IhsAdke.com

कैसे अपने हाथों में मौसा से मुक्त हो जाओ

त्वचा पर छोटे मौखिक (गैर-कैंसरयुक्त) वृद्धिएं मौखिक होते हैं, जो चेहरे, पैर और जननांग सहित अधिकांश शरीर में आम होती हैं वे मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) की वजह से होते हैं, जो छोटे कटौती और घर्षण से त्वचा पर आक्रमण करते हैं। मौसा संक्रामक होते हैं और त्वचा के संपर्क में, खासकर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के मामले में प्रेषित किया जा सकता है। हालांकि अपने हाथ में एक मस्सा निकालना मुश्किल है, यह संभव है, घरेलू उपाय या चिकित्सा उपचार के साथ।

चरणों

भाग 1
सामान्य गृह उपचार का उपयोग करना

छवि का शीर्षक शीर्षक
1
एक झींगा पत्थर के साथ मस्सा सूखा यह मस्सा से छुटकारा पाने का एक त्वरित और सस्ती तरीका है। पत्थर एक प्राकृतिक अपघर्षक है जो एक सैंडपेपर के रूप में अच्छी तरह से काम करता है जो मोटी कॉलस द्वारा कवर की गई मर्ट की बाहरी सतह को निकालता है। जितना अधिकतर पम्पिस पत्थर सतह परतों को हटाने में प्रभावी है, यह मस्तिष्क की गहरी "जड़" को दूर नहीं कर सकता। मस्सा के अंदर को नष्ट करने के लिए एक प्रकार की सुगंध के साथ इसे प्रयोग करें।
  • मस्सा निकालने से पहले, गर्म पानी में 15 मिनट के लिए हाथ धो लें ताकि इसे नरम कर दें।
  • कोल्डस के बिना छोटे मौसा का विस्फोट करते समय सावधानी बरतें, जैसा कि आप अंत में कटौती कर सकते हैं छोटे मौसा के लिए, एक कील फ़ाइल की कोशिश करें।
  • मधुमेह और परिधीय न्यूरोपैथी वाले लोग अपने हाथों या पैरों पर एक पम्पिस स्टोन के साथ मौसा नहीं छेनी चाहिए क्योंकि इससे तंत्रिका उत्तेजनाएं कम हो सकती हैं और चोट लग सकती है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक
    2
    मस्सा की परतों को निकालने के लिए सैलिसिलिक एसिड लागू करें। मस्सा और कंधे की सतह से एसिड केरातिन (प्रोटीन) को घुलित करता है। जैसा कि एसिड मस्सा के आसपास स्वस्थ ऊतक को नुकसान पहुंचा या परेशान कर सकता है, उत्पाद को लागू करते समय देखभाल की जानी चाहिए, जिसे दिन में दो बार करना चाहिए। आवेदन से पहले, त्वचा को पानी में भिगोकर छोड़ दें और इसे एक पिमिस का पत्थर या सैंडपायर के साथ छोड़ दें ताकि दवा मस्सा में प्रवेश कर सकें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए रात में ड्रेसिंग करें इस पद्धति के साथ बड़े मर्ट से छुटकारा पाने में कुछ हफ्तों का समय लगेगा, इसलिए धीरज रखो।
    • Salicylic एसिड किसी भी फार्मेसी में पाया जाता है कुछ उत्पादों में डाइक्लोरोएसिटिक या ट्राइक्लोरोएसिटिक एसिड होते हैं, जो मस्सा को जलाने में मदद करते हैं।
    • 17% सैलिसिलिक एसिड या 15% एकाग्रता मरहम का समाधान प्रभावी होना चाहिए।
    • याद रखें कि कुछ मौसा प्रतिरक्षा प्रणाली की कार्रवाई के साथ गायब हो जाते हैं और उपचार की आवश्यकता नहीं है। कई मामलों में, "इंतजार और देखना" का अच्छा विचार है यदि मस्तिष्क अपने आप में नहीं चले।
  • छवि का शीर्षक
    3
