IhsAdke.com

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण पहचानने के लिए

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों के बीच सबसे आम प्रकार के कैंसर में से एक है, संयुक्त राज्य अमेरिका में पुरुषों में मौत का दूसरा सबसे आम कारण है। निदान पर औसत आयु लगभग 66 साल है, जिसमें 65 साल या उससे अधिक उम्र के पुरुषों में होने वाले हर दस रोगियों में से छह का पता चलता है। कुछ निदान 40 वर्ष से पहले किया जाता है। प्रोस्टेट कैंसर किसी भी लक्षण को पेश नहीं कर सकता है और वर्तमान स्क्रीनिंग परीक्षणों में झूठी सकारात्मक और गलत नकारात्मक के लिए कोई निश्चित स्क्रीनिंग प्रोटोकॉल नहीं है। लगभग 90% मामलों में प्रोस्टेट के अंदर पाए जाते हैं, जिसका मतलब है कि इस स्तर पर पुरुषों के लगभग 100% पांच साल बाद बीमारी से मुक्त होंगे। यदि आप प्रोस्टेट कैंसर के बारे में चिंतित हैं, तो लक्षणों को पहचानना सीखें और जितनी जल्दी हो सके उपचार प्राप्त करने के लिए बीमारी की परीक्षाओं और चरणों के बारे में जागरूकता बढ़ाएं।

चरणों

विधि 1
प्रोस्टेट कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पहचानना

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण चरण 1 को पहचानें चित्र
1
प्रोस्टेट कैंसर के शुरुआती लक्षणों की पहचान करें अगले नियुक्ति पर चिकित्सक को सूचित करने के लिए कोई भी लक्षण दिखाई दें। लक्षण निश्चित प्रमाण नहीं हैं कि आपके पास कैंसर है, लेकिन उन्हें संकेत चाहिए कि आपको डॉक्टर द्वारा जांच की जानी चाहिए।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    अपने मूत्र चक्रों पर ध्यान दें अचानक और कठोर परिवर्तन प्रोस्टेट कैंसर का लक्षण हो सकता है। उदाहरण के लिए, पेशाब खत्म करने में अधिक समय लग सकता है क्योंकि कैंसर का द्रव्य मूत्रमार्ग या मूत्राशय को दबा सकता है, मूत्र के सामान्य प्रवाह को नुकसान पहुंचा सकता है। ध्यान दें कि पेशाब खत्म करने में अधिक समय लगता है या यदि मूत्र धीरे-धीरे लिंग से बाहर निकलता है।
    • बाथरूम जाने के लिए और पेशाब करने में सक्षम नहीं होना एक और लक्षण है जो तब हो सकता है जब प्रोस्टेट ग्रंथि मूत्रमार्ग या मूत्राशय के उद्घाटन को रोकती है। या सिर्फ कुछ बूँदें जारी - - क्या आप बाथरूम जाने की जरूरत है, लेकिन सब पर पेशाब नहीं कर सकते लगता है यह आप मूत्रमार्ग या मूत्राशय की एक गंभीर रुकावट है कि संभव है।
    • रात में अधिक पेशाब करने के लिए आग्रह करता हूं या मूड में जाग एक और लक्षण होता है वह यह है कि जब प्रोस्टेट ब्लॉक मूत्र का उत्पादन क्योंकि मूत्राशय दिन के दौरान खाली पूरी तरह से नहीं हो सकता। रात में इन मामलों में मूत्राशय तेजी से भर जाता है क्योंकि जब आप सोते थे तब खाली नहीं था आप महसूस कर सकते हैं कि आप पेशाब करना चाहते हैं लेकिन मूत्रमार्ग या मूत्राशय में रुकावट के कारण ऐसा नहीं कर सकते।
    • आप अपने पेशाब चक्र के बारे में कई परीक्षण ऑनलाइन पा सकते हैं।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण चरण 3 को पहचानें चित्र
    3
    पेशाब करते समय जलते हुए सनसनी को नोट करें अधूरे पेशाब के कारण मूत्राशय या मूत्रमार्ग में मूत्र के संचय के कारण, संभव है कि संक्रमण उत्पन्न हो और सूजन पैदा हो। जब मूत्र मूत्रमार्ग से गुजरता है, तो दर्द और जलन होता है। संक्रमण के कारण प्रोस्टेट की सूजन को प्रोस्टेटाइटिस कहा जाता है।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण चरण 4 पहचानें
