IhsAdke.com

सरवाइकल कैंसर का इलाज कैसे करें

सरवाइकल कैंसर बहुत आम है जोखिम में होने वाली हर महिला को पैप टेस्ट से गुजरना पड़ता है, जो घावों का पता लगा सकता है जो समस्या की उपस्थिति का संकेत दे सकता है। तब व्यक्ति को उपचार के लिए जाना चाहिए - जो कैंसर (प्रारंभिक या उन्नत) के स्तर पर निर्भर करता है - और अनुवर्ती अनुवर्ती परीक्षाओं।

चरणों

विधि 1
प्रारंभिक चरणों में गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का निदान और उपचार करना

  1. 1
    निर्धारित करें कि किस अवस्था (गंभीरता) में कैंसर पाया जाता है रोग चरण 0 से चरण 4 तक हो सकता है। यह वर्गीकरण तीन कारकों पर निर्भर करता है: मुख्य ट्यूमर की सीमा, चाहे कैंसर क्षेत्र के लिम्फ नोड्स के माध्यम से फैल गया है, और क्या यह पहले ही शरीर के अधिक दूर के हिस्सों में पहुंच चुका है। एक चिकित्सक से परामर्श करें जो आपकी स्थिति का मूल्यांकन कर सकता है और इलाज के विकल्प जान सकता है।
    • चरण 0 में, के रूप में जाना जाता है स्वस्थानी में कार्सिनोमा (सीआईएस), कैंसर कोशिका गर्भाशय ग्रीवा की सतह पर हैं लेकिन अभी तक टिशू तक नहीं पहुंच पाई हैं।
    • चरण 1 में, कोशिकाएं गर्भाशय ग्रीवा पर आक्रमण करती हैं, लेकिन कैंसर साइट से परे नहीं बढ़ रहा है।
    • चरण द्वितीय में, कैंसर गर्भाशय ग्रीवा और गर्भाशय पर ही हमला करता है, लेकिन श्रोणि की दीवारों या योनि के निचले हिस्से तक नहीं पहुंचता है।
    • तृतीय चरण में, कैंसर योनि या श्रोणि की दीवारों के नीचे से फैलता है, और मूत्रवाहिनी अवरुद्ध किया जा सकता है और कमर में लिम्फ नोड्स को प्रभावित किया है - लेकिन शरीर के सबसे दूर भागों।
    • चरण 4 में, जो सबसे उन्नत है, कैंसर फैल गया है (मेटास्टेसिस) शरीर के दूर के हिस्सों में।
  2. चित्र शीर्षक गर्भनाल कैंसर चरण 2
    2
    चरण 0 कैंसर का इलाज करने के लिए एक्साइज किसी भी स्तर पर, शंकु बायोप्सी द्वारा रोग की पुष्टि हो सकती है - जब डॉक्टर गर्भाशय ग्रीवा से घावों को बढ़ाता है और एक माइक्रोस्कोप के नीचे इसकी जांच करता है चरण 0 में, इसका सरल शल्यचिकित्सा विकल्प, जैसे कि क्रोनसर्जरी, लेजर पृथक और लूप छांटना के साथ इलाज किया जा सकता है।
    • माइक्रोस्कोप के तहत परीक्षा करते समय, डॉक्टर कैंसर के निदान की पुष्टि कर सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि क्या यह शरीर के सभी कैंसर कोशिकाओं को निकालने में सफल रहा है।
    • उपचार के बाद, रोगी को उसकी सारी ज़िंदगी के लिए फॉलो-अप की आवश्यकता होगी ताकि यह देखा जाए कि सभी बीमार कोशिकाओं को हटा दिया गया है और यदि कैंसर फिर से नहीं हुआ है।
  3. चित्र शीर्षक गर्भनाल कैंसर चरण 3
    3
    अगर आपको अधिक उपचार की आवश्यकता है तो अपने डॉक्टर से पूछें। कैंसर बहुत बड़ी है या फैल गया है (और अधिक उन्नत चरणों में पहुंच) हैं, तो आप उपचार लेकिन अन्य विकल्पों का सहारा लेना, जल्दी पर बीमारी का पता लगाने के लिए होगा, यह अभी भी केवल गर्भाशय ग्रीवा तक पहुंच जाएगा और होगा एक छांटना (वापसी) पर्याप्त है जब एक खुर्दबीन के नीचे से हटाया ऊतक की जांच, पेशेवर अगर वह कैंसर मुक्त है देखने के लिए खंड के हाशिये (किनारों) अध्ययन करेगा: सब कुछ "मार्जिन" पर निर्भर करता है।
    • यदि हाशिए बीमार कोशिकाओं को नहीं दिखाते हैं, तो इसका कारण यह है कि चिकित्सक ने सभी कैंसर को दूर करने में कामयाबी हासिल की है, और रोगी को और उपचार की आवश्यकता नहीं होगी।
    • यदि हाशिए में बीमार कोशिकाएं दिखाई देती हैं, तो इसका कारण यह है कि डॉक्टर सभी कैंसर को दूर नहीं कर पाए हैं, और रोगी को अधिक उपचार विकल्प (इस लेख के अगले भाग में चर्चा की गई) का सहारा लेना होगा।
  4. चित्र शीर्षक गर्भनाल कैंसर चरण 4
    4
    सर्जरी करो यह ग्रीवा कैंसर के इलाज के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प है। आम तौर पर, आपको गर्भाशय ग्रीवा और गर्भाशय दोनों ही, साथ ही साथ अतिरिक्त संरचनाएं जो कैंसर से प्रभावित हैं, को दूर करने की आवश्यकता है। सर्जरी की जटिलता की समस्या और समस्या की गंभीरता पर निर्भर करता है।
    • सर्जरी के बाद की वसूली की अवधि आम तौर पर लगभग छह सप्ताह है
    • गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की सर्जरी हाइटेरेक्टॉमी का एक कट्टरपंथी रूप है, जो सामान्य प्रक्रिया से अधिक आक्रामक है। अस्पताल में भर्ती होने की अवधि दो या अधिक दिन हो सकती है।
    • कैंसर से लड़ने के लिए सर्जरी का नुकसान यह है कि रोगी गर्भाशय को हटाने के बाद गर्भवती नहीं बन पाता है।
    • शल्य चिकित्सा के उपचार के अलावा, रोगी को भी कीमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है।
    • अधिक उन्नत चरणों में गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के साथ महिलाएं सर्जरी का सहारा नहीं ले सकती हैं

