IhsAdke.com

योनि विकारों का निदान कैसे करें

योनि स्राव महिलाओं में एक आम लक्षण है और, ज्यादातर समय, काफी सामान्य है यही है, यह मूल रूप से एक संकेत है कि योनि ठीक से काम कर रहा है। संक्रमण के खिलाफ पर्यावरण की रक्षा के लिए योनि में स्वाभाविक रूप से अम्लीय पीएच होता है। यदि स्वस्थ होता है, तो यह नियमित रूप से एक निर्वहन जारी करता है जो बदले में शरीर से मृत कोशिकाओं और बैक्टीरिया को समाप्त कर देता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ मामलों में योनि स्राव संक्रमण या बीमारी का संकेत हो सकता है। क्षेत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए योनि स्राव के प्रकार को अंतर कैसे करना है, यह जानना मौलिक है।

चरणों

भाग 1
एक सामान्य निर्वहन का स्व-निदान

चित्र निदान नैदानिक ​​योनि निर्वहन चरण 1
1
योनि स्राव के कार्य को समझें। योनि विभिन्न ग्रंथियों, जो तरल पदार्थ की दैनिक थोड़ी मात्रा जारी की उपस्थिति में एक विशिष्ट कोटिंग है। दैनिक निर्वहन करने के उद्देश्य से मृत कोशिकाओं, संभावित रोगज़नक़ों और किसी भी `विदेशी` को इकट्ठा करने और फिर उन्हें शरीर से निष्कासित करने के लिए है। इसके अलावा, यह भी जीवाणु और कवक है कि संक्रमण के स्थल की रक्षा के संतुलन की सुविधा।
  • दूसरे शब्दों में, ज्यादातर योनि स्राव अच्छा है। वे सिर्फ एक स्वाभाविक तरीका है कि शरीर को स्वयं की रक्षा करने के लिए मिल गया है।
  • नींद के दौरान महिलाओं को हर 80 मिनट में एक सामान्य छुट्टी होती है यह एक बहुत सामान्य शारीरिक कार्य है - सोने के दौरान पुरुषों में भी हर 80 मिनट का निर्माण होता है।
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस योनि डिस्चार्ज चरण 2
    2
    एक सामान्य निर्वहन की उपस्थिति को समझें। यह आमतौर पर पारदर्शी या दूधिया है और इसमें हल्के गंध या कोई भी नहीं हो सकता है। यह पानी या मोटी और "श्लेष्म" हो सकता है, लेकिन स्थिरता अपेक्षाकृत चिकनी होती है, इसमें अधिकांश समय नहीं होता है।
    • प्रीमेनोपॉज में, सामान्य रूप से 1 चम्मच सफेद या स्पष्ट योनि स्राव प्रत्येक दिन होता है। हालांकि, द्रव की मात्रा और विशेषताओं में महिला से महिला के बीच अंतर हो सकता है
  • चित्र निदान नैदानिक ​​योनि निर्वहन चरण 3
    3
    भूस्खलन होने के सामान्य कारणों का पता लगाएं योनि एक तरल को छोड़ना शुरू कर देता है जो साधारण से थोड़ा अलग दिखता है या गंध करता है। यदि आप इसके बारे में थोड़ा चिंतित हैं, तो नीचे दी गई सूची को देखें, यह देखने के लिए कि क्या लक्षण सामने आएंगे। ये कुछ सामान्य हैं - और पूरी तरह से सामान्य - कारणों का निर्वहन क्यों बदल सकता है:
    • ovulation: ovulation के दौरान, निर्वहन से द्रव की मात्रा आमतौर पर बढ़ जाती है। यह अधिक पारदर्शी, लोचदार और फिसलन बन जाता है यह सब का उद्देश्य शुक्राणु से अंडा तक के मार्ग की सुविधा है, जो कि निषेचित होने के लिए तैयार है।
    • मासिक धर्म: एक मोटी, सफेद निर्वहन आमतौर पर मासिक धर्म चक्र के पहले और बाद में प्रकट होता है।
    • गर्भावस्था और प्रसवोत्तर: गर्भवती महिलाओं को आम तौर पर मुक्ति की मात्रा में वृद्धि और द्रव की स्थिरता में भी परिवर्तन देखा जाता है। यह गर्भावस्था के अंतिम सप्ताह में बहुत अधिक दिखाई देता है, जहां निर्वहन अधिक मोटा और भारी हो जाता है प्रसव के बाद, महिलाओं को "एलसीईओ" नामक एक निर्वहन होता है यह द्रविका गर्भावस्था के दौरान संचित गर्भाशय की दीवारों से रक्त, छोटे थक्के और ऊतक से बना है। समय के साथ, निर्वहन अधिक पानी और गुलाबी हो जाता है और गायब हो जाता है।