    4
    मूत्र में खून या लालिमा की तलाश करें वृद्धि हुई प्रोस्टेट कैंसर ट्यूमर के कारण, नए रक्त वाहिकाओं का निर्माण हो सकता है और अन्य घायल हो सकते हैं मूत्र में रक्त को हेमट्यूरिया कहा जाता है इसके अलावा, प्रोस्टेट की वृद्धि से प्रोस्टेटाइटिस (प्रोस्टेट की सूजन) और मूत्र पथ के संक्रमण में वृद्धि हो सकती है, जिससे रक्त मूत्र में प्रवेश करने का कारण हो सकता है
    • मूत्र में रक्त हेमट्यूरिया के रूप में जाना जाता है
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण चरण 5 को पहचानें चित्र
    5
    स्खलन में किसी भी दर्द को नोट करें प्रोस्टाटिटिस (संक्रमण के कारण प्रोस्टेट की सूजन) के साथ प्रोस्टेट कैंसर से जुड़ी कई रिपोर्टें हैं जब ऐसा होता है, तो प्रोस्टेट की सूजन स्खलन के समय चमक को उत्तेजित कर सकती है, जिससे संभोग दर्द हो सकता है।
  • विधि 2
    उन्नत प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों की पहचान करना

    प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण चरण 6 को पहचानें चित्र
    1
    उन्नत प्रोस्टेट कैंसर, मेटास्टेसिस के रूप में जाना जाने वाला चरण, के लक्षणों के लिए देखें, जिसमें अन्य साइटों पर कैंसर की प्रगति होती है मूत्र पथ के संक्रमण, बीपीएच (सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया), और प्रोस्टेटाइटिस मेटास्टैटिक कैंसर के लक्षण के रूप में प्रकट नहीं होंगे। कई लक्षण हैं जो कैंसर के उन्नत चरण से उत्पन्न होते हैं। यदि आप जोखिम वाले समूह में हैं या उनसे अतीत में कैंसर है, तो उन पर नज़र रखें।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानें चित्र 7
    2
    अस्पष्टीकृत मतली, उल्टी, सर्दी, और भ्रम की ओर ध्यान दें। प्रोस्टेट कैंसर हड्डी से जोड़ सकते हैं, जिससे गहरी दर्द, कमजोरी और अंततः फ्रैक्चर हो सकते हैं। हड्डी का कैल्शियम रक्त में प्रेषित किया जा सकता है, जिससे मतली, उल्टी, कब्ज और भ्रम के अत्यधिक स्तर पैदा हो सकते हैं।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण चरण 8 को पहचानें चित्र
    3
    पता है कि ऊपरी (हथियार या पैर) की सूजन और कमजोरी और प्रोस्टेट कैंसर के संकेत भी हो सकते हैं। कैंसर लिम्फ नोड्स में फैल सकता है, जो पूरे शरीर में फैले हुए हैं, जिसमें पेल्विक क्षेत्र शामिल है। नोड्यूल रक्त में तरल पदार्थ को फिल्टर और खाली करने में मदद करते हैं। जब वे कैंसर के ऊतकों द्वारा अवरुद्ध हो जाते हैं, तो वे इस क्षेत्र में सूजन पैदा करने के लिए विस्तारित होते हैं। हाथों पर सूजन के लिए देखें: यदि आपको लगता है कि एक तरफ प्रभावित हुआ है, तो दूसरी तरफ इसकी तुलना करें।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानें चित्र 9
    4
    सांस, सीने में दर्द, और कोई स्पष्ट कारण के लिए खून खटखटा की कमी पर ध्यान दें। प्रोस्टेट कैंसर फेफड़ों तक पहुंच सकता है, खासतौर पर रक्त से खांसी होती है, जिसे ओवर-द-काउंटर दवाओं या एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज नहीं किया जा सकता है। छाती के दर्द अलग या स्थिर हो सकते हैं कैंसर फेफड़ों के सामान्य कामकाज को बाधित करता है, जिससे ऊतकों और धमनियों को क्षति पहुंचाई जाती है। फुफ्फुसनी फुफ्फुस (फुफ्फुस में बहना) में द्रव के संचय की ओर जाता है और सीने में दर्द और सांस की तकलीफ का कारण बनता है।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानें चित्र 10
    5
