IhsAdke.com

घर पर एक मस्सा का इलाज कैसे करें

मौसा सौम्य (गैर कैंसरग्रस्त) बाधा है जो शरीर पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं, हालांकि वे चेहरे, हाथ, पैर और जननांगों पर अधिक आम हैं। वे मानव पपिलोमावायरस (एचपीवी) द्वारा त्वचा के ऊपरी हिस्से के संक्रमण के कारण दिखाई देते हैं, जो शरीर में छोटे कटौती और खरोंच के माध्यम से प्रवेश करती है। मौसा संक्रामक होते हैं और संपर्क के बाद, विशेषकर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में फैल सकता है। उन्हें समाप्त करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन कई घरेलू उपाय उपचार में प्रभावी होते हैं।

चरणों

भाग 1
घर पर मौसा का इलाज करना

ट्रीट ए वॉर्ट होम होम चरण 1 में शीर्षक
1
साइट को एक झींगा पत्थर के साथ साफ़ करें मौसा को हटाने के लिए सरलतम और सबसे अधिक लागत प्रभावी तरीकों में से एक है पमिस के साथ छूटना। स्वाभाविक रूप से अपघर्षक, यह अच्छी तरह से काम करता है जब गांठों को लपेटते और पहना जाता है, विशेष रूप से उन पैरों के तलवों (तलवार के मसालों) पर होते हैं और यह मोटे, लेपित कॉलस के रूप में होते हैं।
  • प्यूमिस त्वचा से मसालों को हटाने का एक "सस्ता" तरीका है, लेकिन याद रखना कि उनकी त्वचा की सतह के नीचे "जड़ें" हैं इस तरह, एक उत्पाद को लागू करें जो विस्फोट के बाद "जड़ें" पर हमला करता है और नष्ट कर देता है, फिर से प्रकट होने से मौसा को रोकता है।
  • मुसब्बर की खुजली के रूप में कुक्कुट का उपयोग करने से पहले, प्रभावित क्षेत्र की त्वचा और लगभग 15 मिनट के लिए गर्म पानी में त्वचा को सोखें। इससे नरम हो जाएगा - प्लांटर वॉर्ट्स के लिए काफी महत्वपूर्ण है, जो उन्हें मोटे कोटिंग को कवर करते हैं।
  • जननांग मौसा पर पमिस का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें। लिंग और योनि की त्वचा बहुत पतली और अधिक संवेदनशील होती है - इस साइट के उपचार के लिए एक छोटा सा सैंड पेपर सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • परिधीय न्युरोपटी या मधुमेह वाले लोग अपने हाथों या पैरों पर पमिस का उपयोग नहीं करना चाहिए। कम सनसनी वाला मस्तिष्क के चारों ओर ऊतक को नुकसान पहुंचाने के लिए ऐसी परिस्थितियों वाले व्यक्तियों का नेतृत्व कर सकता है।
  • ट्रीट ए वॉर्ट होम होम में चरण 2
    2
    थोड़ा सालिसिक एसिड लागू करें एक और व्यापक रूप से इस्तेमाल तकनीक अधिक "सामग्री" त्वचा मौसा (पदतल कैलोस और मस्सा) सैलिसिलिक एसिड जो स्वतंत्र रूप से फार्मेसियों में प्राप्त किया जा सकता का एक समाधान लागू कर रहा है के साथ हिस्सा हटाने के लिए। साल्लिसिलिक एसिड एक प्रकार का केरैटोलिटिक है, अर्थात यह मस्सा की सतह से केराटिन (प्रोटीन) को घुलन कर देती है जो कि इसे कवर करती है। बड़े मौसा से छुटकारा पाने के लिए कुछ हफ्तों तक उत्पाद को लागू करना आवश्यक हो सकता है, जिससे धैर्य की आवश्यकता होती है।
    • केराटोलीटिक्स भी परेशान और स्वस्थ त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं, इस प्रकार के एसिड के साथ प्लास्टर, तरल, जेल या मरहम लगाने पर बहुत सावधानी बरतें। मस्तिष्क से गुजरने से पहले दिन में दो बार - मस्सा और रेत के चारों ओर की त्वचा को अधिकतर एक झींगा पत्थर या सैंडपैड के साथ गीला करते हैं, जिससे औषधि सूजन के जड़ों को घुसना कर सकती है।
