IhsAdke.com

कुत्तों पर मौसा कैसे निकालें

अधिकांश कुत्ते के मौसा सौम्य हैं और आवश्यक रूप से हटाने की आवश्यकता नहीं है। अनुचित वापसी वास्तव में कुत्ते पर अनावश्यक तनाव पैदा कर सकती है और निकट भविष्य में मौसा के एक और प्रकोप को भी ट्रिगर कर सकता है। हालांकि, यदि आप उन्हें हटाने का निर्णय लेते हैं, तो कुछ समग्र उपचार आप डॉक्टर से पहले जाने और व्यावसायिक प्रक्रियाओं के लिए भुगतान करने से पहले कोशिश कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मस्सा का मूल्यांकन

कुत्तों पर वार्स निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
देखें कि कोई वृद्धि एक मस्सा है या नहीं। इन तत्वों, जिसे वज़नदार अल्सर कहा जाता है, एक प्रकार का सौम्य त्वचा द्रव्यमान है जो कुत्तों में दिखता है जैसे वे उम्र के होते हैं, जो मनुष्यों में दिखाई देने वाले लक्षण के समान होते हैं। कुत्ते के शरीर में अन्य विकास भी हो सकते हैं कुछ उदाहरणों में एक्रोकॉर्ड्स, मास्टोसाइटोमास, बालों के रोम में ट्यूमर, संयोजी ऊतक और फाइब्रॉमा में ट्यूमर शामिल हैं।
  • अगर आप उस विकास के बारे में अनिश्चित हैं जो आप देख रहे हैं, नहीं जानते कि यह एक सरल मस्सा या अन्य बीमारी है, तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें वह साइट से कुछ कोशिकाओं को एकत्र कर सकते हैं और आपको एक सटीक निदान देने के लिए एक माइक्रोस्कोप के तहत उनका परीक्षण कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक कुत्तों पर मौसा निकालें चरण 2
    2
    मस्सा की उपस्थिति की जांच करें। सच मौसा पापिलोमावायरस के कारण होते हैं और प्रायः प्रतिरक्षा प्रणाली में असंतुलन के साथ पुराने पिल्ले या कुत्तों में पाए जाते हैं। वे फूलगोभी के उपजी हैं और आमतौर पर नाक, होंठ या मसूड़ों के साथ दिखाई देते हैं। कुछ महीनों के बाद सामान्य बात गायब हो जाती है, क्योंकि प्रतिरक्षा तंत्र विकसित होता है, लेकिन वे संक्रामक हो सकते हैं और कुत्ते को निगलने या सांस लेने में मुश्किल बना सकते हैं।
    • सामान्य और सौम्य मौसा छोटे होते हैं और त्वचा का रंग होता है वे आमतौर पर छोटे मशरूम की तरह दिखते हैं
    • यदि एक सौम्य मस्सा बढ़ता है या सूजन प्रकट होता है, तो आपको इसे हटाने की आवश्यकता हो सकती है। यह हमेशा पता होना संभव नहीं है कि क्या विकास एक कैंसरग्रस्त ट्यूमर है या नहीं। अक्सर, कैंसर संबंधी मौसा काले होते हैं, तेजी से बढ़ते हैं, और सूजन बन जाते हैं। वे आम तौर पर पलकों या होंठ के आसपास होते हैं और जितनी जल्दी हो सके हटाया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक कुत्तों पर मौसा निकालें चरण 3
    3
    मस्सा के विकास की निगरानी करें। यदि यह आकार बढ़ता और बदलता नहीं होता है, तो संभवत: इसे हटाने की आवश्यकता नहीं है हालांकि, पशुचिकित्सक को कुत्ते पर दिखने वाले किसी भी मौसा की सलाह दी जानी चाहिए ताकि पशुचिकित्सा उनके साथ भी जा सके।
    • कई मौसा अपने आप से गायब हो जाते हैं, लेकिन जो भी जारी रहती हैं वह आमतौर पर हानिरहित होते हैं।
  • चित्र शीर्षक कुत्तों पर मौसा निकालें चरण 4
    4
    तय करें कि मस्सा एक समस्या है या नहीं। आप इसे केवल कॉस्मेटिक कारणों से निकाल सकते हैं, लेकिन आप अकेले ही इस कारण के लिए सर्जरी की सिफारिश नहीं करते हैं अगर, हालांकि, एक सौम्य मस्सा फंस जाता है, अपने कुत्ते को खरोंच या लगातार असुविधाजनक बनाता है, आप इसे हटाने के लिए चुन सकते हैं।
    • पशुचिकित्सा भी सलाह दे सकता है कि क्या हटाने की आवश्यकता है या नहीं। मच्छरों कि खरोंच या scrubbing, या एक कॉलर के खिलाफ मलाई से कुत्ते को परेशान कर सकते हैं, को दोहराया संक्रमण और सूजन को रोकने के लिए हटा दिया जाना चाहिए। कभी-कभी खुजली भी संकेत दे सकती है कि मस्सा कैंसर है और इसे हटाया जाना चाहिए।
  • विधि 2
    एक मस्सा का समग्र रूप से इलाज करना

