IhsAdke.com

एक बैक्टीरियल Vaginosis की वापसी कैसे रोकें

बैक्टीरियल vaginosis (बीवी) एक ऐसी स्थिति है जिसमें योनि में अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के बीच संतुलन में बदलाव होता है। यदि बी.वी. की मौजूदगी है, तो हानिकारक जीवाणु अच्छे लोगों की तुलना में बड़ी आबादी में हैं। ये बैक्टीरिया ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में भी मौजूद हैं, और आम तौर पर एक अप्रिय गंध और स्राव उत्पन्न करते हैं। इस चिकित्सा स्थिति का कारण अभी भी अज्ञात है हालांकि, यह सुनिश्चित करने के तरीके हैं कि जब आपके पास कुलपति होंगे, तो वह कभी भी वापस नहीं आएगा, सभी नीचे चरण 1 के साथ शुरू होगा।

चरणों

भाग 1
अपनी जीवन शैली बदल रहा है

चित्र वापस आने के चरण 01 से बैक्टीरियल वाग्नीसिस रोकें
1
अपनी दवा समाप्त करें यदि आप उपचार की मांग की है तो अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित आहार पूरा करना जरूरी है। एक बार आपके पास वीबी है, यह हमेशा हो सकता है। हालांकि, अगर आपको निदान किया गया है और आपने अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाएं ली हैं, तो एक बहुत कम संभावना है कि वह वापस लौट जाएगी।
  • यदि यह आपको एक सप्ताह (सबसे अधिक निर्धारित दो) के लिए मीट्रोनिडाजोल या क्लैंडामाइसीन लेने के लिए कहता है, तो आप इसे एक सप्ताह के लिए लेते हैं यहां तक ​​कि अगर कुछ दिनों में लक्षण गायब हो गए हों, तो निर्धारित नियम को पूरा न करें या फिर बी.वी. होने का खतरा बढ़ जाएगा
    • उपचार के दौरान, आप अल्कोहल नहीं ले सकते, क्योंकि इससे नली, उल्टी, त्वचा परख, टैचीकार्डिया (हृदय की दर में बढ़ोतरी, आराम से प्रति मिनट 100 धड़कता है) और साँस लेने में कठिनाई जैसी प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती हैं।
  • चित्र वापस आने से बैक्टीरियल वाग्नीसिस को रोकें चरण 02
    2
    अपने भोजन में प्रोबायोटिक्स शामिल करें प्रोबायोटिक्स सूक्ष्मजीवों के जीवित और सक्रिय संस्कृतियों के लिए जाना जाता है जो पेट और योनि में पाए जाने वाले सामान्य वनस्पतियों की सहायता करते हैं। वे लोगों को अच्छे जीवाणुओं के साथ वापस आना और हानिकारक लोगों से लड़ने में मदद करते हैं
    • लैक्टोबैसिली योनि में पाए जाने वाले सामान्य वनस्पतियों के सबसे सामान्य प्रकार हैं। इसलिए, प्रोटीयोटिक्स युक्त दही खाने जैसे दही (अधिमानतः लेबल "लाइव और सक्रिय संस्कृतियां"), सोया दूध, केफिर, साउरकराट, दूध, अचार और जैतून के योनि वनस्पति के विकास को प्रोत्साहित करते हैं। आप योनि को एसिड-बेस बैलेंस बनाए रखने में मदद करने के लिए रोजाना प्रोबायोटिक्स युक्त 140 ग्राम भोजन खा सकते हैं।
  • चित्र वापस आने से बैक्टीरियल वाग्नीसिस को रोकें चरण 03
    3
    सूती जाँघिया पहनें तंग जींस या जाँघिया पहनने से बचें - बचें कोई बहुत तंग बात कपास पहनने और नायलॉन जाँघिया से बचने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कपास एक कपड़े है जो अधिक श्वास लेने की अनुमति देता है और नायलॉन की तुलना में हवा को प्रसारित करने की अनुमति देता है, जो नमी और गर्मी रखती है, जिससे आपको योनि संक्रमण होने की संभावना अधिक हो जाती है।
    • भी flossing से बचें विशेषज्ञों का मानना ​​है कि flossing द्वारा, गुदा से योनि को रोगाणु स्थानांतरित करने का एक बड़ा मौका है, और इसके परिणामस्वरूप vaginosis पैदा हो रहा है।
  • चित्र वापस आने से चरण 4 में बैक्टीरियल वाग्नीसिस को रोकें
    4
    सामने से वापस पोंछें यह प्रक्रिया योनि में हानिकारक बैक्टीरिया के संचय को रोकने में मदद कर सकती है। पेशाब के दौरान पेशाब करना अच्छा होता है और आंत्र आंदोलन के बाद योनि के सामने शुरू होने वाले टॉयलेट पेपर के साथ पिप जाता है और पीठ पर समाप्त होता है। यह गुदा से योनि में बैक्टीरिया की शुरूआत को रोकता है।
  • भाग 2
    क्या जानने से बचने के लिए

