IhsAdke.com

सरवाइकल कैंसर के लक्षणों को कैसे पहचानें

गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर, या ग्रीवा कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा (गर्भाशय के निचले हिस्से) तक पहुंचता है। यह जीवन के किसी भी स्तर पर महिलाओं को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह आम तौर पर 20 और 50 की उम्र के बीच की महिलाओं में मध्य आयु में होता है। ज्यादातर मामलों में ऐसे लोग पाए जाते हैं जिनके पास मेडिकल फॉलो-अप या लगातार पैप स्मीयर नहीं होते हैं। सौभाग्य से, इस बीमारी में उच्च इलाज दर होती है जब यह पहली बार पता चला है और इलाज किया जाता है। देखने के लिए मुख्य लक्षण असामान्य योनि में दर्द और खून बह रहा है, जो कि जब तक पूर्वकाल या असामान्य कोशिकाएं आक्रामक कैंसर में बदल जाती हैं तब तक प्रकट नहीं हो सकतीं। तो, जैसे ही आप कुछ अजीब बात करते हैं, जैसे ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें पैप स्मीयर और नियमित एचपीवी, इससे पहले कि वे कुछ ज्यादा गंभीर हो जाते हैं, वे विकास के शुरुआती समय में ऐसी कोशिकाओं का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
लक्षणों को जानें

शीर्षक से चित्रित ग्रीवा कैंसर के लक्षण चरण 1 को पहचानें
1
अपने मासिक धर्म की अवधि का ट्रैक रखें यदि आप प्रीमेनोपाउसल या पेरिमैनोपॉज में हैं, तो चक्र शुरू होने पर नोट करने के लिए एक कैलेंडर का उपयोग करें और कब तक यह रहता है। यदि आप रजोनिवृत्ति में हैं, तो रिकॉर्ड करें जब आपकी पिछली अवधि थी असामान्य योनि खून बह रहा ग्रीवा कैंसर के मुख्य लक्षणों में से एक है। अतः आपके और अन्य महिलाओं को एक ही स्थिति में सामान्य के बारे में पता होना अच्छा है।
  • माहवारी चक्र premenopause में लंबे समय तक है। प्रत्येक महिला अनोखी है, लेकिन सामान्य चक्र में आम तौर पर 28 दिन हैं, अधिक से कम सात दिनों के लिए मार्जिन के साथ।
  • पेरिममेनोपोल महिलाओं के लिए, चक्र अनियमित हैं। यह चरण आमतौर पर 45 और 50 की उम्र के बीच शुरू होता है संक्रमण तब होता है जब अंडाशय धीरे-धीरे कम एस्ट्रोजेन पैदा करने लगते हैं और पूरी रजोनिवृत्ति तक पहुंचने से पहले कई महीनों से दस वर्ष तक रह सकते हैं।
  • रजोनिवृत्ति पर महिलाओं को मासिक धर्म चक्र नहीं रहना पड़ता है आपका हार्मोन का स्तर उस बिंदु पर है जहां कोई ओव्यूलेशन (अंडा रिलीज) नहीं है इसके अलावा, गर्भधारण करना अब संभव नहीं है
  • हिस्टेरेक्टोमाइज्ड महिलाएं मासिक धर्म चक्रों के माध्यम से भी नहीं जाती हैं चूंकि उनके पास अब गर्भ नहीं है, इसलिए वे अपने कोट के आदान-प्रदान के माध्यम से नहीं जाते हैं। इसके अलावा, वे रक्तस्राव नहीं करते। किसी भी तरह से, आपके अंडाशय अभी भी कार्यात्मक हैं
  • ग्रीवा कैंसर के लक्षण चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    अपनी अवधि के बीच में धब्बा लगें। यदि आपको कोई खून बह रहा है, तो यह कम तीव्र होगा और आम प्रवाह से एक अलग रंग होगा।
    • प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं के लिए, यह कुछ अनियमित चक्रों के लिए सामान्य है। इन मामलों में, स्पॉट हो सकते हैं कई कारक (जैसे कि बीमारी, तनाव या ज़ोरदार अभ्यास) इन चक्रों में हस्तक्षेप का कारण बन सकते हैं यदि इस अनियमितता कई महीनों के लिए स्थिर है तो चिकित्सा सहायता लें
    • दाग पूर्व रजोनिवृत्ति का एक सामान्य हिस्सा हो सकता है सतर्क रहें और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के अन्य लक्षणों की जांच करें।
