IhsAdke.com

तरल नाइट्रोजन के साथ एक मस्सा को फ्रीज कैसे करें

तरल नाइट्रोजन के माध्यम से मौसा जमा करने से इन असुविधाजनक गांठों से पीड़ित लोगों के लिए एक विकल्प होता है। मौसा "खिलाया" रक्त वाहिकाओं है कि, जब ठंड से क्षतिग्रस्त, मस्सा "मर" और गिरावट का कारण होगा द्वारा कर रहे हैं। dermatologists तरल नाइट्रोजन (एक बहुत ठंड पदार्थ) है, जो घर पर नहीं किया जाना चाहिए के बाद से वहाँ अगर नाइट्रोजन ठीक से लागू नहीं किया जाता त्वचा के लिए दर्द और ऊतकों को नुकसान हो सकता है का उपयोग करें। जो स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है - - घर उपचार के लिए, एक किट उपचार खरीद सकते हैं और इसका इस्तेमाल मस्सा हटाने के लिए।

चरणों

विधि 1
एक मस्सा स्थिर करने की तैयारी

लिक्विड नाइट्रोजन चरण 1 के साथ फ्रीज ए वार्ट शीर्षक वाला चित्र
1
समझे कि कैसे प्रक्रिया को पूरा करें। ओटीसी किट्स डिमेलेथलेसर और प्रोपेन है जो स्पुब्रेंस के चारों ओर ऊतक को फ्रीज कर सकता है। पता है कि मस्सा उपचार के तुरंत बाद नहीं गिरता - यह शायद तीन से चार सप्ताह तक कई आवेदन ले लेगा जब तक गांठ गायब नहीं हो जाए।
  • मस्सा एक वायरस के कारण होता है जिसके कारण त्वचा कोशिकाओं को असामान्य रूप से विकसित होता है। मस्तिष्क बर्फ़ीली वायरस को समाप्त करता है
  • लिक्विड नाइट्रोजन चरण 2 के साथ फ्रीज ए वार्ट शीर्षक वाला चित्र
    2
    मस्सा के प्रकार की पहचान करें कुछ प्रकार के मसाले दूसरों की तुलना में ठंड से बेहतर प्रतिक्रिया दे सकते हैं ध्यान दें कि अगर व्यक्ति जननांग क्षेत्र में मौसा है, घर उपचार नहीं किया जाना चाहिए. वे वायरस के कारण होते हैं जिनसे डॉक्टर को इलाज की आवश्यकता होती है। अन्य प्रकार के मौसा हैं:
    • आम मौसा: वे कठोर और कठोर छोटे गांठ होते हैं, जो आमतौर पर भूरे या भूरे रंग के होते हैं। वे आमतौर पर उंगलियों, हाथ, घुटनों और कोहनी पर दिखाई देते हैं
    • प्लांटर मौसा: ये पैर के निचले भाग पर स्थित हैं और फर्श को बहुत असुविधाजनक छोड़ देते हैं।
    • फ्लैट मस्सा: वे चेहरे, बाहों, हाथों और घुटनों पर समूहों में दिखाई देते हैं और गुलाबी, पीले और भूरे रंग के होते हैं। वे फ्लैट शीर्ष के साथ छोटे और अधिक नरम हैं।
  • लिक्विड नाइट्रोजन चरण 3 के साथ फ्रीज ए वार्ट शीर्षक वाला चित्र
    3
    त्वचा विशेषज्ञ पर एक नियुक्ति करने के लिए आवश्यक होने पर पता करें घर उपचार काम नहीं करता है, मौसा आकार में वृद्धि और दर्द का कारण है, यह त्वचा विशेषज्ञ के लिए जाने के लिए आवश्यक है। चिकित्सक निदान करने, निर्धारित करता है कि गांठ वास्तव में एक मस्सा (जननांग चेहरे या शरीर में विशेष रूप से वृद्धि) है पूछो, अगर प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाता है और वहाँ एक संभावना व्यक्ति को मधुमेह है, जब मस्सा पैर पर दिखाई देता है। त्वचा विशेषज्ञ शायद केवल एक बायोप्सी, जो उभार के कपड़े का एक छोटा सा हिस्सा निकाल कर किया जा सकता है के माध्यम से यह का निदान करने में सक्षम हो। इस प्रकार, डॉक्टर वायरस है कि मस्सा का कारण बनता है अध्ययन कर सकते हैं।
    • समझें कि वायरस का कारण बनने वाला वायरस वापस आ सकता है। प्रोबुरेनेस एक ही या दूसरे स्थान पर फिर से प्रकट हो सकता है। यदि आपको आवर्ती मौसा बनाने में परेशानी हो रही है, तो तुरंत अपने चिकित्सक पर जाएं
  • विधि 2
    एक ओवर-द-काउंटर फ्रीजिंग किट के साथ मस्सा का इलाज करना

