IhsAdke.com

घर पर कवक संक्रमण का निदान कैसे करें

कवक संक्रमण (कैंडिडिआसिस) आम तौर पर कैंडिडा के कारण होता है, एक कवक जो मानव शरीर में लाभकारी बैक्टीरिया के साथ रहता है और प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा नियंत्रित होता है। हालांकि, कवक और जीवाणु के बीच संतुलन, कुछ मामलों में, बदला जा सकता है, कवक की अनियंत्रित वृद्धि के लिए अग्रणी और इस तरह के त्वचा, मुंह, गले और योनि के रूप में शरीर के विभिन्न भागों में संक्रमण के कारण (साइटों में से एक आम)। इस समस्या से पीड़ित होने के बारे में शर्मिंदा महसूस करने का कोई कारण नहीं है - लगभग 75% महिलाओं को अपने जीवनकाल में कम से कम एक फंगल संक्रमण होगा। वे बेहद परेशान हो सकते हैं, जितनी जल्दी हो सके निदान और उपचार महत्वपूर्ण बना सकते हैं। सही निदान के लिए, उन लक्षणों को जानना आवश्यक है जो स्वयं को प्रकट करते हैं

चरणों

भाग 1
लक्षणों को पहचानना

होम पेज पर खमीर संक्रमण का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
लाल डॉट्स के लिए देखो फुफ्फुस संक्रमण, गले में, नितंबों की परतों में, स्तनों के बीच, मुँह में और पाचन तंत्र में, पैर की उंगलियों के क्षेत्र में और नाभि के क्षेत्र में पाया जा सकता है। आम तौर पर, कवक, गुच्छे और दरारों के साथ नम स्थानों में विकसित होता है।
  • लाल डॉट्स को यह धारणा दी जा सकती है कि वे छोटे लाल pimples हैं उन्हें खरोंच न करने की कोशिश करें, क्योंकि जब वे फट जाती हैं, तो एक मौका है कि संक्रमण शरीर के अन्य भागों में फैल जाएगा।
  • पता है कि शिशुओं में अक्सर कवक संक्रमण होता है, जिससे त्वचा, जांघों और जननांग क्षेत्र में परतों और दरारों में डायपर के कारण रेडनेसिंग हो जाता है। नमी जो शरीर में लंबे समय तक छोड़ दी गई डायपर में फंस जाती है, वह ज्यादातर मामलों में मुख्य अपराधी है।
  • होम पेज पर खमीर संक्रमण का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    नोट करें कि वहाँ खुजली है। कवक से प्रभावित त्वचा और शरीर का क्षेत्र खुजली और अतिसंवेदनशील हो सकता है, और संक्रमित स्थान के खिलाफ रगड़ने वाले कपड़ों या विदेशी वस्तुओं से परेशान हो सकता है।
    • संक्रमण से त्वचा के अंदर और संक्रमित साइट के आसपास जलन हो सकती है।
  • होम पेज पर खमीर संक्रमण का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    खमीर संक्रमण के विभिन्न प्रकार के विशिष्ट लक्षणों के लिए सावधान रहें इस प्रकार के तीन मुख्य प्रकार के संक्रमण हैं: योनि, त्वचुर और गले में संक्रमण। प्रत्येक में ऊपर बताए गए लक्षणों के अतिरिक्त विशिष्ट अभिव्यक्तियाँ हैं
    • योनि कैंडिडिआसिस: जब योनि में कवक संक्रमण होता है - कैंडिडिआसिस के सभी मामलों में सबसे आम है - आप देख सकते हैं कि योनि और योनी का लाल रंग होगा, सूजन हो जाना, चिढ़ और खुजली होनी चाहिए। जलन या दर्द होने पर दर्द हो सकता है अक्सर, योनि कैंडिडिआसिस मादा जननांग से एक मोटी, सफेद, बिना गंध निर्वहन के साथ है। ध्यान दें कि 75% महिलाओं को इस तरह के संक्रमण उनके जीवन में कुछ बिंदु पर मिलते हैं।
