IhsAdke.com

कोलोरेक्टल कैंसर का इलाज कैसे करें

कोलोरेक्टल कैंसर के उपचार का आदर्श रूप रोग (I, II, III या IV) के स्तर पर निर्भर करता है। मरीज को सर्जरी, केमोथेरेपी सत्र या दोनों का मिश्रण हो सकता है। अपने वसूली की निगरानी के लिए बाद में चिकित्सक के साथ नियमित रूप से परामर्श करने के अलावा, जितनी जल्दी हो सके उपचार प्राप्त करने के लिए आवश्यक है और यह पता लगाएं कि क्या संभवतः रिप्पेस हो सकता है। अधिक युक्तियों के लिए इस लेख को पढ़ें

चरणों

भाग 1
शल्य-चिकित्सा के साथ कोलोरेक्टल कैंसर का इलाज करना

चित्र शीर्षक ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 1
1
निर्धारित करें कि कौन सा चरण कोलोरेक्टल कैंसर पाया जाता है। कौन सा उपचार का निर्णय लेने से पहले, पहला कदम कैंसर के निदान की पुष्टि करना है। ऐसा करने के लिए, डॉक्टर गणित टोमोग्राफी और पॉज़िट्रॉन उत्सर्जन टोमोग्राफी जैसे परीक्षणों के साथ-साथ ट्यूमर के प्राथमिक घाव के बायोप्सी का भी आदेश देगा। यह व्यक्तिगत उपचार योजना विकसित करने के लिए आवश्यक है। कोलोरेक्टल कैंसर के चार चरण होते हैं: पहले एक दूसरे और तीसरे में intestino- तक पहुँच जाता है, यह पूरे शरीर में मध्यम तीव्रता है और मेटास्टेसिस के बाद (प्रसार नहीं अभी तक कमरे में metástase- में, ट्यूमर पहले से ही अंतिम चरणों में है )।
  • चरण I, II और III में, पहला उपचार विकल्प आमतौर पर सर्जरी है।
  • चरणों II और III को भी "सहायक" कीमोथेरेपी की आवश्यकता हो सकती है, जो कैंसर के सर्जिकल छांटने के बाद उपचार का पूरक होता है।
  • स्टेज IV का उपचार मुख्यतः केमोथेरेपी के साथ होता है, और सर्जरी दर्दनाक द्रव्यमान, आंत्र अवरोधों, या अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए एक सहायक (अतिरिक्त) विकल्प हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 2
    2
    कैंसर को निकालने के लिए सर्जरी कीजिए यदि आप चरण I, II या III में हैं, तो आपको यथाशीघ्र एक प्रक्रिया को चिह्नित करना होगा। डॉक्टर आंत के प्रभावित हिस्से (जहां ट्यूमर है) को निकालने के लिए सामान्य संज्ञाहरण का प्रबंध करेगा, और क्षेत्र में लिम्फ नोड्स की जांच के लिए यह देखने के लिए कि क्या उन्हें भी प्रभावित किया गया है या नहीं। प्रक्रिया में कई घंटे लग सकते हैं
    • यदि कैंसर लसीका नोड्स तक नहीं पहुंच रहा है, यह एक अच्छा संकेत है, जो इंगित करता है कि सर्जन प्रक्रिया के साथ ट्यूमर को हटाने में सक्षम था।
    • जो है, छोटी कैंसर की कोशिकाओं को खून में "बच गए", और अब पुनरावृत्ति के एक उच्च जोखिम है - दूसरी ओर, यदि कैंसर लिम्फ नोड्स में फैल गया है, वहाँ एक संभावना है कि ट्यूमर "micrometastases" में प्रवेश किया है है भविष्य में
    • सर्जन बताएगा कि क्या लिम्फ नोड्स कैंसर के लक्षण दिखाते हैं या नहीं।
    • इसके अलावा, एक रोगविज्ञानी (प्रयोगशाला विशेषज्ञ) सर्जरी के बाद एक सूक्ष्मदर्शी में आपके पेट के हटाए गए हिस्से की जांच करेंगे। तो आप अध्ययन की गई कोशिकाओं के पहलू के अनुसार कैंसर के प्रकार के बारे में अधिक नैदानिक ​​जानकारी दे सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 3
    3
    शल्य चिकित्सा के बाद एक कालीसोमी थैली का उपयोग करें शल्य चिकित्सा के बाद सबसे सामान्य प्रक्रिया अपने पेट की दीवार के समीपस्थ (शीर्ष) टिप पर ढीली टिप संलग्न करने के लिए है, ताकि आंत्र खोलना त्वचा के माध्यम से गुजरता है इस प्रक्रिया को "शगुन" कहा जाता है। इसमें, चिकित्सक कोलोस्टोमी बैग को दूसरे छोर पर लगाया जाता है, ताकि यह बृहदान्त्र एकत्र कर लेता है, जबकि बृहदान्त्र ठीक हो जाता है।
    • कालोवोस्टोमी (या स्टेमियल) पाउच का इस्तेमाल कार्यात्मक और सामाजिक दोनों ही मुश्किल हो सकता है। इस विषय पर अधिक सुझावों के लिए, यहां क्लिक करें.
    • एक बार आपका बृहदान्त्र ठीक हो जाने के बाद, सर्जन सुझावों को फिर से जोड़ने और मरहम हटाने के लिए एक अन्य प्रक्रिया कर सकता है। रोगी को सामान्य दिनचर्या पर वापस जाने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है, बैग का उपयोग किए बिना, मलाशय और गुदा के माध्यम से शौच करना।
    • हालांकि, कोलोरेक्टल कैंसर के अधिक गंभीर मामलों वाले मरीजों को कलस्टोमी बैग का उपयोग अनिश्चित काल तक करना पड़ सकता है। यह तब होता है जब बृहदान्त्र के प्रभावित क्षेत्र बड़ा होता है - इस प्रकार, एक कार्यात्मक आंत्र के पुनर्निर्माण को रोकने।
  • भाग 2
    केमोथेरेपी के साथ कोलोरेक्टल कैंसर का इलाज करना