    तस्वीर वापस आने से बैक्टीरियल वाग्नीसिस को रोकें चरण 05
    1
    सेक्स करने से बचें कुल संयम सबसे अच्छा है, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते, तो सुनिश्चित करें कि आप एक मोनोग्रामस रिश्ते में हैं और कई सेक्स पार्टनर होने से बचें। यद्यपि सीआई के साथ महिलाओं द्वारा संक्रमित पुरुषों के कुछ मामलों में, कंडोम के जरिए सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करना अभी भी महत्वपूर्ण है कि विभिन्न यौन संचारित बीमारियों के संचरण से बचें।
    • महिलाओं के साथ यौन संबंध रखने वाले महिलाओं में वीसी का संचरण अधिक आम है क्योंकि सेक्स में योनि स्राव और ग्रीवा बलगम बदल रहे हैं। इस स्थिति की भरपाई करने के लिए आपके VB को पूरी तरह से ठीक करने या कुल संयम को ठीक करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है
  • चित्र वापस आने से बैक्टीरियल वाग्नीसिस को रोकें चरण 06
    2
    घरेलू उत्पादों के साथ vaginally न धोएं। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो आंतरिक योनि को पानी और सिरका या फार्मेसियों में बेचे जाने वाले अन्य उत्पादों का उपयोग कर धोता है, जो वास्तव में अच्छा बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए समाप्त होता है इससे अधिक संक्रमण हो सकता है और आपकी योनि में हानिकारक जीवाणुओं को बढ़ा सकता है, जो सामान्य वनस्पतियों को बहुत प्रभावित करता है, जिससे अधिक गंध हो जाता है और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। यह एक पुरानी प्रथा है जो अब वैज्ञानिक रूप से व्यवहार्य नहीं है।
    • योनि के स्वयं के सफाई का व्यवहार होता है योनि में प्राकृतिक अम्लता हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। पानी और साबुन के साथ योनि की बाह्य सफाई बेहतर है।
  • चित्र वापस आने से कदम बैक्टीरियल vaginosis शीर्षक 07 शीर्षक
    3
    अपने जाँघिया धोने के दौरान मजबूत डिटर्जेंट का उपयोग करने से बचें मजबूत डिटर्जेंट में रसायनों होते हैं जो आपकी योनि के साथ सीधे संपर्क में आते हैं, जिससे सामान्य वनस्पतियों में परेशानी पैदा होती है। वे योनि में एसिड-बेसिक संतुलन को बदल देते हैं, जो सामान्य पीएच को बदल देगा। अपने जाँघों को धोने और अच्छी तरह कुल्ला करने के लिए हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करें



