IhsAdke.com

टेस्टिकल कैंसर का इलाज कैसे करें

टेस्टिक्युलर कैंसर आम तौर पर युवा पुरुषों को प्रभावित करता है, 25 से 30 साल की उम्र के बीच। सौभाग्य से, बीमारी के मामलों आमतौर पर तब तक गंभीर नहीं होते हैं जब तक रोगी उपचार की तलाश करता है, जैसे कि शल्यचिकित्सा, विकिरण चिकित्सा और कीमोथेरेपी। यदि आप इस समस्या का निदान कर रहे हैं, तो इस लेख को पढ़िए कि यह उस चरण में कैसे लड़ें, जिसमें यह है

चरणों

भाग 1
कैंसर के प्रकार का निर्धारण

चित्र शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 1
1
ट्यूमर को निकालने के लिए सर्जरी करें वृषण कैंसर के मामलों में डॉक्टर शायद ही कभी बायोप्सी करते हैं, क्योंकि इस तरह के अभ्यास से बीमारी फैलाने का खतरा बढ़ जाता है। आप एक नैदानिक ​​निदान, एक अल्ट्रासाउंड और रक्त परीक्षण के माध्यम से एक ट्यूमर का पता लगाने के लिए, पेशेवर एक प्रक्रिया orchiectomy कट्टरपंथी वंक्षण कहा जाता है में इसे हटाने के लिए सक्षम हो जाएगा।
  • ट्यूमर के अतिरिक्त, डॉक्टर को वृषण और शुक्राणुओं को दूर करने की भी आवश्यकता हो सकती है। अंडकोष को हटाने के मामले में, मरीज एक प्रत्यारोपण कर सकता है।
  • पेशेवर तो ट्यूमर और अन्य ऊतक नमूनों को प्रयोगशाला में भेजता है ताकि अन्य पेशेवर कैंसर कोशिकाओं के लिए विश्लेषण कर सकें।
  • चित्र शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 2
    2
    इमेजिंग टेस्ट ले लो ट्यूमर में कैंसर की कोशिकाओं की उपस्थिति, डॉक्टर अल्ट्रासाउंड परीक्षण पूछेंगे, तो एक्स-रे, चुंबकीय अनुनाद, गणना टोमोग्राफी, पोजीट्रान एमिशन टोमोग्राफी या हड्डी सिन्टीग्राफी (तरल पदार्थ या ठोस पदार्थ के संचय की जाँच करने के लिए)। कैंसर के साथ क्या हो रहा है यह निर्धारित करने के लिए उन्हें इन छवियों की आवश्यकता होगी।
    • डॉक्टर निर्धारित करने के लिए इमेजिंग परीक्षा का उपयोग करेंगे अगर और जहाँ कैंसर फैलता है इसके साथ, यह पता लगा सकेगा कि रोग अन्य क्षेत्रों जैसे कि लिम्फ नोड्स या अन्य अंगों तक पहुंच गया है या नहीं। अगर मेटास्टेसिस श्रोणि और छाती पर पहुंचता है, तो सबसे अच्छा काम सीटी स्कैन है।
    • पेशेवर यह निर्धारित करने के लिए इमेजिंग परीक्षण भी करते हैं कि क्या उपचार काम कर रहा है और यदि कैंसर आवर्ती है।
  • चित्र शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि कैंसर क्या पाया जाता है। टेस्टिक्यूलर कैंसर को तीन चरणों में विभाजित किया गया है, जो रोग की गंभीरता के अनुसार अलग-अलग होता है। रोगी क्या है यह निर्धारित करने के लिए, चिकित्सक प्रयोगशाला में ट्यूमर के कैंसर कोशिकाओं की परीक्षा लेता है। उपचार भी इस जानकारी पर निर्भर करता है - इस तरह, जब प्रत्येक रोगी को निदान प्राप्त होता है तो उसे एक चरण में बंद कर दिया जाता है।
    • स्टेज 0 तब होता है जब अंडकोष में असामान्य कोशिकाएं होती हैं। वे कैंसर हो सकते हैं - लेकिन, अब, वे केवल असामान्य हैं ऐसे मामलों में, वे दिखाई दे सकते हैं निशान अंडकोष में
    • स्टेज मुझे तब होता है जब चिकित्सक ने वृषण (या अंडकोष) को हटा दिया। इन मामलों में, कैंसर क्षेत्र में या वृषण झिल्ली में होता है, यह भी शुक्राणु कोशिका या अंडकोशिका तक पहुंचने में सक्षम है। इसका इलाज करने के लिए, डॉक्टर सर्जरी कर सकते हैं और रोगी को बारीकी से मॉनिटर कर सकते हैं। अधिक गंभीर स्थितियों में, आप केमोथेरेपी या विकिरण चिकित्सा भी कर सकते हैं।
    • स्टेज II तब होता है जब कैंसर वृषण, वृषण और शुक्राणु रस्सी के साथ-साथ पेट के लिम्फ नोड्स तक पहुंच जाता है। इसका इलाज करने के लिए, चिकित्सक रेडियोथेरेपी का उपयोग करता है और, दुर्लभ मामलों में हल्के कीमोथेरेपी के कुछ सत्र होते हैं।
    • स्टेज III में समान लक्षण हैं I, लेकिन ऐसा तब होता है जब कैंसर लसीका नोड्स, फेफड़े और शरीर के अन्य भागों तक पहुंचता है। बदले में जो,, bleomycin, etoposide व सिस्प्लैटिन के तीन चक्र के साथ संयोजन चिकित्सा सत्र शामिल हो सकता है - डॉक्टर उन भागों में ट्यूमर को हटाने के लिए, साथ ही रसायन चिकित्सा सर्जरी करने की जरूरत हो सकती है। हालांकि, यदि मरीज के फेफड़े से समझौता किया जाता है, तो चिकित्सक को बहुत सावधान रहना होगा, क्योंकि केमोथेरेपी के कारण अंग क्षति हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 4
    4
    एक चिकित्सा टीम को इकट्ठा करें वृषण कैंसर के इलाज के लिए आपको पेशेवरों की एक टीम के साथ काम करना होगा। आपकी पसंद बीमारी के चरण और आपके उपचार विकल्पों पर निर्भर करेंगे।
    • आपको शायद एक मूत्र रोग विशेषज्ञ, चिकित्सा सहायक और नर्सों की आवश्यकता होगी
    • यदि आप रेडियोथेरेपी सत्रों के माध्यम से जाते हैं, तो आपको एक रेडियो-ऑन्कोलॉजिस्ट की आवश्यकता होगी - यदि आप कीमोथेरेपी से गुजरते हैं, तो आपको एक चिकित्सा ऑन्कोलॉजिस्ट की आवश्यकता होगी
    • आपको सामाजिक कार्यकर्ताओं, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों, शारीरिक चिकित्सकों और जैसे की भी आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 2
    चिकित्सा उपचार की मांग