    जानें कि चलने की कठिनाई, सिर दर्द, शरीर के कुछ हिस्सों में सनसनी का नुकसान, स्मृति हानि और मूत्र असंयम उन्नत कैंसर के संकेत हैं। सबसे आम कैंसर मस्तिष्क में फैलता है और इसे लेप्टमेनिनिंगियल कैर्सिनोटासिस कहा जाता है और उपरोक्त सभी लक्षण दिखा सकता है।



  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानें चित्र 11
    6
    पीठ में किसी भी दर्द या कोमलता को नोट करें। प्रोस्टेट कैंसर रीढ़ की हड्डी में फैल सकता है, इसे संकुचित कर सकता है और दर्द, कोमलता और उत्तेजना के नुकसान के बिना या बिना मांसपेशी कमजोरी पैदा कर सकता है। मूत्र संबंधी अवधारण के कारण कुछ न्यूरोलॉजिकल समस्याएं पैदा हो सकती हैं या कम बार, मूत्राशय या आंत्र असंयम
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानें चित्र 12
    7
    जानें कि मलाशय से मल से रक्तस्राव को कैंसर की सफलता के संकेत भी मिल सकते हैं। दस्तावेज किए गए केस स्टडीज हैं जिसमें निकटता के कारण प्रोस्टेट कैंसर गुदा में फैल गया है। खाली होने पर मलाशय से रक्तस्राव और पेट की दर्द से अवगत रहें।
  • चित्र नामित प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण चरण 13 को पहचानें
    8
    ध्यान रखें कि प्रोस्टेट कैंसर से जुड़े लक्षण विभिन्न रोगों को भी संकेत दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, मूत्र पथ के संक्रमण में भी पेशाब होने पर बुखार और जल हो सकता है, लेकिन यह प्रोस्टेट कैंसर के अन्य लक्षणों में से कोई भी नहीं दिखाता है। किसी भी तरह से, आपको एक चिकित्सक को देखना चाहिए और उचित निदान पाने के लिए नियमित परीक्षाएं करनी चाहिए।
    • प्रोस्टेटाइटिस प्रोस्टेट कैंसर के समान लक्षण पेश कर सकते हैं, लेकिन निचले पेट, रीढ़ और श्रोणि में दर्द मजबूत हो सकता है। प्रोस्टेटाइटिस संक्रमण और वर्तमान बुखार की वजह से हो सकता है, ऐसा कुछ जो कैंसर के साथ नहीं होता है
    • बीपीएच (सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया) कैंसर के समान लक्षण दिखा सकते हैं जो केवल नैदानिक ​​परीक्षण कैंसर की संभावना से इनकार कर सकते हैं। फिर भी, बीपीएच आमतौर पर पेशाब करने के लिए तात्कालिकता, कमजोर मूत्र धारा, निशामेह (रात के दौरान पेशाब करने के लिए आग्रह करता हूं चरम) और पेशाब करने के लिए प्रयास के रूप में कम मूत्र पथ में लक्षण है। इसके अलावा, 50 से 80 वर्ष की उम्र के बीच पुरुषों के 50% पुरुषों को निर्माण या स्खलन के साथ कठिनाइयों का अनुभव हो सकता है
    • नक्कुरिया (रात का पेशाब) उम्र बढ़ने के साथ आम है। मूत्राशय में लचीलापन और अधिक मूत्र को बनाए रखने की क्षमता जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, खो देता है। इसके अलावा, हार्मोन उत्पादन में कमी से गुर्दा का कार्य कम हो जाता है, जिससे रात के दौरान मूत्र के अत्यधिक उत्पादन होते हैं। इस तरह के संयोजन से लोगों को रात में और अधिक आमने-सामने पेश करने और पेशाब करने के लिए जागृत होने का कारण बनता है। BPH और प्रोस्टेट कैंसर निशामेह पैदा कर सकता है, लेकिन वे आम तौर मूत्र का ही कमजोर, पेशाब की कमी के कारण पेशाब, दर्दनाक स्खलन और निर्माण कठिनाई के दौरान जल गए।
