प हो सकता है जब यह स्वस्थ बैक्टीरिया अतिरिक्त आता है, लेकिन केवल एक से दूर है। केफिर, गोभी, kombucha, और चाय और किण्वित दूध की तरह किण्वित खाद्य पदार्थ, अन्य लोगों के अलावा, यह भी प्रोबायोटिक्स होते हैं, जीवों है कि हमारे शरीर के क्रम कवक की अनियंत्रित वृद्धि को रोकने के लिए स्वस्थ और संतुलित रहने की जरूरत रह।
    • चूंकि प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र को विनियमित करने में सहायता करते हैं, ऐसे कई निर्माता होते हैं जो उन उत्पादों में जोड़ते हैं जहां वे स्वाभाविक रूप से नहीं होते हैं पनीर, रस, अनाज और ग्रैनोला प्रोबायोटिक्स के साथ बढ़े सुपरमार्केट में पाया जा सकता है
    • वैकल्पिक रूप से, प्रोबायोटिक पूरक लेते हैं। यदि आप दही या किण्वित खाद्य पदार्थों के बहुत पसंद नहीं करते हैं, तो आप प्रोबायोटिक पूरक आहार के लिए उन्हें स्थानापन्न कर सकते हैं। ये दही में पाए गए एक ही स्वस्थ जीवाणु होते हैं, लेकिन गोलियों के रूप में। अपने एंटीबायोटिक उपचार के पूरे पाठ्यक्रम में सुझाई गई खुराक लें।
  • एंटीबायोटिक्स चरण 3 से खमीर संक्रमण को रोकें
    3
    लहसुन की कोशिश करो लहसुन में एंटिफंगल गुण होते हैं जो कि संक्रमण का कारण बनने वाले खमीर को नष्ट करने में मदद करते हैं। जब आप एंटीबायोटिक ले रहे हों तब पर्याप्त लहसुन लेने से संक्रमण की घटना को रोकने में मदद मिल सकती है। लहसुन की खुराक लेना रोकथाम का एक और तरीका है, और यह अंत में दिन के लिए लहसुन की सांस लेने से रहता है।
    • कुछ महिलाओं ने लहसुन सीधे योनि में डाल दिया जब उन्हें लगता है कि संक्रमण के आने की शुरुआत है। यह परीक्षण करने के लिए, धुंध के एक छोटे से टुकड़े में लहसुन का एक लहसुन लपेटें। इसे एक पाउच की तरह बांधें, अंत में धुंध के धागे को छोड़ दें। योनि में आसानी से हटाने के लिए योनि के बाहर लटका कॉर्ड के साथ इसमें डालें। कुछ घंटों या रात भर के लिए योनि के अंदर श्वास छोड़ दें - बाद में इसे हटा दें और उसे फेंक दें।
  • एंटीबायोटिक्स चरण 4 से खमीर संक्रमण को रोकें
    4
    हाइड्रेट्स की खुराक लें यह एक और प्राकृतिक उपाय है, जो कि कई लोगों का कहना है कि कवक संक्रमणों को रोकने में मदद करता है। यह या किसी अन्य हर्बल पूरक को लेने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से जांच करें कि उन्हें आपकी अन्य दवाओं के साथ संयोजन में ले जाना ठीक है
  • एंटीबायोटिक्स चरण 5 से खमीर संक्रमण को रोकें
    5
    चीनी का सेवन सीमित करें चीनी स्तर में वृद्धि से कवक विकास में वृद्धि हो सकती है। शक्कर खाद्य पदार्थ या शीतल पेय से बचें कच्ची फल और शहद के लिए चिपकाएं अगर आपको मीठा कुछ चाहिए
  • एंटीबायोटिक्स से खमीर संक्रमण रोकें चरण 6
    6
    खमीर के साथ किण्वित भोजन से बचने पर विचार करें धारणा है कि मादक पेय, ब्रेड और खमीर से बना अन्य खाद्य पदार्थ फफूंद संक्रमण सीमित हो सकता है सीमित करने के लिए समर्थन का प्रमाण हालांकि, इन खाद्य पदार्थों / पेय के सेवन को सीमित करने के लिए यह चोट नहीं पहुँचा सकता, भले ही यह वास्तव में कोई मदद नहीं हो।
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली को समायोजित करें

    एंटीबायोटिक दवाओं से खमीर संक्रमण को रोकें शीर्षक 7 चित्र
    1
    सूती जाँघिया पहनें कपास एक सांस वाली सामग्री है जो अतिरिक्त नमी के प्रतिधारण को रोकती है। यदि आप रेशम जाँघिया और फीता जाँघिया पहनना पसंद करते हैं, तो कम से कम जब आप एंटीबायोटिक्स ले रहे हैं तो उन्हें कपास के लिए गमागमन पर विचार करें। यदि आप वास्तव में अधोवस्त्र पहनना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जाँघिया के पास कपास का अस्तर है।