    चित्र शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 5
    1
    एक प्रसिद्ध कैंसर उपचार केंद्र चुनें जहां निर्णय लेने का निर्णय लेते हैं, उस स्थान के लिए विकल्प चुनें जो कि वृषण कैंसर के मामलों से निपटने के लिए पहले से ही ज्ञात है। कुछ अस्पतालों और केंद्रों में अन्य प्रकार की बीमारी के विशेषज्ञ हैं, जैसे कि स्तन, फेफड़े या कोलोरेक्टल कैंसर। इसलिए, आदर्श विकल्प ढूंढने के लिए इंटरनेट पर या अपने परिचितों के साथ एक खोज करें।
    • आप अस्पतालों या उपचार केंद्रों को भी कॉल कर सकते हैं जहां आप जानकारी प्राप्त करने के लिए जीते हैं। कुछ प्रकार के संस्थान नैदानिक ​​और वैज्ञानिक अनुसंधान भी करते हैं और कैंसर के विभिन्न रूपों के लिए गुणवत्ता के उपचार की पेशकश कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 6
    2
    डॉक्टरों से अपनी प्रगति की बारीकी से जांच करें निरीक्षण वृषण कैंसर के लिए एक आम उपचार है, लेकिन यह अन्य प्रकार के रोगों में उपयोगी नहीं है। भाग्य के साथ, क्षतिग्रस्त ऊतकों को हटाने के लिए सर्जरी करने के बाद आपको एक और माप की आवश्यकता नहीं होगी। अगले दशक में, अपने स्वास्थ्य की स्थिति निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर से नियमित परामर्श करें और देखें कि क्या ट्यूमर आवर्ती नहीं है।
    • सर्जरी के बाद पहले साल में 3-6 महीने शारीरिक और खून का परीक्षण करें - फिर उन्हें हर 6-9 महीनों में करें। इसके अलावा, आपको शरीर के अन्य भागों में संभावित ट्यूमर का पता लगाने के लिए टोमोग्राफी और एक्स-रे की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि शरीर के अन्य हिस्सों में कैंसर की कोशिका पाए जाते हैं तो चिकित्सक विकिरण चिकित्सा और कीमोथेरेपी का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 7
    3
    विकिरण चिकित्सा करो स्टेज II बीमारी के लिए उपचार का यह रूप आम है इसमें, कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने या रोकने के लिए डॉक्टर उच्च तीव्रता वाले एक्स-रे और अन्य तरीकों का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, लिम्फ नोड्स में प्रभावित कोशिकाओं से लड़ने के लिए रेडियोथेरेपी सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।
    • रेडियोथेरेपी सत्र में, डॉक्टर मरीज के शरीर के प्रभावित क्षेत्र पर मशीन को बाहरी रूप से रखता है। प्रक्रिया दर्द रहित है
    • विकिरण चिकित्सा अक्सर कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए चरण II कैंसर में प्रयोग किया जाता है जो कि लिम्फ नोड्स में विकसित हो रहे हैं।
    • यह स्टेज III रोग के मामलों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है जब कैंसर मेटास्टेसिस होता है और शरीर के अन्य भागों तक पहुंचता है।
  • चित्र शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 8