    • अक्सर पेशाब भी मधुमेह (रक्त में बहुत अधिक चीनी) को संकेत कर सकता है, जो गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है। यदि आप अत्यधिक पेशाब कर रहे हैं, तो या तो दिन के दौरान या रात में आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। दो दिनों के लिए पेय पदार्थों की खपत दर्ज की, पेशाब की एक डायरी रखें, आवृत्ति जिसके साथ आप बाथरूम जाने के लिए, मूत्र की मात्रा, दवाओं आप ले सकते हैं और मूत्र पथ के संक्रमण और जुड़े लक्षण की उपस्थिति। संभावित कारणों और उपचारों को निर्धारित करने के लिए डॉक्टर को रजिस्ट्री को देखना चाहिए।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानें चित्र 14
    9
    ध्यान रखें कि कैंसर कोई लक्षण नहीं दिखा सकता है प्रोस्टेट कैंसर वाले कई पुरुष आमतौर पर कोई लक्षण नहीं होते हैं यदि आप जोखिम वाले समूह में हैं, तो लक्षणों के साथ या नहीं, नियमित जांच करें।
  • विधि 3
    प्रोस्टेट कैंसर का निदान

    प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण चरण 15 को पहचानें चित्र
    1
    डॉक्टर के पास जाएं यदि आपके पास प्रोस्टेट कैंसर का कोई लक्षण है तो आपको यह सलाह दी जाती है कि आप एक डॉक्टर को देखें। कैंसर की तरह कई संभव निदान (prostatitis, मूत्र पथ के संक्रमण, और सौम्य prostatic hyperplasia सहित) हैं, इसलिए जितनी जल्दी हो सके किसी भी संदेह को खत्म करना सबसे अच्छा है। चिकित्सक को लक्षणों, परिवार और यौन इतिहास, आहार और अवैध पदार्थों और तम्बाकू के उपयोग के बारे में पूछने पर, आपको विस्तृत शारीरिक और ऐतिहासिक मूल्यांकन करना चाहिए।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानें चित्र 16
    2
    जानें कि प्रोस्टेट कैंसर का निदान कैसे किया जाता है। हालांकि पेशेवरों के साथ लक्षणों पर चर्चा करना संभव है, निदान केवल कुछ विशिष्ट चिकित्सा परीक्षणों के साथ ही किया जा सकता है। यदि कैंसर की संभावना है, तो डॉक्टर कई स्क्रीनिंग परीक्षाएं कर सकता है:
    • गुदा परीक्षा चिकित्सक अपने मलाशय में तर्जनी, चिकनाई और ढक्कन डालने से प्रोस्टेट को महसूस करेगा। वह नाभि का सामना करना पड़ रहा गुदा का हिस्सा महसूस करेगा क्योंकि प्रोस्टेट ऊपर और सामने स्थित है चिकित्सक अनियमित आकृतियों (बाँध), बनावट (चिकनी या मोटे), आकार और संवेदनशीलता के लिए दिखना चाहिए। झुर्रीदार, सूजन, उभड़ा हुआ प्रोस्टेट एक खतरनाक संकेत है दुर्भाग्य से, एक सामान्य परिणाम भी कैंसर की संभावना से इनकार नहीं करता है।
    • रक्त परीक्षण डॉक्टर रक्त को इकट्ठा करने और इसे विश्लेषण के लिए भेजने के लिए अपने हाथ में एक सुई डालेंगे, जो प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) की उपस्थिति की तलाश करेंगे। यह प्रोस्टेट में पाया जाने वाला विशिष्ट प्रोटीन है खून में 4 एनजी / एमएल या पीएसए का कम स्तर सामान्य माना जाता है। यदि स्तर 4 एनजी / एमएल और 10 एनजी / एमएल के बीच है, तो प्रोस्टेट कैंसर का 25% मौका है। यदि स्तर 10 एनजी / एमएल से ऊपर है, तो प्रोस्टेट कैंसर का 50% मौका है। हालांकि, परीक्षण गलत सकारात्मक या गलत नकारात्मक परिणाम दिखा सकते हैं। ऊंचा स्तर कैंसर या अन्य बीमारी का संकेत नहीं कर सकता है, केवल एक गाइड के रूप में सेवा कर रहे हैं, जैसे सामान्य स्तर से यह संकेत नहीं मिलता कि आपके पास कैंसर नहीं है। स्खलन (हाल ही में यौन गतिविधि), प्रोस्टेट संक्रमण, टच परीक्षा, और साइक्लिंग (साइकिल चालन प्रोस्टेट) पीएसए स्तर बढ़ा सकते हैं कोई लक्षण नहीं हैं लेकिन पीएसए के उच्च स्तर के साथ दो दिनों के बाद परीक्षा दोहराना चाहिए। यदि दोनों परीक्षाएं ऊंचा हैं, तो प्रोस्टेट की एक स्पर्श परीक्षा या बायोप्सी की सिफारिश की जाती है (यदि कोई लक्षण हो तो विश्लेषण के लिए प्रोस्टेट ऊतक का एक टुकड़ा निकालने के लिए सुई डाली जाती है)। कैंसर सामान्य परीक्षण परिणामों के साथ भी हो सकता है