    चित्र शीर्षक कुत्तों पर मौसा निकालें चरण 5
    1
    आपके द्वारा चुनी गई किसी भी विधि की प्रगति को ट्रैक करें। उपचार के पहले दिन पहले, प्रारंभ बिंदु को स्थापित करने के लिए मस्सा या मौजूदा संकेत को तस्वीर दें। इसे मापने के लिए एक शासक का उपयोग करें मिलीमीटर में। तस्वीर ले लो, कैलेंडर पर चिकित्सा के दिन चक्र और माप लिखो।
    • यदि आपको यकीन है कि कुत्ते को केवल एक सौम्य (गैर-कैंसरग्रस्त) मस्तिष्क है, तो आप इन संपूर्ण समाधानों में से कुछ को आज़मा सकते हैं। ज्यादातर लोगों को यह निर्धारित करने के लिए व्यापक अध्ययन नहीं किया गया है कि क्या वे प्रभावी भी हैं, लेकिन वे आपके कुत्ते को मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक कुत्तों पर मौसा निकालें चरण 6
    2
    ट्यूया की कोशिश करो यह एक होम्योपैथिक उपचार है जिसे एक प्रकार के पेड़ से बनाया गया है जिसे अधिकांश कुत्तों के लिए सुरक्षित माना जाता है। यह गोली और तरल रूपों में उपलब्ध है, और अपने कुत्ते को मौखिक रूप से दिया जाना चाहिए
    • आपको कुत्ते को एक शॉट देने की आवश्यकता है। यदि आपको पहले दो हफ्तों के बाद कोई सुधार नहीं दिखाई देता है, हालांकि, आपको एक दूसरी खुराक दी जा सकती है।
    • ध्यान रखें कि ट्यूया एक होम्योपैथिक उपचार है जो कुत्तों को अति-टीकाकरण, या टीकाकरण से ग्रस्त है। अटकलें हैं कि इस समस्या से कुछ मौसा उत्पन्न होते हैं, और यदि आपको संदेह है कि यह आपके कुत्ते के साथ हो सकता है, तो टिया एक और भी प्रभावी उपाय हो सकता है
    • इस उपचार से गर्भपात हो सकता है, इसलिए किसी गर्भवती महिला पर इसका उपयोग न करें।
  • चित्र शीर्षक कुत्तों पर मौसा हटाना चरण 7
    3
    थोरिया के अलावा एंटीवायरल एजेंटों के साथ खुराक की तलाश करें, जैसे कि सल्फर और सोरिनम
  • कुत्तों पर मस्सा निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    अपने कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली में विटामिन का समर्थन सुधारें। मस्सा प्रतिरक्षा प्रणाली में कमजोरी का एक लक्षण हो सकता है, इसलिए यदि आप इस कमजोरी को संबोधित करते हैं तो संभवतः योग कीजिए। पूरक आहार की तलाश करें जिसमें सामग्री शामिल हो सकती है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकती हैं, जिसमें अरबानोगालेक्टन्स, ल्यूतियन और शितैटेक मशरूम शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक कुत्तों पर मौसा निकालें चरण 9
    5
    अपने कुत्ते को एल-लाइसिन दें यह गोलियों के रूप में उपलब्ध है मस्सा को जोड़ने तक रोज़ में कुत्ते को 500 मिलीग्राम दो बार दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक कुत्तों पर मौसा निकालें चरण 10