    4
    चीमो करो इस उपचार के साथ, डॉक्टर वृषण कैंसर से लड़ने के लिए नसों में दवाओं का संचालन करता है। दवा प्रभावित कोशिकाओं तक पहुँचने जब तक शरीर द्वारा किया जाता है और प्रक्रिया है और जीव हैं जो धारा के माध्यम से गुजर रहे हैं (लेकिन ट्यूमर खुद से जुड़ी नहीं हैं) को नष्ट कर देता है।
    • चरण I, II और III रोगों के मामलों में केमोथेरेपी आम है, जब कैंसर वृषण से परे फैलता है, या फिर आवर्तक होने पर। यदि यह केवल इस क्षेत्र को प्रभावित करता है, तो डॉक्टर अन्य उपचार का सहारा लेगा।
    • उपचार, जो आमतौर पर cisplatin पर आधारित है, सप्ताह या महीनों में ले सकता है और सत्रों और बाकी के अंतराल में दिया जाता है।
  • चित्र शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 9
    5
    पेट से लिम्फ नोड्स निकालें यदि आपके पास स्टेज I या स्टेज-II कैंसर है, तो आपको रिट्रोपेरिटोनियल लिम्फ नोड विच्छेदन नामक एक प्रक्रिया में निकालना होगा। सर्जरी में, डॉक्टर पेट क्षेत्र में एक चीरा बनाता है और साइट के पीछे से लिम्फ नोड्स निकालता है।
    • लिम्फ नोड्स निकालना क्षेत्र में नसों को प्रभावित कर सकता है, और इस तरह स्खलन को बाधित कर सकता है।
  • टेट टेस्टिकुलर कैंसर चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अन्य सर्जरी करें यदि आप एक उन्नत चरण में हैं, तो वृषण कैंसर शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है। इन मामलों में, चिकित्सकों को उन क्षेत्रों में सर्जरी की ज़रूरत हो सकती है अगर किमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा प्रभावित कोशिकाओं को नष्ट नहीं करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप फेफड़े, मस्तिष्क, यकृत और अन्य अंगों से ट्यूमर को हटा सकते हैं।
  • भाग 3
    अन्य विकल्पों की सोच

