IhsAdke.com

फंगल योनि संक्रमण का इलाज कैसे करें

Candida छोटी राशि में योनि जीव में पाया एक कवक है जब यह सूक्ष्मजीव अधिक से गुणा करता है, तो कैंडिडिआसिस नामक एक संक्रमण होता है। लक्षण असुविधाजनक से लेकर असहनीय तक होते हैं, लेकिन समस्या गंभीर जोखिमों को पेश नहीं करती है और उपचार सरल है।

चरणों

विधि 1
संक्रमण का निदान करना सीखना

एक खमीर संक्रमण चरण 1 के साथ शीर्षक छवि
1
लक्षणों को बेहतर जानने के लिए वहाँ कई भौतिक संकेत हैं जो खमीर संक्रमण का संकेत दे सकते हैं। सबसे आम शामिल हैं:
  • योनि क्षेत्र में खुजली, दर्द और असुविधा की एक सामान्य भावना।
  • जब आप पेशाब या यौन संबंध करते हैं तो दर्द या जलन महसूस होती है।
  • एक मोटी स्थिरता (थोड़ा रिकोटा रिकोटा का याद दिलाना) की उपस्थिति, रंग में अनसैंटेड और सफ़ेद। यह याद रखने योग्य है कि सभी महिलाओं को यह लक्षण नहीं है।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 2 के साथ नामित चित्र
    2
    संभव कारणों को ध्यान में रखें यदि आपको यह सत्यापित करने में समस्या हो रही है कि आपका केस फंगल संक्रमण है, तो नीचे दी गई समस्या के सबसे सामान्य स्रोतों पर विचार करें:
    • एंटीबायोटिक दवाओं: कई दिनों तक एंटीबायोटिक दवा लेने के बाद कई महिलाएं कैंडिडिआसिस का विकास करती हैं। दवा के इस प्रकार, जीव की "" अच्छा जीवाणु, सूक्ष्म जीव जो fungos.Se के अत्यधिक प्रसार आपने हाल ही में योनि क्षेत्र में एक उपचार एंटीबायोटिक दवाओं और भावना के आधार पर जल रहा है और खुजली से गुजरना पड़ा रोकने सहित का हिस्सा मारता है उपद्रव का स्रोत कैंडिडिआसिस हो सकता है
    • मासिक चक्र: मासिक धर्म काल से पहले या उसके दौरान फंगल संक्रमण के लिए महिला अधिक संवेदी होती है इसलिए, यदि आप लक्षण ऊपर वर्णित को विकसित करने और चक्र की शुरुआत के पास है, तो यह बहुत संभावना समस्याओं का कारण कैंडिडिआसिस है।
    • गर्भनिरोधक: आम गोली दोनों "गोली के बाद सुबह" के रूप में हार्मोन के स्तर में बदलाव, जो बारी में कवक Candida एल्बीकैंस की वजह से एक संक्रमण हो सकता है हो सकता है।
    • पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याओं: कुछ बीमारियां, जैसे एड्स या मधुमेह, भी फंगल संक्रमण का कारण बन सकती हैं।
    • गर्भावस्था: गर्भावस्था के साथ आने वाली हार्मोनल परिवर्तनों के कारण, इस चरण के दौरान कैंडिडिआसिस के अनुबंध की संभावना बढ़ जाती है।
    • सामान्य स्वास्थ्य स्थिति: बीमारियों, मोटापा, कमी या नींद और तनाव की खराब गुणवत्ता एक फंगल संक्रमण के विकास की संभावना को बढ़ा सकते हैं।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 3 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    3
    घर पर परीक्षण करने के लिए पीएच श्रेणी प्राप्त करें आप टेप किट का पता लगा सकते हैं जो योनि अम्लीय को मापने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और देखें कि इस क्षेत्र में सब कुछ ठीक है या नहीं। सामान्य पीएच लगभग 4 है, थोड़ा अम्लीय। उत्पाद के साथ आने वाले निर्देशों का पालन करें
    • इस प्रकार की परीक्षा में, आप कुछ सेकंड के लिए योनि के अंदर के एक बैंड को रखकर रखें। फिर पेपर के रंग में बदलाव का पालन करें और किट के साथ रंग चार्ट के साथ टोन की तुलना करें। अब, बस उस चार्ट के नंबर को ढूंढें जो आपके योनि में सम्मिलित किए गए टेप से सबसे करीब से रंग से मेल खाती है। यह मान आपकी योनि पीएच है
    • यदि परीक्षण परिणाम 4 से अधिक है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। यह मान मत करो कैंडिडा albicans की वजह से एक संक्रमण इंगित करता है, लेकिन एक और संदूषण संकेत हो सकता है