    लिक्विड नाइट्रोजन चरण 4 के साथ फ्रीज ए वार्ट शीर्षक वाला चित्र
    1
    किट की आपूर्ति के साथ मस्तिष्क क्षेत्र तैयार करें अच्छी तरह से उभार और अपने हाथों से स्थान कुल्ला। ज्यादातर ओवर-द-काउंटर किट क्रायोजेन या बहुत ठंडा यौगिकों के साथ एक छोटे कंटेनर के साथ आते हैं। इसके अलावा, आवेदन को पूरा करने के लिए इसमें एक बोतल होना चाहिए। उपचार लंबे समय तक नहीं लेते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि सभी आपूर्ति हाथ में हैं
    • हमेशा पैकेज पुस्तिका में दिए गए निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें।
  • लिक्विड नाइट्रोजन चरण 5 के साथ फ्रीज ए वार्ट शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्प्रे किट इकट्ठा आवेदन करने के लिए बोतल लें और इसमें कंटेनर डालें। इसे एक कठिन सतह पर छोड़ दें लीवर को बोतल के ऊपर रखा जाना चाहिए।
    • सावधान रहें कि आपके चेहरे के पास स्प्रे न रखें यौगिक बहुत ठंडा है इसलिए सावधान रहें कि यह अकस्मात चेहरे पर स्प्रे न करे।
  • लिक्विड नाइट्रोजन चरण 6 के साथ फ्रीज ए वार्ट शीर्षक वाला चित्र
    3
    कटोरे की सामग्री दबाएं स्प्रे बोतल मेज पर छोड़ दिया जाना चाहिए और एक हाथ से आयोजित किया जाना चाहिए। दूसरे के साथ, लीवर दबाएं जब तक कि आप एक ऊंचे खटखटाने वाला, सीटी बजाते हों इसे दो या तीन सेकंड के लिए पकड़ना जारी रखें इस प्रकार, जो हिस्सा उत्पाद पर लागू होता है वह क्रोनोगेन से भर जाएगा। लीवर निकालें और 30 सेकंड प्रतीक्षा करें।
    • बोतल की नोक नोट करें - यह एक ठंढ की तरह गैस के साथ संतृप्त किया जाएगा ईथर की गंध भी पैदा हो सकती है।
  • लिक्विड नाइट्रोजन चरण 7 के साथ फ्रीज ए वार्ट नामक चित्र
    4
    धीरे मस्सा पर यौगिक पोंछे। हल्के ढंग से एंटी-वाइपिंग लीवर दबाएं - फट के आकार पर निर्भर करते हुए अधिकतर किट में 20 सेकंड तक के लिए आवेदन की सिफारिश की जाती है। उसे छूने के बिना मर्ट के शीर्ष से निकालें। बोतल दूर फेंक और अपने हाथ धो लो।
    • अगर मस्सा हाथ या पैर की एक अंगुली पर है, तो धीरे-धीरे आवेदन के दौरान इसे हलचल दें आप शायद दर्द, खुजली, या एक चुभन सनसनी महसूस करेंगे।