    • त्वचा संक्रमण: यदि आपके पास हाथों या पैरों पर त्वचा का संक्रमण हो, तो आपको उंगलियों के बीच स्पॉट, स्केल त्वचा और फफोले मिल सकते हैं इसके अलावा, सफेद धब्बे, नाखूनों या टिप पर प्रश्न के मुताबिक शुरू हो सकते हैं।
    • थ्रश: गले के फफूंद संक्रमण को "चिड़िया" के रूप में भी जाना जाता है। साइट सफेद लंप (फफोले के समान) या मुंह और जीभ की पीठ पर स्पॉट के साथ लाल हो जाएगी मुंह के कोनों में (कोणीय शिलाइटिस) क्रैक हो सकती है और इसे निगलना मुश्किल होता है।
  • छवि पर खमीर संक्रमण का निदान शीर्षक होम 4 चरण
    4
    एक चिकित्सक से परामर्श करें कैंडिडिआसिस के संभावित प्रकारों के लिए ऊपर सूचीबद्ध किसी एक लक्षण से पीड़ित होने पर, निश्चित निदान के लिए तत्काल अपने चिकित्सक पर जाएं। यह अधिक महत्वपूर्ण है अगर यह पहली योनि परीक्षा है निदान की पुष्टि करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई प्रकार के योनि संक्रमण महिलाओं द्वारा गलत तरीके से निदान किए जाते हैं जो सोचते हैं कि वे कवक से हैं अनुसंधान ने दिखाया है कि केवल 35% महिलाओं को अकेले लक्षणों के आधार पर कैंडिडिआसिस का निदान करने में सक्षम हैं।
    • जननांग के फंगल संक्रमण से पीड़ित होने और चिकित्सक से निदान प्राप्त करने के बाद, यह भविष्य में स्वयं द्वारा इस संक्रमण का निदान करने के लिए आसान होगा ओवर-द-काउंटर दवाएं.
    • ध्यान दें कि आवर्तक कवक संक्रमणों में मधुमेह, कैंसर, या एड्स जैसे अधिक गंभीर छिपी स्थिति का संकेत हो सकता है।
    • अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को कॉल करें यदि लक्षणों में 3 दिनों के बाद सुधार नहीं होता है, यदि आप बुखार का विकास करते हैं या लक्षणों में कोई परिवर्तन (योनि स्राव के रंग में वृद्धि या परिवर्तन, शरीर पर नए स्पॉट आदि) को नोटिस करते हैं।
  • होम पेज पर खमीर संक्रमण का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    योनि पीएच की जांच करने के लिए एक किट खरीदें जब आपको योनि कैंडिडिआसिस के बारे में संदेह होता है - सबसे आम प्रकार की कवक की स्थिति - और इससे पहले आपको समस्या से पीड़ित है, पीएच परीक्षण के माध्यम से आत्म निदान करना संभव है। सामान्य योनि पीएच लगभग 4 है, जो कि थोड़ा अम्लीय है। उत्पाद के निर्देशों का पालन करें
    • परीक्षण करने के लिए, कुछ सेकंड के लिए योनि की दीवार के खिलाफ किट के साथ जुड़े कागज के टुकड़े को पकड़ो। पेपर के रंग की तुलना करें, जो उस उत्पाद के साथ मिलती है - कागज के लगभग रंग से संबंधित संख्या योनि पीएच है।
    • यदि परिणाम 4 से ऊपर है, तो डॉक्टर पर जाएं। कोई योनि कैंडिडिआसिस नहीं है, लेकिन एक और संक्रमण मौजूद हो सकता है।
    • यदि यह 4 से कम है, तो शायद फंगल संक्रमण हो।
  • भाग 2
    गंभीर कवक संक्रमणों के लक्षणों को स्वीकार करना

