IhsAdke.com

फंगल संबंधी संक्रमण का विकास कैसे करें I

एक खमीर संक्रमण, जिसे चिकित्सा दुनिया में कैंडिडिआसिस कहा जाता है, आमतौर पर किसी व्यक्ति, मुंह या योनि क्षेत्र की त्वचा पर पाया जाता है। ये संक्रमण बहुत असहज हो सकते हैं, इसलिए जैसे ही आप लक्षणों को नोटिस करते हैं, इलाज शुरू करना महत्वपूर्ण है। अधिक जानने के लिए चरण 1 पर जाएं

चरणों

विधि 1
घर के उपचार के साथ संक्रमण रोकना

जबकि इन घरों में उपचार कवक संक्रमणों के लक्षणों से लड़ने और यहां तक ​​कि इस तरह के संक्रमणों का इलाज करने में आपकी मदद करने में सहायक हो सकता है, लेकिन इन घरेलू उपचारों को निर्धारित दवाओं के साथ संयोजित करना हमेशा अच्छा होता है।

एक खमीर संक्रमण का खतरा शीर्षक से चित्र चरण 1
1
प्याज का प्याला पानी प्याज में एलिकिन होता है, एक पोषक तत्व जो आपके शरीर में खराब बैक्टीरिया को धीमा कर देता है और मारता है। प्याज के साथ उपभोग करने वाले उत्पादों से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलेगा, जिससे शरीर संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। पानी प्याज बनाने के लिए, आप प्याज के टुकड़े को कुचल सकते हैं और उन्हें पानी में उबाल कर सकते हैं या उबलते पानी में प्याज के बीज निकालें प्याज के पानी का एक चम्मच रोजाना पीना। हालांकि स्वाद थोड़ा खराब हो सकता है, आप परिणामों से खुश रहेंगे
  • यदि आपके पास जूसर है, तो इसका उपयोग प्याज का रस, एक जीवाणुरोधी एजेंट और शक्तिशाली प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्टर बनाने के लिए करें।
  • एक खमीर संक्रमण का खतरा शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    लहसुन का सेवन बढ़ाएं लहसुन प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं को उत्तेजित करता है, फंगल और बैक्टीरिया संक्रमण रोकता है। लहसुन में एलिकिन होता है, जो आपके शरीर में संक्रमण का मुकाबला करते समय प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है। रोजाना चार ग्राम लहसुन अपने स्वास्थ्य लाभ लेने या लहसुन की खुराक लेने के लिए खाएं, यदि कच्ची लहसुन चबाने वाला आपकी विशेष गुण नहीं है।
    • यदि आपकी त्वचा पर फंगल संबंधी संक्रमण है, तो आप प्रभावित इलाके पर लहसुन की एक लौंग घास कर सकते हैं।
  • एक खमीर संक्रमण का खतरा शीर्षक से चित्र चरण 3
    3
    नमक और सूरज के संयोजन का उपयोग करें किसी भी त्वचा के संक्रमण से लड़ने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि सागर में एक डुबकी लगाई जाए और आपकी त्वचा को सूरज में सूखने दें ताकि वह नमकीन बना सके। नमक त्वचा के संक्रमण को सूखने और इसे साफ करने के लिए काम करता है।
  • चित्रा शीर्षक से एक विकसित खमीर संक्रमण रोकें चरण 4
    4
    इप्सॉम लवण के साथ स्नान करें यदि आप समुद्र या समुद्र के पास नहीं स्थित हैं, तो अपने लिए नमक पानी के स्नान तैयार करें ऐसा करने के लिए, टब को गर्म पानी से भरें और पानी में 450 ग्राम (या 1 से 3 कप) ईप्सम लवणों को जोड़ें। इसके अलावा, आप बेकिंग सोडा, एक अन्य पदार्थ जोड़ सकते हैं जो त्वचा के संक्रमण के साथ-साथ आवश्यक तेलों से लड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। एपसैम नमक के साथ स्नान में इस्तेमाल होने वाले आवश्यक तेलों में शामिल हैं:
    • लैवेंडर ऑयल, गुलाब तेल, पैचौली तेल और नीलगिरी तेल।
  • एक खमीर संक्रमण का खतरा शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस के साथ दही लें। कुछ डॉक्टर जीवित संस्कृतियों के साथ दही की खपत को बढ़ावा देते हैं जिसमें लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस शामिल है, जो एक अच्छा जीवाणु है जो आपको बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है जो फंगल संक्रमण का कारण बनता है। आप इस तरह के दही को सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं।
  • विधि 2
    जीवन शैली में बदलाव के साथ फंगल संक्रमण रोकना

    घरेलू उपचार का उपयोग करने के साथ, फफूंद संक्रमण से मुकाबला करने के लिए अपनी जीवन शैली में बदलाव करना सबसे प्रभावी होगा यदि एक ही समय में आप निर्धारित दवा का उपयोग करते हैं

    एक खमीर संक्रमण का खतरा शीर्षक से चित्र चरण 6
    1
    दिन में दो बार स्नान करें यद्यपि दिन में दो स्नान लेने से आपकी दिनचर्या का अंत हो सकता है, लेकिन फंगल संक्रमण से लड़ने के लिए संभव के रूप में स्वच्छ रहने के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, स्नान में जीवाणुरोधी साबुन का प्रयोग न करें - वे संक्रमण से लड़ने के लिए आपको आवश्यक अच्छे बैक्टीरिया को मार सकते हैं, और अपने संक्रमण को कम करने के लिए लगभग कुछ भी योगदान नहीं कर सकते।
    • योनि संक्रमण के साथ महिलाएं स्नान का टब लेते हैं, यदि संभव हो तो शॉवर का उपयोग करने के बजाय स्नान टब योनि क्षेत्र से कवक को शुद्ध करने में मदद कर सकता है।
  • एक खमीर संक्रमण का खतरा शीर्षक से चित्र चरण 7