  • विधि 3
    तरल नाइट्रोजन के साथ बर्फ़ीली वार्निश

    लिक्विड नाइट्रोजन चरण 8 के साथ फ्रीज ए वार्ट शीर्षक वाला चित्र
    1
    तरल नाइट्रोजन के साथ उपचार केवल मेडिकल पर्यवेक्षण के तहत किया जाना चाहिए। इस विधि को घर पर नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि ग़लत अनुप्रयोग त्वचा के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप मस्तिष्क को घर पर निकालना चाहते हैं तो दूसरे उपचार का उपयोग करें।
    • छोटे बच्चों के लिए तरल नाइट्रोजन का आवेदन अनुशंसित नहीं है क्योंकि यह दर्द और असुविधा है जो इलाज के कारण होता है।
    • तंत्रिका क्षति और न्यूरोपैथी से बचने के लिए यह यौगिक बहुत सावधानी से किया जाना चाहिए।
    • चेहरे पर कभी भी तरल नाइट्रोजन लागू न करें मलिनकिरण से बचने के लिए काले और वर्णक त्वचा पर बहुत सावधानी से इसका इस्तेमाल करें।
  • लिक्विड नाइट्रोजन चरण 9 के साथ फ्रीज ए वार्ट शीर्षक वाला चित्र
    2
    मस्सा रुकें चिकित्सक एक छोटी मात्रा में नाइट्रोजन को एक पॉलिस्टीन कप में डाल देगा, इसलिए यह साफ और स्वच्छ रहता है, खासकर अगर एक से अधिक रोगी इसे प्रयोग कर रहे हैं। तब वह पदार्थ में एक कपास झाड़ू को डुबो देगा और गांठ के ऊपर रगड़ कर, सीधे गांठ के केंद्र पर और हल्के दबाव लगाने के लिए। इस प्रक्रिया को दोहराया जाएगा जब तक इसका एक हिस्सा जमे हुए और सफेद रंग में नहीं होगा। धीरे धीरे, जब तक पूरे मस्सा जमे हुए न हो, तब तक डॉक्टर एक मजबूत दबाव लागू करेंगे।
    • ईएमएलए मरहम का उपयोग दर्द और असुविधा को कम करने के लिए किया जा सकता है।
    • जमे हुए ऊतक कठोर हो जाते हैं और जब आप पक्षों से मर्ट को स्पर्श करते हैं, तो आप अपनी उंगलियों के बीच इसे महसूस करेंगे।
  • लिक्विड नाइट्रोजन चरण 10 के साथ फ्रीज ए वार्ट शीर्षक वाला चित्र
    3
    मस्तिष्क को "विश्राम" दें यह सफेद हो जाएगा, लेकिन सामान्य रंग जल्दी वापस आ जाएगा यदि आपको लगता है कि यह पर्याप्त जमे हुए नहीं है, तो आवेदन को दोहराएं। व्यक्ति को बर्फ से दर्द महसूस हो सकता है
    • बहुत दर्द एक संकेत है कि तरल नाइट्रोजन से त्वचा का एक स्वस्थ क्षेत्र क्षतिग्रस्त हो गया है।
  • विधि 4
    इलाज के बाद मर्ट की निगरानी