विधि 2
अधिक उन्नत चरणों में ग्रीवा कैंसर का इलाज करना

चित्रा शीर्षक से इलाज गर्भाशय ग्रीवा कैंसर चरण 5
1
विकिरण चिकित्सा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें यदि आपको उन्नत कैंसर का पता चला है या यदि आप सर्जरी नहीं चाहते (यदि आपके पास चरण I रोग है), तो एक डॉक्टर से परामर्श करें और इस प्रकार के उपचार के बारे में पूछें। यह कई सत्रों शामिल है, लेकिन अपने लाभ के रूप में आक्रामक सर्जरी विकल्प के रूप में (यानी पेशेवर कैंसर को दूर करने के रोगी पर कटौती करने की आवश्यकता नहीं है) नहीं है। वहाँ गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के खिलाफ लड़ाई में इस्तेमाल किया विकिरण चिकित्सा के दो प्रकार हैं: बाह्य किरण, जिसमें चिकित्सक गर्भाशय ग्रीवा और आसपास के इलाकों की ओर शरीर के बाहर एक स्रोत से रेडियोधर्मी मुस्कराते हुए उत्सर्जन करता है, और ब्रैकीथेरेपी, जिसमें वह रोगी की योनि में एक विकिरण स्रोत सम्मिलित करता गोद तक पहुँचने के लिए, एक या दो दिन के लिए जगह में इसे छोड़ने जबकि कैंसर व्यवहार किया जाता है। दोनों अस्पताल में किया जाता है
  • विकिरण चिकित्सा की अवधि और प्रभावशीलता गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की स्थिति और गंभीरता पर निर्भर करती है।
  • विकिरण चिकित्सा गंभीर दुष्प्रभाव हो सकता है। बाह्य किरण रेडियोथेरेपी मूत्राशय में थकान, पेट में ऐंठन, दस्त, त्वचा को नुकसान, परेशानी का कारण बनता है, योनि में दर्द, रक्ताल्पता और मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन (समय से पहले रजोनिवृत्ति सहित)। ब्रैकीथेरेपी, बारी में, योनि और भग की जलन पैदा, और थकान, दस्त, उल्टी, मूत्राशय की जलन और रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी पैदा कर सकते हैं।
  • विकिरण चिकित्सा के दीर्घकालिक प्रभावों में योनि को शारीरिक क्षति होती है (जो पैठ बाधित करती है) और योनि सूखापन, साथ ही पैर की सूजन और हड्डियों के कमजोर।
  • विकिरण चिकित्सा आमतौर पर रसायन चिकित्सा के साथ संयोजन के रूप में लागू किया जाता है - गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के रूप में, इस संयोजन synergistic और रोगी (बजाय एक या दूसरे का चयन करने वाले व्यक्ति) के लिए अधिक फायदेमंद है।
  • चित्र शीर्षक गर्भनाल कैंसर चरण 6