    चित्र शीर्षक ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 4
    1
    चरण 2 या III में कोलोरेक्टल कैंसर के लिए "सहायक" कीमोथेरेपी के लिए ऑप्ट। यदि यह मामला है या सर्जन ने पता लगाया है कि सर्जरी के दौरान कैंसर कोशिकाएं लिम्फ नोड्स में फैल गई हैं, तो वह आपके लिए केमोथेरेपी विकल्प पेश कर सकता है। सहायक कीमोथेरपी के लक्ष्य को "मारने" सभी "micrometastases" (यानी, छोटे कैंसर की कोशिकाओं है कि नग्न आंखों के लिए undetectable कर रहे हैं) और इस तरह पतन कैंसर की संभावना कम है।
    • स्टेज I कैंसर वाले लोग कीमोथेरेपी से गुजरने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि ट्यूमर आंतों तक सीमित है और प्रसार करने का लगभग कोई जोखिम नहीं है।
    • अपने कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम के बारे में पता करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें, साथ ही सहायक रसायनमोचन के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में जानें।
    • केमोथेरेपी के फायदे और जोखिमों के साथ खुद को परिचित करने के लिए डॉक्टर आपका प्राथमिक सहयोगी है यह आदर्श है कि आपके निर्णय लेने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 5
    2
    प्राथमिक उपचार के रूप में कीमोथेरेपी करें यदि आपके पास चरण IV कोलोरेक्टल कैंसर है। चरण I, II और III के लिए सर्जरी सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन चौथे चरण में कीमोथेरेपी सबसे आदर्श है। दुर्भाग्य से, इस अंतिम चरण में, कैंसर तकनीकी रूप से "असाध्य" है, क्योंकि यह पहले से ही मेटास्टेसिस किया गया है और शरीर के अन्य भागों में फैल गया है। हालांकि, यदि आप मदद चाहते हैं, तो आपको एक बेहतर पूर्वानुमान होगा और अपनी जीवन प्रत्याशा बढ़ाना होगा, साथ ही साथ आपके लक्षणों को कम करना होगा। अपने डॉक्टर के साथ इस पर चर्चा करें
    • रसायन चिकित्सा चतुर्थ चरण कोलोरेक्टल कैंसर के लिए उपचार, जब ट्यूमर पहले से ही organismo- से फैल गया है एक "प्रणालीगत उपचार" (विभिन्न अंगों की ओर खून में प्रशासित) वांछित प्रभाव प्राप्त करने के लिए का पालन करने के लिए आवश्यक है की मुख्य विधि है।
    • आम तौर पर, जब आपका डॉक्टर चरण 4 कोलोरेक्टल कैंसर का इलाज करने के लिए कीमो की सिफारिश करता है, तो उपचार शल्यचिकित्सा प्रक्रियाओं के साथ होता है जो कि बृहदान्त्र और / या शरीर के अन्य भागों से निकालने का प्रयास करता है। इस निष्कासन का उद्देश्य आंत में अवरोधों को दूर करना, दर्द कम करना और रोगी के जीवन को लंबा करना है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 6
    3