    लिक्विड नाइट्रोजन चरण 11 के साथ फ्रीज ए वार्ट शीर्षक वाला चित्र
    1
    पट्टियाँ और ड्रेसिंग लागू करें इलाज के मर्ट को पट्टी से ढंकना अनिवार्य नहीं है, अगर यह असुविधा का कारण नहीं है। हालांकि, प्लांटर मर्ट के लिए, उदाहरण के लिए, विशेष ड्रेसिंग का उपयोग करना जरूरी होगा, जिसने इलाज वाले क्षेत्र को सुरक्षित रूप से कुशन और संरक्षित किया है, जिससे व्यक्ति को घूमने के दौरान दर्द या असुविधा महसूस नहीं करने की अनुमति मिलती है।
    • तल के मौसा के लिए ज्यादातर ड्रेस परिपत्र हैं, किनारों पर छोटे कुशन-जैसे बफ़र्स हैं। ड्रेसिंग के केंद्र में मस्तिष्क को दबाए जाने के लिए कुछ नहीं है, फर्श को और अधिक आरामदायक छोड़कर।
  • लिक्विड नाइट्रोजन चरण 12 के साथ फ्रीज ए वार्ट शीर्षक वाला चित्र
    2
    मस्सा को स्पर्श न करें। कंबल के ठंड होने के कुछ घंटों के बाद एक छाला (रक्त के साथ या बिना) हो सकता है, जलती हुई सनसनी के अलावा और मस्सा में जलन की उपस्थिति। हीलिंग ज्यादातर मामलों में, चार से सात सप्ताह तक ले जाती है। बुलबुला या त्वचा को दूर छील मत उड़ा। यह वायरस को ऊतक को बेनकाब कर सकता है, फिर मस्सा की वृद्धि को प्रोत्साहित कर सकता है।
  • लिक्विड नाइट्रोजन चरण 13 के साथ फ्रीज ए वार्ट शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आवश्यक हो तो उपचार फिर से करें मस्सा के ऊपर यौगिक को पुन: लागू करने के लिए आवश्यक हो सकता है, अगर जाहिरा तौर पर, यह आकार में कमी नहीं करता है। दो से तीन सप्ताह तक प्रतीक्षा करें और फार्मेसियों में बेचे गए किट के माध्यम से आवेदन को दोहराएं। यदि आप तरल नाइट्रोजन के साथ इलाज किया गया है, एक पुनर्मूल्यांकन के लिए त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक और नियुक्ति करें - यह निर्धारित करेगा कि आपको एक अतिरिक्त प्रक्रिया करने की आवश्यकता है।
    • कुछ मामलों में, मौसा हटाना मुश्किल हो सकता है। चिकित्सक भी वापसी की सुविधा के लिए एक एकल आवेदन में वैकल्पिक तरीकों को अपना सकते हैं
    • चूंकि किट यौगिकों मस्सा को डॉक्टरों द्वारा नियंत्रित तरल नाइट्रोजन के रूप में सर्दी के रूप में नहीं छोड़ते, मस्तिष्क के गिरने से पहले कई उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • मस्सा को बर्फ़ीली केवल इसे हटाने के तरीकों में से एक है। वहाँ सैलिसिलिक एसिड, Imiquimod, तरल नाइट्रोजन ही है, 5-फ्लूरोरासिल और भी द्वि और ट्राइक्लोरोएसिटिक एसिड के उपयोग के साथ कई अन्य तरीकों, कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • कुछ मौसा कैंसर हो सकते हैं या एक छिपी हुई समस्या का संकेत कर सकते हैं और अधिक गंभीर हो सकता है, जिसके लिए अतिरिक्त उपचार की आवश्यकता होती है, किसी व्यक्ति के जीवन को बचाने के लिए संभवत: मौलिक कुछ। मतभेद सूक्ष्म हैं, इसलिए केवल एक पेशेवर त्वचा विशेषज्ञ उन्हें अनुभव कर सकते हैं।
    • प्रक्रिया छोटे, मटर के आकार के मौसा (लगभग 4 मिमी) या छोटे पर सबसे अच्छा काम करती है सबसे पहले, बड़े प्रोट्रुशन को नाइट्रोजन उपचार के अधीन भी किया जा सकता है, लेकिन केवल किनारों में से एक को आंशिक रूप से ठंडा करके। लगभग दो सप्ताह (पहले से ही चंगा त्वचा के साथ) के बाद, दूसरा अनुप्रयोग किया जा सकता है। किसी भी परिस्थिति में ठंड, क्षेत्रों के बारे में 4 मिमी की तुलना में बड़ा में किया जाना चाहिए, क्योंकि यह एक बड़ी बुलबुले की उपस्थिति का कारण बनता है और दर्दनाक यह भी एक संक्रमण पैदा कर सकता है।
    • बर्फ क्यूब्स का उपयोग करके मस्सा को फ्रीज करने का कभी प्रयास न करें। वे इस के लिए पर्याप्त ठंडा नहीं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com