IhsAdke.com

वाग्नाइटिस का उपचार कैसे करें

वाग्नाइटिस योनि श्लेष्म की एक सूजन है जो असामान्य निर्वहन की शुरुआत करता है। इस स्राव के मूल्यांकन से प्रत्येक रोगी को प्रभावित करने वाली विशिष्ट स्थिति के निदान में योगदान हो सकता है। अधिकांश समय, समस्या का स्रोत यौन संचारित नहीं होता है आम तौर पर ट्रिगरिंग कारक क्षेत्र के वनस्पतियों के असंतुलन में होता है (स्वस्थ जीवों में, यह ज्यादातर लाभकारी बैक्टीरिया का गठन होता है)। अन्य मामलों में, सूजन योनि क्षेत्र की त्वचा में कैंडिडिआसिस या एलर्जी की प्रतिक्रिया का संकेत कर सकती है। पहला कदम इस समस्या की जड़ जानने के लिए होता है, क्योंकि इलाज के कारण भिन्न होता है।

चरणों

भाग 1
बैक्टीरियल वाग्नाइटिस को समझना

चित्र शीर्षक वेटिंटाइटिस चरण 1
1
सही निदान प्राप्त करें एक सुरक्षित मूल्यांकन पाने का सबसे अच्छा तरीका एक चिकित्सक से सलाह लेना है संकेत और लक्षणों के आधार पर यह ज़रूरत अधिक हो जाती है। अगर छुट्टी या योनी असामान्य है, तो जल्द से जल्द एक नियुक्ति करें।
  • तुम भी एक डॉक्टर के पास, बशर्ते वे निम्न प्रोफाइल में से एक में फिट करना चाहिए: यौन रूप से सक्रिय (और इसलिए एक एसटीडी अनुबंध करने के लिए होने की संभावना - यौन संचारित रोग), अप्रिय महक निर्वहन या एट्रोफिक लक्षण (सूजन योनि की दीवार और शुष्क की उपस्थिति ), महिलाओं को जो जल्द ही रजोनिवृत्ति या जो तक पहुँच चुके इस चरण में प्रवेश करेंगे और यदि आप एक साथी (या एक साथी) यौन संबंध आप trichomoniasis हो सकता है।
  • नियुक्ति के दौरान, डॉक्टर गर्भाशय ग्रीवा और योनी का परीक्षण करने के लिए एक पेल्विक परीक्षा करेगा। इसका उद्देश्य यह देखना है कि क्षेत्र सूजन और सूजन है, और एक नैदानिक ​​प्रयोगशाला में भेजा जाने के लिए डिस्चार्ज का एक नमूना प्राप्त करने के लिए है। गर्भाशय ग्रीवा की जांच का एक और उद्देश्य यह सत्यापित करना है कि क्या स्राव गर्भाशय ग्रीवा से निकलता है। यदि हां, तो इस लक्षण गर्भाशयग्रीवाशोथ का एक संकेत है (यह भी endocervicitis रूप में जाना जाता है) या कुछ एसटीडी क्लैमाइडिया या सूजाक के रूप में इस तरह के हो सकते हैं। नमूना को सामान्यतः गर्भाशय ग्रीवा पर एक झाड़ू झाड़न के साथ एकत्र किया जाता है। एक अन्य विकल्प इन यौन संचारित रोगों के निदान में सहायता के लिए मूत्र का संग्रह भेजने के लिए है।
  • चित्र शीर्षक वेटिंटाइटिस चरण 2
    2
    इस बीमारी को बेहतर जानिए योनि वनस्पतियों में असंतुलन के कारण समस्या उत्पन्न होती है, जिससे क्षेत्र के पीएच बढ़ता है।
    • यह स्थिति मुख्य रूप से उन महिलाओं को प्रभावित करती है जो योनि डूव का उपयोग करते हैं, कई यौन साथी हैं या धूम्रपान करने वाले हैं।
  • चित्र शीर्षक वॅजिनाइटिस चरण 3
    3
    इस विकार के लक्षणों से अवगत रहें। बीमारी के सबसे मजबूत लक्षणों में से एक मछली की तरह गंध के साथ एक दूधिया सफेद मुक्ति की उपस्थिति है। लेकिन सही निदान करने का सबसे अच्छा तरीका एक डॉक्टर से परामर्श करना है, जो एकत्र किए गए नमूने के आवश्यक परीक्षण प्रदान करेगा। परीक्षण के अलावा सूक्ष्म विश्लेषण, जो योनि उपकला एक biofilm (बैक्टीरिया है कि एक जीवित परत के रूप में जुड़े हुए हैं) के साथ कवर कोशिकाओं की पहचान कर सकते हैं।
    • डॉक्टर भी योनि गंध का आकलन करने में सक्षम होंगे, जो कि क्षेत्र की संक्रमित होने पर मछली की याद दिलाता है।
  • चित्र Vaginitis चरण 4 का इलाज करें
    4
    अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित उपचार का पालन करें आपको मेट्रोनिडाजोल (जिसे फ्लैगली भी कहा जाता है) के लिए पर्चे मिलेगी, यह दवा बैक्टेरिया vaginosis से निपटने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल होती है। यह दवा घूस के लिए गोलियाँ के रूप में पाया जा सकता है (500 मिलीग्राम की प्रत्येक इकाई में दो बार एक सप्ताह के लिए एक दिन में लिया जाना चाहिए) या सामयिक आवेदन के लिए एक जेल के रूप में (उत्पाद एक बार योनि में सम्मिलित करने के लिए एक ऐप्लिकेटर के साथ आता है एक सप्ताह के लिए सोने से पहले दिन)
    • एक समान लेकिन हाल ही में शुरू की गई एंटीबायोटिक टिनिडाज़ोल है यहां ब्राजील में, यह दवा Pletil, Trinzol, Amplium, Ginosutin और Fasygin नाम के तहत विपणन किया जाता है। डॉक्टर एक सप्ताह के लिए प्रतिदिन एक बार दो मिलीग्राम टैबलेट लिख सकते हैं।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 5 नामक चित्र शीर्षक
    5
    आवर्तक बैक्टीरियल योनोसिस को रोकने के लिए इस्तेमाल प्राकृतिक विकल्प खोजें। कई विकल्प हैं इनमें प्रोबायोटिक्स का उपयोग होता है, जिनमें योनि वनस्पति के स्वस्थ संतुलन को प्राप्त करने की क्षमता होती है। ऐसे सूक्ष्मजीवों को मौखिक प्रशासन के लिए कैप्सूल के रूप में (एक सप्ताह के लिए दो बार दिन) या आतंकपूर्वक (30 दिनों के लिए उपचार) के रूप में पाया जा सकता है। अध्ययनों ने उपचारों की प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया है जो प्रोटीयोटिक्स के प्रयोग से इस स्त्री रोग की स्थिति के नियंत्रण में एंटीबायोटिक दवाओं के प्रयोग को जोड़ती हैं।
    • एक और उपाय जो कि मददगार हो सकता है, दैनिक योगचरों का उपभोग करना है जिसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं। इसके अलावा, योनि नाचने से बचें, क्योंकि यह विधि स्राव को जारी कर शरीर की अपनी आंतरिक सफाई प्रक्रिया को रोक सकती है। वास्तव में, अंतरिम क्षेत्र की उचित स्वच्छता के लिए आपको केवल बाहर पानी और हल्के साबुन की आवश्यकता होती है।
  • भाग 2
    कैंडिडिआसिस को जानना