    • यदि परिणाम 4 से कम है, तो यह संभावना है (लेकिन निश्चित नहीं है) कि समस्या कैंडिडिआसिस है
  • एक खमीर संक्रमण चरण 4 के साथ शीर्षक चित्र
    4
    अपने डॉक्टर के साथ निदान की पुष्टि करें इससे पहले कि आप एक खमीर संक्रमण था नहीं किया है या लक्षण और परीक्षा परिणाम के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो सबसे अच्छा होगा एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ से परामर्श करने के लिए अपने सवाल उठाना है। एक सरल और तेजी से योनि परीक्षा की जाएगी: योनि बलगम के एक छोटे से नमूने को निकालने के लिए एक झाड़ू डाला जाएगा। यह शरीर द्रव विभिन्न सूक्ष्मजीवों की संख्या में उपयोग किया जाएगा। इस परीक्षण को योनि स्रावण संस्कृति के रूप में जाना जाता है यदि आवश्यक हो, तो आपका चिकित्सक आपके लक्षणों के अन्य संभावित कारणों को रद्द करने के लिए और अधिक परीक्षण करने के लिए कहेंगे।
    • यद्यपि कैंडिडिआसिस महिलाओं की स्वास्थ्य में एक बहुत ही सामान्य समस्या है, आत्म निदान मुश्किल है। अनुसंधान ने दिखाया है कि फंगल संक्रमण के इतिहास के साथ केवल 35% महिलाओं ने अकेले लक्षणों के आधार पर फंगल संक्रमण को सही ढंग से पहचान कर लिया है। कपड़ों को धोने के लिए उपयोग किए जाने वाले कपड़े धोने का साबुन के लिए हरपीज और एलर्जी प्रतिक्रियाओं के एपिसोड अक्सर कैंडिडा अल्बिकैन की वजह से संदूषण के साथ भ्रमित होते हैं।
    • याद रखें कि आपके में परिवर्तन के लिए अन्य संभावित कारण हैं योनि स्राव और क्षेत्र में परेशानी के लिए। संभावनाओं में, हमारे पास बैक्टीरियल योनिजन या ट्राइकोमोनीसिस है यौन संचारित रोग होने की संभावना भी है क्योंकि एसटीडी के लक्षण कैंडिडिआसिस के समान हैं। आप खमीर संक्रमण के दोहराया एपिसोड से ग्रस्त हैं, तो स्त्रीरोग विशेषज्ञ निर्धारित करने के लिए और अधिक परीक्षण आदेश कर सकते हैं, तो संक्रमण के कारण कैंडिडा एल्बीकैंस या अन्य जीवाणु या विषाणु है।
    • गर्भवती महिलाओं को कैंडिडिआसिस के लिए किसी भी उपचार का पालन नहीं करना चाहिए, बिना चिकित्सक से पहले परामर्श करें।
  • विधि 2
    उपचार

    एक खमीर संक्रमण चरण 5 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    1
    अपने दम पर दवा लेने पर सभी देखभाल कम है यह विकल्प केवल वैध है अगर आप निदान के बारे में सुनिश्चित हैं। इसके बावजूद, याद रखें कि जिन महिलाओं को कैंडिडिआसिस भी हो चुके हैं वे लक्षणों को पहचानने में गलती कर सकते हैं। इसलिए, संदेह के मामले में (हालांकि छोटे), आदर्श एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ से परामर्श करना है।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 6
    2
    अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवा ले लो यह मौखिक फ्लुकोनाज़ोल (व्यापार नाम "Diflucan", एक ऐंटिफंगल दवा से जाना जाता है) की एक खुराक की सिफारिश करने के लिए सामान्य है। लक्षण राहत आमतौर पर दवा प्रशासन के 12 से 24 घंटे के भीतर आता है।
    • Candida से छुटकारा पाने के लिए यह सबसे तेज़ और सबसे प्रभावी उपाय है यदि आप गंभीर लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो यह देखने के लिए तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि क्या यह आपके लिए सबसे उपयुक्त उपचार विकल्प है।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 7 के साथ शीर्षक चित्र
    3