    • ट्रांस्काल्टल अल्ट्रासोनोग्राफी एक छोटी सी चिकनाई वाली जांच को रिसाम में डाला जाता है, स्क्रीन पर एक छवि उत्पन्न करने वाली ध्वनि तरंगों का उत्सर्जन करता है। डॉक्टर को आकार, आकृति और बनावट में विसंगतियों के लिए दिखना चाहिए। यह विधि हमेशा अन्य कैंसर से प्रोस्टेट कैंसर को अलग करने में सक्षम नहीं है।
    • बायोप्सी। ट्रांटेक्टल अल्ट्रासोनोग्राफी का उपयोग एक गाइड के रूप में, विश्लेषण के लिए नमूना हटाने के लिए प्रोस्टेट ग्रंथि में एक सुई डाली जाती है। प्रोस्टेट कैंसर और बीपीएच की एक निश्चित परीक्षा के लिए चिकित्सक एक से अधिक क्षेत्रों से नमूने इकट्ठा करना चाहिए। यदि पेशेवर संदिग्ध कैंसर होने पर अन्य परीक्षणों ने नकारात्मक परिणाम प्राप्त किए हैं तो यह परीक्षण किया जाना चाहिए। एक रोगविज्ञानी प्रोस्टेट बायोप्सी का विश्लेषण करने के लिए गलेसन स्कोर का उपयोग करेगा विश्लेषण के लिए एक से पांच का अंक दिया जाएगा, पांच कैंसर कोशिकाओं की उपस्थिति का प्रतिनिधित्व करते हैं और एक सामान्य ऊतक की उपस्थिति का प्रतिनिधित्व करता है। अगर कैंसर होता है, तो बायोप्सी के परिणामस्वरूप तीन या उच्चतर अंक होंगे
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानें चित्र 17
    3
    ध्यान रखें कि आपका डॉक्टर दूसरे परीक्षणों का आदेश दे सकता है यदि वह किसी अन्य निदान पर संदेह करता है। उदाहरण के लिए, यदि वह मूत्र पथ के संक्रमण पर संदेह करता है, तो वह urinalysis का अनुरोध कर सकता है मूत्रमार्ग में एक बड़े सफेद रक्त कोशिका और नाइट्रेट की गणना होगी यदि कोई बैक्टीरिया संक्रमण हो।
    • हार्दिक प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया - बीपीएच और प्रोस्टेट कैंसर की उपस्थिति का निर्धारण करने के लिए एक ही परीक्षण किया जाता है, क्योंकि परिणाम आमतौर पर सामने आते हैं। इसके बावजूद, बायोप्सी किसी भी कैंसर कोशिकाओं को नहीं दिखाएगा।
    • प्रोस्टैटिटिस - कैंसर के विपरीत, प्रोस्टेट स्पर्श करने के लिए संवेदनशील हो जाएगा।
  • विधि 4
    प्रोस्टेट कैंसर को समझना

    प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण चरण 18 पहचानें
    1
    प्रोस्टेट के बारे में अधिक जानें यह मूत्राशय के नीचे और पुरुषों में मलाशय के सामने स्थित एक ग्रंथि है। युवाओं में अखरोट का आकार, यह मनुष्य की आयु के रूप में बढ़ता है। इसका कार्य कुछ तरल पदार्थों का उत्पादन करना है जो शुक्राणुओं को पोषण देते हैं जो वीर्य बनाते हैं। मूत्रमार्ग, जिस तरह से पुरुष पेशाब और बोल पड़ते हैं, मूत्राशय मार्ग में प्रोस्टेट के माध्यम से गुजरता है।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानें चित्र 1 9
    2
    प्रोस्टेट कैंसर के विकास को समझें जब कैंसर, एक घातक ट्यूमर, प्रोस्टेट में प्रकट होता है, ग्रंथि की कोशिकाओं को तेजी से बढ़ने लगते हैं, जिससे द्रव्यमान उत्पन्न होता है। स्थान के कारण, मूत्राशय, मूत्रमार्ग और आस-पास की मांसपेशियां प्रभावित होती हैं प्रोस्टेट कैंसर के कई चरण हैं:
    • प्रारंभिक चरण कैंसर स्थानीय प्रोस्टेट कैंसर के रूप में जाना जाता है यह प्रोस्टेट में निहित है और समस्याएं पैदा किए बिना कई वर्षों से मौजूद हो सकती है।
    • उन्नत चरण प्रोस्टेट से परे कैंसर फैलाने की विशेषता है, शरीर के अन्य भागों पर हमला करते हैं। प्रोस्टेट कैंसर, रक्तप्रवाह के माध्यम से श्रोणि और शरीर के अन्य हिस्सों में लिम्फ नोड्स तक फैल सकता है फेफड़ों और हड्डियां