    • कुछ मामलों में, सैलिसिलिक एसिड उत्पादों में डाइक्लोरोअसैटिक एसिड (या ट्रिक्लोरोएसेटिक एसिड) होता है, जो कि मस्सा के दृश्य भाग को जलाने में मदद करता है। हालांकि सावधान रहें, इसे त्वचा के उस हिस्से पर लागू न करें जो मस्तिष्क के आसपास प्रभावित न हो।
    • अधिकतर मौसा के लिए, 17% सैलिसिलिक एसिड या रासायनिक परिसर के 15% के साथ एक पैच के साथ समाधान का उपयोग करें और इसका इस्तेमाल करें।
    • मच्छरों को चिकित्सा समस्या नहीं माना जाता है, अक्सर उपचार की भी आवश्यकता होती है, खासकर अगर वे दर्द का कारण नहीं बनते हैं कभी-कभी वे अपने दम पर गायब हो जाते हैं
  • ट्रीट ए वॉर्ट होम होम में चरण 3
    3
    मौसा के इलाज में क्रोनोपैथी का प्रयोग करें। इस विधि मस्सा जमा और तेजी से हालांकि dermatologistas- ने भी अपनाया है, वहाँ कुछ तरल नाइट्रोजन उत्पादों तरल और स्प्रे के रूप में फार्मेसियों में पर्चे के बिना खरीदा जा सकता है कर रहे हैं। वे घर पर उपयोग करने के लिए सरल हैं प्रारंभ में, तरल नाइट्रोजन का प्रयोग मस्सा के चारों ओर एक बुलबुला बनाता है, जिसकी वजह से लगभग एक हफ्ते बाद आना पड़ता है। आमतौर पर यह मालिक फिर से रोकने के लिए एक आवेदन पत्र की अधिक रेत एक झांवां या कुछ तरल नाइट्रोजन का उपयोग करने से पहले साथ मस्सा लेता है, aparecer- कि cryotherapy अधिक प्रभावी है।
    • Cryotherapy दर्दनाक प्रतीत होता है, लेकिन यह नहीं है। बच्चों में मौसा और सौम्य त्वचा के घावों को दूर करने के लिए यह डॉक्टरों द्वारा तेजी से इस्तेमाल किया जा रहा है (फार्मेसी से तरल नाइट्रोजन की तुलना में अधिक प्रभावी तरीके से)।
    • तरल नाइट्रोजन हल्की त्वचा पर एक छोटे निशान छोड़ सकते हैं या त्वचा को गहरा दाग सकते हैं। इसे लागू करते समय सावधानी बरतें
    • बर्फ को लागू करना भी क्रोनोपैथी का एक रूप है, लेकिन केवल twists और नस्लों के लिए। कभी भी मौसा पर बर्फ क्यूब्स लगाने की कोशिश न करें - कोई प्रभाव नहीं है और त्वचा को जलाया जा सकता है
  • ट्रीट ए वॉर्ट होम होम चरण 4 में शीर्षक वाला चित्र
    4
    मास्किंग टेप के साथ मस्सा को कवर करें बहुत से लोग कहते हैं - थोड़ा वैज्ञानिक सबूत के साथ - यह तरीका सामान्य और तलवार के दोनों मसलों को हटाने में काम करता है, हालांकि कार्रवाई का कार्य अभी भी एक रहस्य है 2002 के अध्ययन में, टेप का इस्तेमाल करने वाले 85% लोगों को मौसा के साथ कोई और समस्या नहीं थी, क्रोनोरैपी के मुकाबले एक उच्च सफलता दर कोशिश करने के लिए, टेप के साथ मस्सा को कवर करें, इसे हटा दें और मुर्गी के ऊतकों को कुमसी के साथ उबालें। सुनिश्चित करें कि मालिक फिर से बढ़ रहा है - आपको इस प्रक्रिया को कुछ समय दोहराने की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, चूंकि यह सस्ता है, लागू करने में आसान है और बड़े जोखिमों के बिना प्रयास वैध है।
    • शराब के साथ त्वचा को साफ करें और मस्सा पर टेप को मजबूती से रखें। इसे दूसरे टेप के साथ बदलने से 24 घंटों के लिए छोड़ दें, कम से कम एक हफ्ते और छह सप्ताह तक आवेदन दोहराएं। टेप लगाने से पहले, हमेशा शराब और रेत के साथ मस्सा को पमिस पत्थर से मिटा दें।
    • कुछ लोग कहते हैं कि अन्य गैर-छिद्रपूर्ण टेप, जैसे कि इलेक्ट्रिकल टेप, सामान्य और प्लास्टर मौसा को हटाने में भी काम करते हैं
  • भाग 2
    हर्बल उपचार का उपयोग करना




