IhsAdke.com

सर्वसाइटिस का इलाज कैसे करें

सर्विसाइटिस गर्भाशय ग्रीवा (जिसे गर्भाशय ग्रीवा के रूप में भी जाना जाता है) में एक सूजन या संक्रमण है, जो मोटी ऊतक के साथ अंग है जो गर्भाशय को योनि से जोड़ता है। यह स्थिति कई कारकों के कारण हो सकती है, जैसे यौन संचारित रोग (एसटीडी), एलर्जी और रासायनिक या शारीरिक परेशानियां। सर्विसाइटिस का प्रभावी ढंग से इलाज करने के लिए, आपके चिकित्सक को चाहिए संक्रमण के कारण की पहचान

और उचित उपचार के लिए दवाएं लिखिए

चरणों

भाग 1
सर्विसाइटिस का निदान

हील सर्विसाइटिस चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
सर्विसाइटिस के लक्षणों से अवगत रहें कुछ महिलाओं में, सूजन लक्षण उत्पन्न नहीं करता है, जिससे उन्हें संक्रमण से अनजान हो जाता है जब तक कि कोई डॉक्टर एक नियमित स्त्रीरोग संबंधी परीक्षा न करे। हालांकि, कुछ महिलाएं रोग की अभिव्यक्तियां बताती हैं, जैसे कि निम्नलिखित:
  • गंध और पीले या ग्रे रंग के साथ असामान्य, योनि निर्वहन।
  • मासिक धर्म की अवधि या संभोग के बीच रक्त के धब्बे
  • निचले पेट में भारीपन की भावना, खासकर संभोग के दौरान।
  • जब आप पेशाब करते हैं तो जलन या खुजली लगने लगती है।
  • हील सर्विसाइटिस चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    2
    डॉक्टर ने एक पेल्विक परीक्षा की है सर्विसाइटिस के लक्षण आसानी से अन्य स्थितियों की अभिव्यक्तियों के साथ भ्रमित हो सकते हैं, इसलिए स्वयं का निदान करने का प्रयास न करें। अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें या आपातकालीन कक्ष में जाएं जब आपको संदेह है कि आपके पास सर्विसाइटिस है अगर डॉक्टर को यह भी संदेह है कि इस प्रकार की सूजन मौजूद है, तो वह गर्भाशय ग्रीवा की जांच करने के लिए एक सांस की तरह एक सामान्य पेल्विक परीक्षा करेगी।
    • यदि पैल्विक परीक्षा गर्भाशय ग्रीवा की पुष्टि करता है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ रोगी को सूजन की पुष्टि करने और कारण का निर्धारण करने के लिए प्रयोगशाला परीक्षण करने के लिए कहेंगे। संभव परीक्षणों में इस तरह के सूजाक और क्लैमाइडिया के रूप में एसटीडी, के लिए परीक्षण, गर्भाशय ग्रीवा भूस्खलन संस्कृति, शरीर, रक्त गणना के बहुत कोशिकाओं और यौन रूप से सक्रिय शामिल है।
  • हील सर्विसाइटिस चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    गर्भाशय ग्रीवा के कारण का निर्धारण उचित परीक्षा के साथ, डॉक्टर रोग के कारण की पहचान कर सकते हैं। दो प्रकार के सर्विसाइटिस हैं: संक्रामक (जिसे "तीव्र" कहा जाता है) और गैर-संक्रामक ("क्रोनिक" कहा जाता है) सर्विसाइटिस के संक्रमित या गैर-संक्रामक विविधताएं कई संभावित कारण हैं, जिनके लिए विभिन्न उपचार विधियों की आवश्यकता होती है।
    • संक्रामक एक लगभग हमेशा एक वायरस के कारण होता है एक यौन संचारित बीमारी (एसटीडी) जैसे मानव पपिलोमा (एचपीवी), गोनोरिया या क्लैमाइडिया कुछ "जिम्मेदार" हैं। आम तौर पर, उपचार एंटीवायरल ड्रग्स के माध्यम से किया जाता है।
    • आईयूडी और गर्भाशय ग्रीवा टोपियां, उदाहरण के लिए - - गैर संक्रामक इस तरह के विदेशी निकायों के रूप में विभिन्न पहलुओं की वजह से हो सकता है, एलर्जी संभोग के दौरान और भी योनि डूश और कई अन्य उत्पादों है कि योनि और गर्भाशय ग्रीवा में जलन पैदा कर सकते हैं करने के लिए लेटेक्स से गर्भाशय। आम तौर पर, एंटीबायोटिक दवाओं के माध्यम से उपचार किया जाता है, जिसके कारण एजेंट को हटाने से समस्या उत्पन्न होती है।
  • भाग 2
    दवाओं के साथ संक्रमित सर्विसाइटिस का इलाज करना