  • चित्र वापस आने से बैक्टीरियल वाग्नीसिस को रोकें चरण 08
    4
    मजबूत और सुगंधित साबुन और स्नान तेलों का उपयोग करने से बचें वे आपकी योनि में सामान्य वनस्पति को बदल सकते हैं। मजबूत साबुन का उपयोग घरेलू उत्पादों के साथ धोने के समान है। दूसरे शब्दों में, यह हानिकारक जीवाणुओं की संख्या भी बढ़ाता है और इन बैक्टीरिया का तेजी से उत्पादन होगा क्योंकि उनमें से लड़ने के लिए कोई अच्छा बैक्टीरिया नहीं है!
    • विपणन स्त्रैण उत्पादों के उपयोग से बचें, क्योंकि उनमें हानिकारक रसायनों होते हैं - इसके बजाय, आप मिल्डर साबुन जैसे जॉनसन या कबूतर उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं। और बहुत ज्यादा धोने से बचने के लिए याद रखना - दिन में एक दिन पर्याप्त होता है, और दिन में दो बार जब आप मासिक धर्म के दौरान होते हैं
  • चित्र वापस आने से बैक्टीरियल वाग्नीसिस को रोकें चरण 09
    5
    आंतरिक और बाहरी शोषक से बचें आंतरिक शोषक बैक्टीरिया को बढ़ने, योनि की दीवारों को नुकसान पहुंचाते हैं, और योनि के संपर्क में खून निकलते हैं (रक्त और योनि में विभिन्न पीएच स्तर होते हैं) यदि आप उनसे बच सकते हैं, तो ऐसा करें
    • बाहरी अवशोषण का उपयोग लगातार हवा को योनि में प्रवेश करने से रोकता है, जो कि क्षेत्र गर्म और आर्द्र छोड़ देता है - यह बैक्टीरिया के लिए एक आमंत्रित वातावरण बन जाता है उन्हें उपयोग न करें, जब तक आपको वास्तव में उनकी आवश्यकता न हो।
  • चित्र वापस आने से बैक्टेरियल vaginosis रोकें चरण 10
    6
    चीनी और नमक में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें। चीनी और नमक से समृद्ध पदार्थों की अत्यधिक मात्रा में खपत करने से बैक्टीरिया आपकी योनि को दोबारा आबाद कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ हैं जिनमें से खराब बैक्टीरिया भी फ़ीड करते हैं। इसके अलावा, एक उच्च नमक का सेवन आपके शरीर (द्रव प्रतिधारण) में पानी बनाए रखेगा, मूत्र पथ के संक्रमण को प्राप्त करने की संभावना बढ़ेगी। कम वसा और साबुत अनाज के साथ फल, सब्जियां, दुबला मांस, डेयरी उत्पादों खाएं।
    • चीनी समृद्ध खाद्य पदार्थ मूल रूप से सभी सफेद हैं - केक, बिस्कुट, आलू के चिप्स और चावल नमक में सभी संसाधित और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ उच्च होते हैं
  • भाग 3
    बैक्टीरियल Vaginosis को समझना