    ट्रीट अ वॉर्ट अ होम होम चरण 5
    1
    सेब साइडर सिरका लागू करें सेब साइडर सिरका (सेब के किण्वन से बने) का व्यापक रूप से कई लोगों में स्वास्थ्य लाभ के लिए उपयोग किया जाता है जैसे कि मौसा के उपचार। ऐप्पल साइडर सिरका साइट्रिक एसिड और एसिटिक एसिड का एक उच्च प्रतिशत है, जिसमें एंटीवायरल गुण (एचपीवी और अन्य वायरस combats) है। हालांकि, साइट्रिक और एसिटिक एसिड भी स्वस्थ ऊतकों को परेशान करते हैं, इसलिए सेब साइडर सिरका लगाने पर बहुत सावधान रहें। एक कपास की गेंद को सिरका में डुबाना और इसे मस्सा पर लागू करें, यह एक रात भर पट्टी के साथ कवर करें और अगले दिन इसे बदल कर। एक महत्वपूर्ण सुधार के नोटिस के लिए कुछ दिन रुको।
    • प्रारंभ में, सेब साइडर सिरका के आवेदन मस्सा के चारों ओर त्वचा में सूजन या जला सकता है, लेकिन ऐसे लक्षण जल्दी से गायब हो जाएंगे। लगभग एक सप्ताह के आवेदन के बाद, मस्सा अंधेरा हो जाएगा और गिर जाएगी - त्वचा को आम तौर पर जगह में वापस जाना चाहिए।
    • सफेद सिरका भी एसिटिक एसिड से बना है, लेकिन मौसा पर प्रभाव सेब साइडर सिरका की तुलना में काफी कम है। समझने के लिए अधिक शोध और अध्ययन की आवश्यकता क्यों है
  • ट्रीट ए मर्ट होम होम में चरण 6
    2
    लहसुन निकालने की कोशिश करो हालांकि यह पाया गया कि उनके महान रोगाणुरोधी क्षमताओं allicin, एक रासायनिक कि इस तरह के एचपीवी के रूप में सूक्ष्मजीवों के विभिन्न प्रकार, लड़ता है की वजह से कर रहे हैं लहसुन, एक घर विभिन्न स्थितियों के इलाज में शुरुआती दिनों से इस्तेमाल किया उपाय है। कच्चे लहसुन, कुचल या निकालने फार्म (स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में खरीदा) मौसा के लिए कई बार लहसुन जब तक आप की जरूरत है कुछ घंटों के लिए एक बैंड सहायता के साथ, पारित करने के लिए इसे कवर के बारे में सप्ताह के लिए एक दिन लागू किया जा सकता इसे पुन: लागू करें सोना समय से पहले यह करना एक अच्छा विचार है, इसलिए एलिकिन को मस्सा में गहरी अवशोषित किया जा सकता है, इसकी जड़ों तक पहुंच सकता है।
    • 2005 के एक अध्ययन में यह संकेत दिया गया कि लहसुन क्लोरोफॉर्म निकालने के कुछ सप्ताह बाद पूरी तरह से मस्सा का इलाज होता है, उपचार के चार महीनों के बाद भी पुनरावृत्ति का कोई प्रमाण नहीं है।
    • मसालों से निपटने के लिए एक कम प्रभावी विकल्प परिष्कृत लहसुन कैप्सूल हैं। वे मौखिक मार्ग के माध्यम से घेरे जाते हैं और खून से सीधे एचपीवी पर हमला करते हैं।
  • ट्रीट ए वॉर्ट होम होम में चरण 7
    3
    टूया तेल का उपयोग करें यह तेल लाल देवदार के पत्तों और जड़ों से प्राप्त होता है, जो कि प्राचीन भारतीय चिकित्सा का एक लोकप्रिय उपाय है, जो कि इसके मजबूत एंटीवायरल गुणों के कारण विभिन्न रोगों और शर्तों के उपचार के लिए है। उन्होंने कहा कि मौसा के सभी प्रकार के इलाज के लिए एक होम्योपैथिक उपाय हर्बल बन गया है, यौगिक होते हैं जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं है कि खोजने और वायरस या वायरस से संक्रमित कोशिकाओं से लड़ने में कुशल हैं