IhsAdke.com

कैसे पता करें कि आपके पास प्रोस्टेट कैंसर है

प्रोस्टेट कैंसर तब होता है जब सामान्य प्रोस्टेट कोशिकाएं असामान्य कोशिकाओं में बदल जाती हैं और अनियंत्रित रूप से विकसित होती हैं इस प्रकार का कैंसर दुनिया भर के पुरुषों में दूसरा सबसे आम है, निदान की औसत उम्र 66 वर्ष है। संयुक्त राज्य में, छह लोगों में से एक के बारे में उनके जीवन में कुछ बिंदु पर प्रोस्टेट ट्यूमर से पीड़ित होने का मौका है। हालांकि, प्रोस्टेट कैंसर आमतौर पर धीरे-धीरे विकसित होता है, जिससे मृत्यु दर कम हो जाती है। जब आप प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम कारकों और लक्षणों को पहचानते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि निदान के लिए एक चिकित्सक को कब देखना चाहिए।

चरणों

विधि 1
जोखिम कारक पहचानना

यदि आप प्रोस्टेट कैंसर चरण 1 पता है कि छवि शीर्षक
1
याद रखें कि उम्र प्रोस्टेट कैंसर के विकास में सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। 40 से कम आयु के पुरुषों की इस प्रकार की ट्यूमर होने की संभावना नहीं है, लेकिन संभावना 50 साल बाद बढ़ जाती है। आंकड़े बताते हैं कि प्रोस्टेट कैंसर के दस मामलों में से छह मामलों में 65 साल से अधिक पुरुषों में पाए जाते हैं।
  • एक परिकल्पना यह है कि उम्र बढ़ने की वजह से वृद्धि का जोखिम डीएनए कैंसर से सुरक्षा के तंत्र से संबंधित हो सकता है, जो समय के साथ कमजोर पड़ता है, जिससे सेलुलर और आनुवंशिक उत्परिवर्तनों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है। म्यूटेशनों में असामान्य कोशिकाएं उत्पन्न होती हैं, जैसे कि कैंसर।
  • यदि आप प्रोस्टेट कैंसर के चरण 2 में जानते हैं तो छवि का शीर्षक
    2
    नस्ल को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। राष्ट्रीय कैंसर संस्थान और अमेरिकन कैंसर सोसायटी के मुताबिक, सफेद या हिस्पैनिक्स की तुलना में अफ्रीकी वंश के लोगों में प्रोस्टेट कैंसर ज्यादा आम है।
    • इसके अलावा, प्रोस्टेट कैंसर पहले काले लोगों में प्रकट हो सकता है। 12,000 पुरुषों के एक अध्ययन में पता चला है कि 8.3% अश्वेतों और केवल 3.3% गोरों का निदान 50 वर्ष की आयु के अंतर्गत किया गया। अनुसंधान यह भी दिखाता है कि अश्वेतों में पीएसए (प्रोस्टेट विशिष्ट एंटीजन) का एक उच्च स्तर है - प्रोस्टेट कैंसर का निदान करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है - और हालत की खोज के बाद रोग के और अधिक उन्नत चरणों। यह आहार और आनुवंशिक कारकों के संयोजन का प्रतिबिंब भी हो सकता है - हालांकि, सटीक कारण अज्ञात है।
  • यदि आपको प्रोस्टेट कैंसर है तो पता लगाएं
    3
    खाते के पारिवारिक इतिहास को ध्यान में रखें प्रोस्टेट कैंसर का पारिवारिक इतिहास होने के कारण रोग के विकास में एक महत्वपूर्ण कारक है। जब एक भाई या पिता के पास पहले से ही प्रोस्टेट ट्यूमर हो चुका है, तो इससे अधिक जोखिम हो जाता है और यदि अन्य रिश्तेदारों की समस्या पहले से ही हो, तो इससे भी अधिक हो सकता है।
    • ऐसे लोग जिनके पास बीआरसीए 1 या बीआरसीए 2 जीन के उत्परिवर्तन हैं, उदाहरण के लिए, प्रोस्टेट कैंसर का एक उच्च घटना है। बीआरसीए 2 जीन म्यूटेशन स्पष्ट रूप से निदान के समय अधिक उन्नत और आक्रामक प्रोस्टेट ट्यूमर चरण से जुड़ा हुआ है।
    • अध्ययन से पता चलता है कि विरासत में मिली जीन में कुछ परिवर्तन प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं, लेकिन कुछ मामलों के लिए जिम्मेदार हैं।
  • यदि आपको प्रोस्टेट कैंसर है तो पता करें कि छवि 4 शीर्षक है
    4
    एक कारक के रूप में आहार का विश्लेषण करें जो पुरुष बहुत अधिक पशु चर्बी का उपभोग करते हैं वे प्रोस्टेट ट्यूमर के विकास के खतरे में हो सकते हैं। कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि अतिरिक्त पशु वसा - विशेष रूप से उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों और लाल मांस - इस प्रकार के ट्यूमर के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • फलों और सब्जियों में खराब भोजन भी प्रोस्टेट कैंसर का मौका उठा सकता है ..
  • विधि 2
    लक्षणों की पहचान करना