    सामयिक दवाओं का उपयोग करें ये उपचार उपचार का सबसे सामान्य रूप है और चिकित्सकीय अनुमोदन के बिना या चिकित्सा सहायता के बिना खरीदा जा सकता है। ड्रग विविधताएं में शामिल हैं क्रीम, मलहम और suppositories जो योनि क्षेत्र में लागू या डाला जाता है। अधिकांश फार्मेसियों में गैर-पर्ची के विकल्प पाए जा सकते हैं यदि आपको कई विकल्पों के सामने अपनी पसंद बनाने में कठिनाई हो रही है, तो फार्मासिस्ट के लिए निर्देश मांगें
    • कैंडिडिआसिस इलाज के लिए इस्तेमाल दवाओं दवाओं clotrimazole (Canesten), butoconazole (Gynazole या Femstat), miconazole नाइट्रेट (Monistat), और tioconazole (Vagistat -1) सहित ऐंटिफंगल azoles, कहा जाता है के एक वर्ग के हैं। प्रत्येक दवा के लिए इलाज की अवधि अलग-अलग हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक खुराक के लिए तैयार किए गए उपचार और अन्य जिन्हें 1 से 3 दिनों के लिए निरंतर प्रशासन की आवश्यकता होती है। सबसे अच्छी बात यह है कि एक डॉक्टर से परामर्श करें ताकि वह आपके मामले के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प का मूल्यांकन कर सकें।
    • पैकेज पुस्तिका में सभी निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ना न भूलें। दिशानिर्देशों को उपयोग की विधि समझा जाना चाहिए, अर्थात् क्रीम कैसे लागू करें या योनि में सपोसिटरी डालें। उत्पाद की प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए मैन्युअल रूप से सही तरीके से पालन करना महत्वपूर्ण है। अगर संदेह हो, स्पष्टीकरण के लिए डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करना सबसे अच्छा है।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 8 के साथ शीर्षक चित्र
    4
    उपचार के अंत तक दवा ले लो। लक्षण राहत की वजह से दवा को रोकने की गलती मत बनो। यहां तक ​​कि अगर आपको किसी और परेशानी का अनुभव नहीं है, तो पैकेज सम्मिलित में निर्दिष्ट समय के लिए उपचार पूरा करें।
    • यदि आप एक गैर-पर्ची वाली दवा का विकल्प चुनते हैं और लक्षण 2 से 3 दिनों के उपचार के बाद भी रहती हैं, तो वैकल्पिक समाधान के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करना सर्वोत्तम है।
    • एंटिफंगल दवाओं (suppositories सहित) के नियमित उपयोग के दौरान, कंडोम का उपयोग करते समय सावधान रहें कुछ दवाइयों के संयोजन में मौजूद तेल से लेटेक्स अधिक नाजुक हो सकते हैं।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 9 के साथ शीर्षक चित्र
    5
    यह जानना महत्वपूर्ण है कि दवा की अवधि संक्रमण द्वारा प्राप्त डिग्री पर निर्भर करती है। कम गंभीर मामलों में आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर हल हो जाता है, जबकि अधिक जटिल मामलों में लंबे समय तक उपचार की आवश्यकता हो सकती है। आपका डॉक्टर एक दवा लिख ​​सकता है जिसे 2 सप्ताह तक इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    • यदि संक्रमण वापस आ रहा है, तो अपने डॉक्टर को बताएं। समस्या यह संकेत हो सकती है कि आपका शरीर हार्मोनल असंतुलन का सामना कर रहा है या आपके खाने की आदतों में सुधार की आवश्यकता है।
    • अपने योनि पशुवर्ग में हानिकारक सूक्ष्मजीवों के अत्यधिक प्रसार से बचने के लिए डॉक्टर रोगनिरोधी उपयोग के लिए Diflucan के रूप में एक दवा ऐसे या फ्लुकोनाज़ोल लिख सकते हैं। दवा को सप्ताह में 1 से 2 गुना तक 6 महीने तक ले जाना चाहिए। इन दवाओं के लिए एक वैकल्पिक योनि सपोजिटरी, जो मौखिक रूप से प्रशासित गोलियों के स्थान पर प्रति सप्ताह में एक बार उपयोग किया जाता है के रूप में clotrimazole है।
  • विधि 3
    घरेलू उपचार




    एक खमीर संक्रमण चरण 10 के साथ शीर्षक चित्र
    1