    चित्र शीर्षक वैविनाइटिस चरण 6
    1
    इस संक्रमण के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें कैंडिडा अल्बिकन द्वारा संदूषण काफी सामान्य है, 50% महिलाओं को उनके जीवन में कुछ बिंदु पर प्रभावित करते हैं। मरीजों के बीच, केवल 5% पुनरावर्ती एपिसोड का सामना करेंगे। सूक्ष्म जीव रोग आमतौर पर संक्रमित महिलाओं को जो एक इलाज एंटीबायोटिक्स के आधार पर है, जो lactobacilli की एक महत्वपूर्ण राशि समाप्त किया था के कारण - फायदेमंद बैक्टीरिया है कि मदद रोग रोगाणुओं की संख्या को नियंत्रित। नतीजतन, योनि वनस्पति का प्राकृतिक संतुलन समझौता किया जाता है।
    • लक्षणों में एक मोटी और सफेद निर्वहन की उपस्थिति होती है जो कि रेननेट के समान होती है। इस समस्या को दर्शाता है कि एक और संकेत में योनी और योनि क्षेत्र में खुजली, और इन क्षेत्रों में जलन और संवेदनशीलता बहुत अधिक है।
    • ऐसी महिलाएं हैं जो आवर्तक संक्रमण से पीड़ित हैं, जो एक वर्ष में चार या अधिक बार दोहरायी जा सकती हैं। सौभाग्य से, ऐसे मामलों दुर्लभ हैं।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 7 नामक चित्र शीर्षक
    2
    कैंडिडिआसिस का निदान कैसे करें आप घर पर संकेतों का निरीक्षण कर सकते हैं, लक्षणों पर ध्यान देने के लिए यह देखने के लिए कि क्या ये कैंडिडा albicans संक्रमण का प्रोफ़ाइल फिट है। ध्यान दें कि योनि या योनी सूजन में हैं। एक मोटी, सफेद या पीले रंग का निर्वहन जो आमतौर पर गर्भाशय ग्रीवा में प्रकट होता है और योनि नहर नीचे चलाता है। इस स्राव को गंधहीन होना चाहिए
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    दोहराया कवक संक्रमण एक चेतावनी के संकेत हैं यदि आप एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किए बिना वर्ष में तीन या अधिक बार समस्या का अनुभव कर रहे हैं, तो एक अधिक सटीक निदान के लिए डॉक्टर से परामर्श करना सर्वोत्तम है। यह देखभाल एंटिफंगल एजेंटों के नियमित उपयोग से बचने के लिए आवश्यक है, जो सिस्टमिक विषाक्तता का कारण बन सकती है। एक अन्य संभावना की जांच होनी चाहिए जो कुछ गुप्त स्थिति की उपस्थिति है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर रहा है, जैसे कि एचआईवी संक्रमण
    • स्वयं-निदान के बारे में बहुत सावधानी जब आप अपने लक्षणों के कारण का निर्धारण करते हैं और डॉक्टर को अपने निष्कर्ष को बताते हैं, तो आपको बताया जा रहा है कि उपचार उचित नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप कार्यालय में पहले ही बताते हैं कि आपके पास कैंडिडिअसिस है, तो डॉक्टर इस प्रकार के प्रदूषण के लिए केवल एक दवा लिख ​​देगा। यदि आप वास्तव में एक अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्या जैसे एसटीडी हैं तो यह विनाशकारी हो सकता है
  • चित्र शीर्षक वैविनाइटिस चरण 9
    4