    यदि आपको प्रोस्टेट कैंसर है तो पता है कि छवि का शीर्षक चरण 5
    1
    अकेले लक्षणों पर भरोसा मत करो प्रोस्टेट कैंसर के कुछ चरणों के साथ होने के बावजूद, शुरुआत में ट्यूमर का लगभग कोई संकेत नहीं है अपने डॉक्टर से संपर्क करें और निम्न कारकों में से किसी भी लक्षण के जोखिम वाले कारकों पर चर्चा करें। जितनी जल्दी हो सके उसके साथ नियुक्ति करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • यदि आपको प्रोस्टेट कैंसर है 6
    2
    जांच लें कि मूत्र उत्सर्जन दर और पेशाब के दौरान बल कम हो। कभी-कभी, यह भी महसूस करना संभव होगा कि कई उपायों के बाद भी, पेशाब में कम शक्ति और गति दिखाई देती है, इसके अलावा ज्वलंत सनसनी भी होती है।
    • मूत्रमार्ग - नहर जो मूत्राशय से और लिंग के माध्यम से पेश करती है - प्रोस्टेट ग्रंथि के केंद्र से गुजरती है। ट्यूमर और आकार में प्रोस्टेट की वृद्धि के कारण, मूत्रमार्ग को दबाया जाता है, जिससे मूत्र प्रवाह कमजोर हो जाता है और आप जल्दी से पेशाब शुरू या रोक नहीं सकते हैं।
    • ऑब्सट्रक्टिव लक्षण आमतौर पर संकेत मिलता है कि बीमारी ने एक महान सौदे की प्रगति की है। जब वे मौजूद होते हैं, वे यह भी संकेत देते हैं कि कैंसर ने पहले से ही लिम्फ नोड्स या हड्डियों में मेटास्टेस बनाया है।
  • यदि आपको प्रोस्टेट कैंसर है तो पता करें
    3
    वृद्धि हुई मूत्र आवृत्ति पर ध्यान दें। रात के दौरान "राहत" करने के लिए कई बार उठाने से प्रोस्टेट में एक ट्यूमर की उपस्थिति का संकेत मिलता है, क्योंकि इससे वृद्धि रोगी को पूरी तरह से मूत्राशय खाली करने से रोकती है। यूरेथ्रल संपीड़न मूत्राशय की तेजी से भरने की ओर जाता है, जिससे मूत्र को समाप्त करने की आवश्यकता होती है।
  • यदि आपको प्रोस्टेट कैंसर है तो पता है कि छवि 8 शीर्षक है
    4
    वीर्य में रक्त की तलाश करें वीर्य स्खलन के दौरान मूत्रमार्ग तक पहुंचने के रास्ते पर कई चैनलों और संरचनाओं द्वारा किया जाता है। बढ़ती ट्यूमर के दबाव में रक्त वाहिकाओं को विच्छेदन के रास्ते में हो सकता है, जिससे रक्त को वीर्य में रिसाव हो सकता है, जो कि थोड़ा गुलाबी हो जाएगा या एक चमकदार लाल रंग के साथ होगा जो कि दूधिया सफेद रंग के विपरीत है।
  • यदि आपको प्रोस्टेट कैंसर है तो पता लगाएं
    5
    कम पीठ, कूल्हे या जांघों में दर्द के लिए देखें यह असुविधा स्वयं को गहरी और धड़कते हुए दर्द के साथ प्रकट होती है, अक्सर कोई स्पष्ट कारण नहीं। यह यादृच्छिक और राहत देने में मुश्किल हो सकती है।
    • इस प्रकार का दर्द प्रोस्टेट कैंसर के मेटास्टेस को इंगित करता है, अर्थात, ट्यूमर हड्डियों तक पहुंच गया है। परेशानी प्रोस्टेट में विकसित ट्यूमर का परिणाम है और रीढ़ की नसों को दबा रही है।
    • रीढ़ की हड्डी की नसों को सम्मिलित करने के लिए ट्यूमर काफी बड़ा हो सकता है, जिससे जगह में झुनझुनी हो सकती है।
  • विधि 3
    प्रोस्टेट कैंसर का निदान