  • ग्रीवा के कैंसर के लक्षण चरण 3 को पहचानें
    3
    कैलेंडर में रिकॉर्ड करें, मासिक धर्म चक्र जो सामान्य से अधिक या भारी होते हैं हर महीने, प्रवाह मात्रा, रंग और स्थिरता में बदल सकता है। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को कॉल करें यदि कोई महत्वपूर्ण अंतर है
  • शीर्षक से चित्रित ग्रीवा कैंसर के लक्षण चरण 4 पहचानें
    4
    अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से संपर्क करें यदि आप अचानक मासिक धर्म चक्र अनुभव करते हैं याद रखें कि योनि खून बह रहा है कभी रजोनिवृत्ति या हिस्टेरेक्टोमाइज्ड महिलाओं में सामान्य होने पर
    • यह मत मानो कि आपके गर्भाशय ग्रीवा को हटा दिया गया था क्योंकि आप हिस्टेरेक्टोमी के माध्यम से गए थे। पूरे गर्भाशय, गर्भाशय ग्रीवा सहित, एक के दौरान हटा दिया जाता है कुल हिस्टेरेक्टोमी. सुपरक्रोविकल हिस्टेरेक्टोमी, हालांकि, यह आम तौर पर उन समस्याओं से निपटने के लिए किया जाता है जो कैंसर से संबंधित नहीं हैं इन मामलों में, गर्भाशय ग्रीवा बरकरार है - और रोग अभी भी विकसित किया जा सकता है। स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछिए कि आप किस प्रकार की प्रक्रिया से गुजर गए थे
    • यदि आप मासिक धर्म चक्र के बिना सीधे 12 महीनों में जाते हैं, तो आप रजोनिवृत्ति में होंगे।
  • सरवाइकल कैंसर के लक्षण चरण 5 को पहचानें चित्र
    5
    सामान्य क्रियाकलापों के प्रदर्शन के बाद योनि खून बह रहा है। इन गतिविधियों में योनि संभोग, अंतरंग बारिश का उपयोग, और एक चिकित्सक द्वारा की गई पेल्विक परीक्षा भी शामिल हैं खून बहने की प्रकृति के बारे में पेशेवर से बात करें, बाधाओं की उपस्थिति और तीव्र प्रवाह
    • एक पैल्विक परीक्षा के दौरान, डॉक्टर दस्ताने पहनते हैं और योनि में दो उंगलियों को सम्मिलित करते हैं, जबकि निचले पेट को दबाकर दूसरे हाथ का उपयोग करते हुए यह आपके गर्भाशय की जांच कर सकता है, जिसमें गर्भाशय ग्रीवा भी शामिल है, और समस्याओं या बीमारी के लक्षणों के लिए अंडाशय इस प्रक्रिया के लिए रक्तस्राव पैदा करने के लिए सामान्य नहीं है।
  • शीर्षक से चित्रित गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लक्षण चरण 6 को पहचानें
    6
    अजीब योनि स्राव के लिए देखो वे काफी खूनी हो सकते हैं और सामान्य मासिक धर्म चक्र के बीच होते हैं। वे मजबूत गंध भी पैदा कर सकते हैं।
    • गर्भनाल गर्भावस्था से बचने या सुविधा देने के लिए मासिक धर्म चक्र के दौरान विभिन्न संगतताओं का बलगम पैदा करता है। चक्रों के बीच, वे खूनी नहीं होना चाहिए।
    • यदि यह योनि में लंबे समय से (मुख्य रूप से 6-8 घंटे से अधिक) के लिए जमा हो जाता है, तो मासिक धर्म का खून एक अप्रिय गंध पैदा कर सकता है। यह गंध निर्वहन द्वारा निर्मित गंध से अलग है।
    • चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें अप्रिय odors अन्य समस्याओं (जैसे संक्रमण, जो दर्द और खून का कारण बन सकता है), precancerous घावों, या कैंसर के कारण हो सकता है।



  • शीर्षक से चित्रित गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लक्षणों को पहचानें चरण 7
    7