    रोग के लिए उपलब्ध उपचार जानिए मौखिक और सामयिक उपयोग दोनों के लिए दवाएं हैं इसका इस्तेमाल करने वाले उपचार में एक एजेंट शामिल होना चाहिए जो संक्रमण के लिए जिम्मेदार कवक से लड़ता है - कैंडिडा अल्बिकी कुछ सामान्यतः निर्धारित दवाओं में एक एकल 150 मिलीग्राम टैबलेट के रूप में डिफ्लुकन (फ्लुकोनाज़ोल) शामिल है। एक अन्य विकल्प, सामूहिक मलहम जैसे कि गिनो-कैनेस्टेन, निस्टाटीन और कॉन्सर्ट, जो आसानी से दवाइयों में पाए जाते हैं। निदान के बिना इन दवाओं को प्राप्त करने की आसान पहुंच और संभावना इन दवाइयों का उपयोग बहुत व्यापक है
    • ये दवाएं सुरक्षा और प्रभावकारिता के समान हैं। इसका मतलब यह है कि इनमें से कोई भी दूसरों से श्रेष्ठ नहीं है आवेदन की आवृत्ति और उपचार की अवधि की केवल एक विविधता है। अर्थात्, कुछ केवल एक बार लागू करने के लिए suppositories के रूप में आते हैं, जबकि दूसरे को एक सप्ताह तक के लिए सतत उपयोग की आवश्यकता होती है।
    • यदि आपको हर रात मरहम देने में परेशानी होती है, तो आप दवा की एक मौखिक खुराक ले सकते हैं। इस मामले में, आपको डॉक्टर के पर्चे की जरूरत है।
  • भाग 3
    ट्रिकोमोनीसिस के बारे में अधिक सीखना