    एक cryotherapy उपचार की कोशिश करो त्वचाविज्ञानियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली यह सामान्य प्रक्रिया मस्तिष्क की ठंड को शामिल करती है। कुछ ओवर-द-काउंटर क्रोनोरेपी उपचार जो कि तरल नाइट्रोजन होते हैं और घर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। नाइट्रोजन के आवेदन से एक छाला का निर्माण होता है, जो एक सप्ताह के बाद मर्ट के साथ गिर जाएगा। मसौदा वापस नहीं आना सुनिश्चित करने के लिए कई अनुप्रयोग आवश्यक हो सकते हैं। उपचार की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए, प्रत्येक आवेदन से पहले मस्सा रेत करें।
    • प्रक्रिया थोड़ा दर्दनाक हो सकती है, लेकिन सहनशील है। यदि दर्द अत्यधिक है, तो उपचार बंद करें और चिकित्सक से परामर्श करें।
    • तरल नाइट्रोजन अंधेरे और स्पष्ट त्वचा पर निशान पैदा कर सकता है, इसलिए सावधान रहें।
    • शीत संकोचन मांसपेशियों की चोटों के साथ काम कर सकते हैं, लेकिन वे मौसा के लिए एक अच्छा विचार नहीं हैं। उपचार काम नहीं करेगा और जला पैदा कर सकता है।
  • गेट रिड ऑफ़ वॉर्ट ऑन हंस चरण 4
    4
    एक मस्सा रिमूवर क्रीम का प्रयास करें बाजार में कई विकल्प उपलब्ध हैं जो आमतौर पर क्रोनथेरेपी से कम दर्दनाक होते हैं। दवाइयां एक रासायनिक स्तर पर मस्सा की संरचना को नष्ट कर देती हैं, जिससे इसे जोड़ते हैं। मलहम में डाइक्लोरोएसेटिक एसिड, ट्राइक्लोरोएसेटिक एसिड, फ्लोरोसाइलिन, जस्ता ऑक्साइड या कुछ प्रकार की हल्की रेटिनिड (विटामिन ए से प्राप्त) होती हैं। मरहम या क्रीम मस्सा में रगड़ें और अपने हाथ धोने से पहले पांच मिनट के लिए उत्पाद कार्य करें।
    • मौसा हटाने के लिए मौसा का प्रयोग करें ऑपरेशन मूल रूप से एक ही है - मरहम लगाने के बजाय, आप मर्ट पर बैंड-सहायता के समान दवा के साथ एक ड्रेसिंग को गोंद करेंगे। उसे एक घंटे तक काम करने दें।
    • वृद्धावस्था के प्रभावों को नियंत्रित करने के लिए रेटिनॉयड्स का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने के लिए भी किया जा सकता है, जो त्वचा के छिद्र को रोकते हैं, जिसमें मस्सा शामिल है।
  • गेट रिड ऑफ वॉर्ट्स ऑन हैंड्स स्टेप 5
    5
    मास्किंग टेप के साथ मस्सा को कवर करें कई रिपोर्ट (और अनुसंधान) हैं जो दावा करते हैं कि यह एक प्रभावी उपचार है, भले ही इसका काम बहुत समझा नहीं है। 2002 के एक अध्ययन में, लगभग 85% लोगों ने टेप के साथ मौसा का इलाज किया, एक महीने में सफल रहे - यह प्रतिशत मरीजों की तुलना में अधिक है जो क्रोनोथेरेपी के साथ सफल रहे थे। टेप के साथ मर्ट को कवर करें, कुछ समय बाद टेप हटा दें और फिर रेत मृत ऊतक को हटा दें। आपको इस प्रक्रिया को कुछ बार दोहराने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन इलाज की कम कीमत और दुष्प्रभावों की कमी के कारण ऐसा करने का विकल्प चुनने की पात्रता है।
    • मस्सा पर मास्किंग टेप की एक छोटी सी पट्टी लगाने से पहले आइसोप्राइकल शराब के साथ त्वचा को साफ करें। इसे बदलने से पहले एक पूरे दिन के लिए इसे छोड़ दें छह सप्ताह तक की प्रक्रिया को दोहराएं।
    • कुछ लोग गैर-छिद्रपूर्ण टेपों का प्रयोग करते हैं, जैसे कि बिजली टेप, लेकिन इस दावे को साबित करने के लिए अध्ययन की कमी है।
    • मसालों को हटाने के लिए इस्तेमाल होने वाली अन्य असामान्य वस्तुओं में केले और आलू के पेल्स शामिल हैं।
  • भाग 2
    हर्बल उपचार का उपयोग करना