    • रजोनिवृत्ति: जीवन के इस चरण के दौरान सामान्य स्त्राव की मात्रा घट जाती है, क्योंकि एस्ट्रोजन का स्तर घटता है और बहुत कुछ।
    • यौन इच्छा: इस मामले में तरल पारदर्शी या थोड़ा सफेद है। इस निर्वहन का उद्देश्य संभोग के दौरान इसे बचाने के लिए, योनि को लुब्रिकेट करना और इसके परिणामस्वरूप है।
  • चित्र निदान नैदानिक ​​योनि निर्वहन चरण 4
    4
    सामान्य जल निकासी को "साफ" करने के लिए परेशान न करें, क्योंकि ये तरीके हैं जो शरीर स्वयं की रक्षा कर सकते हैं एक गर्भनिष्ठ बौछार केवल दुर्लभ अवसरों पर अनुशंसित है।
    • यदि आप गीली महसूस करने के लिए पसंद नहीं करते हैं, तो समस्या से बचने के लिए लाइन वाले पैंटी की एक जोड़ी खरीदें। आप इस उत्पाद को फार्मेसियों और दवाओं के स्टोर में और यहां तक ​​कि कुछ सुविधा स्टोरों में भी पा सकते हैं। यदि वांछित है, तो पैचवर्क या शिल्प भंडार से खरीदा कपड़े का उपयोग करके अपने जाँघों के लिए एक अस्तर बनाएं। यह बहुत अधिक आ जाएगा!
  • भाग 2
    असामान्य निर्वहन का स्व-निदान

    चित्र का निदान डायग्नोसिस योनि डिस्चार्ज चरण 5
    1
    मुक्ति के रंग और बनावट की जांच करें अगर आपके शरीर को आमतौर पर रिलीज किए जाने वाले डिस्पैस्ड से तरल पदार्थ अलग होता है, तो यह योनि पर्यावरण में किसी संक्रमण या किसी अन्य परिवर्तन का संकेत हो सकता है। एक सामान्य नियम यह है कि यदि तरल न तो पारदर्शी और न ही सफेद है, आंख खोलें। विकृति के सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं:
    • सफेद निर्वहन, मोटी, "परिधान मुक्त"
    • ग्रीन निर्वहन और फ्राइड-
    • ग्रे, पीला, भूरा या हरा-
    • उत्सुक गंध-
    • दर्द, खुजली, जलन, खून बह रहा इत्यादि के साथ गठिया-
    • सामान्य से अधिक मोटा या मोटा
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस योनि डिस्चार्ज चरण 6
    2
    योनि स्राव का विश्लेषण करें तरल की उपस्थिति देखने के बाद, यह कारणों का मूल्यांकन करने का समय है। यदि निर्वहन सामान्य बनावट और रंग का नहीं है, तो यह निम्न में से कुछ समस्याओं के कारण हो सकता है:
    • बैक्टीरियल vaginosis: वयस्क महिलाओं में असामान्य निर्वहन का सबसे आम कारण है इस समस्या में एक योनि संक्रमण होता है, जैसा कि नाम ही कहते हैं, एक जीवाणु। मूल रूप से, वहाँ फायदेमंद बैक्टीरिया और लाभकारी prejudiciais- मदद दूसरों के विकास को विनियमित कर रहे हैं। इस रोग के मामले में, इस संतुलन नहीं होता है, और हानिकारक बैक्टीरिया योनि वातावरण में बड़ी संख्या में मौजूद करने के लिए शुरू करते हैं। लक्षण गड़बड़ गंध और फिसलन, और खुजली या साइट पर जल के साथ एक ग्रे-हरे मुक्ति शामिल हैं। बैक्टीरियल vaginosis के कारण सबसे सुगंधयुक्त निर्वहन होता है
    • योनि कैंडिडिआसिस (कवक संक्रमण): निर्वहन सफेद है, लेकिन मोटी और शराबी - एक पनीर की तरह लग रहा है बनावट और रंग में इस बदलाव के अतिरिक्त, महिला को भी खुजली और जलने का अनुभव हो सकता है। आम तौर पर, कवक संक्रमण बहुत मजबूती से गंध नहीं करते हैं वे योनि संक्रमण का दूसरा सबसे आम प्रकार हैं और मधुमेह या समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाले रोगियों में एंटीबायोटिक उपचार के बाद लंबे होते हैं।
