IhsAdke.com

हम्सटर में ट्यूमर का निदान कैसे करें

हम्सटर एक छोटा और मजेदार पालतू जानवर है, प्रकृति से उत्सुक है और देखभाल करने में आसान है। हालांकि, बुढ़ापे के साथ, यह ट्यूमर विकसित कर सकता है, यही है, कैंसर कोशिकाओं के लोग। ज्यादातर मामलों में, ट्यूमर सौम्य (कोई खतरा नहीं) है, लेकिन यह हम्सटर को बहुत बीमार छोड़ सकता है यदि इसका निदान नहीं किया जाता है और जल्दी इलाज किया जाता है अपने पालतू जानवर में इस समस्या का निदान करने के लिए, आपको शारीरिक लक्षणों को देखने और इसे पशुचिकित्सक के पास लेना होगा

चरणों

भाग 1
गांठों की जांच

हम्सटर चरण 1 में निदान ट्यूमर नाम वाला चित्र
1
पेट में गांठों के लिए देखो हम्सटर विभिन्न प्रकार के ट्यूमर विकसित कर सकता है क्योंकि यह उम्र है। लिम्फोमा, जो प्रतिरक्षा प्रणाली में कैंसर है, सबसे आम है यह कई आंतरिक अंगों और लिम्फ नोड्स (या लिम्फ नोड्स) को प्रभावित कर सकता है, जिससे पेट में लंपों का गठन हो सकता है। यदि ये पत्थर बहुत बड़े हैं, तो मालिक उन्हें देख और महसूस कर सकता है।
  • लिम्फ नोड्स हैम्स्टर के शरीर में वितरित छोटे गैन्ग्लिया हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं।
  • पेट को प्रभावित करने वाले लिम्फोमा युवा हम्सस्टर में आम हैं वे एक वायरस के कारण होते हैं जिन्हें पॉलीओमाइरस कहा जाता है।
  • महिला स्तन ट्यूमर को विकसित कर सकती है। स्तन ग्रंथियों छोटे निपल्स हैं जो महिला के स्तन और पेट के साथ स्थित हैं और ट्यूमर के पास बड़े पैमाने पर पहलू हैं।
  • हम्सटर चरण 2 में डायग्नोसिस ट्यूमर नाम वाला चित्र
    2
    बगल और गर्दन में ट्यूमर के लिए देखो आमतौर पर, लिम्फोमा का कारण ब्वांक और गर्दन के लिम्फ नोड्स में सूजन हो जाता है। यदि आप हम्सटर के शरीर में इन स्थानों में ढक्कन का पता लगाते हैं, तो यह शायद कैंसर कोशिकाओं के कारण होने वाली समस्या है।
  • हम्सटर चरण 3 में निदान ट्यूमर नाम वाला चित्र
    3
    त्वचा पर मौसा-जैसे गांठों की तलाश करें पॉलीओमाइरस त्वचा को भी प्रभावित कर सकता है, ट्रायकियोपिटेलियोमास के रूप में जाने वाले मौसा के रूप में छोटे ट्यूमर पैदा कर सकता है। इन ट्यूमर वयस्कों में अधिक आम हैं
    • पॉलीओमाइरस से संक्रमित एक हम्सटर डिमोसिओसिस या डेमोडक्टिक मैन्ज विकसित कर सकता है, एक छोटे से परजीवी के कारण त्वचा की बीमारी, जिसे कण के रूप में जाना जाता है। अगर हम्सटर डिमोसिओसिस होता है, तो उसकी त्वचा छील और खुजली होती है।
  • हम्सटर में निदान ट्यूमर नामित चित्र चरण 4
    4
    लाली और स्थानीय बुखार के लिए गांठों की जांच करें। हम्सटर में अन्य प्रकार के गांठ हो सकते हैं, जिन्हें फोड़े कहा जाता है, जो संक्रमण के पाउच होते हैं। पालतू जानवरों की जांच करते समय, यह जांचना महत्वपूर्ण है कि क्या गांठ एक ट्यूमर है और एक फोड़ा नहीं है फोड़ा लाल और कभी कभी गर्म होता है, जो सूजन के अस्तित्व को इंगित करता है।
    • ट्यूमर को शायद इन लक्षणों को नहीं होना चाहिए हालांकि, कुछ सूजन और संक्रमण के लक्षण दिखा सकते हैं। पशु चिकित्सक गांठ की प्रकृति की खोज करने में सक्षम है।
  • हम्सटर में निदान ट्यूमर नाम वाले चित्र चरण 5
    5
    गांठ के विकास की गति पर ध्यान दें। टमौर्स हम्स्टर में बहुत तेजी से विकसित होते हैं। यदि आपको अचानक एक आकार में वृद्धि हुई है, तो शायद यह एक ट्यूमर है
  • भाग 2
    ट्यूमर के अन्य भौतिक संकेतों को देखकर