    केमोथेरेपी के दौरान कौन सी दवाइयां लेने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें मेटास्टैटिक कोलोर्टेटल कैंसर का इलाज करने के लिए - कई दवा विकल्प हैं - ये एक साथ या इस्तेमाल नहीं किए जा सकते हैं। आपके मामले का सबसे अच्छा विकल्प कुछ कारकों पर निर्भर करेगा, जिसमें निम्न शामिल हैं:
    • स्वास्थ्य की स्थिति, जो आपके लिए "बर्दाश्त" या तीव्र रसायन चिकित्सा उपचार का सामना करने की आपकी क्षमता निर्धारित करती है इसका कारण यह है कि कुछ दवाएं उन लोगों के लिए जहरीला हो सकती हैं जो कमजोर होती हैं।
    • यदि यह आपकी पहली कीमोथेरेपी उपचार है, या यदि अन्य दवाओं का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है सामान्य तौर पर, कोलोरेक्टल कैंसर के लिए पहला इलाज विकल्प के रूप में कम विषैले रसायन चिकित्सा दवाएं का उपयोग किया जाता है। इसके बावजूद, समय के साथ, कैंसर दवाओं के लिए "प्रतिरोधी" बन सकता है, जो काम करना बंद कर देता है। यदि ऐसा होता है, तो आपको उस दवा को बदलना पड़ सकता है जो आप उपयोग कर रहे हैं और दूसरे और तीसरे लाइन विकल्पों का प्रयास करें।
    • आपके पास विशिष्ट प्रकार के कोलोर्टेक्टल कैंसर हैं बीमारी के कुछ उपप्रकार अन्य की तुलना में कुछ कीमोथेरेपी दवाओं से बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं। डॉक्टर स्पष्ट कर सकते हैं कि कैसे (और अगर) यह आपके मामले के लिए सबसे उपयुक्त दवा पर प्रभाव पड़ेगा।
    • कोमोरेक्टल कैंसर के उपचार में उपयोगी चीमोथेरेपिक दवाओं के कुछ उदाहरण: लेउकोवोरीन, फ्लोराउरासिल, ऑक्सालीप्लाटिन, इरिनोटैनन, कैपेसिटाबेस आदि।
  • चित्र शीर्षक ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 7
    4
    दुष्प्रभावों को नियंत्रित करने के लिए दवाएं लें कोलोरेक्टल कैंसर के लिए कीमोथेरेपी में कई प्रभाव पड़ सकते हैं। सबसे आम के कुछ थकान, कहा जाता है "कीमोथेरेपी कोहरे `बुखार और / या अनुबंध होने का (जब मन सामान्य से कम तेज है), लाल चकत्ते, दस्त, मतली और उल्टी के दौरे, मुंह के छाले, बढ़ा जोखिम अन्य संक्रमण (प्रतिरक्षा प्रणाली में कीमोथेरेपी के विषाक्त प्रभाव के कारण), तंत्रिका दर्द आदि। सौभाग्य से, चिकित्सा उपचार भी होते हैं जो इन प्रभावों को कम करते हैं।
    • उपचार के दौरान आपको साइड इफेक्ट की निगरानी के लिए डॉक्टर के साथ नियमित परामर्श करना होगा।
    • अपने चिकित्सक के साथ अनुभव किए जाने वाले सभी दुष्प्रभावों के बारे में बात करें तो उसे पता चलेगा कि कौन से दवाओं का संकेत है और किस प्रकार के उपचार सबसे उपयुक्त हैं
  • चित्र शीर्षक ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 8
    5
    याद रखें कि कोलोरेक्टल कैंसर के उपचार में विकिरण का उपयोग शायद ही किया गया है। इस के बावजूद, यह रोग के कई अन्य रूपों के लिए उपचार का एक प्रभावी तरीका है। फिर भी, यह अभी भी कोलोरेक्टल कैंसर के कुछ मामलों में प्रयोग किया जाता है - अक्सर कीमोथेरपी और / या सर्जरी के साथ।
  • भाग 3
    कैंसर के इलाज के लिए निरंतरता देना