    • trichomoniasis: इस मामले में, निर्वहन हरा और फेनयुक्त है। यह संक्रमण ट्रिकोनोनास योनिलीनिस के कारण होता है, जो कि संभोग के माध्यम से प्रेषित एक असामान्य परजीवी है। इस स्थिति में, योनि स्राव को प्रभावित करने वाला तीसरा सबसे आम कारक, इस क्षेत्र में खुजली या दर्द का कारण बनता है।
    • आईएसटीएस (यौन संचारित संक्रमण): सबसे आम संक्रमण, क्लैमाइडिया और गोनोरिया, कभी-कभी एक ही लक्षण के रूप में योनि स्राव में वृद्धि होती है। तरल की विशेषताओं में भिन्नता है, लेकिन रंग आमतौर पर भूरा, पीला या हरा है - गंध पहले से ही खराब है और उपस्थिति मोटी होती है। इन मामलों में, यौन संबंध के दौरान महिलाओं को भी दर्द महसूस होता है, इसके बाद जल्द ही खोलना या भूरे रंग के निर्वहन के अलावा। बैक्टीरियल vaginosis, कैंडिडिआसिस और ट्रिकोमोनीसिस भी यौन संचारित किया जा सकता है।
    • गर्भाशय ग्रीवा या योनि के कैंसर: दोनों ही बीमारियां असामान्य निर्वहन की उपस्थिति में बहुत दुर्लभ कारक हैं।
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस योनि डिस्चार्ज चरण 7



    3
    असामान्य निर्वहन के अन्य कारणों पर विचार करें। कई और कई चीजें हैं जो योनि पर्यावरण को प्रभावित कर सकती हैं।
    • अंतरंग स्वच्छता उत्पाद का आदान-प्रदान योनि पर्यावरण को प्रभावित कर सकता है। कपड़े softeners में वाशिंग पाउडर में पाया कई रसायन, क्रीम में, स्त्रीरोगों में डूश या मादा स्प्रे योनि में ही या उसके चारों ओर यहाँ तक कि त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, दवाइयां, जैसे कि एंटीबायोटिक दवाएं, संक्रमण की संभावना बढ़ सकती हैं। इन स्थितियों में से कोई भी निर्वहन में परिवर्तन हो सकता है। पल वह निर्वहन में अंतर पर ध्यान के बारे में सोचो और विश्लेषण क्या आप इस बीच में अलग तरीके से कर। एक बार जब संभावित कारणों लगा रहे हैं, एक के बाद एक को समाप्त करने के लिए प्रयास करें और यदि लक्षण गायब हो जाते हैं देखते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पाउडर हाल ही में बदल दिया है, एक समय के लिए उपयोग इस बीच, पुराने ब्रांड का फिर से उपयोग करने से बचें। यदि लक्षण गायब हो जाते हैं, अपराधी पाया गया है! यदि नहीं, तो डॉक्टर के पास नियुक्ति करने की सिफारिश की जाती है
    • कुछ प्रणालीगत बीमारियां योनि पर्यावरण के संतुलन को भी बदल सकती हैं। उदाहरण के लिए, मधुमेह के साथ महिलाओं को फंगल संक्रमण से पीड़ित होने का एक बड़ा मौका है।
    • भ्रूण के निर्वहन का एक बहुत ही असामान्य कारण शरीर के अंदर भूल अवशोषण है। यदि आपको संदेह है कि आप योनि के अंदर एक भूल गए हैं, तो आपको जांच की आवश्यकता है। अपने हाथ धोने से शुरू करो फिर शौचालय या बाथटब के किनारे पर एक पैर को दबाकर रखें। योनि के अंदर अपना हाथ रखो और जहाँ तक आप तक पहुंच सकते हैं यदि आप एक शोषक पाते हैं लेकिन इसे खींचने के लिए रस्सी का पता नहीं लगाया जा सकता है, तो अपनी तर्जनी और अंगूठे की सहायता से ऑब्जेक्ट को समझने की कोशिश करें। इस मामले में, शोषक "पूर्ण" होना चाहिए यदि यह विघटित करना शुरू हो गया है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें - छोटे टुकड़े पीछे नहीं छोड़े जा सकते हैं यदि आप गर्भाशय ग्रीवा के पास जाते हैं और कुछ भी नहीं मिलते हैं, तो गंध का कारण संभवतः यह नहीं है। यदि संदेह जारी रहता है, तो डॉक्टर से पूछें और अधिक गहन परीक्षा मांगें।
