IhsAdke.com

प्रोस्टेट विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) के स्तर को कम करने के लिए

प्रोस्टेट विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) प्रोस्टेट ग्रंथि की कोशिकाओं द्वारा उत्पादित प्रोटीन है। पीएसए परीक्षण खून में ऐसे प्रोटीन के स्तर को मापते हैं, सामान्य परिणाम 4.0 एनजी / एमएल से नीचे होते हैं - जब भी सूचकांक इस मूल्य से अधिक हो जाते हैं, तो यह जानना जरूरी है कि क्या कोई समस्या है, क्योंकि प्रोस्टेट कैंसर हो सकता है। फिर भी, अन्य कारक पीएसए के स्तर बढ़ा सकते हैं, जैसे प्रोस्टेट इज़ाफ़ा या सूजन, मूत्र पथ के संक्रमण, हाल ही में स्खलन, टेस्टोस्टेरोन की खपत, बुढ़ापे, और यहां तक ​​कि एक साइकिल की सवारी भी। पीएसए के स्तर को स्वाभाविक रूप से या चिकित्सा उपचार के माध्यम से कम करना संभव है।

चरणों

भाग 1
स्वाभाविक रूप से पीएसए स्तर को कम करना

लोअर प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) चरण 1 नामक चित्र
1
ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो "उच्च पीएसए स्तर" को ट्रिगर करते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ जाहिरा तौर पर प्रोस्टेट ग्रंथि को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं, रक्त में पीएसए स्तर बढ़ाते हैं। डेयरी उत्पादों (दूध, पनीर, दही) और पशु वसा (मांस, मक्खन और बेकन) में समृद्ध आहार विशेष रूप से प्रोस्टेट में ट्यूमर के जोखिम से जुड़े थे। इसलिए, संतृप्त वसा के कम स्तर और सब्जियों और फलों में समृद्ध एंटीऑक्सिडेंट के साथ स्वस्थ आहार को अपनाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो सकता है और पीएसए दर कम हो सकती है।
  • जाहिर है, डेयरी उत्पाद इंसुलिन के समान विकास कारक के उच्च स्तर को "सक्रिय" करता है, जो उच्च पीएसए स्तरों और गरीब प्रोस्टेट स्थिति से जुड़ा हुआ है।
  • मांस खाने पर, टर्की और चिकन जैसे कम वसा वाले प्रकारों के लिए विकल्प चुनें। कम वसा वाले आहार को बेहतर प्रोस्टेट स्वास्थ्य से जोड़ा जा सकता है, जिससे अंग (इज़ाफ़ा) हाइपरप्लासिया के जोखिम को कम किया जा सकता है।
  • अधिक बार मांस के साथ मछली बदलें फैटी मछली (सामन, टूना और हेरिंग) ओमेगा -3 वसा में उच्च होती हैं, जो प्रोस्टेट कैंसर के कम जोखिम से जुड़ी हुई हैं।
  • जाबुटीकाबास और अंगूर - साथ ही साथ गहरे पत्तेदार सब्जियां - एंटीऑक्सिडेंट के उच्च स्तर हैं, जो ऊतकों, अंगों और ग्रंथियों (जैसे प्रोस्टेट) पर ऑक्सीकरण के हानिकारक प्रभाव को रोकते हैं।
  • लोअर प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (पीएसए) चरण 2 नामक चित्र
    2
    अधिक टमाटर खाएं टमाटर लाइकोपीन के समृद्ध स्रोत हैं, जो कैरोटीनॉइड (पौधे रंजक और एंटीऑक्सिडेंट) है जो ऊतकों को तनाव से बचाता है और उन्हें अधिक प्रभावी ढंग से ऊर्जा का उपयोग करने की अनुमति देता है। टमाटर और उप-उत्पादों में समृद्ध आहार - जैसे टमाटर सॉस और अर्क - प्रोस्टेट कैंसर के कम जोखिम से जुड़े होते हैं, जिससे पीएसए की दर रक्त में घूमती रहती है। जाहिरा तौर पर, लाइकोपीन अधिक जैव उपलब्ध है (शरीर द्वारा अवशोषित करने और उपयोग करने में आसान) जब प्रसंस्कृत उत्पादों में मौजूद होते हैं, जैसे टमाटर प्यूरी निकालने
    • कुछ शोध से पता चलता है कि अधिक लाइकोपीन जैव तेल के साथ पकाये गए कटा हुआ टमाटर के बिना जैव तेल के बिना उपलब्ध हो सकता है।