    छवि पर खमीर संक्रमण का निदान करने वाला चित्र चरण 6
    1
    एलर्जी का प्रारूप देखें अगर फफूंद संक्रमण का विरोध किए बिना विकसित होता है, यह रंग में लाल हो सकता है या कोई स्पष्ट मलिनकिरण नहीं हो सकता है। यह योनि और त्वचा संबंधी संक्रमण दोनों में हो सकता है।
    • यह "अंगूठी" बाल दाग़, खोपड़ी, या कमर जैसे बालों और बालों का नुकसान भी ले सकता है।
  • छवि 7 में खमीर संक्रमण का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    सुनिश्चित करें कि नाखूनों को प्रभावित किया गया है। नाखून के आसपास लाल, सूजन और पीड़ादायक क्षेत्र के रूप में दिखाई देने से त्वचा रोगी कैंडिडिआसिस नाखून के बिस्तर पर पहुंच सकता है अगर इलाज न किया जाए। कुछ समय बाद नाखून और नाखून के बिस्तर अलग हो सकते हैं, जो एक विचलित सफेद या हल्के पीले रंग का रंग दिखाता है।
  • छवि पर खमीर संक्रमण का निदान करने वाली छवि चरण 8
    3
    निर्धारित करें कि क्या आप एक निश्चित जोखिम समूह का हिस्सा हैं। कुछ जोखिम समूहों को अधिक गंभीर फफूंद संक्रमणों से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है जैसे कि:
    • जिन लोगों ने एक वर्ष में पहले से ही चार या अधिक प्रकार के संक्रमणों को विकसित किया है-
    • गर्भवती महिलाएं-
    • जो व्यक्ति मधुमेह को नियंत्रित नहीं करते हैं -
    • दवाओं या एड्स जैसी स्थितियों के कारण समझौता प्रतिरक्षा तंत्र वाले मरीजों
  • होम पेज 9 पर खमीर संक्रमण का निदान शीर्षक वाली छवि



    4
    पता है कि सभी प्रकार के कवक संक्रमणों कवक के कारण नहीं Candida albicans अधिक गंभीर माना जाता है ज्यादातर मामलों में, इन शर्तों कवक Candida एल्बीकैंस की वजह से विकसित है, तो भी जाना जाता है के रूप में candidíase- हालांकि, कवक का एक और प्रकार कैंडिडा संक्रमण के लिए जिम्मेदार हो सकता है, कुछ हद तक स्थिति और जटिल हो, सबसे ओटीसी दवाओं के बाद से इस अधिक सामान्य सूक्ष्मजीव से निपटने के लिए उपयुक्त है, जिसे इलाज के लिए अधिक सटीक निदान और अधिक आक्रामक दवा की आवश्यकता होती है।
    • किसी अन्य प्रकार के कवक का निदान करने का एकमात्र तरीका डॉक्टर द्वारा सामग्री के संग्रह के माध्यम से है वर्तमान में सूक्ष्मजीवन को इंगित करने के लिए प्रयोगशाला में इसकी जांच की जाएगी।
  • भाग 3
    जोखिम कारक जानना

