IhsAdke.com

अग्नाशयी कैंसर का निदान कैसे करें

अग्नाशयी कैंसर एक आक्रामक प्रकार की बीमारी है, जो भविष्यवाणी करना मुश्किल है और तेजी से फैलता है, जिससे अंतिम चरण में गंभीर दर्द हो सकता है - क्योंकि ग्रंथि के पाचन एंजाइमों ने क्षेत्र के ऊतकों को प्रभावित किया और नष्ट कर दिया। समस्या में एक उच्च मृत्यु दर है, क्योंकि यह लगभग शुरुआती चरणों में लक्षण प्रस्तुत नहीं करती है (और यहां तक ​​कि जब यह प्रस्तुत करता है, निदान करना आसान नहीं है)। अंत में, अगर आपको लगता है कि आपको रोग हो सकता है, तो आपको करीब ध्यान देना चाहिए क्योंकि प्रारंभिक उपचार विकल्प देर से विकल्पों से बेहतर होते हैं

चरणों

भाग 1
अग्नाशयी कैंसर के शुरुआती लक्षणों पर ध्यान देना

चित्र का निदान डायग्नोसिस अग्नाशय के कैंसर चरण 1
1
देखें कि क्या आप पीलिया विकसित कर रहे हैं। पीलिया, खून में अतिरिक्त बिलीरुबिन की वजह से त्वचा, आंखों और श्लेष्म झिल्ली को पीले रंग की विशेषता, अग्नाशयी कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों में से एक हो सकता है। यह आमतौर पर यकृत की बीमारी से जुड़ा होता है, हालांकि अग्नाशय के कैंसर ने पित्ताशय की थैली का कारण बनने के लिए सूजन और आसपास के अंगों के कामकाज को बाधित किया है। एक अच्छी तरह से दर्पण दर्पण के सामने एक आत्म-परीक्षा करें और देखें कि क्या यह फीका है।
  • पीलिया आपकी त्वचा को परेशान भी करता है- करीब ध्यान दें
  • श्वेतपटल (आँखों का सफेद भाग) पीली है, परितारिका नहीं है (जो हिस्सा भूरा, नीला या हरा है)।
  • यह पुष्टि करने के लिए कि आपको पीलिया (यदि पीली दिखाई नहीं दे रही है), तो आपका डॉक्टर मूत्र या रक्त परीक्षण का आदेश दे सकता है
  • पंक्रेटिक कैंसर निदान चरण 2 नामक चित्र
    2
    देखें कि आपका पेट दर्द होता है। अग्न्याशय एक ग्रंथि है जो पेट के नीचे और आंत के पीछे स्थित है - व्यावहारिक रूप से पेट के मध्य में। यह इंसुलिन, एक पदार्थ है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, साथ ही पाचन एंजाइमों को गुप्त करता है। कैंसर के पहले लक्षणों में से एक पेट में फैल सकता है, हालांकि कई लोग केवल बीमारी के अधिक उन्नत चरणों में बाधा महसूस करते हैं। यदि यह एक सप्ताह के बाद सुधार नहीं करता है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें
    • चिकित्सक यह देखने के लिए कि क्या यह सूज गया है, क्योंकि आपके ग्रंथि को सभी पक्षों के अन्य अंगों से घिरा हुआ है, तो आपके अग्न्याशय पर एक स्पर्श परीक्षा करने में सक्षम नहीं हो सकता है।
    • कई लोग अग्नाशय के कैंसर को सिरोसिस या पलेसीसिसिटिस से भ्रमित करते हैं, क्योंकि कैंसर आमतौर पर जिगर या पित्ताशय की थैली (जो शारीरिक परीक्षा की सुविधा देता है) में सूजन का कारण बनता है।
  • पेंक्रैटेक्टिक कैंसर निदान चरण 3 नामक चित्र
    3