    • हालांकि लाइकोपीन का मुख्य स्रोत टमाटर से प्राप्त उत्पादों से आता है, अन्य स्रोत हैं: खुबानी, तरबूज और गोगो।
    • यदि किसी कारण से आप टमाटर नहीं चाहते या नहीं खा सकते हैं, तो पीएसए उत्पादन के विरुद्ध यौगिक प्रदान किए जाने वाले लाभ पाने के लिए आप 4 मिलीग्राम लाइकोपीन के दैनिक पूरक ले सकते हैं।
  • लोअर प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (पीएसए) चरण 3 नामक चित्र
    3
    अनार का रस पीना प्राकृतिक अनार का रस कई स्वस्थ के यौगिक होते हैं, और उनमें से कुछ सकारात्मक प्रोस्टेट ग्रंथि को प्रभावित, कम पीएसए के स्तर रखते हुए। फल, छाल और अनार के बीज ऐसे flavonoids, phenolics और anthocyanins, फाइटोकेमिकल्स कि माना जाता है कि कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करने और पीएसए रक्त में जमा करने के लिए रोकने के रूप में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। दोनों सकारात्मक पीएसए सूचकांक को प्रभावित - अनार का रस भी विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत प्रतिरक्षा प्रणाली प्रेरित और शरीर उनके ऊतकों "ठीक" करने की इजाजत दी है।
    • एक दिन अनार का रस एक गिलास पीने की कोशिश करें। यदि शुद्ध रस उसे संतुष्ट नहीं करता है - वह बहुत कड़वा है - अनार के साथ एक और मिठाई रस के साथ मिश्रण की तलाश करें।
    • ऐसे उत्पादों का चयन करें जो शुद्ध और प्राकृतिक अनार की पेशकश करते हैं। प्रसंस्करण फाइटोकेमिकल्स और विटामिन सी को नष्ट करने के लिए जाता है
    • अनार अर्क कैप्सूल में भी उपलब्ध है और दैनिक आहार अनुपूरक के रूप में उपयोग किया जा सकता है।
  • लोअर प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) चरण 4 नामक चित्र
    4
    पोमी-टी पूरक लेने की संभावना पर चर्चा करें। व्यावसायिक रूप से उपलब्ध, पोमी-टी एक आहार पूरक है जिसमें अनार, ब्रोकोली, हरी चाय और हल्दी पाउडर शामिल हैं। 2013 में अनुसंधान ने निष्कर्ष निकाला है कि यह पूरक प्रोस्टेट कैंसर वाले रोगियों में पीएसए स्तर को काफी कम करता है। ऐसी सामग्री कैंसर से लड़ने वाले गुणों के साथ मजबूत एंटीऑक्सिडेंट हैं, लेकिन ये एक सहक्रियात्मक प्रभाव होता है जो तब होता है जब ये सभी सामग्रियां एक साथ होती हैं, प्रभावशीलता को बढ़ाती है। अनुसंधान प्रोस्टेट कैंसर के साथ पुरुषों पर आधारित था जिन्होंने 6 महीने के लिए पूरक लिया। पोमी-टी को बर्दाश्त किया गया और कोई नकारात्मक पक्ष प्रभाव नहीं पड़ा। यह पूरक अभी तक ब्राजील में उपलब्ध नहीं है
    • ब्रोकोली सल्फर यौगिकों की उच्च दर के साथ एक क्रसफेसस सब्जी है, जो कि ऊतकों में कैंसर और ऑक्सीकरण से क्षति के खिलाफ लड़ाई करते हैं। जितना अधिक आप ब्रोकोली खाना खाते हैं, उतना फायदेमंद हो जाता है, इसे कच्चे खाने की सिफारिश की जा रही है।
    • हरे चाय में कैटेचिन होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो रक्त में पीएसए स्तर को कम करते हुए कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट कर सकते हैं। जब हरी चाय का कप तैयार करते हैं, उबलते पानी से बचें, क्योंकि इससे इसकी एंटीऑक्सीडेंट क्षमता कम हो जाती है
    • हल्दी एक मजबूत विरोधी भड़काऊ है जो कि कर्क्यूमिन होता है, जिस घटक ने प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं को फैलाने वाली दर को सीमित करके पीएसए स्तर को कम करने के लिए जिम्मेदार किया है।
  • लोअर प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (पीएसए) चरण 5 नामक चित्र
    5