    छवि पर खमीर संक्रमण का निदान शीर्षक पृष्ठ 10
    1
    एंटीबायोटिक उपचार एक कवक संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है। एंटीबायोटिक उपचार के लंबे समय दोनों "लाभदायक" मानव शरीर में के रूप में हानिकारक बैक्टीरिया विनाश, मुंह, त्वचा और योनि की वनस्पतियों में असंतुलन पैदा कर रहा है और इस तरह कवक की अनियंत्रित वृद्धि के लिए अग्रणी।
    • जब आपको एंटीबायोटिक्स लेने के बाद जलन और खुजली लगती है, तो एक संभावना है कि एक कवक संक्रमण विकसित हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से खमीर संक्रमण का निदान गृह चरण 11
    2
    ध्यान रखें कि गर्भवती महिलाओं को फंगल संक्रमण से पीड़ित होने की अधिक संभावना है। गर्भावस्था योनि स्राव (एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के कारण) में चीनी बढ़ जाती है, जहां कवक का विकास होता है। जब ऐसा होता है, तो यह योनि वनस्पतियों के असंतुलन का कारण बनता है, जिससे कैंडिडिआसिस के विकास में वृद्धि होती है।
  • छवि पर खमीर संक्रमण का निदान करने वाला चित्र गृह चरण 12
    3
    अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करके अपने जोखिम को कम करें बीमारी, मोटापे, खराब नींद की आदतों और तनाव इस शर्त को अनुबंधित करने की संभावना को बढ़ा सकते हैं।
    • मोटापा, विशेष रूप से, उन लोगों के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है जो त्वचा में बड़ी परतें हैं, जो सामान्य से अधिक नम है। ये स्थान कवक विकास के लिए आदर्श हैं।
    • मोटापा भी मधुमेह के विकास से जुड़ा हुआ है, महिलाओं में कैंडिडिआसिस के जोखिम को दोहराते हैं।
  • छवि 13 में खमीर संक्रमण का निदान शीर्षक पृष्ठ
    4
    पता है कि गर्भनिरोधक तरीके जोखिम कारक हैं गर्भनिरोधक गोलियां और "अगले दिन" एक हार्मोनल परिवर्तन का कारण - विशेष रूप से एस्ट्रोजन के स्तर में - जो बदले में खमीर संक्रमण हो सकता है।
    • गर्भनिरोधक में एस्ट्रोजेन खुराक जितना अधिक होता है, उतना ही कवक विकास का मौका।
  • छवि 14 में खमीर संक्रमण का निदान शीर्षक चरण 14
    5
    समझे कि मासिक धर्म चक्र फंगल संक्रमणों के मौके से भी हस्तक्षेप कर सकता है। जब महिला अपनी अवधि के करीब आ रही है, तो वह कैंडिडिआसिस के लिए अधिक संवेदी होती है, क्योंकि एस्ट्रोजन जमा ग्लाइकोजन - अंदरूनी कोशिकाओं में मौजूद एक प्रकार की चीनी - योनि की परत में। जब प्रोजेस्टेरोन बढ़ जाता है, तो कोशिकाओं को महिला जननांग में तोड़ता है, चीनी बनाकर "उपलब्ध" कवक के लिए गुणा और बढ़ने के लिए।
  • छवि शीर्षक पर खमीर संक्रमण का निदान होम चरण 15
    6
    वर्षा के साथ योनि को बचाकर फंगल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। आमतौर पर मासिक धर्म के बाद योनि को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, वर्षा को अनावश्यक और खतरनाक भी हो सकता है। अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ़ ऑब्स्टेट्रीशियन एंड गायनकोलॉजिस्टस के मुताबिक, यह आदत योनि वनस्पतियों और क्षेत्र की अम्लता का संतुलन बदल सकता है, जिससे "फायदेमंद" और "खराब" बैक्टीरिया की सामान्य दरों में बाधा आ गई है। बैक्टीरियल इंडेक्सेस जननांग पर्यावरण एसिड को बनाए रखने में मदद करते हैं - विनाश बुरे सूक्ष्मजीवों के अनियंत्रित वृद्धि को जन्म देती है, जिससे कवक संक्रमण होता है।
  • चित्र शीर्षक में खमीर संक्रमण का निदान गृह चरण 16
    7
    पता है कि अन्य चिकित्सा स्थितियां फंगल संबंधी प्रदूषण के लिए भी जोखिम वाले कारक हो सकती हैं। कुछ बीमारियों या शर्तों को फंगल संक्रमण के साथ सहसंबद्ध होते हैं।
    • एक दबा प्रतिरक्षा प्रणाली के बाद - एक अंग प्रत्यारोपण या एड्स की वजह से, उदाहरण के लिए - यह भी फंगल संदूषण की संभावना बढ़ जाती।
    • अंत: स्रावी या थाइरोइड विकारों - और साथ ही अनियंत्रित मधुमेह - यह भी एक वातावरण शरीर में Candida के विकास के लिए अनुकूल बना सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इन संक्रमणों को होने से रोकने के लिए, त्वचा को सूखा रखने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पहली बार एक महिला को एक योनि फंगल संक्रमण से पीड़ित है, वह एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, एक त्वचा विशेषज्ञ के रूप में महत्वपूर्ण है। वहाँ कवक की समस्याओं, एक ही इलाज नहीं मिल रहा है के साथ भ्रमित योनि संक्रमण के कई प्रकार हैं। एक प्रारंभिक निदान के बाद, बाद में फंगल संक्रमण - बशर्ते कि वे जटिल या गंभीर नहीं हैं - घर पर इलाज किया जा सकता।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com