    छवि का शीर्षक शीर्षक
    1
    सेब साइडर सिरका का उपयोग करें यह एक घर उपाय है जिसका उपयोग त्वचा पर, विभिन्न मौसमी और मस्तिष्क सहित वृद्धि को हटाने में किया जाता है। सिरका साइट्रिक एसिड और एसिटिक एसिड का एक बड़ा प्रतिशत है, एक एंटीवायरल जो एचपीवी और अन्य वायरस को मारता है। जैसा कि उपस्थित एसिड स्वस्थ त्वचा को परेशान कर सकता है, हाथ में मस्सा पर सिरका लगाने पर बहुत सावधान रहना चाहिए। सिरका में एक कपास की गेंद को गीला करें और इसे मस्सा पर सीधे लागू करें, इसे एक पट्टी के साथ कवर करें और इसे रात भर काम पर लगा दें। उपचार के एक हफ्ते के बाद, मस्सा अंधेरा हो जाना चाहिए और गिरावट होनी चाहिए, साथ ही मौके पर नई त्वचा पैदा होती है।
    • सिरका मस्सा के चारों ओर त्वचा की थोड़ी जलन या सूजन का कारण हो सकता है, लेकिन यह प्रभाव जल्दी से गुजरना चाहिए।
    • सिरका की मजबूत गंध इस उपचार का एक और नकारात्मक बिंदु है।
    • हालांकि सफेद सिरका में एसिटिक एसिड भी होता है, लेकिन मौसा पर इसका असर नहीं होता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक
    2
    मस्सा में लहसुन निकालने की कोशिश करें। लहसुन में एलिकिन होता है, एक रोगाणुरोधी पदार्थ जो एचपीवी सहित कई सूक्ष्मजीवों को मारता है। 2005 के एक अध्ययन से पता चला है कि निकालने कुछ हफ्तों के बाद पूरी तरह से मौसा का इलाज करने में सक्षम था। आप एक औद्योगिक निकास लागू कर सकते हैं या एक कच्ची लहसुन डाल सकते हैं और एक सप्ताह या दो के लिए दिन में कुछ बार मस्सा पर सीधे आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद, एक पट्टी बनाकर उसे कुछ घंटों के लिए जगह पर छोड़ दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, लहसुन को बिस्तर से पहले लागू करें ताकि रात में मस्सा द्वारा एलिकिन को अवशोषित किया जा सके।
    • लहसुन का उपयोग स्वस्थ त्वचा में सूजन और जलन भी कर सकता है, लेकिन प्रभाव आम तौर पर कम रहता है। जाहिर है, इस विधि के लिए चयन करने से पहले लहसुन की मजबूत गंध याद रखना महत्वपूर्ण है।
    • एक कम प्रभावी विकल्प भी इस्तेमाल किया जा सकता है खून में एचपीवी पर हमला करने के लिए परिष्कृत लहसुन कैप्सूल का उपभोग है।