    हम्सटर में निदान ट्यूमर नाम वाली चित्र चरण 6
    1
    कम भूख की सूचना दें जब एक हम्सटर में ट्यूमर होता है, तो यह कम खाने लगती है मालिक यह पता लगा सकता है कि क्या ऐसी समस्या है जब यह महसूस किया जा रहा है कि कृंतक सभी भोजन को पूरा करने में असफल रहा है, जो वह आम तौर पर भोजन पर खाती है। इसके अलावा, हम्सटर उन स्नैक्स से नहीं जुड़ेंगे, जिन्हें आप आमतौर पर पसंद करते हैं।
    • यदि जानवर कम खा रहा है, तो यह भी वजन कम हो जाएगा। ट्यूमर के साथ हैम्स्टर्स में वजन घटाना आम है
  • हम्सटर में निदान ट्यूमर नामित चित्र चरण 7
    2
    पाचन समस्याओं के लिए देखो पाचन तंत्र (पेट या आंत) के अंगों में लिम्फोमा पाचन संबंधी विकारों के लक्षण पैदा कर सकते हैं, विशेष रूप से दस्त। आप उल्टी नहीं देखेंगे क्योंकि हम्सटर उल्टी नहीं कर सकता है



  • हम्सटर में निदान ट्यूमर नाम वाले चित्र चरण 8
    3
    बालों के नुकसान के लिए देखो आमतौर पर, हैम्स्टर्स ग्रंथियों (एड्रेनल, थायरॉयड) में ट्यूमर होते हैं जो हार्मोन उत्पन्न करते हैं। ऐसे ट्यूमर पालतू जानवरों के शरीर में हार्मोन के सामान्य संतुलन को कम करते हैं, और इस तरह के असंतुलन का लक्षण बालों के झड़ने हैं।
    • लिम्फोमा हम्सस्टर में असमान बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।
  • हम्सटर में निदान ट्यूमर नाम वाली पिक्चर 9
    4
    पता लगाएँ कि क्या वह बहुत प्यास है एक थायरॉयड या अधिवृक्क ट्यूमर भी हम्सटर बहुत प्यास छोड़ सकते हैं। यदि आप सामान्य से अधिक बार पानी के कटोरे को फिर से भर रहे हैं, तो कृंतक इन ग्रंथियों में एक ट्यूमर हो सकता है।
  • हम्सटर में निदान ट्यूमर नाम वाले चित्र 10
    5
    व्यवहार में बदलाव देखें एक ट्यूमर के कारण शारीरिक परेशानी उसे एक अजीब तरह से कार्य कर सकती है। उदाहरण के लिए, कृन्तक समस्या स्थल को बहुत अधिक चुम्बन कर सकता है, बालों के झड़ने या चोट के कारण। वह अजीब तरह से चलना शुरू कर सकता है अगर ट्यूमर का आकार कठिन चलना पड़ता है
    • पालतू भी बहुत कमजोर हो सकता है, हमेशा की तरह चंचल होने में नाकाम हो रहा है
  • भाग 3
    एक पशु चिकित्सक निदान हो रही है

    हम्सटर में निदान ट्यूमर नाम वाली पिक्चर 11
    1
    पशु चिकित्सक को हम्सटर लो। जैसे ही आप पशु में एक गांठ नोटिस, जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास ले लो। क्योंकि ट्यूमर बहुत तेज़ी से बढ़ सकता है, यह देखने के लिए कोई अच्छा इंतजार नहीं है कि क्या गांठ अपने आप ही चले जाते हैं। जितनी जल्दी मालिक उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाता है, ट्यूमर का निदान और उपचार होता है।
    • परामर्श के दौरान, अपने पालतू जानवर के पूर्ण चिकित्सा के इतिहास के साथ पशुचिकित्सा प्रदान करें, उस समय सहित जब आप पहली बार गांठ और अन्य मनाया लक्षणों को देखते थे। इसके अलावा प्रोफेशनल को यह बताएं कि हम्सटर पिछले बीमारियों के बारे में क्या खाने और उससे बात करता था
  • हम्सटर में निदान ट्यूमर नाम वाली तस्वीर 12
    2
    पशु चिकित्सक को ट्यूमर का एक नमूना दें समस्या का निदान करने का सबसे अच्छा तरीका एक छोटा सा नमूना का विश्लेषण करके है, जिसे बायोप्सी कहा जाता है पशुचिकित्सा को बायोप्सी के लिए जानवरों को अनैतिक बनाना चाहिए और फिर उस नमूने को विशेषज्ञ के लिए विश्लेषण और ट्यूमर के प्रकार की खोज करना चाहिए।
    • ऐसा होने की संभावना है कि बायोप्सी परिणाम आने में कम से कम कुछ दिन लगेंगे।
  • चित्र हैम्स्टर्स में निदान ट्यूमर शीर्षक 13
    3
    उपचार विकल्पों पर चर्चा करें ट्यूमर का निदान होने के बाद, पशुचिकित्सक विभिन्न उपचार विकल्पों के बारे में मालिक से बात करना चाहेंगे। यदि ट्यूमर त्वचा पर है, तो पेशेवर इसे सर्जरी के साथ हटाने में सक्षम होने की संभावना है। हालांकि, आंतरिक ट्यूमर को हटाने में अधिक मुश्किल हो सकती है, खासकर यदि यह बहुत बड़ी है
  • युक्तियाँ

    • महिलाओं में हैम्स्टर्स में ट्यूमर की घटना अधिक होती है।
    • घातक (खतरनाक) ट्यूमर हैम्स्टर में दुर्लभ हैं।

    चेतावनी

    • आमतौर पर आंतरिक ट्यूमर का पता नहीं लगाया जाता जब तक कि वे बड़े हो जाते हैं और जानवर को बहुत बीमार छोड़ देते हैं। इस बिंदु पर, एकमात्र विकल्प इच्छामृत्यु हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com