    चित्र शीर्षक ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 9
    1
    यह देखने के लिए कि क्या कैंसर वापस आ गया है, इलाज के बाद नियमित जांच करें। सर्जरी और / या केमोथेरेपी के बाद अपने डॉक्टर के साथ इस संभावना पर चर्चा करना सुनिश्चित करें। पहले ट्यूमर की पुनरावृत्ति का पता चला है, उपचार की अधिक प्रभावशीलता - एक बार आपके पास कोलोरेक्टल कैंसर होने पर, शरीर को फिर से इसे फिर से विकसित करने का अधिक जोखिम होता है तो इन सवालों के महत्व को कम मत समझें
    • सर्जरी से पहले, आप अगर सभी जंतु (पूर्व कैंसर घावों) का पता चला और हटा दिया गया है देखने के लिए एक colonoscopy (एक कैमरा जो गुदा में डाला जाता है के साथ एक ट्यूब के साथ बृहदान्त्र के परीक्षा) होगा।
    • आपका डॉक्टर एक साल के उपचार के बाद और हर 3-5 वर्षों के बाद कोलोोनॉस्कोपी की सिफारिश करेगा - आपके जोखिम स्तरीकरण के आधार पर
    • सर्जन आपको परीक्षाओं के लिए निर्धारित समय की सूचना भी देगा। सभी के पास आओ
    • अंत में, हर तीन महीने में नियमित जांच करें और पहले दो से तीन वर्षों में किसी भी संदिग्ध लक्षण के लिए अपने डॉक्टर को देखें। उसके बाद, उन्हें हर छह महीने से शुरू करना
  • चित्र शीर्षक ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 10
    2
    अपने "सीईए" की जांच करने के लिए अपने चिकित्सक से पूछें परिचयात्मक, जिसका अर्थ है "कैसिनोम्ब्रोनिक एंटिजेन", एक ट्यूमर मार्कर है जिसका विविधरण कोलोरेक्टल कैंसर का पुनरावृत्ति हो सकता है। सीईए का पूर्ण संख्यात्मक मूल्य स्वयं इतना महत्वपूर्ण नहीं है वास्तव में, यह समय के साथ इस संख्या में भिन्नता है (और, वृद्धि) एक संभावित पुनरावृत्ति को इंगित करता है
    • सीईए को मापने के लिए, बस एक सरल रक्त परीक्षण करें
    • चिकित्सक सीईए की कई बार जांच करेगा, कई महीनों में कई रक्त परीक्षणों की दूरी तय की जाएगी, ताकि धीरे-धीरे बदलाव देखा जा सके।
    • यदि संख्या स्थिर रहता है, तो संभवतः आपको कैंसर फिर से नहीं मिलेगा
    • यदि यह महत्वपूर्ण रूप से बढ़ता जा रहा है, तो आप ट्यूमर की पुनरावृत्ति के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं। उस मामले में, आपको अधिक विस्तृत परीक्षाएं करना होगा
  • चित्र शीर्षक ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 11
    3
    अगले तीन वर्षों के लिए हर वर्ष एक सीटी स्कैन लें। ये इमेजिंग टेस्ट भी अपरिहार्य हैं यदि आपका कैंसर चरण 2 या III है, तो इलाज के बाद हर तीन साल में एक बार सीटी स्कैन करें। यह तब तक आवश्यक नहीं है जब तक कि चरण I या IV में न हो।
  • युक्तियाँ

    • आहार, ध्यान, आध्यात्मिक प्रथाओं और समर्थन प्रणालियों के निर्माण जैसे एकीकृत अभ्यासों के बारे में चिकित्सा कर्मचारियों से बात करें। वे पारंपरिक चिकित्सा उपचार की जगह नहीं करते हैं, लेकिन वे आपकी चिंता को कम कर सकते हैं और आपकी वसूली में मदद कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com