    हील सर्विसाइटिस चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    यौन संचरित रोगों से निपटने के लिए निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करें। यदि संक्रमण एसटीडी, जैसे कि एचपीवी, क्लैमाइडिया, सिफलिस या गोनोरिया से होता है, तो डॉक्टर इसे इलाज के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के लिए एक पर्ची देगा।
    • डॉक्टर को गोनोरिआ के साथ महिलाओं के लिए एंटीबायोटिक कहा जाता है जो सफ़्तीएक्सोन कहते हैं। इसे 250 मिलीग्राम की एक इंजेक्शन के माध्यम से दिया जा सकता है। उन्नत या अधिक गंभीर संक्रमणों में, उपचार को बढ़ाने के लिए एक मौखिक एंटीबायोटिक से डोस बढ़ाया जा सकता है। इन दवाओं के अलावा, azithromycin या डॉक्सीसाइक्लिन भी, क्लैमाइडिया के उपचार में उपयोग किया जाता है के बाद से ज्यादातर मामलों में रोगियों दोनों रोगों संभोग के माध्यम से प्रेषित किया है।
    • एज़िथ्रोमाइसिन को क्लैमाइडिया के साथ महिलाओं के लिए अनुशंसित किया जाएगा और एक से 1 ग्राम मौखिक खुराक में भस्म हो जाएगा। अन्य विकल्प हैं: इरिथ्रोमाइसिन, डॉक्सिस्कीलाइन या ऑलॉक्सासिन, जो सबसे अधिक बार सात दिनों तक चले जाते हैं। इसके अलावा, चिकित्सक गोनोरिया के उपचार में सफ्टेट्रिक्स को लिखता है, क्योंकि यह दोनों एकरूपता के संक्रमण के लिए सामान्य है
    • यदि आपके पास ट्रिकोनोनीसिस है, तो फ्लैगैल एंटीबायोटिक का निर्धारण किया जाएगा। यह एक एकल खुराक के रूप में दिया जाता है
    • सिफिलिस के साथ महिलाओं को पेनिसिलिन के साथ इलाज किया जाना चाहिए। प्रारंभिक अवस्था में संक्रमण से लड़ने और उसका इलाज करने के लिए एक अकेले खुराक पर्याप्त होना चाहिए (जब इसे एक वर्ष से कम समय में अनुबंधित किया गया था)। अधिक उन्नत मामलों में, अधिक इंजेक्शन या अन्य प्रकार के उपचार की आवश्यकता होगी। यदि रोगी पेनिसिलिन से एलर्जी हो, तो सबसे अच्छा उपाय एज़िथ्रोमाइसिन है।
  • हील सर्विसाइटिस चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एंटीवायरल ड्रग्स ले लो अगर वे निर्धारित हैं। जब संक्रामक सर्विसाइटिस एक वायरस के कारण होता है, जैसे कि जननांग दाद, तो आपका डॉक्टर इससे लड़ने के लिए एंटी वायरल ड्रग्स लिख देगा।
    • जननांग दाद का एंटीवायरल उपाय एसाइकोविर के माध्यम से इलाज किया जाता है, जो पांच दिनों तक भस्म हो जाता है। वैलकोलोवीर (वाल्ट्रेक्स) या फैंसीकोलॉवीर (फैमवीर) की दवाएं क्रमशः तीन और एक दिन की उपचार अवधि के साथ निर्धारित की जा सकती हैं। जब मामला गंभीर होता है, अतिरिक्त प्रक्रियाएं या बढ़ी हुई खुराक दी जा सकती हैं। याद रखें कि जननांग दाद एक पुरानी संक्रमण है और यह एक अनुबंध के बाद एक सतत उपचार की आवश्यकता के लिए जीवनभर रहता है।
  • हील सर्विसाइटिस चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने यौन साझेदारों को बताएं कि आपको पता लगाना है कि क्या उनके पास सर्जरी है संक्रामक और यौन सक्रिय सर्विसाइटिस वाली महिलाओं को उन भागीदारों को सूचित करना चाहिए जिनके लिए यह पता लगाना आवश्यक है कि क्या उन्होंने बीमारी का अनुबंध किया है। यौन संभोग के माध्यम से संचरित संक्रमण लक्षणों के किसी भी प्रकटीकरण के बिना पुरुषों और महिलाओं में उपस्थित हो सकते हैं, जिससे भविष्य में एसटीडी से ग्रस्त व्यक्ति भागीदारों को संक्रमित करने में मदद कर सकते हैं। एसटीडी स्क्रीनिंग करने के लिए सभी भागीदारों से पूछें