    थकान और कमजोरी जैसे लक्षणों पर नज़र रखें इस तरह के लक्षण विभिन्न प्रकार के कैंसर के प्रारंभिक चरण में होते हैं, इसमें अग्न्याशय के अलावा इसका कारण यह है कि कैंसर की कोशिकाओं ने बहुत से और बहुत सारी ऊर्जा का सेवन किया है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती से धक्का लाया जा सकता है। इस प्रकार, रोग के प्रारंभिक चरण एक वायरल संक्रमण हो सकते हैं, लेकिन बिना खांसी, छींकने, नाक के निर्वहन आदि।
    • अग्नाशय के कैंसर के प्रारंभिक दौर के दौरान, कई रोगी रात में समाप्त हो जाते हैं और व्यायाम करने या यहां तक ​​कि घर छोड़ने के लिए सभी प्रेरणा खो देते हैं।
    • कैंसर से होने वाली थकान और थकान से छुटकारा पाने की कोशिश करने के लिए सामान्य से अधिक सोते समय का उपयोग नहीं करें।
    • स्नायु कमजोर हो जाती हैं और यहां तक ​​कि लटकी हुई होती है, क्योंकि वे रोग के विकास के दौरान पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व (ग्लूकोज) और ऊर्जा प्राप्त नहीं करते हैं।
  • चित्र का निदान निदान अग्नाशय के कैंसर चरण 4
    4
    अपने रक्त शर्करा के स्तर की अच्छी देखभाल करें अग्न्याशय के मुख्य कार्यों में से एक हार्मोन इंसुलिन का उत्पादन करना है, जो रक्त से ग्लूकोज को कोशिकाओं तक पहुंचाता है ताकि उनके पास ऊर्जा हो। इसलिए, जब ग्रंथि कैंसर और बेकार हो जाती है, तो शर्करा का स्तर चेन वृद्धि में होता है। इन मामलों में, रोगी सुस्त (थका हुआ और थका हुआ), प्यास, कमजोर, सख़्त, और सिर दर्द से ग्रस्त अधिक हो जाता है।
    • रक्त शर्करा के उच्च स्तर का पता लगाने के लिए बस एक सरल खून का परीक्षण करें अगर आपको लगता है कि आप बीमार हैं, तो एक स्थानीय दवा की दुकान पर उचित किट खरीदें
    • मधुमेह को कम इंसुलिन उत्पादन (या हार्मोन संवेदनशीलता) की विशेषता है, लेकिन हमेशा कैंसर से जुड़ा नहीं होता है दूसरी ओर, अग्नाशय के कैंसर में लगभग हमेशा मधुमेह की ओर जाता है
    • कई प्रकार के अग्नाशय के कैंसर हैं: ग्लूकाकोनोमा, इंसुलिनोमा, अग्नाशय आइलेट सेल ट्यूमर, वीआईपीओमा आदि। वे प्रभावित कोशिकाओं पर निर्भर करते हैं और कुछ कारणों से पहले मधुमेह का कारण होता है।
  • पंक्रेटिक कैंसर निदान चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    निर्धारित करें कि आपके पास पुरानी दस्त है यह अग्नाशयी कैंसर के शुरुआती चरणों का एक और संभव लक्षण है - खासकर जब मल सामान्य से हल्के या हल्के होते हैं अतिसार बीमारी के लक्षणों में से एक है क्योंकि छोटी आंत में पाचन एंजाइमों की रिहाई में कमी आई है, जो भोजन की पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण को बाधित करती है। यदि एक सप्ताह से अधिक की स्थिति बनी रहती है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    • इस पर नज़र रखें: यदि आपकी मल सुगन्धित दिखती है या शौचालय में ताकतवर या बदबू आ रही है, तो हो सकता है कि आपका अग्न्याशय (कुछ पाचन एंजाइमों का उत्पादन या कुछ भी उत्पादन) हो।
    • अग्नाशय के कैंसर के प्रारंभिक चरण अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोहन रोग और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के समान हैं - पेट की कोमलता, थकान और दस्त के कारण।
  • भाग 2
    सबसे उन्नत अग्नाशयी कैंसर के लक्षणों का परिचय

