IhsAdke.com

कैसे जननांग मौसा से मुक्त हो जाओ

पता लगाना कि आप जननांग मौसा के प्रकोप के माध्यम से जा रहे हैं डरावना हो सकता है सौभाग्य से, समस्या आमतौर पर उपचार योग्य है। शुरू करने के लिए, एक चिकित्सक के लिए एक शारीरिक परीक्षा करने के लिए आपातकालीन कक्ष में जाएं और सर्वोत्तम उपचार की सिफारिश करें। वह एक मरहम या एक विशेष जेल लिख सकता है या मौसा को हटाने के लिए एक सरल शल्य प्रक्रिया कर सकता है। समस्या के अधिकांश मामलों मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) के कारण होते हैं, और मौसा हटाने से संक्रमण स्वयं ही ठीक नहीं होता है। निदान के बारे में अपने यौन साझेदारों को सूचित करें, केवल कंडोम के साथ संभोग करें, और जब आप का उपचार किया जा रहा हो या भविष्य में प्रकोप से गुजरते समय तंग न करें। साथ ही, यह जानने के लिए नीचे दी गई युक्तियां पढ़ें कि क्या करना है

चरणों

विधि 1
एक मरहम पासिंग

  1. 1
    अपने चिकित्सक से एक दवा लिखने के लिए कहें शरीर के अन्य हिस्सों पर मौसा के इलाज के लिए किए जाने वाले ओवर-द-काउंटर दवाइयां न करें। साथ ही, साइट की जांच करने के लिए त्वचा विशेषज्ञ या सामान्य चिकित्सक से पूछें। यदि फ्रेम बाहरी है, तो शायद यह एक मरहम लिख सकता है
    • बाहरी मौसा त्वचा की सतह को प्रभावित करते हैं। डॉक्टर cryotherapy (ठंड प्रक्रिया है जिसमें तरल नाइट्रोजन के साथ मौसा) यदि मौसा, जिसमें पारित करने के लिए इस तरह के श्लेष्मा झिल्ली, मूत्रमार्ग या योनि के रूप में मरहम दे साइटों को प्रभावित नहीं किया या अन्य विधि लिख होगा।
    • इसके अलावा, शल्यचिकित्सा हटाने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है यदि मस्तिष्क त्वचा के बड़े क्षेत्रों को प्रभावित करती है या यदि आपके पास कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है, जैसे कि एक ऑटोइम्यून बीमारी
  2. 2
    डॉक्टर से चिकित्सक को सिखाने के लिए कहें बाजार पर कुछ अलग प्रकार के मलहम हैं, प्रत्येक अपनी स्वयं की विधि के साथ। चिकित्सक से हर एक को दिखाने के लिए कहें और कार्यालय छोड़ने से पहले निर्देशों पर ध्यान दें।
    • यह आवश्यक है कि चिकित्सक दवाओं को लागू करने के लिए बिल्कुल दिखाता है। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो यह त्वचा को परेशान करने या इलाज को भी अमान्य कर देने जैसे दुष्प्रभावों को खराब कर सकता है।
    • तीन प्रकार के मलहम या जननांग मौसा के लिए जैल, इमिक्विमोड, पॉडॉफ्लोटॉक्सिन और वीरेजेन (यौगिक sinecatechins से) हैं। अपने डॉक्टर के विशिष्ट निर्देशों का पालन करें और पूछें कि आपको उन्हें सुधारने में कितना समय व्यतीत करना होगा।
  3. 3
    अपने हाथों को धो लें मरहम से गुजरने से पहले और बाद में। गर्म पानी चलाने के तहत अपने हाथ रखो और 20 सेकंड के लिए साबुन के साथ उन्हें रगड़ें। फिर मरहम या जेल को संभालने से पहले उन्हें अच्छी तरह से सूखा। अंत में, जब आवेदन समाप्त हो जाए तो उन्हें कुल्ला।
    • जननांग मौसा के लिए दवाएं त्वचा को परेशान कर सकती हैं तो, अतिरिक्त हाथों को हटाने के लिए मत भूलना इसके अलावा, यदि आप मस्सा के उपचार के बाद अन्य सतहों को छूते हैं, तो आप रोगाणु फैल सकते हैं।
  4. 4