    चित्र शीर्षक वॅजिनाइटिस ट्रीट 10
    1
    इस रोग के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें यह हालत एक प्रोटोजोआ या परजीवी के कारण योनिजन का एक प्रकार है। यह एक स्वास्थ्य समस्या है जो ब्राजील में लगभग 20% महिला आबादी को प्रभावित करती है प्रेरक एजेंट एक छोटी परजीवी है जिसमें पूंछ है। उपचार के बिना, संक्रमण पुरुषों में पुरानी prostatitis को जन्म दे सकता है। लक्षणों में से एक में खुजली के साथ एक हरे रंग की निर्वहन की उपस्थिति शामिल होती है। एक अन्य चेतावनी का संकेत है कि क्या स्राव की गंध खराब है जो कि मछली की गंध को दर्शाती है।
    • क्योंकि बीमारी यौन संचारित होती है, यदि आपको संदेह है कि आप परजीवी ले रहे हैं, तो सबसे अच्छा काम अपने साथी या अपने साथी को सूचित करें। इसलिए आप दो आवश्यक परीक्षण कर सकते हैं और यौन गतिविधि शुरू करने से पहले उचित उपचार से गुजर सकते हैं। भले ही परिणाम आप में से केवल एक के लिए सकारात्मक हो, दोनों को उपचार की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट वजिनाइटिस चरण 11
    2
    सही निदान प्राप्त करें आदर्श रूप से, एक चिकित्सक से परामर्श करें ताकि वह योनि स्राव का एक नमूना मिल सके और उन्हें खारा समाधान की एक बूंद के अलावा माइक्रोस्कोप के तहत जांच कर सके। इस प्रक्रिया से परजीवी को एक तरफ से तरफ तैरना पड़ेगा, जो इसकी पहचान की अनुमति देता है।
    • आप जिन चिकित्सकों से सलाह लेते हैं उनके आधार पर मतभेद भिन्न हो सकते हैं निर्णायक जवाब देने के लिए, अधिक व्यापक परीक्षाओं से गुजरना आवश्यक हो सकता है जैसे कि पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन शामिल है इसका उद्देश्य यह पता लगाना है कि कौन सी बीमारी आपको प्रभावित कर रही है एक और संभावना एक पैप स्मीयर प्रदर्शन करना है
    • यदि गर्भवती महिलाओं को उपचार नहीं मिलता है, तो रोग कम वजन और प्रीतरम के बच्चों के जन्म में योगदान कर सकता है। ये समस्याएं घंटे से पहले झिल्ली के टूटने की वजह से होती हैं (जिसे "टूटी बैग" भी कहा जाता है)।
  • चित्र शीर्षक वेटिंटाइटिस स्टेप 12
    3
    इलाज सही ढंग से करें। फ्लैगली और अन्य मौखिक दवाएं जो कि ट्रिचोमोनीसिस (जैसे मेट्रोनिडाजोल और टियोकोनाज़ोल) से निपटने के लिए निर्धारित हैं, बैक्टीरियल योनोसिस के खिलाफ इस्तेमाल होने वालों के समान हैं। आम तौर पर, एक बार एक बार 2 ग्राम टैबलेट के घूस का संकेत दिया जाता है। दवा पर शराब से बचें आपके साथी को वापस आने से संक्रमण को रोकने के लिए फ्लैगेल-आधारित चिकित्सा के साथ भी आपका पालन करना चाहिए। संभोग से बचें जब तक आप दोनों अंत तक इलाज नहीं करते हैं
    • ट्राइकोडाओनोसिस के खिलाफ लड़ाई में टिनिडाज़ोल (ब्राजील में, दवा को एम्पलीियम और फैसीएल के रूप में विपणन किया गया है) के प्रभाव में सुझाव दिए गए हैं। यदि आपका चिकित्सक इस दवा का सुझाव देता है, तो आपको दो मिलीग्राम के एक एकल खुराक की गोली लेने की आवश्यकता होगी। इस उपाय में इलाज का इलाज किया गया है जो इलाज के रोगियों के 86 से 100% तक सीमित है।
  • भाग 4
    Vaginitis के लिए अन्य कारणों को जानना

    ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    मादा आबादी का एक विशिष्ट हिस्सा एट्रोफिक योनिटाइटिस से प्रभावित होता है। यह समूह पुराने महिलाओं को शामिल करता है क्योंकि आमतौर पर शरीर द्वारा उत्पादित एस्ट्रोजेन स्तरों में कमी से जुड़े हार्मोनल परिवर्तन से योनि श्लेष्म की जलन और सूजन उत्पन्न होती है। ये दो कारक आम तौर पर स्वाभाविक रूप से जारी स्राव की मात्रा कम करते हैं, जो स्थानीय स्नेहन के लिए ज़िम्मेदार हैं। यह डिसफंक्शन आम है और लगभग 40% महिलाओं को रजोनिवृत्ति के माध्यम से किया जाता है।
    • एक झुंझलाहट जो आम तौर पर इस समस्या से जुड़ी होती है वह पैल्विक फ्लश म्युस्कलचर का कमजोर है, जो कि अन्य सामान्य सूजन के अलावा मूत्र संक्रमणों को संक्रमित करने के लिए महिला की प्रवृत्ति को बढ़ाती है। इसलिए, चिकित्सक से परामर्श करना जरूरी है ताकि वह इस संभावना से इनकार कर सकें कि समस्या की उत्पत्ति उन शर्तों का हिस्सा है जो आनुवंशिक योनिशोथ के बारे में निर्णायक निदान पर पहुंचने से पहले जननांग और मूत्र प्रणाली को प्रभावित करती है।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 14 नामक चित्र शीर्षक
    2
    लक्षणों की पहचान करने के लिए जानें एट्रॉफिक योनिनाइटिस योनि श्लेष्म की सूखता का कारण बनता है, जिससे यह पतला हो जाता है। नतीजतन, खुजली जैसे लक्षण दिखाई देते हैं संभोग के दौरान दर्द भी हो सकता है इस स्थिति में अंडाशय की वापसी के बाद, प्रारंभिक रजोनिवृत्ति से पीड़ित महिलाओं को प्रभावित किया जा सकता है, जो अन्य कारकों के कारण होता है।
  • चित्र शीर्षक वॅजिनाइटिस चरण 15
    3
    हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी इस स्थिति के लक्षणों को बहुत राहत दे सकती है। उपचार, जिसे परिसंचरण TRH द्वारा पहचाना जाता है, का लक्ष्य है रजोनिवृत्ति की अवधि के दौरान खोए हुए हार्मोनों को बदलने के लिए।
    • मौखिक गोलियों के माध्यम से रोगी को हार्मोन दिया जाता है, जिन्हें दैनिक रूप से लिया जाना चाहिए।
    • यदि आप एक वैकल्पिक हल चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि ओस्पेंमिनेन नामक एक नई दवा (जिसे ओस्फेना के नाम से भी जाना जाता है) को हाल ही में स्वीकृत किया गया है योनि के उपचार के दौरान इस दवा को रोजाना निगल लिया जाना चाहिए।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 16 नामक चित्र शीर्षक
    4
    एक अन्य विकल्प सामयिक उपयोग के लिए क्रीम हैं ये मलहम एस्ट्रोजन होते हैं और इस रोग से संबंधित लक्षणों को राहत देते हैं। जब यह योनि क्षेत्र के माध्यम से फैल जाता है, उत्पाद त्वचा द्वारा अवशोषित होता है। ये उपाय शरीर द्वारा निर्मित हार्मोन के समान तरीके से कार्य करते हैं और अंतरंग क्षेत्र की परेशानी को कम करने में योगदान करते हैं।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 17 शीर्षक वाले चित्र
    5
    समस्या के लिए एक और संभावित कारण एक संपर्क जिल्द की सूजन के कारण vaginitis हो सकता है। एलर्जी के कारण अन्य प्रकार की त्वचा समस्याओं की तरह, यह स्थिति एक एलर्जी की प्रतिक्रिया भी है। योनि क्षेत्र में लक्षण दिखाई देते हैं और कई कारकों से प्रेरित हो सकते हैं। उदाहरणों में पैंटी के धोने में इस्तेमाल होने वाले साबुन और वर्षा, कंडोम, स्नेहक और किसी भी अन्य उत्पाद का इस्तेमाल होता है जो अंतरंग क्षेत्र की त्वचा के संपर्क में आते हैं।
    • लिया जाने वाला पहला कदम एलर्जी की प्रतिक्रिया के प्रेरक एजेंट से त्वचा संपर्क को रोकने के लिए है। प्रश्न में विभिन्न सामग्रियों और पदार्थों की विस्तृत खोज करने के लिए आवश्यक हो सकता है, लेकिन प्रतिक्रियाओं को बिगड़ने से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके प्रतिक्रिया मिलनी चाहिए। एक बार एलर्जीनिक कारक की खोज की जाती है, आमतौर पर मृदा के रूप में, एक सामयिक स्टेरॉयड के साथ उपचार शुरू किया जा सकता है। हाइड्रोकार्टिसोन एकाग्रता 1% हो सकती है पांच दिनों की अवधि के दौरान प्रभावित क्षेत्र में आवेदन दिन में दो बार किया जाना चाहिए। इससे खुजली और सूजन को बहुत राहत मिल सकती है।
    • एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने में उपयोगी अन्य दवाओं में एंटीहिस्टामाइन जैसे कि ज़िरटेक और क्लैरिटीन शामिल हैं। लक्षण राहत के लिए प्रति दिन 10 मिलीग्राम की सिफारिश की खुराक है अधिक गंभीर मामलों में, हालांकि, एक प्रेडनीसोन उपचार के पर्चे प्राप्त करने के लिए डॉक्टर की नियुक्ति की आवश्यकता होती है। राहत तत्काल है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com