    पीसी-एसपीईएस के साथ आहार को पूरक करने की कोशिश करें। पीसी-एसपीईएस ("स्पेश" का अर्थ लैटिन में "आशा" है, जबकि पीसी "प्रोस्टेट कैंसर" के लिए खड़ा है) आठ चीनी जड़ी बूटियों के निकालने से बनाई गई आहार पूरक है। यह कई सालों से अस्तित्व में है और यह सबसे अधिक स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर व्यावसायिक रूप से उपलब्ध है। 2000 के एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि पीसी-एसपीईएस उन्नत प्रोस्टेट समस्याओं वाले पुरुषों में पीएसए स्तर को बहुत कम कर सकते हैं। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि पीसी-एसपीईएस एस्ट्रोजेन (मुख्य महिला हार्मोन) के समान काम करती है, पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन को कम करती है और प्रोस्टेट आकार और पीएसए कम हो जाती है।
    • सभी पुरुषों के लिए जो दो साल (प्रतिदिन नौ कैप्सूल) के लिए उपभोक्ता पीसी SPES के बाद अध्ययन किया गया गिरावट के पूरक की खपत को रोकने के बाद एक वर्ष से अधिक के लिए स्थायी साथ पीएसए के स्तर में 80% या उससे अधिक की कमी देखी गई।
    • पीसी-SPES, बाइकाल की स्कल्कैप, गुलदाउदी फूल, reishi मशरूम, टिंकटोरिया Isatis, नद्यपान जड़, जिनसेंग रूट (Panax ginseng) का एक मिश्रण है rabdosia और बेर Serenoa repens rubescens।
  • भाग 2
    पीएसए स्तरों को कम करने के लिए चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