  • छवि का शीर्षक शीर्षक
    3
    टयूआ तेल की कोशिश करो यह संयुक्त राज्य के देशी पेड़ की जड़ों और पत्तियों से निकाला जाने वाला तेल है थुजा पिकाडा. यह लोकप्रिय उपाय इसकी मजबूत एंटीवायरल क्षमताओं की वजह से कई स्थितियों के लिए उपयोग किया जाता है - तेल में ऐसे यौगिक शामिल हैं जो एचपीवी जैसी वायरस को नष्ट करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करते हैं। इस वजह से, यह सभी प्रकार के मौसा के उपचार के लिए एक अच्छा विकल्प है। मशाल पर तेल सीधे लागू करें और इसे एक पट्टी के साथ कवर करने से पहले पांच मिनट के लिए कार्य करें। दो सप्ताह तक की प्रक्रिया दोबारा दोहराएं। तेल आमतौर पर काफी शक्तिशाली है और आसपास की त्वचा में परेशान कर सकते हैं, इसलिए सावधान रहें।
    • त्वचा की जलन के जोखिम को कम करने के लिए, आवेदन करने से पहले कुछ खनिज या कॉड लिवर तेल के साथ तेल को पतला।
    • थर्न ऑयल को आम तौर पर अन्य उपचारों के प्रतिरोधी मौसा के इलाज के लिए सिफारिश की जाती है, जो "अंतिम उपाय" के रूप में कार्य करती है।
    • ट्यूया का अर्क होम्योपैथिक गोलियों में भी पाया जा सकता है जो एक दिन में जीभ के नीचे रखा जाना चाहिए। गोलियां छोटे और बेस्वाद हैं, केवल अर्क के कुछ निशान के साथ, लेकिन ये आम तौर पर प्रभावी होते हैं और इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक रिक्ति ऑफ वॉल्ट्स ऑन हैंड्स चरण 9
    4
    मेलेलाका तेल की कोशिश करो यह तेल, जो ऑस्ट्रेलियाई मेललेका पेड़ से निकाला जाता है, एचपीवी को नष्ट करने वाले एंटीमिक्रोबियल और एंटीवायरल क्षमताओं के कारण मौसा और त्वचा के पैच के उपचार में उपयोगी हो सकता है। इसके बावजूद, तेल आम तौर पर सरसों, लहसुन और ट्यूया के रूप में आसानी से मस्सा में घुसना नहीं करता है। तेल का उपयोग प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है और पुन: संक्रमण से रोकता है। तीन हफ्तों के लिए दिन में दो बार मर्ट पर दो या तीन बूँदें लगाने से शुरू करें आवेदन करने से पहले प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए, रेत का मस्सा
    • कई सदी के लिए ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में मेललेका तेल का उपयोग किया गया है, लेकिन कुछ साल पहले ही यह पश्चिम में लोकप्रिय हो गया था।
    • Melaleuca तेल कुछ लोगों में एलर्जी प्रतिक्रियाओं के कारण हो सकता है।
  • भाग 3
    चिकित्सा उपचार की मांग