प्रोत्साहित कर सकते हैं के साथ, एचपीवी नष्ट करने के लिए मदद कर रहा और मौसा को खत्म करना। मौसा पर सीधे ट्यूया तेल को लागू करें और इसे कुछ मिनट के लिए अवशोषित करने की अनुमति दें। इसे बैंड-सहायता से कवर करें और दोबारा दिन में दो बार प्रक्रिया दोहराएं और दो या तीन सप्ताह के लिए अधिकतम। हालांकि, याद रखें कि ट्यूया का तेल मजबूत है और संवेदनशील त्वचा को परेशान कर सकता है, यह कुछ भी ध्यान में रखा जाना चाहिए, यदि आवेदन जननांग मौसा पर किया जाता है।
    • यदि ट्यूया का तेल संवेदनशील त्वचा पर लगाया जाता है, तो इसे कुछ खनिज या कॉड लिवर ऑयल में डालना
    • इस तेल को अक्सर अन्य उपचारों के लिए प्रतिरोधी मौसा के लिए अनुशंसित किया जाता है। फिर भी, एक या दो महीनों के लिए ट्यूया के तेल का दैनिक उपयोग "सतत" मौसा के साथ महत्वपूर्ण परिणाम उत्पन्न करता है
    • कांटा का तेल होम्योपैथिक गोलियों के रूप में भी उपलब्ध है, जो कि एक दिन में जीभ के नीचे रखा जाता है और भंग हो जाता है। गोलियां छोटे और बेस्वाद हैं, ट्यूया निकालने की मिनट मात्रा पेश करती हैं, लेकिन कुछ रोगियों के लिए वे अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • ट्रीट ए वॉर्ट होम होम चरण 8 में शीर्षक वाला चित्र
    4
    मेलेलेका के तेल का उपयोग करें चाय के पेड़ के तेल - मेललेका अल्टीफोलिया का एक उद्धरण - मौसा पर लागू किया जा सकता है, लेकिन उम्मीद की जाने वाली प्रभाव सेब साइडर सिरका, लहसुन निकालने और ट्यूया तेल की तुलना में कम है। अन्य प्राकृतिक उपचारों की तरह, मेलेलिका एक मजबूत रोगाणुरोधी एजेंट है जो एचपीवी जैसे वायरस को नष्ट कर सकता है, लेकिन ऊतक को ऊपरी में घुसना करने की समान क्षमता नहीं है जैसा कि ऊपर उल्लेखित प्राकृतिक उपचार है। Melaleuca तेल भी उन्मुक्ति बढ़ता है, जो नए एचपीवी संक्रमण को रोकने में सहायक हो सकता है। मस्सा में तेल की दो से तीन बूंदों को एक दिन में दो बार डालने से कम से कम तीन से चार हफ्तों तक प्रभाव प्राप्त करने के लिए शुरू करें। मस्सा के "मांसल" हिस्से को कुमस का पत्थर या इसी तरह के उच्छेदन के साथ तेल दक्षता बढ़ाएं।
    • Melaleuca तेल एक विरोधी भड़काऊ और antimicrobial ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में कई पीढ़ियों के लिए इस्तेमाल किया है, लेकिन पिछले 10 से 15 वर्षों के लिए पूरी दुनिया में बेहतर जाना जाता है।
    • यह उत्पाद संवेदनशील त्वचा में जलन और एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण हो सकता है, लेकिन प्रतिकूल प्रभाव काफी दुर्लभ हैं।
  • युक्तियाँ

    • मौसा के साथ सीधे संपर्क से बचें, जिनके पास आपके पास है, क्योंकि इससे उन्हें शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है।
    • त्वचा और नाखून के स्वस्थ भागों का इलाज करने के लिए मौसा पर लागू किए जाने वाले कुक्कुट का पत्थर का उपयोग न करें।
    • किसी भी मर्ट (अपने खुद के शरीर या अन्य लोगों से) को छूने के बाद अच्छी तरह से अपने हाथों को धो लें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com