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण चरण 20 पहचानें
    3
    जोखिम कारकों को जानें प्रोस्टेट कैंसर के कुछ जोखिम कारक नियंत्रित किए जा सकते हैं, जैसे जीवनशैली से संबंधित अन्य, हालांकि, नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। इसके बावजूद, यह जानना अच्छा है कि जब आप अधिक जोखिम चलाते हैं ताकि निदान और उपचार जल्द से जल्द किया जा सके। जोखिम कारक में शामिल हैं:
    • उम्र। युवा लोगों में कैंसर जितना हो सकता है, 40 से कम उम्र के लोगों के लिए जोखिम कम है। 50 साल की उम्र के बाद जोखिम नाटकीय रूप से बढ़ता है, 65 वर्ष की उम्र के बाद होने वाली दस में से छह
    • जातीयता। हालांकि कारण स्पष्ट नहीं हैं, प्रोस्टेट कैंसर काले पुरुषों में अधिक बार होता है ब्लैक पुरुषों कैंसर से मरने की संभावना लगभग दो बार हैं।
    • भूगोल। यद्यपि कैंसर के निर्माण में पर्यावरण की भूमिका स्पष्ट नहीं है, उत्तरी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कैरेबियाई द्वीप समूह, और उत्तर-पश्चिम यूरोप एशिया, अफ्रीका, मध्य अमेरिका और एशिया की तुलना में अधिक जोखिम वाले क्षेत्र हैं। दक्षिण।
    • जेनेटिक्स। प्रोस्टेट कैंसर के साथ एक पिता या भाई की मौजूदगी बीमारी के विकास के जोखिम को दोगुना करती है। कई प्रभावित रिश्तेदारों के साथ पुरुष, विशेष रूप से अपनी जवानी के दौरान, जोखिम में और भी अधिक है।
    • आहार। पुरुष जो उच्च स्तर के लाल मांस और पूरे डेयरी उत्पादों का उपभोग करते हैं, वे प्रोस्टेट कैंसर विकसित करने का एक बेहतर मौका दिखते हैं, खासकर क्योंकि वे कम फल और सब्जियां खाती हैं। डॉक्टरों को यकीन नहीं है कि इन कारकों में से कौन सी जोखिम के लिए ज़िम्मेदार है।
    • मोटापा। कुछ अध्ययनों में प्रोस्टेट कैंसर और बढ़ी हुई बॉडी मास इंडेक्स के बीच एक सहयोग मिला है। संबंध उन्नत कैंसर के साथ अधिक था। एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि काली पुरुषों में मोटापा कम या उच्च ग्रेड प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ता है।
    • धूम्रपान। प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ने की संभावना के साथ कई अध्ययनों से तंबाकू का सेवन किया गया है। इसके बावजूद, कुछ अध्ययनों में दो के बीच कोई संबंध नहीं दिखाया गया। कुछ अध्ययनों ने सिगरेट के धूम्रपान और प्रोस्टेट कैंसर से मृत्यु का खतरा बढ़ने के बीच एक लिंक पाया है, लेकिन इस शोध को अभी तक आगे की पढ़ाई से पुष्टि नहीं हुई है।
    • प्रोस्टेट (प्रोस्टेटिटिस) की सूजन कुछ अध्ययनों में prostatitis और प्रोस्टेट कैंसर के बीच एक लिंक मिल गया है, लेकिन यह लिंक अभी भी अस्पष्ट या निश्चित है। इसके अलावा, प्रोस्टेट कैंसर के कई ऊतक के नमूने सूक्ष्मदर्शी के नीचे देखे जाने पर सूजन दिखाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रोस्टेट कैंसर के निदान की दर 40 से कम उम्र के 4000 लोगों में से एक है- 38 पुरुष में 40 से 59 वर्ष के बीच और 14 से पुरुषों में से 60 से 69 वर्ष के बीच।
    • एक नया परीक्षण है जो दस मिनट में पीएसए के स्तर के परिणाम पेश करता है यह पोर्टेबल डिवाइस है जिसमें विश्लेषण के लिए रक्त के नमूने डाले गए हैं। अगर आपके लिए यह परीक्षा उपलब्ध है तो अपने डॉक्टर से पूछें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com