    अन्य अवयवों के अतिरिक्त बिना 100% शुद्ध क्रैनबेरी रस पीना। उत्तरी अमेरिका के लिए यह फल देशी उपचार और मूत्र पथ के संक्रमण को तरह दोनों फंगल संक्रमण की रोकथाम में एक महान सहयोगी हो सकता है। 100% की एकाग्रता के साथ संस्करण प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, अन्यथा मीठा रस में निहित चीनी समस्या को और भी बदतर बना सकता है। इंटरनेट पर उपलब्ध विकल्पों में से एक है हाब्नहोर्स्ट ब्रांड का रस
    • आप गोलियों के रूप में क्रैनबेरी की खुराक भी खरीद सकते हैं
    • क्रैनबेरी उत्पादों गंभीर दुष्प्रभावों का जोखिम नहीं उठाते हैं और यदि आपको लगता है कि कैंडिडिआसिस का प्रकोप आसन्न है तो यह बहुत सहायक है। और यहां तक ​​कि अगर संक्रमण पहले से ही तय हो चुका है, तो क्रैनबेरी वाला सामान पारंपरिक उपचार की पूर्ति के रूप में कार्य कर सकता है।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 11 के साथ शीर्षक चित्र
    2
    अधिक दही खाएं या योनि क्षेत्र में सामयिक अनुप्रयोगों के लिए इस घटक का उपयोग करें। दही को योनि में सीधे सम्मिलित करने के 2 तरीके हैं: एक सुई के बिना एक सिरिंज का उपयोग कर सकते हैं या डेयरी उत्पाद को एक शोषक applicator के अंदर रख सकते हैं और अंतरंग क्षेत्र में आवेदन करने से पहले फ्रीज कर सकते हैं। इसका लक्ष्य दही में मौजूद अच्छे जीवाणुओं की जी संस्कृतियों (एसिडफिलिक लैक्टोबैसिली) को योनि के फायदेमंद जीवों के स्तर को बहाल करने में मदद करना है।
    • महिलाओं की रिपोर्ट है जो लैक्टोबैसिली युक्त दही के उपयोग से लक्षणों से राहत मिली है। इसके बावजूद, यह विधि गैर-सिद्धान्त बना हुआ है कई अध्ययनों ने संकेत दिया है कि दही के चिकित्सीय उपयोग में कुछ लाभ या कोई फायदा भी नहीं आ रहा है।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 12 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    3
    प्रोबायोटिक्स की कोशिश करो आप एसिडोफिलस लैक्टोबैसिली युक्त मौखिक पूरक भी ले सकते हैं, जो कि प्रोबायोटिक्स के रूप में लोकप्रिय हैं। इन उत्पादों को अधिकांश फ़ार्मेसियों, सुपरमार्केट और प्राकृतिक उत्पादों के स्टोर में पाया जा सकता है। कैंसर कैंसर के इलाज के लिए ऐसे रोगियों में प्रोबायोटिक कैप्सूल का इस्तेमाल होता है। लेकिन इसके विकल्प को अभी भी आगे और अध्ययन करने की आवश्यकता है ताकि इसकी प्रभावशीलता पर निर्णायक सबूत आने के लिए शोध किया जा सके।
    • सामान्य तौर पर, प्रोबायोटिक्स सुरक्षित होते हैं क्योंकि जिन सूक्ष्मजीवों में वे शामिल होते हैं वे लाभप्रद बैक्टीरिया के समान होती हैं जो हम शरीर में लेते हैं। इन छोटे प्राणियों का उपयोग किण्वित खाद्य पदार्थ, पेय पदार्थ और दूध में सदियों से किया गया है हालांकि, समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली या बच्चों में रोगियों में इन लाइव संस्कृतियों के उपयोग में सुरक्षा की डिग्री निर्धारित करने के लिए आगे शोध की आवश्यकता है।
    • योनि में प्रोबायोटिक्स डालने से पहले हमेशा एक चिकित्सक से परामर्श करें। अधिकांश स्वास्थ्य पेशेवरों को मौखिक उपयोग पसंद करते हैं
  • एक खमीर संक्रमण चरण 13 के साथ शीर्षक चित्र
    4
    चीनी और कैफीन का सेवन कम करें चॉकलेट, मिठाई और यहां तक ​​कि फलों में चीनी आपके शरीर के ग्लूकोज स्तर में चोटियों का कारण बन सकता है। यह प्रभाव कैंडिडा albicans के प्रसार को बढ़ावा देता है दूसरी तरफ, कैफीन रक्त में शर्करा में नाटकीय वृद्धि को बढ़ाकर चीनी की कार्रवाई को बल देता है।
    • यदि आप कवक संक्रमणों के दोहराए गए एपिसोड से पीड़ित हैं, तो आप नियमित रूप से उपभोग करने वाली चीनी और कैफीन की मात्रा को कम करना सर्वोत्तम है।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 14 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    5