    दवा लगाने से पहले इलाज के लिए क्षेत्र को धोकर शुष्क करें। एक शॉवर ले लो या बस प्रभावित क्षेत्र को गर्म पानी और एक साबुन से धो लें। फिर मरहम को लगाने से पहले सूखी अच्छी तरह से।
  5. 5
    सोने का समय पर लागू करें और 6 से 10 घंटे के बाद क्षेत्र को धो लें। यदि आपका चिकित्सक इमिक्किमोड निर्धारित करता है, तो मर्ज (या मौसा) पर उत्पाद की एक पतली परत को लागू करने के लिए अपनी उंगली का उपयोग करें। आवेदन के 6 से 10 घंटे के बाद गर्म पानी और साबुन के साथ क्षेत्र धो लें आवेदनों की संख्या दवा की ताकत पर निर्भर करती है। अपने चिकित्सक से पूछें कि आपको इसका कितनी बार उपयोग करना होगा
    • सप्ताह में तीन बार बिस्तर पर जाने से पहले एक मजबूत मलम को लागू करें
    • सोते समय से पहले हर रात एक कमजोर मरहम लागू करें
    • खुराक की ताकत के बावजूद आपको आवेदन के 6 से 10 घंटे के बाद क्षेत्र को कुल्ला करना होगा।
  6. 6
    तीन दिनों के लिए रोज़ दो बार पॉडॉफ्लोटॉक्सिन लागू करें। पॉडोफीलोोटॉक्सिन एक समाधान (एक कपास झाड़ू के साथ लागू) या जेल (उंगली के साथ लागू) के रूप में बेचा जाता है। यदि चिकित्सक निर्धारित करता है, प्रत्येक पंक्ति में एक पंक्ति में तीन दिनों के लिए दिन में दो बार उत्पाद का एक पर्याप्त मात्रा पास करें इस अवधि के बाद, चार दिनों का उपयोग किए बिना खर्च करें - अंत में, पूरी प्रक्रिया को दोहराएं।
    • चार तीन दिवसीय आवेदन चक्रों और निरंतर चार दिनों तक पूरा करें।
    • अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आपको कुछ घंटों के बाद इलाज क्षेत्र धोना है
    • डॉक्टर केवल एक प्रकार की सामयिक दवा लिखेंगे बिल्कुल सही निर्देशों का पालन करें
  7. 7
    वेरिएन को प्रति दिन तीन बार लागू करें प्रत्येक मर्ट पर प्रकाश कोट का प्रसार करने के लिए अपनी अंगुली का उपयोग करें प्रक्रिया को दोबारा दिन में तीन बार दोहराएँ (या चिकित्सा निर्देशों के अनुसार)। आवेदन के बाद क्षेत्र को न धोएं
    • याद रखें कि आपको केवल एक प्रकार की चिकित्सा मरहम को लागू करना चाहिए यदि आपके चिकित्सक ने वीरेजेन को निर्धारित किया है, तो पॉडॉफ्लोटोक्सिन या इमिक्विमोड का प्रयोग न करें।
    • यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सक उपचार में प्रयुक्त दवा को बदल सकता है।
  8. 8
    इलाके या जेल लगाने के बाद झरझरा कपास के साथ क्षेत्र को कवर करें। यही कारण है कि पैंटी और उपचार के लिए चला जाता है, यद्यपि आप जगह में पट्टियाँ लागू की जरूरत नहीं है - जब तक मस्सा त्वचा या ऊतक के साथ घर्षण बनाने हो सकता है और आप और अधिक आरामदायक प्राप्त करना चाहते हैं। अंत में, बस सूती कपड़े पहनें और कुछ भी नहीं जो निविड़ अंधकार है।
    • यदि आप पट्टी को लागू करने जा रहे हैं, तो इसे दिन में कम से कम दो बार या बारिश के बाद बदलें।
    • आप एक शोषक या दैनिक ड्रेसिंग का उपयोग भी कर सकते हैं और पूरे दिन इसे स्वैप कर सकते हैं।
  9. 9
    यदि आपका साइड इफेक्ट है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें कुछ सामान्य प्रभावों में आवेदन साइट पर लाली, जल और दर्द शामिल हैं। अगर हालत गंभीर हो जाती है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको दवा बदलनी चाहिए या खुराक या एकाग्रता को कम करना चाहिए।