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस योनि डिस्चार्ज चरण 8
    4
    यदि आपको लगता है कि डिस्चार्ज सामान्य नहीं है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हालांकि अपने शरीर और आपके परिवर्तनों पर भी ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है, केवल एक आत्म-निदान पर भरोसा मत करना स्त्री रोग विशेषज्ञ ने आपको जांचने के लिए, आवश्यक परीक्षणों के लिए पूछें और सर्वोत्तम उपचार का फैसला करें।
    • एक अपवाद योनि कैंडिडिआसिस हो सकता है यदि आपको पहले यह संक्रमण हुआ था, तो अपने स्वयं के अनुभव के आधार पर स्वयं-निदान करना संभव हो सकता है। इस समस्या का इलाज करने के लिए कई दवाएं दवाओं और फार्मेसियों पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं और उन्हें घर पर प्रशासित किया जा सकता है। हालांकि, यदि संक्रमण बनी रहती है, स्त्रीरोग विशेषज्ञ के लिए एक यात्रा अत्यधिक अनुशंसित है।
  • भाग 3
    परीक्षा लेना

    चित्र का निदान डायग्नोसिस योनि डिस्चार्ज चरण 9
    1
    एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें यदि संभव हो तो, जैसे ही आप योनि स्राव में कोई भी बदलाव देखते हैं, ऐसा करें। इसके अलावा, रंग, स्थिरता, और छुट्टी की आवृत्ति का वर्णन करने के लिए तैयार रहें।
    • यदि आप माहवारी कर रहे हैं, तो चिकित्सक को जाने से पहले चक्र समाप्त होने का इंतजार करना सबसे अच्छा होगा। हालांकि, अगर लक्षण महत्वपूर्ण हैं, तो तुरंत अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाएं, भले ही आपके पास अवधि हो।
    • यदि आप एक से अधिक पेशेवर के साथ एक नियुक्ति करते हैं, तो आप अपने चिकित्सा इतिहास को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए तैयार रहें।
  • चित्र निदान नैदानिक ​​योनि निर्वहन चरण 10
    2
    डॉक्टर को किसी भी परिस्थितियों या कार्यों के बारे में बताएं जो प्रासंगिक हो सकते हैं उदाहरण के लिए, अगर आपको गर्भावस्था पर संदेह है या हाल ही में किसी कंडोम के बिना यौन संबंध है, तो उन्हें जानने के लिए सबसे अच्छा है
  • चित्र निदान नैदानिक ​​योनि निर्वहन चरण 11
    3
    श्रोणि परीक्षा सहित एक शारीरिक परीक्षा लें लक्षणों के आधार पर, डॉक्टर इस परीक्षा को अंशतः या पूरी तरह से पूरी तरह से करेंगे पूरी तरह से परीक्षा के लिए बाह्य और आंतरिक विश्लेषण की आवश्यकता होती है।
    • बाहरी परीक्षा: डॉक्टर योनि के उद्घाटन और योनी के सिलवटों का निरीक्षण करेंगे। विशेष रूप से, यह अन्य स्थितियों के बीच एक असामान्य निर्वहन, अल्सर, मस्सा, विचलन की तलाश करेगा।
    • आंतरिक परीक्षा दो भागों से बना है। सबसे पहले, डॉक्टर वैक्लुम का उपयोग करते हैं - दूसरे में, वह द्विमासिक (टच) परीक्षा करता है पहले भाग के दौरान, स्त्रीरोग विशेषज्ञ ने योनि में एक चिकनाई (प्लास्टिक या धातु) का वज़न सम्मिलित किया है। यह उपकरण अंग की दीवारों को अलग करता है, लेकिन चोट नहीं करता - हालांकि उस स्त्री को कुछ परेशानी महसूस हो सकती है अगर आपको दर्द का कोई स्तर महसूस होता है, तो अपने डॉक्टर से कहें - वह या आकार का आकार समायोजित कर सकता है। यदि योनि संक्रमण महत्वपूर्ण है, तो पैप