  • एंटीबायोटिक दवाओं के चरण 8 में खमीर संक्रमण को रोकें
    2
    तंग कपड़े पहने से बचें तंग ट्राउजर, पेंटीहोज या लोचदार कपड़े, या सामग्री जो योनि क्षेत्र के चारों ओर हवा को प्रसारित करने की अनुमति नहीं देते हैं, कवक के विकास के लिए सही परिस्थितियां पैदा कर क्षेत्र को नम हो सकते हैं।
    • पतला जींस की बजाय मोटे मॉडल पहनें
    • जब भी संभव हो कोई ड्रेस या स्कर्ट पहनें
    • काम करते समय तंग लेगिंग के बजाय जॉगींग पैंट पहनें
  • एंटीबायोटिक दवाओं से खमीर संक्रमण रोकें चरण 9
    3
    सेक्स के दौरान कंडोम का उपयोग करें योनि के अंदर की तुलना में वीर्य का एक अलग पीएच होता है, इसलिए कंडोम के बिना यौन संबंध प्राकृतिक पीएच को असंतुलित कर सकता है। यदि आप वास्तव में एंटीबायोटिक दवाइयां लेते समय क्या बदलना चाहते हैं, तो कुछ समय के लिए कंडोम का उपयोग करने पर विचार करें।
  • विधि 3
    अच्छा स्वच्छता का अभ्यास करें

    एंटीबायोटिक दवाओं से खमीर संक्रमण को रोकने के शीर्षक से चित्र चरण 10
    1
    स्वच्छ बारिश से बचें यहां तक ​​कि जब आप एंटीबायोटिक दवाओं के साथ काम नहीं कर रहे हैं, तो स्वच्छ शावर योनि में स्थितियां पैदा कर सकता है जो कवक विकास को बढ़ावा दे सकता है। इन प्रकार के वर्षाओं में आमतौर पर ऐसे रसायनों होते हैं जो अच्छे बैक्टीरिया को मारते हैं और खराब बैक्टीरिया फैलाने के लिए कमरे छोड़ देते हैं। योनि डूच योनि के पीएच स्तर को भी बदल सकता है।
    • बारिश के बजाय, केवल गर्म पानी से धो लें
    • हमेशा साबुन और / या हल्के जैल का उपयोग करने की कोशिश करें
  • एंटीबायोटिक दवाओं से खमीर संक्रमण रोकें शीर्षक 11 चित्र
    2
    इत्र या अंतरंग दुर्गंधर का उपयोग करने से बचें सुगंधित उत्पादों में जलन हो सकती है आपकी योनि पर इत्र या डिओडोरेंट्स लागू न करें। यदि आप पूरी तरह से एक इत्र जोड़ना चाहते हैं, तो पानी से बना स्प्रे और हल्के आवश्यक तेल का उपयोग करें, जैसे कि लैवेंडर के कुछ बूंदें।
  • एंटीबायोटिक दवाओं से खमीर संक्रमण रोकें चरण 12
    3
    टैम्पोन के बजाय सटे सैंट पैलेट का उपयोग करें आंतरिक शोषक कवक के अतिरिक्त विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं। यदि आप एंटीबायोटिक दवाओं का प्रयोग करते समय मासिक धर्म में रहते हैं, तो केवल बाह्य शोषक का उपयोग करें सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि वे इत्र से मुक्त हो क्योंकि रासायनिक आधारित इत्र योनि में जलन पैदा कर सकता है।
  • एंटीबायोटिक दवाओं से खमीर संक्रमण रोकें चरण 13
    4
    बाथरूम जाने के बाद अच्छी तरह साफ करें गुदा क्षेत्र से योनि तक बैक्टीरिया के किसी भी स्थानान्तरण से बचने के लिए आगे से पीछे पोंछिए, जो संक्रमण को प्रोत्साहित कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आपका योनि क्षेत्र साफ और सूखा रहता है
  • एंटीबायोटिक्स के चरण 14 में खमीर संक्रमण को रोकें
    5
    केवल सफेद, अनसैटेड टॉयलेट पेपर का प्रयोग करें। आपके योनि पर लागू रंजक और सुगंध कवक विकास हो सकता है।
  • चेतावनी

    • यदि आप रक्तचाप या मधुमेह के लिए कुछ दवाएं ले रहे हैं, तो फफूंद संक्रमण के लिए निवारक उपायों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। इन दवाओं में से कई खमीर संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
    • यदि आप फंगल संक्रमण के लक्षण विकसित करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें कि यह वास्तव में एक फंगल संक्रमण है अन्य योनि स्थितियों में समान लक्षण हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com