विधि 2
रासायनिक या सर्जिकल प्रक्रियाओं के साथ मौसा हटाना




  1. 1
    ग्रीवा मौसा या मूत्रमार्ग को हटाने के लिए एक सर्जरी है अगर मौसा एक ऐसी साइट को प्रभावित करती है जिसका इलाज मरहम से नहीं किया जा सकता है, तो डॉक्टर रासायनिक या शल्य चिकित्सा हटाने की सिफारिश करेगा। विकल्पों में क्रोनोथेरेपी (फ्रीज़िंग), लेजर हटाने, या चीरा शामिल हैं।
    • चिकित्सक शायद एक स्थानीय संवेदनाहारी का प्रशासन करेगा ताकि आप प्रक्रिया के दौरान कुछ नहीं महसूस कर सकें। फिर भी, आप बाद में कुछ दर्द और सूजन महसूस कर सकते हैं, लेकिन कुछ दिनों में लक्षण दूर हो जाएंगे। अंत में, लेजर हटाने से कुछ असुविधा होती है, लेकिन दर्द विशेष रूप से नहीं।
    • यदि आप किसी विशेषज्ञ से परामर्श लेंगे, जैसे कि त्वचा विशेषज्ञ, मूत्रविज्ञानी या स्त्री रोग विशेषज्ञ, वह शायद पहली नियुक्ति के रूप में मौसा को निकाल देगा।
    • यदि आप सामान्य चिकित्सक से सलाह लेते हैं, तो उसे इस तरह के निष्कासन का अनुभव नहीं हो सकता है - और यदि आवश्यक हो, तो विशेषज्ञ की सिफारिश करें
    • आप हटाने के लिए एक स्थानीय स्वास्थ्य पोस्ट पर जा सकते हैं।
  2. 2
    मर्ट साइट को दो बार धो लें और इसे एक पट्टी के साथ कवर करें। प्रक्रिया के बाद डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें वह शायद आपको दिन में दो बार गर्म पानी और साबुन के साथ क्षेत्र धोने के लिए कहेंगे और बाद में साफ, सूखी ड्रेसिंग लागू करेंगे।
    • प्रभावित क्षेत्र पर ड्रेसिंग लागू करने से पहले और बाद में अपने हाथ धोने के लिए याद रखें।
  3. 3
    मौके पर दिखाई देने वाले बुलबुले को खरोंच या रगड़ें न करें। रोलेरोथेरेपी के बाद, फफोले के इलाज क्षेत्र में प्रकट होने के लिए यह सामान्य है। उन्हें छूना मत - वे कुछ दिनों में फीका हो जाएंगे।
    • कुछ दुर्लभ मामलों में, छाले या चीरा साइट संक्रमण का विकास कर सकते हैं। यदि 24 से 48 घंटों के बाद साइट लाल या सूजन हो जाती है, या यदि आप मस्तिष्क की उपस्थिति या मुक्ति को देखते हैं, तो आपातकालीन कक्ष में जाएं।
  4. 4
    यदि अन्य तरीकों से काम न करें तो इंटरफेरॉन थेरेपी के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें। यदि कुछ और काम नहीं करता है, तो वह कुछ एंटीवायरल दवा या इंटरफेरॉन थेरेपी की सिफारिश कर सकता है। दुष्प्रभावों में फ्लू जैसी लक्षण शामिल हैं जैसे कि बुखार, मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगना, और इंजेक्शन साइट पर दर्द।
    • इंजेक्शन के प्रकार के आधार पर आपको 3-8 सप्ताह के लिए चिकित्सक से सप्ताह में दो या तीन बार फॉलो करें।