परीक्षण, आमतौर पर इस समय किया जाता है, को स्थगित किया जाना चाहिए क्योंकि परिणामों के साथ समझौता किया जाएगा। उस मामले में, जैसे ही संक्रमण का इलाज किया जाता है, आपको पैप स्मीयर करने के लिए कार्यालय में वापस जाना चाहिए। इस परीक्षा में, गर्भाशय ग्रीवा से कोशिकाओं के नमूने एकत्र करने के लिए योनि में एक छोटे से रंग (या ब्रश) डाला जाता है। इस तरह के नमूने का विश्लेषण उस साइट पर कैंसर या पूर्व कैंसर कोशिकाओं की मौजूदगी या अनुपस्थिति के लिए किया जाएगा। गर्भाशय ग्रीवा से मुक्ति का नमूना भी देखा जा सकता है कि क्या महिला की एसटीआई है इसके अलावा, डॉक्टर योनि के पीएच को माप देंगे और मुक्ति के नमूने ले लेंगे।
    • आंतरिक परीक्षा का दूसरा भाग: इस बिंदु पर, डॉक्टर योनि के अंदर एक या दो दस्ताने और चिकनाई उंगलियां रखता है और मुक्त हाथ से पेट को हल्का दबा देता है। यह गर्भाशय, अंडाशय और फैलोपियन ट्यूबों के आकार, आकृति और स्थिति की जांच करेगा - कारक जो एक महिला की उर्वरता और स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, एक बहुत बड़ा गर्भाशय गर्भावस्था या फाइब्रॉएड का संकेत कर सकता है - आसपास के क्षेत्रों (अंडाशय और फैलोपियन ट्यूब) में संवेदनशीलता या दर्द संक्रमण, पुटी या द्रव्यमान का संकेत दे सकता है।
    • कभी-कभी, पेल्विक परीक्षा के भाग के रूप में, व्यवसायी भी एक गुदा परीक्षा भी कर सकते हैं। उस मामले में, वह ट्यूमर की उपस्थिति या किसी अन्य असामान्यता की जांच के लिए महिला के मलाशय में एक स्नेही और चिकनाई उंगली डालना होगा।
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस योनि डिस्चार्ज चरण 12
    4
    परीक्षाओं के बाद, स्त्री रोग विशेषज्ञ परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में नमूने और संस्कृतियां भेजेगा I योनि स्राव के मामले में, मूल्यांकन का सबसे आम तरीका सूक्ष्म परीक्षा है, लेकिन तरल माध्यम में परीक्षण भी है। इस परीक्षण में, तकनीशियन एक नमक समाधान के साथ निर्वहन के नमूने को मिलाकर उसे जांचने के लिए एक स्लाइड पर रखता है। यह आमतौर पर कार्यालय में ही किया जाता है, इसलिए परिणाम तुरंत बाहर आते हैं
    • उस मामले में, पेशेवर ट्रिक्कोनास योनिलीनिस, कुंजी कोशिकाओं या कवक की तलाश में स्लाइड की जांच करेगा। त्रिकोमोनास योनिअलिस झिल्लीदार और तरल पदार्थ हैं जिन्हें आसानी से साँप घूमने वाले लक्षणों से पहचाना जा सकता है। मुख्य कोशिकाओं, हालांकि, असामान्य कोशिकाएं हैं जिनके नमूने में मौजूद अस्तित्व का अर्थ बैक्टीरियल vaginosis की उपस्थिति हो सकता है। दूसरी ओर, कवक को अंकुरण रूप के रूप में पहचाना जा सकता है और एक कवक संक्रमण की उपस्थिति का संकेत मिलता है। इन कवक जीवों के अस्तित्व को भी पपनिकोला के माध्यम से निर्धारित किया जा सकता है
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस योनि डिस्चार्ज चरण 13
    5
    परिणामों की प्रतीक्षा करें पता लगाएं कि जब परिणाम उपलब्ध होंगे, तो यदि आवश्यक हो तो उपयुक्त उपचार पर चर्चा करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक नई नियुक्ति कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि संक्रमण या बीमारी से मुक्ति नहीं हो रही है, तो गर्म, स्वच्छ, साबुन पानी से भिगोने वाला स्नान लक्षणों में मदद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com