  • हील सर्विसाइटिस चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    डॉक्टर की सिफारिशों का पालन करें और उपचार सही तरीके से लें। यदि आपको कोई दवा प्राप्त करने से पहले गर्भवती, स्तनपान, या कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है (या हो सकता है), तो उसे या उससे बताना महत्वपूर्ण है अगर कोई प्रतिकूल दवा प्रतिक्रियाएं हैं, जैसे मितली, दस्त, उल्टी, और एलर्जी, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    • सर्विसाइटिस दीर्घकालिक में एक गंभीर समस्या बन सकती है अगर इसे सही दवाओं के साथ इलाज नहीं किया जाता है और यदि संक्रमण के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया जाता है उचित उपचारों के उपचार और प्रशासन के माध्यम से, इस रोग से पूरी तरह से ठीक हो जाना संभव है। हालांकि, जननांग दाद के साथ महिलाओं को अपने जीवन के बाकी हिस्सों के इलाज के लिए प्रतिबद्ध होना होगा, क्योंकि यह एक पुरानी संक्रमण है।
  • भाग 3
    सर्जरी के जरिए गैर-संक्रामक गलतियां का इलाज करना

    हील सर्विसाइटिस चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    क्रोनोसरीजरी की संभावना पर विचार करें। जब गैर-संक्रामक सर्विसाइटिस स्थिर रहता है, तो शल्यक्रिया क्रियोसार्जरी के माध्यम से, "ठंड चिकित्सा" के रूप में भी जाना जाता है, के लिए शल्यचिकित्सा की समस्या का इलाज करना आवश्यक हो सकता है।
    • Cryosurgery ऊतक के प्रभावित भागों को नष्ट करने के लिए अत्यधिक ठंड का उपयोग शामिल है। तरल नाइट्रोजन के साथ एक साधन cryosonde, योनि में डाला जाता है। शीत और संपीड़ित, नाइट्रोजन "रोगग्रस्त" ऊतकों को नष्ट करने के लिए पर्याप्त ठंडा उपकरण छोड़ देता है। ठंड तीन मिनट के लिए किया जाता है - फिर गर्भाशय ग्रीवा के "पिघलना" किया जाता है ताकि ठंड को एक और तीन मिनट के लिए दोहराया जा सके।
    • क्रायोसर्जरी अपेक्षाकृत दर्द रहित होता है, लेकिन अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण और चोटों में रक्तस्राव, ऐंठन और हो सकता है। शल्यक्रिया के दो से तीन सप्ताह के भीतर, योनि से होने वाली पानी के निर्वहन के लिए यह सामान्य है, जो गर्भाशय ग्रीवा के ऊतक के स्केलिंग के कारण होता है।
  • हील सर्विसाइटिस चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने चिकित्सक से बात करें और दवाई के बारे में पूछें। नॉन-सर्क्वाइड सर्विसाइटिस के इलाज के लिए एक और संभावित सर्जिकल उपचार कोचिंग करना है।
    • यह बाह्य रोगी प्रक्रिया सूजन या संक्रमित कोशिकाओं को जला देती है। महिला को उसके पैरों के साथ उसके पैरों के साथ रकाब में लेटना चाहिए - योनि में इसे एक खुराक रखने के लिए एक सच्चाई लगा दी जाएगी। गर्भाशय ग्रीवा-योनी धब्बा के माध्यम से साफ किया जाता है और गर्म ऊतक को नष्ट करने के लिए एक गर्म जांच का उपयोग किया जाता है।