विधि 3
एचपीवी के साथ काम करना

  1. 1
    शर्मिंदा महसूस न करें या आपको लगता है कि आपने कुछ गलत किया है। एचपीवी है बहुत अनुसंधान के अनुसार, ब्राजील की आधी आबादी से अधिक आबादी पहले ही संक्रमित है। ज्यादातर लोगों के पास कोई लक्षण नहीं है - और जब वे करते हैं, वे आमतौर पर स्वाभाविक रूप से दूर जाते हैं
    • क्योंकि पुरुषों में आमतौर पर लक्षण नहीं होते हैं, इसलिए उनमें एचपीवी का निदान करना अधिक मुश्किल होता है। यदि आप किसी नए व्यक्ति के साथ यौन संबंध रखते हैं, तो यह पता लगाने के लिए कि क्या आपके पास वायरस है, क्लिनिक में एक परीक्षण करें।
    • वैज्ञानिक पूरी तरह से समझ नहीं पाते कि वायरस कैसे निष्क्रिय रहता है - फिर भी अधिकांश मामलों में प्रतिरक्षा प्रणाली एचपीवी को एक या दो साल में दबा सकती है यदि यह स्वस्थ है
  2. 2
    अपने सभी यौन साझेदारों को बताएं कि आपके पास जननांग मौसा है यदि आपको एचपीवी का निदान किया गया है, तो अपने पिछले और मौजूदा भागीदारों से बात करें। आप यह नहीं बता सकते हैं कि आपने इसे कब करार किया है, क्योंकि मौसा शुरुआती एक्सपोजर के बाद सप्ताह, महीनों या साल भी आ सकते हैं। प्रकोप का इलाज रोग का इलाज नहीं करता है इसलिए सही काम करना उन लोगों से भी बात करती है, जिनके बारे में आप भविष्य में संबंधित हैं।
    • विशिष्ट एचपीवी तनाव के बारे में जानकारी के लिए डॉक्टर से पूछें कि आपने अनुबंध किया है 100 से अधिक उपभेद हैं, और उनमें से कुछ प्रजनन प्रणाली में कैंसर पैदा कर सकते हैं। अगर आपके पास इस प्रकार की बीमारी के विकास का कोई मौका है तो अपने डॉक्टर से पूछें
    • वार्तालाप आसान नहीं है, लेकिन सीधे और ईमानदार होने की कोशिश करें लोगों को बताओ, "मैं चाहता था आप कहते हैं कि मैं हाल ही में एचपीवी के साथ का निदान किया गया था यह जानना असंभव है कि मुझे वायरस कैसे या कब मिलेगा, लेकिन मैं चाहता था आप आपको स्वास्थ्य परीक्षा लेने के लिए कहें। "
    • आपको लोगों के साथ अपने यौन जीवन के सभी विवरणों के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन कम से कम उन्हें सेक्स करने से पहले सूचित निर्णय लेने का मौका दें - विशेषकर अगर आप कभी सेक्स नहीं करते हैं
  3. 3
    जब आपको प्रकोप हो रहा है या इलाज किया जा रहा है, तब किसी के साथ यौन संपर्क न करें। इन अवधि के दौरान जननांग मौसा का कारण होने वाले वायरस को पार करना आसान है इसके अलावा, इलाज क्षेत्र परेशान हो जाएगा - किसी के साथ भी यौन संपर्क न होने से बचें अपने डॉक्टर से पूछें कि इससे पहले कि आप किसी से संबंधित हो
    • जिस अवधि में आपको रिश्तों से बचना चाहिए, आपको उस प्रकार के उपचार पर निर्भर करता है जो आपको प्राप्त होता है।
    • मौसा का उपचार घटता है - लेकिन समाप्त नहीं होता है - एचपीवी संचारण का जोखिम।
  4. 4
    सेक्स करते समय कंडोम का उपयोग करें, भले ही आपके पास मस्सा न हो। कंडोम एचपीवी संचरण की संभावना को कम करने में मदद करता है। हालांकि, भले ही आप अपने आप को सुरक्षित रखें, वायरस को त्वचा के संपर्क के माध्यम से गुजरने का खतरा है। कंडोम द्वारा सुरक्षित नहीं हैं जो क्षेत्रों जननांग मौसा से प्रभावित हो सकता है।
  5. 5
    यदि आपके पास एक और प्रकोप है तो अपने डॉक्टर को देखें पहले उपचार के पहले तीन महीनों में समस्या की एक और प्रकोप के माध्यम से जाना सामान्य है। यदि आवश्यक हो, तो प्रक्रिया को दोहराने के लिए अनुवर्ती नियुक्ति का समय निर्धारित करें।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (20)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com