    6
    मस्सा को विटामिन ई लागू करें। एक मानक विटामिन ई कैप्सूल पियर्स करने के लिए एक बाँझ सुई या चाकू का उपयोग करें। साफ उंगलियों या एक कपास झाड़ू का उपयोग करके मस्सा में विटामिन को सीधे पास करें प्रक्रिया को दो से तीन सप्ताह तक दिन में तीन से चार बार दोहराएं जब तक आप सुधार न देखें।
  • चित्र शीर्षक कुत्तों पर मौसा निकालें चरण 11
    7
    मस्सा पर अरंडी का तेल धो लें। फार्मेसियों में पाए जाने वाले मानक एरंडर तेल, कुत्ते की नरमों को नरम कर सकते हैं और बहुत जलन को कम कर सकते हैं, जिससे कुत्ते को खरोंच खोलने से इसे रोकने में मदद मिल सकती है। समस्या पर सीधे तेल लगाने के लिए एक साफ उंगली या एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें। मस्तिष्क को जोड़ते समय तक उपद्रव को कम करने के लिए, हर दिन या दो बार उपचार करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक कुत्तों पर मौसा निकालें चरण 12
    8
    सेब साइडर सिरका की कोशिश करो यह उत्पाद मौसा और संकेतों को हटाने के लिए बहुत प्रभावी है इस प्रक्रिया में सबसे पहले पीड़ारहित है - लेकिन चिकित्सा चक्र के मध्य में अधिक, पशु सल्फर तक थोड़े झुनझुने लगेगा जब तक कि सिरका के एसिड से विकास को समाप्त नहीं किया जाएगा न करें आंख या जननांग क्षेत्र के आसपास मौसा पर इस विधि का उपयोग करें।
    • एक कप में सेब साइडर सिरका की एक छोटी राशि डालो
    • अप्रभावी क्षेत्र की रक्षा के लिए मस्तिष्क के चारों ओर की त्वचा पर पेट्रोलियम जेली पास करें-
    • कुत्ते बैठते हैं या झूठ बोलते हैं ताकि पुटी का सामना हो। आईड्रोपपर का उपयोग करके इसे सेब साइडर सिरका के दो से तीन बूंदों को लागू करें और इसे कार्य करें। किसी भी अतिरिक्त है कि एक कागज तौलिया के साथ भरी साफ किया जा सकता है।
    • जानवर को एक खिलौना के साथ रखा गया या सिर को 10 मिनट तक काम करने की अनुमति देने के लिए कुल्ला। तो कुत्ते को अपना जीवन बिताने दो।
    • उत्पाद तीन से चार बार एक दिन में लागू करें। निरंतर उपचार के साथ, मर्ट को फ्लेड्स के रूप में जला जाना शुरू हो सकता है, लेकिन "रूट" तक पहुंचने तक तीन से चार बार विधि के साथ जारी रहें। आखिरकार, यह सूख जाएगा और गिर जाएगा।
    • जब विकास की जड़ सूख जाती है, तो त्वचा पर एक लाल स्थान या एक छाला होगा। गर्म पानी और एक तौलिया का धीरे-धीरे उपयोग कर लें, और क्षेत्र पर एक बार एक बार जब तक क्षेत्र ठीक नहीं हो तब नारियल के तेल को लागू करें। नारियल तेल में एंटिफंगल गुण होते हैं और स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं के उपचार और पुनर्जनन को बढ़ावा देंगे।
  • विधि 3
    चिकित्सा समाधान के साथ एक मर्ट हटाना