    2
    क्या कीमोथेरेपी सत्र विकिरण चिकित्सा के साथ मिलकर, chemo इसे "केमोराडियोथेरेपी" कहा जाता है के बाद से रसायन चिकित्सा, तथाकथित "सुग्राही प्रभाव" गर्भाशय ग्रीवा के ऊतकों और आसपास के क्षेत्रों में उत्पन्न करता है उन्हें और अधिक विकिरण, जो संयुक्त चिकित्सा के रूप synergistic प्रभाव देता करने के लिए अतिसंवेदनशील बना रही इस उपचार, बहुत प्रभावी हो सकता है।
  • चित्रा शीर्षक से इलाज गर्भाशय ग्रीवा कैंसर चरण 7
    3
    याद रखें कि इलाज के पहले आपको कुछ अंडे फ्रीज करने की आवश्यकता हो सकती है। दुर्भाग्य से, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के इलाज के सबसे प्रभावी तरीकों में से कई रोगियों को भविष्य में गर्भवती होने में असमर्थ बना सकते हैं। तो आपका चिकित्सक यह सुझाव दे सकता है कि जोखिम से बचने के लिए उपचार से पहले आप कुछ अंडे को फ्रीज कर सकते हैं (उदाहरण के लिए विकिरण के साथ)
    • ज्यादातर स्त्रियां जो इस रिज़ॉर्ट के माध्यम से एक किराए के लिए जाते हैं, उन्हें अंडे जमा करने के बाद बच्चे होते हैं।
  • विधि 3
    उपचार के बाद अपनी प्रगति को ट्रैक करना

    चित्र शीर्षक गर्भसंभव कर्नाटक चरण 8
    1
    अपने चिकित्सक से अपने पूर्वानुमान के बारे में पूछें। अच्छी खबर यह है कि गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का पूर्वानुमान (परिणाम भविष्यवाणी) उत्कृष्ट है जब प्रारंभिक अवस्था में रोग का पता चला है। इससे पहले आप किसी डॉक्टर से परामर्श लेने के लिए परामर्श लेंगे, बेहतर होगा कि आपके मौके अच्छे होंगे और स्वस्थ रहेंगे। स्टेज I कैंसर के मामलों में (जल्दी पता लगाया गया), इलाज दर 95% है
  • चित्र शीर्षक गर्भसंभव कर्नाटक चरण 9
    2
    उपचार के बाद सभी नियमित परीक्षाएं करें सामान्य तौर पर विशेषज्ञ विशेषज्ञों का सुझाव देते हैं कि कैंसर की लड़ाई के बाद मरीजों को श्रोणि क्षेत्र की शारीरिक परीक्षा दो साल में हर तीन से चार महीने तक होती है। इसके अलावा, वे उन्हें साल में एक बार एक पेप टेस्ट भी करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
    • डॉक्टरों आमतौर पर, इस तरह के एमआरआई या अल्ट्रासाउंड के रूप में अतिरिक्त परीक्षण की सिफारिश नहीं है जब तक कि रोगी का संकेत है कि कैंसर reincidindo है लक्षण (जैसे असामान्य योनि से खून बह या अस्पष्टीकृत दर्द के रूप में सेक्स के दौरान, जो उपचार के साथ कुछ नहीं करना है) है।
  • चित्र शीर्षक गर्भसंभव कर्नाटक चरण 10
    3
    याद रखें कि उपचार के बाद आपको अपने यौन जीवन के लिए अनुकूल होना पड़ सकता है। वसूली - विशेष रूप से रेडियोथेरेपी सत्र या कुछ सर्जरी के बाद - कुछ (लेकिन सभी) रोगियों की यौन आदतों पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है आप सेक्स के दौरान दर्द महसूस कर सकते हैं और उत्पादन में परिवर्तन और हार्मोन के रिलीज के अलावा योनि के ऊतकों की कमी के कारण, कामेच्छा को प्रभावित कर सकते हैं।
    • अच्छी खबर यह है कि समय और समर्पण के साथ, आप इन बाधाओं में से ज्यादातर के खिलाफ लड़ सकते हैं
    • आपका डॉक्टर योनि स्नेहक या डीलेटर के उपयोग की सिफारिश कर सकता है ताकि आप अपने यौन जीवन को सबसे अच्छा संभव तरीके से फिर से शुरू कर सकें।
    • आप और आपका साथी उपचार के बाद अच्छी तरह से चलने के लिए चिकित्सा या पेशेवर मार्गदर्शन के लिए विकल्प चुन सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर अद्वितीय है कि यह केवल चरण I में शल्य चिकित्सा द्वारा इलाज किया जा सकता द्वितीय चरण में, तृतीय और चतुर्थ, यह आवश्यक विकिरण के साथ उपचार का सहारा और रसायन चिकित्सा के साथ कुछ मामलों में, करने के लिए है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com