    • आंत्रशोथ दायरे से पहले असुविधा से बचने के लिए उपयोगी हो सकती है। रोगी को चार सप्ताह के लिए ऐंठन, खून बह रहा है और पानी से मुक्ति हो सकती है। अगर डिस्चार्ज ग़ैर-महक है या खून बहना बहुत गंभीर है, आपातकालीन कक्ष में जाएं या स्त्री रोग विशेषज्ञ को संपर्क करें
  • हील सर्विसाइटिस चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    लेजर थेरेपी के बारे में अधिक जानें गैर-संक्रामक सर्विसाइटिस से लड़ने के लिए एक तीसरा सर्जिकल विकल्प लेजर थेरेपी है।
    • लेजर थेरेपी आमतौर पर संज्ञाहरण के तहत शल्य शर्तों के तहत किया जाता है इस प्रक्रिया को बीम या गहन लेजर लाइट के माध्यम से प्रभावित ऊतकों को जलाने के लिए किया जाता है। योनि में यह एक खुराक छोड़ने के लिए एक स्याही डाला जाता है, बंडल को उन साइटों पर निर्देशित किया जाता है जहां ऊतकों को नेक्रोटिक होते हैं।
    • संज्ञाहरण प्रक्रिया के दौरान असुविधा को सीमित करता है। इसके बाद, दो से तीन सप्ताह तक ऐंठन और पानी के निर्वहन हो सकते हैं। यदि खून बह रहा गंभीर है, तो छुट्टी में एक अप्रिय गंध या श्रोणि में दर्द बड़ा है, जब आप आपातकालीन कमरे में जाते हैं तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को फोन करें
  • भाग 4
    घर में सर्विसाइटिस के लक्षणों का इलाज करना

    हील सर्विसाइटिस चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    संभोग से बचना चिकित्सीय देखभाल के बिना सर्विसाइटिस ठीक नहीं किया जा सकता है, खासकर अगर यह संक्रामक है। हालांकि, कुछ घरेलू उपाय किए गए हैं जो महिलाओं को अधिक आरामदायक बनाती हैं, जो निर्धारित उपचार की प्रभावशीलता में मदद करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि जब तक डॉक्टर पुष्टि न करें कि संक्रमण ठीक हो गया है तब तक सेक्स नहीं करना चाहिए।
    • यदि सर्विसाइटिस संक्रामक है, तो यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बैक्टीरिया या वायरस फैल न जाए। यहां तक ​​कि अगर यह नहीं है, तो सेक्स से बचें, चूंकि गर्भाशय ग्रीवा भी अधिक चिढ़ हो सकता है और लक्षणों को अधिक तीव्रता से छोड़ देता है।
  • 2
    उन घटकों से बचें जो योनि को परेशान करते हैं योनि या गर्भाशय ग्रीवा में सूजन के कारण उत्पादों या विधियों का प्रयोग न करें, जैसे कि योनि वर्षा और टैम्पोन।
    • सामान्य और गैर-आंतरिक शोषक का उपयोग करें
    • साबुन, स्प्रे या फ्लेवर लोशन से बचें ऐसे उत्पादों के घटक जलन पैदा कर सकते हैं।
    • जन्म नियंत्रण पद्धति के रूप में डायाफ्राम का उपयोग न करें।
  • 3
    आरामदायक अंडरवियर और कपास पहनें उन लोगों से बचें, जो बहुत ही उचित हैं, यह सीमा आंदोलन और जो सिंथेटिक कपड़ों के साथ निर्मित होते हैं, क्योंकि इससे जननांग क्षेत्र में परेशानियों और नमी का संचय हो सकता है। 100% सूती अंडरवियर की तलाश करें ताकि जगह "साँस" हो और साफ रहें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com