    चित्र शीर्षक कुत्तों पर मौसा निकालें चरण 13
    1
    कुत्ते को अज़िथ्रोमाइसिन दें। यह एक प्रकार का एंटीबायोटिक है जो मनुष्यों में मौसा के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है और कुत्तों में भी इसी समस्या का इलाज करने में भी प्रभावी साबित हुआ है। एक पशुचिकित्सा द्वारा औषधि निर्धारित किया जाना चाहिए थेरेपी में एक मौखिक खुराक होता है जो 10 दिनों के लिए दिन में एक बार कुत्ते के वजन के हिसाब से गिना जाता है।
  • कुत्ते के कदम 14
    2
    वायरल संक्रमण के कारण मौसा के लिए एक चमड़े के नीचे इंटरफेरॉन आवेदन पर विचार करें। यह एक एंटीवायरल उपचार है जिसे पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित किया जा सकता है और मौसा के लिए उपलब्ध है जो अन्य विधियों या गंभीर वृद्धि के लिए प्रतिक्रिया नहीं देते हैं। पशुचिकित्सा कुत्ते में एक सप्ताह में कई बार इंजेक्शन करेगा या आपको घर पर यह करने के लिए निर्देश देगा।
    • चिकित्सा आठ सप्ताह तक जारी रह सकती है।
    • यद्यपि आप सर्जरी और उसके साथ जुड़े जोखिमों से बच सकते हैं, इलाज में कई दुष्प्रभाव उत्पन्न हो सकते हैं, जिनमें बुखार और भूख की हानि भी शामिल है।
  • चित्र शीर्षक कुत्तों पर मौसा निकालें चरण 15
    3
    पशुचिकित्सा से इलेक्ट्रोकार्टरी के बारे में पूछें, जिसे इलेक्ट्रोसर्गरी कहा जाता है ऐसा करने में, व्यवसायी एक छोटे से उपकरण का उपयोग करता है जो उसे मस्सा में एक विशेष मात्रा में बिजली लगाने की अनुमति देता है। यह बिजली संदूषित ऊतकों को जलती है, समस्या को निकालती है
    • सर्जरी आमतौर पर स्थानीय संज्ञाहरण के साथ किया जाता है, जो इसे एक अच्छा विकल्प बनाती है अगर आप सामान्य संज्ञाहरण में शामिल जोखिमों के बारे में चिंतित हैं।
  • चित्र शीर्षक कुत्तों पर मौसा निकालें चरण 16
    4
    पशुचिकित्सा के साथ cryosurgery की संभावना पर चर्चा करें इस प्रक्रिया के दौरान, पेशेवर मस्सा को स्थिर करने के लिए एक विशेष उपकरण का उपयोग करेगा। ठंड रोगग्रस्त ऊतकों को नष्ट कर देता है, समस्या को बहुत कम करता है और कई मामलों में इसे जोड़ने के कारण होता है
    • इलेक्ट्रोकार्टरी की तरह, क्रोनोसरीज़ी स्थानीय एनेस्थेसिया के तहत किया जाता है, इसलिए कुत्ते को सोने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक कुत्तों पर वार्ट निकालें चरण 17
    5
    छांटना के लिए ऑप्ट यह मौसा के लिए सबसे पारंपरिक उपचार है, लेकिन पशुचिकित्सक को यह करने के लिए सामान्य संज्ञाहरण के तहत कुत्ते को लगाने की आवश्यकता हो सकती है। एक सामान्य छिद्र के दौरान, पशुचिकित्सा केवल एक स्केलपेल का उपयोग करके मस्सा और दूषित ऊतक को काटता है।
    • जब तक कुत्ते को मस्सा का आबकारी करने के लिए किसी अन्य कारण के लिए सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता नहीं हो जाती, तब तक पेशेवर प्रतीक्षा कर सकते हैं, क्योंकि यह उन्हें निकालने के लिए केवल एक अत्यधिक उपाय है।
  • चित्र शीर्षक कुत्तों पर मौसा निकालें चरण 18
    6
    लेजर पृथक्करण की कोशिश करो इस इलाज के लिए विकल्प चुनें यदि आपके कुत्ते को लगातार मौसा है जो अन्य विधियों का जवाब नहीं देते हैं। कुत्ते को सामान्य संज्ञाहरण से गुजरना पड़ता है, लेकिन पृथक्करण जड़ से मौसा पर हमला करता है और आमतौर पर प्रतिरोधी या आवर्तक मौसा के साथ सबसे शक्तिशाली उपचार होता है।
  • युक्तियाँ

    • पशुचिकित्सा कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली की वर्तमान स्थिति को निर्धारित करने के लिए पैपिलोमावायरस के कारण कुत्ते की मौसा का उपयोग कर सकते हैं। यह रवैया विशेष रूप से पुराने कुत्तों के लिए उपयोगी हो सकता है जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली असंतुलन को विकसित करने की अधिक संभावना है। नतीजतन, आप गंभीर रूप से शांति में सौम्य वृद्धि देने पर गंभीरता से विचार कर सकते हैं, जब तक कि वे कुत्ते को कोई समस्या नहीं पैदा करते।

    चेतावनी

    • यदि मस्सा वायरस के कारण होता है, तो आपको जानवर को अन्य कुत्तों से दूर रखना चाहिए, खासकर अगर यह मुंह में विकसित होता है कुत्ते को अपना खुद का पानी कटोरा होना चाहिए और इसे दूसरों के साथ साझा नहीं करना चाहिए। अपने कुत्ते को पार्क या इन जानवरों से भरा अन्य जगहों से दूर रखने तक मस्तिष्क को जोड़ता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com