    चित्र का निदान डायग्नोसिस अग्नाशयी कैंसर चरण 6
    1



    ध्यान दें, अगर आपको पेट में बहुत मजबूत दर्द महसूस होता है। अग्नाशय के कैंसर की प्रगति के रूप में, लक्षण और लक्षण अधिक ध्यान देने योग्य होते हैं। उनमें से पहले में से एक पेट में एक उपद्रव है (जो मध्यम या तीव्र हो सकता है), आमतौर पर जलती हुई सनसनी या "चबाने" के रूप में भी वर्णित है। दर्द थोरैसिक कशेरुक के क्षेत्र में भी पहुंच सकता है। अंत में, यह एक संकेत है जो कई रोगियों को पहली जगह में डॉक्टर के पास जाने का कारण बनता है।
    • अक्सर, ऐसे तीव्र दर्द का कारण बनता है जब पाचन एंजाइम क्षेत्र के ऊतकों को नष्ट कर देता है या स्थानीय तंत्रिकाओं पर ट्यूमर के दबाव के कारण होता है।
    • मोर्फीन जैसे मजबूत दवाइयों को निर्धारित करने के अलावा, डॉक्टर अल्कोहल-आधारित पदार्थों के इंजेक्शन को कुछ पेट की नसों में दर्द को अवरुद्ध करने की सलाह दे सकते हैं- एक प्रक्रिया जिसे सेलीक पि्लेक्सस ब्लॉक कहा जाता है
  • पेंक्रिएटिक कैंसर निदान चरण 7 नामक चित्र
    2
    गंभीर मतली और उल्टी पर ध्यान दें अग्नाशयी कैंसर के अधिक उन्नत चरणों में, रोगी को तरल पदार्थ को खिलाने और बनाए रखने में बहुत मुश्किल हो जाता है। इन मामलों में, मतली भावना मजबूत होती है और तीव्रता में बदलती रहती है, जबकि उल्टी के मुकाबले पूरे दिन आते हैं और जाते हैं।
    • उल्टी और मतली के सर्दी अक्सर गंभीर दर्द और एड्रेनालाईन और अन्य तनाव से संबंधित हार्मोनों के लगातार जारी होने के कारण होते हैं।
    • क्रोनिक उल्टी शरीर निर्जलित छोड़ सकते हैं और इलेक्ट्रोलाइट्स (खनिजों) के नुकसान के लिए नेतृत्व कर सकते हैं, जिससे ऐंठन और धब्बेदार हो सकते हैं।
  • चित्र का निदान निदान अग्नाशय के कैंसर चरण 8
    3
    अनपेक्षित वजन घटाने पर नज़र रखें। अग्नाशयी कैंसर वाले लोग कई कारकों के कारण अतिरंजित वजन कम कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, सभी प्रकार की बीमारी में कैचेक्सिया (यह असामान्य वजन घटाने) शामिल होती है, जिससे ऊर्जा की मात्रा होती है जो कैंसर कोशिकाओं को जला देती है। इसके अलावा, पेट में दर्द, मतली और उल्टी से स्वस्थ शरीर खाने और बनाए रखने में मुश्किल होती है। यदि आप बहुत ज्यादा वजन खो रहे हैं (आप अपने चेहरे और कमर से नोटिस करेंगे), जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    • यहां तक ​​कि अगर आप अपने उपभोग के उत्पादों को भोजन और बनाए रख सकते हैं, तो आपके शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में कठिनाई होगी, क्योंकि अग्न्याशय पर्याप्त पाचन एंजाइमों का उत्पादन नहीं करता है।
    • कई विशेषज्ञ अग्नाशयी कैंसर रोगियों के लिए एंजाइम अनुपूरक की सलाह देते हैं जो वजन बनाए रखना चाहते हैं।
  • भाग 3
    निदान पर पहुंचने के लिए परीक्षाओं का उपयोग करना