    चित्र शीर्षक टेस्टिक्युलर कैंसर चरण 11
    1
    एक दूसरी राय खोजें यदि कैंसर घातक नहीं है, तो आप दूसरी मेडिकल राय के बाद जा सकते हैं इस तरह, आप निदान की सटीकता में और अधिक आत्मविश्वास बढाएंगे, साथ ही साथ मुख्य उपचार विकल्पों के बेहतर विचार भी प्राप्त करेंगे।
    • पहले डॉक्टर के साथ छड़ी करने के लिए जिम्मेदार न हो क्योंकि आपको पता चला है कि आपके पास कैंसर है आपका स्वास्थ्य और उपचार केवल चिंता का विषय है आप. यदि आप विकल्प या निदान के साथ सहज नहीं हैं, तो किसी दूसरे पेशेवर से परामर्श करें।
  • चित्र शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 12
    2
    शुक्राणु बैंक पर जाएं यदि आपके पास वृषण कैंसर है लेकिन भविष्य में बच्चों को अभी भी चाहते हैं, तो आप इन बैचों में से एक में अपने आनुवंशिक पदार्थ को संग्रहीत कर सकते हैं। रोग रोगी infértil- हालांकि, इस तरह के रसायन चिकित्सा या शल्य चिकित्सा के रूप में कुछ उपचार के विकल्प, शुक्राणु उत्पादन, कम कर सकते हैं स्खलन समस्याओं पैदा करते हैं और, चरम मामलों में बाँझ व्यक्ति छोड़ नहीं है।
    • शुक्राणु बैंकों स्थानों पर जहां आप अपने आनुवंशिक सामग्री के नमूने फ्रीज कर सकते हैं, ताकि अपने साथी भविष्य में एक कृत्रिम गर्भाधान बनाने के लिए उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • बैंक में जाने का विकल्प वृषण कैंसर के उन्नत मामलों में और भी दिलचस्प है।
  • चित्र शीर्षक टेस्टिक्यूलर कैंसर चरण 13
    3
    टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी सत्र आपको इस उपचार की आवश्यकता हो सकती है - इंजेक्शन, चिपकने वाले, जैल आदि के द्वारा प्रयोग किया जाता है। - यदि आपको एक या दोनों अंडकोष निकालना है थेरेपी आपकी कामेच्छा को बढ़ावा दे सकती है और निर्माण समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता है।
    • टेस्टोस्टेरोन का निम्न स्तर थकावट का कारण बन सकता है, कामेच्छा को प्रभावित कर सकता है, शरीर में बाल वृद्धि को कम कर सकता है और सीधा होने के लायक़ दोष और वजन का कारण बन सकता है।
    • रिप्लेसमेंट में कुछ दुष्प्रभाव शामिल हैं: आप तेल की त्वचा प्राप्त कर सकते हैं या ब्लैकहैड्स और पेम्पल्स विकसित कर सकते हैं - अधिक पेशाब करने की आवश्यकता है - और आपके स्तन सूज हो सकते हैं चिकित्सा प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी बढ़ा सकती है। अपने डॉक्टर के साथ इस बारे में बात करें
  • चित्र शीर्षक ट्राटिक्युलर कैंसर चरण 14
    4
    प्रतिगामी स्खलन का इलाज करें यदि कैंसर आपके लिम्फ नोड्स को फैलता है या नुकसान पहुंचाता है, तो आप इस समस्या को विकसित कर सकते हैं, जिसमें वीर्य शरीर को लौटाता है, मूत्राशय तक पहुंचता है। रोगी को भी orgasms है, लेकिन साथी को गर्भपात नहीं कर सकता, उदाहरण के लिए।
    • रेट्रोगाड स्खलन का इलाज करने के लिए, आप दवाएं ले सकते हैं जो मूत्राशय को मजबूत करते हैं और वीर्य को रोकने में मदद करते हैं।
    • आप अपने साथी को कृत्रिम गर्भाधान या इन विट्रो निषेचन के माध्यम से भी गर्भ धारण कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 15
    5
    एक नैदानिक ​​अध्ययन में भाग लें आप कैंसर के इलाज के लिए इस प्रकार के अनुसंधान में भी भाग ले सकते हैं। कई लोग सबसे उन्नत उपचार और पुनर्प्राप्ति विकल्प प्रदान करते हैं - और अध्ययन अक्सर आम जनता के लिए इन विकल्पों को पेश करने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • कैंसर के मामलों के इलाज के नए और बेहतर तरीके खोजने के लिए डॉक्टर और शोधकर्ता नैदानिक ​​अध्ययन का उपयोग करते हैं।
    • डॉक्टर से पूछिए कि क्या उपचार केंद्र या अस्पताल जहां आप नैदानिक ​​अध्ययन कर रहे हैं यदि आप चाहें, तो इंटरनेट या स्थानीय संगठनों में खोज करें।
    • हर रोगी नैदानिक ​​अध्ययन के लिए अनुकूल नहीं है - अपने डॉक्टर से बात करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com