    चित्र वापस आने से बैक्टीरियल vaginosis को रोकने के चरण 11
    1
    जानें कि बैक्टीरिया का vaginosis क्या होता है इस स्थिति का कारण स्पष्ट रूप से ज्ञात नहीं है या ठीक समझा जाता है, लेकिन निम्नलिखित कारकों से संबंधित हो सकता है:
    • योनि पर एक ऑपरेशन. योनि में किए गए विभिन्न प्रक्रियाएं संरचना को बदल सकती हैं, जिससे बैक्टीरिया सामग्री में संतुलन हो सकता है।
    • घरेलू उत्पादों के साथ धुलाई. जो महिलाओं को पारंपरिक रूप से कुछ प्रकार के तरल पदार्थ के साथ अभ्यास करते हैं वे जीवाणु सामग्री को बदल सकते हैं।
    • योनि में अनुचित और अस्थिर वस्तुओं को रखकर. योनि में किसी भी वस्तु को पेश करने से हानिकारक जीवाणु हो सकते हैं जो अवांछित जीवाणुओं की रक्षा कर सकते हैं।
    • लिंग. बैक्टीरियल vaginosis अक्सर कोई स्पष्ट कारण के लिए संभोग के तुरंत बाद उठता है। यह एक अस्वस्थ यौन अभ्यास के कारण हो सकता है
  • चित्र वापस आने से बैक्टीरियल वाग्नीसिस को रोकें चरण 12
    2
    बी.वी. के लक्षण जानें बैक्टीरियल vaginosis के साथ ज्यादातर महिलाओं के कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं बी.वी. के लक्षण और लक्षण अलग-अलग व्यक्ति से भिन्न हो सकते हैं, लेकिन इन्हें आम तौर पर निम्नानुसार दिखाया जाता है:
    • ग्रे स्राव, सफेद या पीले योनि में विकसित होने वाले खराब जीवाणुओं के परिणामस्वरूप, इस प्रकार, सामान्य योनि वनस्पति में बाधा उत्पन्न होती है।
    • गंध से स्रावकरण आमतौर पर "मछली गंध" के रूप में वर्णित है और संभोग के बाद आमतौर पर खराब होता है।
    • दर्द या खुजली का कोई संकेत नहीं. बैक्टीरियल vaginosis ज्यादातर मामलों में कोई लक्षण नहीं दिखाता है - यही कारण है कि वहाँ कोई खुजली या दर्द नहीं है यदि आपके पास खुजली है, तो यह VB नहीं है
    • पेशाब के दौरान दर्द. बैक्टीरियल योनिजनिसिसम्प्टामेटिक हो सकता है, लेकिन दुर्लभ मामलों में दर्द या बर्निंग के रूप में वर्णित दर्द की उपस्थिति होती है।
  • चित्र वापस आने से बैक्टीरियल वाग्नीसिस को रोकें चरण 13
    3
    पता है कि जोखिम कौन है। सभी महिलाओं को इस बीमारी के लिए जोखिम है - विशेष रूप से जो यौन सक्रिय हैं यह आमतौर पर संभोग के बाद मजबूत हो जाता है, और अक्सर संभोग की शुरुआत में कहा जाता है। बैक्टीरियल vaginosis कुंवारी महिलाओं में दुर्लभ है।
    • इस बात पर बहस है कि क्या बीमारी ट्रांसमिसेबल है कुछ समूहों का मानना ​​है कि वे ऐसा नहीं करते, जबकि दूसरों का मानना ​​है कि वे ऐसा करते हैं। हालांकि, उस व्यक्ति के लिंग की नोक पर सक्रिय सूजन का एक प्रकार है जो बैक्टेरिया योनिजन में पाए जाने वाले रोगाणुओं से जुड़ा हुआ है (हालांकि यह जलन सामान्य नहीं है)।
  • चित्र वापस आने के चरण 14 से बैक्टीरियल वाग्नीसिस को रोकें
    4
    जानें कि इसका निदान कैसे किया जाता है बैक्टीरियल vaginosis का निदान आपकी योनि स्राव को देखकर किया जाता है। निम्न परीक्षणों के परिणामों का विश्लेषण भी किया जाता है:
    • योनि स्राव की पीएच या क्षारीयता की जाँच करें. सामान्य स्वास्थ्य वाले महिलाओं में आमतौर पर हल्का एसिड स्राव होता है लेकिन जब वे बी.वी. से प्रभावित होते हैं, तो उनका स्राव अधिक क्षारीय हो जाता है, जिससे पीएच 5 से अधिक होता है।
    • पोटेशियम हाइड्रोक्साइड परीक्षा. स्राव के नमूने में पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का 10% समाधान जोड़कर प्रक्रिया शुरू होती है। यह एक विशिष्ट गंध पैदा होने पर VB के लिए सकारात्मक परिणाम देता है लेकिन हाल ही में, इसकी संभावित हानिकारक प्रभाव की वजह से इस तरह की परीक्षा की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि इस्तेमाल किए गए पदार्थ को कट्टा तरल माना जाता है।
    • माइक्रोस्कोपिक परीक्षा. माइक्रोस्कोप द्वारा योनि स्राव की परीक्षा के साथ, असामान्य कोशिकाओं को बैक्टीरियल vaginosis की उपस्थिति का सुझाव देने के लिए देखा जाता है। कोशिकाओं को अजीब लग रहा है क्योंकि वास्तविकता यह है कि रोगाणु उन्हें चिपका रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • रोगी साझेदारों का आमतौर पर इलाज नहीं किया जाता है, लेकिन बैक्टीरियल vaginosis की पुनरावृत्ति के मामलों में डॉक्टरों पर विचार किया जा सकता है।
    • महिला कंडोम का उपयोग करें यह संभोग के दौरान पूरे योनि को शामिल करता है और इसकी बैक्टीरिया सामग्री में एक असंतुलन को रोका जा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com