    अपने कपड़े देखो तंग पैंट से बचें और अपने योनि को "साँस लेने" के लिए और ताजा और हवादार रहने के लिए सूती कपड़े पहनने का प्रयास करें। कैंडिडा एक जीवाणु होता है जो सामान्यतः नम और गर्म वातावरण में फैला होता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि जो हिस्सों आप पहनते हैं, हवा को प्रसारित करने दें। यह देखभाल अंतरंग क्षेत्र में कवक के अत्यधिक गुणन से बचने में आपकी सहायता करेगा।
    • हर रोज अपनी अंडरवियर बदलें और ढीली पैंट, शॉर्ट्स और स्कर्ट पहनें।
    • जितनी जल्दी हो सके गीला या गीला कपड़े (बिकनी, स्नान सूट, कसरत या शारीरिक गतिविधि आदि के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले भागों) को बाहर निकालें।
    • गर्म टब स्नान से बचें क्योंकि सूक्ष्मजीवों में कैंडिडिआसिस की वजह से गर्म और आर्द्र स्थानों की स्थिति होती है।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 15
    6
    अलका सेल्थज़र गोलियों की कोशिश करो इस दवा की पैकेजिंग से पता चलता है कि इसका उपयोग शरीर में पेट की परेशानी, लटका और दर्द में राहत के लिए है। इस के बावजूद, इस उपाय में मौजूद साइट्रिक एसिड कैंसर से होने वाली बीमारी का इलाज कर सकता है यदि संक्रमण अभी भी प्रारंभिक चरण में है।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 16 के साथ शीर्षक चित्र
    7
    सेब साइडर सिरका का उपयोग करें जब पानी से पतला होता है, तो इससे संक्रमण कम हो जाता है। इसके अलावा, सीधे कॉटन बॉल का उपयोग करके योनि में उत्पाद को लागू करना संभव है। ऐसा करने से सूजन कम हो जाती है और खुजली दूर होती है।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 17 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    8
    नारियल तेल का उपयोग करें योनि में फंगल संक्रमण से पीड़ित किसी के लिए यह एक बहुत अच्छा उपाय है। यदि नियमित रूप से दिन में कम से कम दो बार उपयोग किया जाता है, तो नारियल की आंख कवक (संक्रमण को समाप्त) को मार देती है।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 18
    9
    लहसुन का उपयोग करें योनि में फंगल संक्रमण का इलाज करने के लिए लहसुन एक और कारगर तरीका है। दो लहसुन के एक सिर को काट लें और इसे योनि के अंदर रातोंरात रखें। कुछ दिनों के लिए प्रक्रिया को दोहराएं। हालांकि, सावधान रहें: लहसुन को मौके पर जलन हो सकती है, साथ ही असुविधाजनक भी हो सकता है
  • चेतावनी

    • आपके यौन जीवन को फिर से शुरू करने से पहले कवक संक्रमण का इंतजार करें। कैंडिडिअसिस यौन संपर्क के कारण नहीं है, लेकिन आपका साथी अंतरिम क्षेत्र में खुजली जैसे लक्षण विकसित कर सकता है अगर वह दूषित होने वाले किसी व्यक्ति के साथ यौन संबंध रखता है।
    • अगर कवक संक्रमण के प्रकोप 4-वर्ष के निशान (एक शर्त जिसे वुल्वोवोवैमिन कैंडिडिआसिस कहा जाता है) से अधिक हो, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। प्रदूषण के दोहराए गए एपिसोड एक और अधिक गंभीर समस्या (जैसे कि मधुमेह, उदाहरण के लिए) का संकेत हो सकता है।
    • अपने स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें यदि लक्षण नॉन-प्रिस्क्रिप्शन दवा उपचार के बाद भी नहीं जाते हैं। यह याद रखने योग्य है कि इस प्रकार की दवा हमेशा सभी के लिए काम नहीं करती है। इसका मतलब यह है कि एक मलम जो आपके मित्र का समाधान साबित हुई है, वह आपकी समस्या को हल नहीं कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (41)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com