    पेंकैक्टिक कैंसर निदान चरण 9 नामक चित्र
    1
    सभी आवश्यक रक्त परीक्षण करें आप लक्षण ऊपर उल्लेख के किसी भी अनुभव करते हैं, एक सामान्य चिकित्सक या oncologist (कैंसर विशेषज्ञ) शायद अग्नाशय के कैंसर का निदान करने और पेट दर्द के अन्य संभावित कारणों से इनकार करने के लिए कुछ रक्त परीक्षण पूछना होगा: रक्त गणना, जिगर और गुर्दे समारोह परीक्षण, ट्यूमर की उपस्थिति का पता लगाने के लिए बिलीरुबिन और अन्य लोगों की परीक्षा।
    • चिकित्सक ट्यूमर मार्करों, पदार्थों को खोजने की भी कोशिश कर सकते हैं जो आमतौर पर कैंसर वाले लोगों के खून में फैलते हैं। सीए 1 9-9 और कार्सिनोइम्बरेजेनिक एंटीजन (सीईए) अग्नाशयी कैंसर से जुड़ा हुआ है।
    • अग्नाशयी कैंसर के साथ हर रोगी इन मार्करों नहीं है, और कुछ ऐसे लोग जिनके पास बीमारी नहीं होती है वे विशिष्ट कारकों के कारण सामान्य से अधिक है। इस प्रकार, वे सटीक संकेतक नहीं हैं, लेकिन वे सस्ती और गैर-आक्रामक हैं - यह निर्धारित करने में सहायता करते हैं कि आगे की जांच आवश्यक है या नहीं।
    • चिकित्सक आपके हार्मोन के स्तर की भी जांच कर सकता है, क्योंकि उनमें से कुछ (क्रोमोोग्रिनिन ए, पेप्टाइड सी, सेरोटोनिन आदि) उन लोगों में उच्च हैं जिनके अग्माशय के कैंसर हैं।
  • पेंकैक्टिक कैंसर निदान चरण 10 नामक चित्र
    2
    सभी बुनियादी इमेजिंग परीक्षाएं करें यदि आपको लगता है कि आपको अग्नाशय के कैंसर (सबसे स्पष्ट लक्षण और रक्त परीक्षणों के आधार पर) भी हो सकता है, तो ओंकोलॉजिस्ट अधिक सटीक मूल्यांकन के लिए पूछ सकता है। सबसे सामान्य विकल्प पेट की टोमोग्राफी और / या अनुनाद, अग्न्याशय के एंडोस्कोपिक अल्ट्रासोनोग्राफी, और एन्डोस्कोपिक रेट्रोग्रेट चोलैगियोपैरक्रॉरिफाफी (ईआरसीपी) हैं। तब डॉक्टर अधिक विस्तृत परीक्षणों के लिए यह पूछ सकता है कि क्या बीमारी फैल गई है - स्टेजिंग के रूप में जाने जाने वाले कार्यप्रणाली में।
    • एंडोस्कोपिक अल्ट्रासोनोग्राफी पर, डॉक्टर पेट के भीतर से अग्न्याशय की छवियों का उत्पादन करने के लिए एक उपकरण का उपयोग करता है। एन्डोस्कोप अन्नप्राप्ति के माध्यम से गुजरता है और पेट तक पहुंचता है।
    • ईआरसीपी में, डॉक्टर अग्न्याशय में इसके विपरीत करने के लिए एन्डोस्कोप का उपयोग करता है। फिर एक एक्सरे ले लें जो कि पित्त नलिकाओं और ग्रंथि के अन्य भागों को दर्शाता है।
  • पेंकैक्टिक कैंसर निदान चरण 11 नामक चित्र
    3
    निदान की पुष्टि के लिए एक बायोप्सी करें अन्य परीक्षणों के लिए पूछने के बाद, यह अग्नाशयी कैंसर का निदान करने में आसान हो जाता है, डॉक्टर यह निर्धारित करने के लिए अंतिम कोशिकाएं कर सकते हैं कि कौन से कोशिकाएं प्रभावित हो रही हैं: बायोप्सी, जिसमें यह ऊतक का एक नमूना निकालता है और विश्लेषण करता है इस प्रक्रिया में एनेस्थेसिया की आवश्यकता होती है और इसे ठीक से, एंडोस्कोपी या सर्जरी से किया जा सकता है।
    • पर्कुटिएन बायोप्सी पर (जिसे सुई सुई के रूप में भी जाना जाता है), डॉक्टर ऊतक या एक ट्यूमर का नमूना निकालने के लिए अग्न्याशय के पेट में त्वचा की एक लंबी, पतली, खाली सुई को सम्मिलित करता है।
    • एन्डोस्कोपिक बायोप्सी पर, डॉक्टर अन्डोस्कोप को पेट के माध्यम से छोटी आंत में अन्डोस्कोप में सम्मिलित करता है - अग्न्याशय के ऊतक के एक नमूने को निकालने के बिंदु पर पहुंचता है।
    • सर्जिकल बायोप्सी सबसे आक्रामक विकल्प है, जिसमें डॉक्टर पेट में चीरों बनाता है और यह निर्धारित करने के लिए कि कैंसर फैल गया है, रोगी के शरीर में लैपरोसस्कोप सम्मिलित करता है।
  • युक्तियाँ

    • जो लोग मधुमेह, मोटापे से ग्रस्त हैं, धूम्रपान करने वालों, शराबियों, जो बहुत ज्यादा ट्रांस फैट खाते हैं और जहरीले रसायनों के संपर्क में हैं वे अग्नाशयी कैंसर के प्रति अधिक संवेदी हैं।
    • अग्नाशय के कैंसर के चार चरणों, परीक्षणों द्वारा निर्धारित किया गया है।
    • स्टेज I एक है जिसकी इलाज के लिए सबसे ज्यादा मौके हैं, क्योंकि इस बीमारी से केवल अग्न्याशय को प्रभावित होता है।
    • स्टेज IV सबसे बुरे रोग का निदान है क्योंकि कैंसर दूर के अंगों में फैलता है जैसे यकृत और फेफड़े।
    • उपचार ट्यूमर के स्तर पर निर्भर करता है। चरण 1 में, रोगी सर्जरी से गुजर सकता है - चरण 2, III और IV में, विकिरण और कीमोथेरेपी की आवश्यकता हो सकती है।
    • अग्नाशय के कैंसर के उन्नत मामलों में, उपचार केवल दर्द और अन्य लक्षणों को दूर करने के लिए है, क्योंकि अस्तित्व की संभावना बहुत कम है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com