    यदि आपको प्रोस्टेट कैंसर है तो जानें
    1
    जानें कि प्रोस्टेट कैंसर का निदान कैसे करें। प्रत्येक संगठन (अमेरिकन कैंसर सोसाइटी, अमेरिकन यूरोलॉजिकल एसोसिएशन, अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ फिजिशियन, दूसरों के बीच) विभिन्न सिफारिशों को प्रस्तुत करता है कि कैसे मनुष्य प्रोस्टेट कैंसर की निगरानी कर सकता है कुछ संकेत देते हैं कि एक निश्चित उम्र के बाद स्क्रीनिंग करना चाहिए, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) यह सिफारिश नहीं करता है कि पीएसए पर आधारित परीक्षण तब तक किए जाएं जब तक कि मनुष्य लक्षणों को न दिखाए। प्रोस्टेट कैंसर परीक्षण से गुजरने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारक व्यक्ति के व्यक्तिगत निर्णय पर आधारित होते हैं।
  • यदि आपको प्रोस्टेट कैंसर है तो पता करें कि छवि 11 शीर्षक है
    2
    उम्र के आधार पर परीक्षण लेने की संभावना पर विचार करें। चिकित्सा संगठनों के विभिन्न विचारों के बावजूद, यह प्रोस्टेट कैंसर स्क्रीनिंग परीक्षणों का संचालन करने का एक समझदार निर्णय है:
    • अत्यंत उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों के लिए 40 वर्ष इस समूह में पुरुषों के एक से अधिक तत्काल परिवार के सदस्य हैं जो अपेक्षाकृत प्रारंभिक प्रोस्टेट कैंसर का निदान करते हैं।
    • उच्च जोखिम वाले पुरुषों के लिए 45 वर्ष यहां, अश्वेतों और पुरुषों को करीबी रिश्तेदार (पिता, पुत्र या भाई) के साथ डाला जाता है, जो पहले 65 साल से पहले इस प्रकार के ट्यूमर का निदान कर चुके हैं।
    • मध्यम जोखिम वाले लोगों के लिए 50 वर्ष औसत जोखिम में व्यावहारिक रूप से सभी पुरुषों शामिल नहीं हैं जो उपरोक्त समूहों में शामिल नहीं हैं। हालांकि, यह उन लोगों पर ही लागू होता है जिनके पास प्रोस्टेट ट्यूमर के प्रसार और विकास की धीमी प्रकृति के कारण उम्र के 10 साल से अधिक आयु के जीवन प्रत्याशा हैं।
  • यदि आप प्रोस्टेट कैंसर के चरण 12 जानते हैं तो छवि का शीर्षक
    3
    एक चिकित्सक से परामर्श करें यहां तक ​​कि अगर आप लक्षणों की पहचान कर सकते हैं जो प्रोस्टेट कैंसर का संकेत देते हैं, तो केवल एक चिकित्सक रोग ठीक से निदान करने में सक्षम होगा। जब प्रोस्टेट कैंसर के संकेत और जोखिम कारकों पर ध्यान दिया जाता है, तो चिकित्सक दो प्रारंभिक परीक्षण करेगा और लक्षणों के खिलाफ परिणाम की जांच करेगा, यदि कोई हो। प्रारंभिक परीक्षाएं हैं:
    • एक डिजिटल रेशनल परीक्षा (ईआरडी), जहां डॉक्टर ने मलाशय में एक उंगली डाली और प्रोस्टेट को दबाया ताकि अंग के आकार, बनावट और स्थिरता से संबंधित किसी भी असामान्यता की जांच हो सके।
    • एक परीक्षा जो प्रोस्टेट द्वारा उत्पादित प्रोटीन को मापकर पीएसए के मूल्य को दर्शाती है प्रोस्टेट विशिष्ट एंटीजन स्तरों का विश्लेषण करने के लिए रक्त संग्रह किया जाएगा - आम तौर पर, 5 एनजी / एमएल से नीचे के मान सामान्य माना जाता है, जबकि 10 एनजी / एमएल से अधिक कैंसर के जोखिम का संकेत मिलता है। हालांकि, पीएसए का उच्च स्तर भी गैर-कैंसर की स्थिति, जैसे कि संक्रमण या सूजन संकेत कर सकता है।
    • पीएसए स्तरों में लगातार वृद्धि प्रोस्टेट कैंसर की उपस्थिति का संकेत कर सकती है।
  • पता है कि आप प्रोस्टेट कैंसर चरण 13
    4
    अन्य परीक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें डॉक्टर भी एक अल्ट्रासाउंड बायोप्सी का आदेश दे सकते हैं, अर्थात, प्रोस्टेट त्वचा के एक छोटे से नमूने का संग्रह जिसे कैंसर कोशिकाओं के लिए एक प्रयोगशाला द्वारा जांच की जाएगी।
    • एमआरआई स्कैन और पीईटी स्कैन का उपयोग कैंसर के स्तर का आकलन करने के लिए भी किया जा सकता है। क्योंकि वे इमेजिंग टेस्ट हैं, वे डॉक्टर को प्रोस्टेट के आकार और चयापचय गतिविधि को निर्धारित करने में मदद करते हैं (कैंसर कोशिकाओं को सामान्य रूप से मेटाबोलिक रूप से अधिक सक्रिय है, अर्थात वे पीईटी परीक्षा द्वारा पता लगा सकते हैं) वे मेटास्टेटिक घावों को भी पता लगा सकते हैं।
  • यदि आपको प्रोस्टेट कैंसर है तो जानें
    5
    गलेसन स्कोर को ध्यान में रखें पैथोलॉजिस्ट गलेसन स्कोर के माध्यम से प्रोस्टेट कैंसर के स्तर का एक स्तर बनाते हैं, जो कि ट्यूमर और उस गति को दर्शाता है जिस पर यह विकसित होता है। पैथोलॉजिस्ट 1 से 5 के पैमाने पर वर्गीकृत करेगा। 1 का अर्थ है कि कैंसर के ऊतकों को सामान्य प्रोस्टेट ऊतक के समान दिखता है, जबकि 5 दिखाता है कि कोशिकाएं असामान्य हैं और पूरे अंग में फैली हैं, एक उन्नत और आक्रामक चरण संकेत कैंसर का
    • गलेसन स्कोर जितना अधिक होगा, कैंसर बढ़ने और प्रसार करने का मौका अधिक होगा। पैमाने के आधार पर, चिकित्सक मामले के लिए सर्वोत्तम प्रकार के उपचार का निर्धारण करेगा।
  • विधि 4
    उपचार के विकल्प का विश्लेषण

