IhsAdke.com

जननांग मौसा को कैसे पहचानें

कंडोलामा अकुमिनता, जिसे "जननांग मस्तिष्क" के रूप में भी जाना जाता है, दोनों पुरुषों और महिलाओं के जननांगों में पाया गया एक बीमारी है यह एसटीडी एक बीमार व्यक्ति के साथ असुरक्षित संपर्क या संभोग के माध्यम से प्रेषित होता है। अधिकांश मामलों में मानव पापीलोमावायरस (एचपीवी) प्रकार 6 और 11 के कारण होते हैं। यह रोग बहुत आम है: 500,000 से 1 मिलियन लोगों को हर साल जननांग मौसा मिलता है

चरणों

भाग 1
लक्षणों को पहचानना

चित्र शीर्षक जननांग मौसा स्टेप 1 को पहचानें
1
दोनों जननांग क्षेत्र और छोटे, गुलाबी या लाल मस्सा की तलाश में गुदा की जांच करें। आप योनि, योनी, गर्दन, गुदा, लिंग या मूत्रमार्ग में गठ्ठों को देख या महसूस कर सकेंगे। दुर्लभ हालांकि, मुंह, होंठ, जीभ या गले में उन्हें विकसित करना भी संभव है।
  • मौसा फूलगोभी की तरह दिखता है, लेकिन ये देखने के लिए छोटे और जटिल हैं। तीन या चार गांठों के जंक्शनों के लिए देखो और देखें कि क्या वे बढ़ रहे हैं और पूरे शरीर में फैल रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक जननांग मौसा स्टेप 2 पहचानें
    2
    नोटिस अगर मौसा खुजली हालांकि इस स्थिति में दर्दनाक नहीं है, यह इस तथ्य के कारण जलन, खुजली, असुविधा और रक्तस्राव भी पैदा कर सकता है जिससे आप इस क्षेत्र को रोकते हैं।
    • याद रखें कि आपके वायरस से संक्रमित होने के बाद मस्सा छः सप्ताह से छह माह तक दिखाई दे सकते हैं। संभोग के बाद, यह लक्षणों को प्रकट होने के लिए लंबा समय ले सकता है।
  • चित्र शीर्षक जननांग मौसा स्टेप 3 पहचानें
    3
    ध्यान रखें कि आपके पास जननांग मौसा हो सकता है और फिर भी किसी भी लक्षण से पीड़ित नहीं हैं एसटीआई के साथ बहुत से लोग कोई संकेत नहीं दिखाते हैं और इसलिए यह भी पता नहीं है कि वे बीमार हैं इसलिए नियमित रूप से जांच करना महत्वपूर्ण है ताकि आप अन्य लोगों के लिए वायरस के प्रसार के आसपास न जाएं।
    • अन्य संक्रमण और शर्तों को जननांग मौसा से भ्रमित किया जा सकता है, जैसे कि: बवासीर, सिफलिस, मोती का पेप्युल्स और त्वचा पर चकरा। क्या अधिक है, कुछ त्वचा कैंसर भी इसी तरह देख सकते हैं। यह पुष्टि करने का एकमात्र तरीका है कि समस्या वास्तव में condyloma acuminata है एक डॉक्टर से परामर्श करना है
  • भाग 2
    समस्या की पुष्टि




    चित्र शीर्षक जननांग मौसा पहचाना चरण 4
    1
    एक चिकित्सक से परामर्श करें पेशेवर गांठों की जांच करने के लिए यह पुष्टि करेगा कि क्या मस्साओं को कंडोलामाटा एक्विनुमाटा भी माना जाता है।
    • महिलाओं में, डॉक्टरों को मौसा के लिए गर्भाशय ग्रीवा की जांच के लिए एक पूर्ण श्रोणि परीक्षा हो सकती है।
    • प्रदाता भी देखने के लिए तरल पदार्थ का एक नमूना ले सकता है कि मरीज को अन्य एसटीडी जैसे कि क्लैमाइडिया और गोनोरिया हैं। इसके अलावा, वह सिफ़लिस और एचआईवी की उपस्थिति की पुष्टि करने या न करने के लिए रक्त परीक्षण की भी मांग करेगा।
  • शीर्षक से चित्रित जननांग मौसा चरण 5 को पहचानें
    2
    यह देखने के लिए एक परीक्षण करें कि क्या आपके पास एचपीवी है। यह 60 से अधिक वायरस के एक समूह से बना है, और कुछ जननांग मौसा का कारण बन सकते हैं। महिलाओं में, यह गर्भाशय ग्रीवा में किसी भी परिवर्तन को निर्धारित करने के लिए पैप स्मीयर करने का मतलब है। एचपीवी कैंसर के विकास के लिए नेतृत्व कर सकता है, इसलिए समय-समय पर यह स्क्रीनिंग करना जरूरी है - अधिमानतः वर्ष में एक बार। हालांकि, जननांग मौसा के कारण एचपीवी के प्रकार कैंसर का कारण नहीं हैं।
    • इस बीमारी वाले लोग कैंसर विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं, इसलिए चिकित्सक को अपने जननांग दाद के बारे में बताएं ताकि वह आवश्यक परीक्षा ले सकें।
  • चित्र शीर्षक नामित जननांग मौसा चरण 6
    3
    यदि condyloma acuminata की उपस्थिति की पुष्टि की है, तो उपचार विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। एक विकल्प यह है कि शरीर को खुद को ठीक करने दें। उस मामले में, टिप के रूप में संभव के रूप में जगह शुष्क रखने के लिए और सूती अंडरवियर पहनना है।
    • अगर मौसा सेक्स जीवन को खारिज कर रहा है या किसी भी अन्य तरीके से रोगी को असुविधाजनक कर रहा है, तो कई संभव उपचार हैं। मत भूलो कि गांठ वापस आ सकते हैं क्योंकि कई उपचार केवल मौसा का इलाज करते हैं और स्वयं वायरस नहीं।
    • जब तक घावों सक्रिय नहीं हैं यौन संबंध नहीं है, क्योंकि साथी को ट्रांसमिशन की एक उच्च संभावना है।
    • चिकित्सक आपको जननांग क्षेत्र में लागू करने के लिए क्रीम और मलहम लिख सकता है और इस तरह से फैलाने से गांठों को रोकने और उन्हें गायब करने में मदद करता है। उन्हें हटाने के लिए इंटरफेरॉन को सीधे मसालों में सीधे इंजेक्शन लगाने की संभावना के बारे में पेशेवर से बात करें।
    • मसालों को फ्रीज करने के लिए क्रोनोथेरेपी का उपयोग करना भी संभव है। एक और विकल्प कोचिंगकरण है, जो गले में जलता है डॉक्टर सभी प्रक्रियाओं को समझाएंगे और आपके साथ सभी जोखिमों और साइड इफेक्ट्स पर चर्चा करेंगे।
    • यह जानना ज़रूरी है कि छः महीने के बाद 30 से 70% के बीच होने वाली घटना की दर के साथ उल्लेख किया गया सभी उपचार अक्षम हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com