    श्रोणि में या चिकित्सक के साथ संभोग के बाद हाल में दर्द की रिपोर्ट करें। सेक्स के दौरान दर्द महसूस करना सामान्य हो सकता है - चार महिलाओं में से तीन संबंधों में कुछ बिंदु पर असुविधा महसूस करते हैं। हालांकि, यदि यह महान आवृत्ति या तीव्रता के साथ होता है, तो इसके बारे में एक योग्य पेशेवर से बात करें। श्रोणि या निचले पेट में दर्द से सामान्य मासिक धर्म में ऐंठन अलग करना सीखें
    • रजोनिवृत्ति या पेरिमेनोपॉज़ में महिलाएं एस्ट्रोजेन के कम स्तर के कारण योनि की दीवारों में परिवर्तन कर सकती हैं। ये दीवारें पतली, सूखी और लोचदार हो सकती हैं और एट्रोफाइक योनिसाइटिस (जब वे चिढ़ हो जाती हैं) विकसित होती हैं। कभी-कभी इन परिवर्तनों के कारण संभोग दर्द हो सकता है
    • यदि आपके पास कुछ त्वचा की समस्याएं हैं या आपके पास पूर्ण यौन प्रतिक्रिया नहीं है तो सेक्स भी दर्दनाक हो सकता है।
  • भाग 2
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करें

    चित्र शीर्षक से ग्रीवा कैंसर के लक्षणों को पहचानें चरण 8
    1
    जैसे ही आप लक्षणों को नोटिस करते हैं, उसी तरह डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें यदि आप कर्ल कर लेते हैं, तो रोग ठीक होने की संभावनाओं को विकसित और कम कर सकता है।
    • डॉक्टर आपके व्यक्तिगत और पारिवारिक इतिहास के साथ-साथ लक्षणों के बारे में पूछेंगे। आप जोखिम वाले कारकों जैसे कि कई सहयोगियों के साथ संबंध रखने, कम उम्र में यौन जीवन की शुरुआत, यौन संचारित रोगों का निदान, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के लक्षण, और धूम्रपान का इतिहास जैसे कुछ भी बात करेंगे।
    • डॉक्टर आपके सामान्य स्वास्थ्य को निर्धारित करने के लिए एक शारीरिक परीक्षा देंगे। यदि आवश्यक हो, तो आपको पैप स्मीयर और एचपीवी के लिए भी परीक्षण किया जाएगा। ये परीक्षण गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लक्षणों की खोज करते हैं, लेकिन एक निश्चित निदान नहीं देते हैं जो रोग की पुष्टि करता है।
    • नैदानिक ​​अध्ययन किया जाता है जब पैप परीक्षण के परिणाम असामान्य होते हैं और / या लक्षण गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के अनुरूप होते हैं। डॉक्टर एक कोलोपोस्कोपी का प्रदर्शन करता है, जिसमें वह इस क्षेत्र में असामान्य क्षेत्रों को देखने के लिए योनि और गर्भाशय ग्रीवा के विस्तार के लिए एक सच्चाई कहा जाता है। इसके बाद यह एन्डोकर्विक्स (गर्भाशय के सबसे निकट का हिस्सा) और / या पतला बायोप्सी का उत्पादन करता है। अंत में, इन नमूनों का विश्लेषण पैथोलॉजिस्ट द्वारा एक माइक्रोस्कोप के तहत किया जाता है, जो तब कोशिकाओं में पूर्वकाल या कैंसर के परिवर्तनों का निदान करता है।
  • चित्र शीर्षक से ग्रीवा कैंसर के लक्षणों को पहचानें चरण 9
    2
    लक्षणों को नोट करने से पहले गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की जांच अक्सर करें। जैसा कि पहले कहा गया है, उनमें से दो चिकित्सक के कार्यालय में किया जा सकता है ताकि वे पूर्वकाल के घावों की पहचान कर सकें: पैप स्मीयर और एचपीवी परीक्षा।
  • शीर्षक वाले चित्र ग्रीवा कैंसर के लक्षणों को पहचानें चरण 10
    3
    एक नियमित पैप स्पीयर प्राप्त करें यह पूर्वकाल कोशिकाओं की पहचान कर सकता है जो ग्रीवा के कैंसर का विकास कर सकते हैं यदि उन्हें समय से पहले और ठीक से इलाज नहीं किया जाता है। यह 21 से 65 वर्ष की आयु के बीच सभी महिलाओं के लिए सिफारिश की जाती है और यह कार्यालय या चिकित्सा क्लिनिक में किया जा सकता है।