    छवि का शीर्षक शीर्षक रिक्ति ऑफ़ वॉर्ट ऑन हैंड्स चरण 10
    1
    एक चिकित्सक से परामर्श करें एक पेशेवर के लिए देखो अगर मस्सा एक साथ अकेले या घर के उपचार के साथ नहीं जाता है, खासकर जब दर्द पेश करते हैं या यदि मस्तिष्क बहुत असुविधाजनक स्थान पर होती है चिकित्सक हाथ की जांच करेगा और जांच करेगा कि क्या यह किसी अन्य त्वचा की समस्या नहीं है। समस्याएं जो मस्तिष्क की तरह लग सकती हैं, इसमें शामिल हैं: कॉलस, कॉलस, मुंह, भंग करने वाले बाल, मुंह, फोड़े, सेबोरिआक केरैटोसिस, लिकेंस प्लिन और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह कुछ गंभीर नहीं है, जैसे कि त्वचा कैंसर, डॉक्टर बायोप्सी का विकल्प चुन सकते हैं
    • यदि यह मस्सा नहीं है, तो चिकित्सक आपको उपचार के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ के पास बताएंगे।
    • यदि यह एक मस्सा है, तो यह संभावना है कि चिकित्सक क्रोनथेरेपी के एक फार्म का उपयोग करेगा जो फार्मेसियों में बेची जाने वाली तुलना में मजबूत है आपको स्थानीय संज्ञाहरण को लागू करने की आवश्यकता हो सकती है
    • किसी प्रोफेशनल द्वारा किए गए क्रायोथैरेपी को निशान नहीं छोड़ना चाहिए। स्वस्थ त्वचा बढ़ने और मस्सा द्वारा छेद छेद को भरना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक छापें Warts on Hand चरण 11
    2
    डॉक्टर के पर्चे की दवाओं के बारे में पूछें यदि परामर्शदाता चिकित्सक रोलेरोथेडीपी का प्रदर्शन नहीं करता है, तो उन्हें बिना किसी पर्ची के बेचा जाने वाले सामग्रियों से मजबूत सामयिक दवाएं लिखने के लिए कहें। उदाहरण के लिए, एक पर्चे सैलिसिलिक एसिड समाधान में 27.5% की एकाग्रता होती है, जबकि ओवर-द-काउंटर समाधान में 17% या उससे कम की एकाग्रता होती है। यह वृद्धि अधिक प्रभावी है, लेकिन इससे भी अधिक खतरों सामान्य तौर पर मौसा (विशेष रूप से प्लास्टर) में उपयोग की जाने वाली एक अन्य सामयिक दवा में cantharidin, बीटल से बने एक यौगिक शामिल है। कैंठारिडिन एक रासायनिक एजेंट है जो मस्सा को जलाने वाले फफोले के गठन को प्रेरित करता है और आमतौर पर सैलिसिलिक एसिड के साथ संयोजन में प्रयोग किया जाता है।
    • रिसर्च यह पुष्टि करता है कि रोलेरोलिक एसिड सबसे प्रभावी है जब क्रोनोथेरेपी के साथ मिलाया जाता है।
    • डॉक्टर उच्च एकाग्रता में सैलिसिलिक एसिड का एक नि: शुल्क नमूना दे सकते हैं। ध्यान रखें कि यह उत्पाद त्वचा की जलन का कारण बन सकता है और, कुछ मामलों में, scarring।
    • दूसरी ओर, कैंंथरिडिन, जहरीला होता है जब इसे आम तौर पर घर के उपयोग के लिए संकेत दिया जाता है
  • छवि का शीर्षक शीर्षक रिक्ति ऑफ़ वॉर्ट ऑन हैंड्स चरण 12
    3
    लेजर उपचार की कोशिश करो तकनीकी सफलता ने डॉक्टरों को मौसा और त्वचा के धब्बे से छुटकारा दिलाने के लिए तेजी से आविष्कारशील तरीकों की अनुमति दी है। उदाहरण के लिए, स्पंदित लेज़रों का इस्तेमाल छोटे रक्त वाहिकाओं को जला और नष्ट कर सकता है (या दाग सकता है) जो कि मसालों को खिलाती हैं, जिससे वे गिरते हैं। सबसे पारंपरिक लेसर भी मौसा जला सकते हैं, लेकिन उन्हें आम तौर पर संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है प्रक्रिया को अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता नहीं होती है और आमतौर पर केवल हल्के जलन होती है।
    • स्पंदित लेजर उपचार के सभी प्रकार के मर्ट के खिलाफ एक 95% सफलता दर है
    • याद रखें कि लेजर थेरेपी आमतौर पर महंगा है अगर आपके पास कोई समझौता है, तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या उपचार आपकी योजना के अंतर्गत आता है। चूंकि मसालों को गंभीर स्थिति नहीं माना जाता है, इसलिए आपको उपचार के लिए बाहर भुगतान करना पड़ सकता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक रिक्ति ऑफ़ वॉर्ट्स ऑन हैंड्स चरण 13
    4
    बाद के मामले में सर्जरी की चर्चा करें। यदि घर और पेशेवर उपचार परिणाम पेश नहीं करते हैं, तो सर्जिकल हटाने की कोशिश करें यह एक छोटी, अप्रभावी प्रक्रिया है जिसमें मस्सा को एक स्केलपेल से काटने या बिजली या अल्ट्रासोनिक डिवाइस के साथ टिशू को जलाना शामिल होता है (एक प्रक्रिया जिसे इलेक्ट्रोकैटरीकरण और क्यूरेटेज कहा जाता है)। असल में, इलेक्ट्रोकोटीयराइजेशन मस्तिष्क के ऊतकों को नष्ट कर देती है और इलाज करने से मृत ऊतकों को हटा दिया जाता है। प्रक्रिया दर्दनाक होती है और आमतौर पर स्थानीय संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है।
    • सर्जिकल हटाने के निशान आमतौर पर निशान छोड़ देता है
    • इलेक्ट्रोकार्टरी के बाद कुछ समय बाद मौसा के लिए यह आम बात है
    • एक गहरी मस्सा काटने से साइट पर अधिक मसालों को प्रकट होने का कारण हो सकता है, खासकर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में।
  • युक्तियाँ

    • सभी मौसा संक्रामक हो सकते हैं - अन्य लोगों या आपके शरीर के अन्य भागों से सीधे संपर्क से बचें।
    • मस्सा पर एक कुक्कुट का उपयोग करने के बाद, शरीर के अन्य भागों में इसे पारित नहीं करें।
    • एक मस्सा को छूने के बाद अच्छी तरह से अपने हाथ धोएं

    चेतावनी

    • मौसा या अन्य त्वचा परिवर्तनों को अनदेखा न करें कुछ मामलों में, यह एक गंभीर समस्या हो सकती है। अगर आपको कोई चिंता या चिंता है तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com