    यदि आप प्रोस्टेट कैंसर के चरण 15 के बारे में जानते हैं तो छवि का शीर्षक
    1
    एक निदान के लिए अपने चिकित्सक से पूछें। आम तौर पर, प्रोस्टेट कैंसर का इलाज किया जाता है - जब हार्मोनल उपचार के लिए अतिसंवेदनशील होता है, तो पूर्वानुमान का अनुकूल माना जाता है। स्थानीय आक्रमण में तीन साल की जीवित रहने की दर 100% है, क्षेत्रीय आक्रमण में 99.1% और दूरस्थ मेटास्टेस में 33.1% है।
  • यदि आप प्रोस्टेट कैंसर चरण 16 पता है कि छवि शीर्षक
    2
    स्थानीय प्रोस्टेट कैंसर के लिए, एक क्रांतिकारी प्रोस्टेटैक्टॉमी सबसे अच्छा विकल्प है। जब ट्यूमर केवल प्रोस्टेट में होता है, तो इसका इलाज एक क्रांतिकारी प्रोस्टेट ग्रंथि के साथ किया जा सकता है, जो कि प्रोस्टेट के सर्जिकल हटाने का है।
    • वृद्ध पुरुषों के लिए 10 साल से कम आयु की उम्मीद के साथ, लेकिन लक्षणों से पीड़ित नहीं, सबसे अच्छा विकल्प सर्जरी प्रदर्शन करने से पहले की स्थिति का निरीक्षण करना हो सकता है यह अतिरिक्त जटिलताओं की वजह से है जो प्रोस्टेट पर सर्जरी कर सकती है, जैसे मूत्र असंयम और सीधा होने के लायक़ दोष
  • यदि आप प्रोस्टेट कैंसर हैं तो पता करें कि छवि 17 शीर्षक है
    3
    स्थानीय रूप से आक्रामक प्रोस्टेट कैंसर से निपटने के लिए विकिरण चिकित्सा के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से पूछें जब प्रोस्टेट कैंसर शरीर से बाहर निकलता है, शरीर के अन्य क्षेत्रों तक पहुंचता है, विकिरण चिकित्सा ज्यादातर मामलों में निर्धारित होता है इसके अलावा, एण्ड्रोजन की कमी - पुरुष विशेषताओं को बनाए रखने वाले हार्मोन - रोग के प्रसार को कम करने में मदद कर सकते हैं। जब प्रोस्टेट में ट्यूमर केवल मौके पर आक्रामक होता है, तो उपचार का लक्ष्य कैंसर के प्रसार को शामिल करना है।
  • पता है कि आप प्रोस्टेट कैंसर के चरण 18 को जानते हैं
    4
    मेटास्टैटिक प्रोस्टेट कैंसर के उपचार के विकल्पों की समीक्षा करें जब प्रोस्टेट कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों पर आक्रमण करता है, तो उपचार के तरीके शरीर में पेश किए गए टेस्टोस्टेरोन को कम करने पर ध्यान देंगे, आक्रामक कैंसर के रूप में केवल स्थानीय रूप से एण्ड्रोजन को कम करने की तुलना में एक अधिक क्रांतिकारी दृष्टिकोण।
    • एंटीमेंटोजेंस: टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को कम करने वाली दवाएं जो शरीर के हार्मोन रिसेप्टर ऊतकों पर एण्ड्रोजन के प्रभाव को अवरुद्ध करने के उद्देश्य हैं।
    • जीएनआरएच विरोधी: दवाएं जो पिट्यूटरी ग्रंथि में रिसेप्टर्स से बाँधती हैं, टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को दबाने में मदद करती हैं।
    • हार्मोन लूटाईिंग हार्मोन एगोनिस्ट्स: एजेंट जो शरीर के एण्ड्रोजन उत्पादन प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं, टेस्टोस्टेरोन को कम करते हैं।
    • ऑरिवीक्टीमी: टेस्टिकल्स का पूरी तरह से हटाने अधिकांश मामलों में रोगियों के लिए विधि को सुरक्षित रखा गया है, जो दवाओं का जवाब नहीं देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने डॉक्टर के साथ नियमित नियुक्तियाँ करें क्योंकि प्रोस्टेट कैंसर आम है, यह देखने के लिए परीक्षण करना महत्वपूर्ण है कि क्या ट्यूमर उत्पन्न होने वाली है, जटिलताओं से बचने
    • पढ़ना इस अनुच्छेद यह जानने के लिए कि बीमारी के अनुबंध के खतरे को कम कैसे करें

    चेतावनी

    • हालांकि इस आलेख में जानकारी प्रोस्टेट कैंसर से जुड़ी है, यह चिकित्सा परामर्श को प्रतिस्थापित नहीं करता है हमेशा एक पेशेवर को लक्षणों की रिपोर्ट करें और किसी चिकित्सा समस्या के लिए उपचार विकल्पों पर चर्चा करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com