    • योनि का विस्तार करने वाला एक यंत्र, काल्पनिक, स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा तैनात होता है। योनि और गर्भाशय ग्रीवा की जांच करते समय, यह साइट के क्षेत्र और ऊतक से कोशिकाओं और बलगम एकत्र करता है। फिर इन नमूनों को एक स्लाइड या कंटेनर पर तरल के साथ रखें और उन्हें प्रयोगशाला में भेजें। अंत में, पैथोलॉजिस्ट असामान्यताओं के लिए माइक्रोस्कोप का उपयोग कर एक विश्लेषण करता है।
    • नियमित पैप स्मीयर करें, भले ही आप यौन सक्रिय न हों या जब तक आप रजोनिवृत्ति तक नहीं पहुंच पाते।
    • सुनिश्चित करें कि आपकी स्वास्थ्य योजना में इस प्रकार की परीक्षा शामिल है यदि आपके पास कोई अनुबंधित योजना नहीं है, तो एक नि: शुल्क स्वास्थ्य सुविधा या कम लागत वाले चिकित्सा क्लिनिक का पता लगाने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक से ग्रीवा कैंसर के लक्षणों को पहचानें चरण 11
    4
    एक एचपीवी टेस्ट ले लो यह मानव पेपिलोमा वायरस का पता लगाता है जो गर्भाशय ग्रीवा के पूर्वकाल में कोशिकाओं में परिवर्तन का कारण बनता है। गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के अधिकांश मामलों इस यौन संचारित बीमारी के संक्रमण के कारण होते हैं। पैप स्मीयर के दौरान एकत्र की गई कोशिकाओं का उपयोग वायरस का पता लगाने के लिए भी किया जा सकता है।
    • गर्भाशय ग्रीवा के निचले निचले भाग में स्थित बेलनाकार मार्ग है। एक्टोकर्विक्स, बारी-बारी से, वह हिस्सा है, जो चिकित्सक सट्टेबाजों के साथ परीक्षा में देखता है। एंडोक्वविक्स अंत में, सुरंग है जो गर्भाशय ग्रीवा से जोड़ता है। परिवर्तन क्षेत्र दोनों के बीच अतिरिक्त "अंत" है यही कारण है कि गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के अधिकांश मामलों का विकास होता है। इसके अलावा, यह उससे है कि बलगम और ग्रीवा कोशिकाओं के नमूने वापस ले लिए जाते हैं।
    • यदि आप 30 साल या उससे अधिक उम्र के हैं, तो हर पांच साल में एचपीवी पैप टेस्ट करने का प्रयास करें।
  • शीर्षक से चित्रित ग्रीवा कैंसर के लक्षणों को पहचानें चरण 12
    5
    अपने डॉक्टर से पूछें कि आपको पैप स्मीयर और एचपीवी परीक्षा कितनी बार मिलनी चाहिए यह आवधिकता उम्र, यौन इतिहास, असामान्य पैप स्मीयरों का इतिहास, और मानव पेपिलोमावायरस संक्रमण जैसे कारकों पर आधारित है।
    • 21-29 वर्ष की आयु के महिलाओं को हर तीन साल में एक बार पैप स्मीयर होना चाहिए - 30-65 के साथ महिलाओं को भी इस समय पैप स्मीयर होना चाहिए - या प्रत्येक पांच साल में एक बार (पैप और एचपीवी) करना चाहिए।
    • यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है, तो आपके पास एचपीवी है या पैप स्मीयर पर असामान्य परिणाम दिखाएं, अगर आपको अधिक बार परीक्षण करना चाहिए तो अपने डॉक्टर से पूछें
    • सरवाइकल कैंसर एक ऐसी बीमारियों में से एक है जो दुनिया की सबसे अधिक महिलाओं को मारता है। हालांकि, यह संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में असामान्य है, जहां टेस्ट (पैप और एचपीवी) नियमित और सस्ती हैं।
    • एक समयपूर्व निदान प्राप्त करें और तुरंत इलाज करें। अधिक कठोर परिवर्तन वाले पूर्ववर्ती ग्रीवा कोशिकाएं कैंसरग्रस्त होने की संभावना हैं। असामान्य और आक्रामक कैंसर में सामान्य कोशिकाओं का यह परिवर्तन दस वर्ष तक हो सकता है, लेकिन यह भी तेज हो सकता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (49)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com