    2
    सूखा करने के लिए तौलिये का उपयोग करें यह महत्वपूर्ण है कि आप स्नान के बाद जितना संभव हो उतना सूखें। फफूसी नम स्थानों में बहती है, इसलिए किसी भी लगातार नमी से छुटकारा पाने के लिए एक साफ, शुष्क तौलिया का उपयोग करें। तौलिया का उपयोग करने के बाद, इसे धो लें
  • एक खमीर संक्रमण का खतरा शीर्षक से चित्र चरण 8
    3
    ढीले कपड़ों पहनें यदि आपके पास फंगल योनि या त्वचीय संक्रमण है, तो ढीले वस्त्र पहनना महत्वपूर्ण है जो आपकी त्वचा को सांस लेने की अनुमति देता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपके पास योनि संक्रमण हो। सूती अंडरवियर पहनें और रेशम या नायलॉन से बने किसी भी चीज से बचें, क्योंकि ये दो कपड़े जगह "श्वास" नहीं देते हैं।
  • एक खस्ता संक्रमण रोकें चरण 9
    4
    किसी भी उत्पाद का उपयोग करने से बचें जो संक्रमण को बदतर बना सकती हैं विशेष रूप से, साबुन से बचने के लिए महत्वपूर्ण है जो अच्छे जीवाणुओं के साथ-साथ स्त्रैण स्वच्छता स्प्रे को निकाल सकते हैं। यद्यपि आप कवक संक्रमणों के कुछ दुष्प्रभावों से निपटने के लिए स्प्रे या पाउडर का उपयोग करना चाह सकते हैं, ये उत्पाद वास्तव में आपकी त्वचा को और भी ज्यादा परेशान कर सकते हैं।
  • विधि 3
    दवाओं के साथ फंगल संबंधी संक्रमण रोकना

    एक खमीर संक्रमण का खतरा शीर्षक से चित्र चरण 10
    1
    आपकी त्वचा पर फंगल संक्रमण से लड़ें त्वचा के संक्रमण के लिए, डॉक्टर आमतौर पर एंटीफंगल क्रीम की सिफारिश करते हैं जो सीधे प्रभावित क्षेत्र में लागू होते हैं। ये क्रीम आमतौर पर कुछ हफ्तों में संक्रमण को साफ कर देंगे। फंगल त्वचा संक्रमण के लिए दो सबसे आम एंटिफंगल क्रीम में माइकोनाजोल और ऑक्सीनाजोल शामिल हैं। । क्रीम लागू करने के लिए:
    • प्रभावित क्षेत्र को पानी से धो लें और फिर अच्छी तरह सूखा लें। त्वचा नम नहीं होनी चाहिए अनुशंसित राशि को लागू करें (पैकेज सम्मिलित करें पढ़ें) और आपकी त्वचा को अवशोषित करने दें।
  • एक खमीर संक्रमण का खतरा शीर्षक से चित्र चरण 11
    2
    योनि फंगल संक्रमण का इलाज करें योनि संक्रमण से मुकाबला करने के लिए, आप ओवर-द-काउंटर दवाएं प्राप्त कर सकते हैं या चिकित्सक से नुस्खा ले सकते हैं। संक्रमण के दुर्लभ एपिसोड के लिए, जिनमें केवल हल्के या मध्यम लक्षण होते हैं, आप अपनी योनि में सीधे क्रीम, टैबलेट, या सपोसिटी डाइजेक्शनल डालने का उपयोग कर सकते हैं।
    • आम तौर पर इस्तेमाल किये गए क्रीम में माइकोनाजोल (मोनिस्टैट 3) और टेरकोजोल (टेराज़ोल 3) शामिल हैं।
    • एक मौखिक एंटिफंगल दवा में फ्लुकोनाज़ोल (डिफ्लुकन) शामिल हो सकता है, जिसे आप मुंह से लेते हैं
    • एक जटिल संक्रमण 7 से 14 दिनों के लिए किया जाएगा, कई दिनों के बजाय, या कुछ मौखिक दवाओं के मामले में, एक समय में एक गोली।
  • एक खमीर संक्रमण का खतरा शीर्षक से चित्र चरण 12
    3
    निर्धारित मुंह धोने के साथ मौखिक संक्रमण रोकें मौखिक दवाओं के बारे में एक डॉक्टर से बात करें जो आप ले सकते हैं। ओरल एंटिफंगल दवाएं गोलियां, लोजेंज या माउथवॉश के रूप में आती हैं
    • यदि आपके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है और कैंसर या एचआईवी जैसे अन्य बीमारियों से लड़ रहे हैं, तो आपका डॉक्टर अम्फोटेरिसिन बी भी एक डॉक्टर की सलाह दे सकता है जो मौखिक कवक संक्रमणों से लड़ता है जो कि एंटिफंगल दवा से प्रतिरक्षा बन गए हैं।
  • युक्तियाँ

    • कवक विकास की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए नियमित रूप से स्नान ले लो।

    चेतावनी

    • यदि आप केवल घरेलू उपचार की कोशिश करते हैं और देख लें कि आपके लक्षणों में सुधार नहीं हुआ है, तो अपने कवक संक्रमण के इलाज के लिए दवाओं के बारे में डॉक्टर से बात करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com