    लोअर प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (पीएसए) चरण 6 नामक चित्र
    1
    पीएसए परीक्षण के परिणाम के बारे में चिकित्सक से परामर्श करें पुरुषों की विशाल बहुमत तब होती है जब उन्हें प्रोस्टेट की समस्या होती है - गंभीर श्रोणि दर्द, बैठे हुए असुविधा, पेशाब करने में कठिनाई, वीर्य में खून या सीधा होने के लायक़ रोग में से कुछ हैं हालांकि, ऐसी कई स्थितियां हैं जो प्रोस्टेट (संक्रमण, कैंसर, सौम्य हाइपरट्रोफी, ऐंठन) को प्रभावित करती हैं और ऊपर बताए गए अनुसार पीएसए के स्तर में वृद्धि के कई कारण हैं। इस प्रकार, पीएसए परीक्षण के परिणाम प्रोस्टेट कैंसर के संबंध में निश्चित नहीं हो सकते हैं, क्योंकि कई मामलों में "झूठी सकारात्मक" उत्पन्न होता है। डॉक्टर परीक्षा के परिणाम को ध्यान में रखेंगे और भी रोगी का इतिहास, प्रोस्टेट की शारीरिक परीक्षा और किसी भी निदान के पहले संभवतः ग्रंथि के एक बायोप्सी।
    • इससे पहले, 4 एनजी / एमएल के नीचे सूचकांक के साथ पीएसए स्कोर सकारात्मक माना जाता था - अच्छा प्रोस्टेट स्वास्थ्य का संकेत - जबकि 10 एनजी / एमएल से अधिक लोगों ने प्रोस्टेट कैंसर के उच्च जोखिम का संकेत दिया हालांकि, यह पाया गया है कि प्रोस्टेट कैंसर वाले पुरुषों के 4 एनजी / एमएल से कम स्तर हो सकते हैं और अंगों में कोई समस्या नहीं होने वाले मरीज़ 10 एनजी / एमएल से अधिक हो सकते हैं।
    • पीएसए परीक्षण विकल्प के बारे में डॉक्टर से पूछें। पिछले करने के अलावा में दिखाया गया है, जो सबसे आम है - - वहाँ पीएसए का विश्लेषण करने के लिए तीन वैकल्पिक तरीकों हैं कि डॉक्टरों को ध्यान में रखना: प्रतिशत के बिना परीक्षा केवल विश्लेषण करती है पीएसए रक्त, नहीं स्तरों totais- गति में circulates पीएसए है, जो अन्य प्रतिजन परीक्षणों के परिणामों का उपयोग करता है समय के साथ दरों में परिवर्तन, और PC3 मूत्र की परीक्षा निर्धारित करने के लिए, आम जीन पुरुषों प्रोस्टेट कैंसर के साथ जांच की कम से कम आधा करने के लिए के एक संलयन की तलाश में।
  • लोअर प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (पीएसए) चरण 7 नामक चित्र
    2
    एस्पिरिन लेने की संभावना पर चर्चा करें 2008 में किए गए एक शोध निष्कर्ष निकाला है एस्पिरिन और अन्य NSAIDs (nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवाओं) मदद मिल सकती है पीएसए स्तर को कम नियमित रूप से सेवन किया जा करने के लिए। शोधकर्ताओं ने कैसे एस्पिरिन प्रभावों का सटीक तंत्र प्रोस्टेट पता नहीं है - यह प्रोस्टेट को कम नहीं करता है - लेकिन पुरुषों के लिए जो दवा नियमित रूप से उपस्थित पीएसए के स्तर लगभग 10% जो लोग एस्पिरिन या अन्य NSAIDs नहीं लिया की तुलना में कम लेते हैं। हालांकि, गैस्ट्रिक जलन, घाव और कम रक्त के थक्के के रूप में एस्पिरिन दीर्घकालिक लेने के जोखिम के बारे में डॉक्टर से बात।
    • पीएसए दर पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ने वाले एस्पिरिन उपयोगकर्ता उन्नत प्रोस्टेट कैंसर और गैर धूम्रपान करने वालों के साथ पुरुष हैं
    • कम खुराक वाली एस्पिरिन पुरुषों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो लंबी अवधि में दवा लेना चाहते हैं (कुछ महीनों से अधिक)।
    • एस्पिरिन और अन्य एनएसएआईडी के रूप में खून पतले होते हैं, जो जमना करने की अपनी क्षमता को कम करते हैं, हृदय का दौरा और हृदय संबंधी अन्य बीमारियों का जोखिम भी कम होता है।
  • लोअर प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) चरण 8 नामक चित्र
    3
    अपने डॉक्टर से उन अन्य दवाओं के बारे में बात करें जो पीएसए स्तरों को कम करने में मदद करें। एंटीजन को कम करने वाली अन्य दवाएं हैं, लेकिन उनमें से अधिकतर प्रोस्टेट ग्रंथि से संबंधित असंबंधित स्थितियों और रोगों के लिए हैं पीएसए को कम करने के लिए दवाएं लेने के लिए दवाओं को लेने के लिए कभी भी अच्छा विचार नहीं है - खासकर सूचकांक की व्याख्या में कठिनाई के कारण, क्योंकि हमेशा उच्च मूल्य प्रोस्टेट रोगों के संकेत नहीं हैं
    • प्रोस्टेट के इलाज के लिए बनी दवाओं में से कुछ 5-अल्फा रिडक्टेस अवरोधक (finasteride, dutasteride) है, जो सुसाध्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया या मूत्राशय लक्षणों के उपचार के लिए किया जाता है। वे अवरोधक हैं जो पीएसए के स्तर को माध्यमिक लाभ के रूप में कम कर सकते हैं, लेकिन सभी पुरुषों में नहीं
    • ड्रग्स जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं - लिपिटर, क्रेटर और ज़ोकोर जैसी स्टैटिन्स - कम से कम कुछ वर्षों तक का सेवन करने पर पीएसए के स्तर को कम करने के लिए भी जुड़ा हुआ है। हालांकि, उच्च पक्ष के दबाव के कारण व्यक्ति कैल्शियम चैनल अवरोधक भी लेता है, तो यह पक्ष लाभ रद्द कर दिया जाता है।
    • उच्च रक्तचाप के उपचार में थियाजाइड डाइरेक्टिक्स का उपयोग किया जाता है ऐसी दवा का दीर्घकालिक उपयोग पीएसए के निम्न स्तर से जुड़ा हुआ है।
  • युक्तियाँ

    • पुरुषों के लिए जो प्रोस्टेट कैंसर नहीं करते हैं, यह नहीं पता है कि क्या पीएसए के स्तर में कमी सहायक है।
    • कुछ मामलों में, पहलू जो पीएसए के स्तर को कम कर सकता है वह प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को प्रभावित नहीं करता है, क्योंकि एक हमेशा दूसरे के समान नहीं होता है
    • एक डिजिटल गुदा परीक्षा, निदान अल्ट्रासाउंड और ऊतक का नमूना (बायोप्सी) प्रक्रियाओं अगर वहाँ प्रोस्टेट में एक समस्या है निर्धारित करने के लिए एक पीएसए परीक्षण की तुलना में अधिक विश्वसनीय हैं।

    चेतावनी

    • पीएसए के स्तर को असामान्य से सामान्य श्रेणियों तक कम करने के परिणामस्वरूप इसे प्रोस्स्टेट कैंसर का पता लगाने में अंत नहीं हो सकता है। यह किसी व्यक्ति के जीवन के लिए हानिकारक और खतरनाक हो सकता है, इसलिए डॉक्टरों के साथ दवाइयों के बारे में चर्चा करना या पीएएसए के स्तरों पर असर डालने वाली किसी भी कार्यवाही के बारे में चर्चा करना महत्वपूर्ण है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com