IhsAdke.com

टेस्टोस्टेरोन कैसे लें

टेस्टोस्टेरोन आदमी उम्र के रूप में कमी हो सकती है सामान्य स्तर की कमी होने की संभावना है, लेकिन कभी-कभी वे बहुत अधिक ड्रॉप करते हैं। इससे नकारात्मक लक्षण हो सकते हैं जो रोजमर्रा की जिंदगी को प्रभावित करते हैं, जैसे यौन इच्छा, थकान और अवसाद के लिए औसत से नीचे की कमी। यदि आपको लगता है कि आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर बहुत कम है, तो आप टेस्टोस्टेरोन की खुराक ले सकते हैं। यह जानना ज़रूरी है कि सामान्य वृद्धावस्था के कारण कम टेस्टोस्टेरोन वाले लोगों के लक्षणों पर इसका कोई असर नहीं है कि यह दिखाने के लिए कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इसके अलावा, कुछ नए सबूत हैं कि टेस्टोस्टेरोन लेने से वास्तव में स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है, विशेष रूप से हृदय संबंधी स्वास्थ्य पहले डॉक्टर के साथ अपने सभी विकल्पों के बारे में बात करें

चरणों

विधि 1
सही टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी चुनना

टेस्टोस्टेरोन चरण 1 ले लो चित्र देखें
1
मौखिक टेस्टोस्टेरोन की कोशिश करो यह मौखिक उपचार एक गोली के माध्यम से किया जाता है जो मुंह में घुल जाता है। आमतौर पर, इसे दिन, सुबह और रात में दो बार लिया जाता है। यह दृष्टिकोण पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का प्रशासन करने का एक कारगर तरीका है।
  • हालांकि, गोलियों में एक कड़वा स्वाद होता है और मुंह जलन होती है।
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 2 ले लो चित्र देखें
    2
    ट्रांसडर्मल टेस्टोस्टेरोन जेल का प्रयोग करें यह एक और आम दृष्टिकोण है, जिसमें शरीर पर एक जेल लगाया जाता है, टेस्टोस्टेरोन की खुराक की नकल कर रहा है जो आमतौर पर शरीर में होता है। उत्पाद कंधों, हथियार, छाती या पेट पर एक दिन में एक बार में लागू होता है, हमेशा एक ही समय में, सुबह में सुबह लगभग आठ बजे के आसपास होता है। आवेदन के बाद हाथ धोएं
    • इस उत्पाद की कीमत अधिक हो सकती है।
    • महिलाओं (विशेषकर गर्भवती महिलाओं) या बच्चों के संपर्क में आने से पहले जेल को सूखने के लिए इंतजार करना महत्वपूर्ण है। टेस्टोस्टेरोन को ट्रांसफर करने का जोखिम अगर जेल सूखी नहीं है।
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 3 ले लो चित्र शीर्षक
    3
    एक विकल्प के रूप में ट्रांसडर्मल टेस्टोस्टेरोन पैच लें। ट्रांसडर्मल टेस्टोस्टेरोन पैच त्वचा के माध्यम से खुराक करने के लिए एक और तरीका है, जो आमतौर पर शरीर में होने वाली खुराक की नकल कर रहा है। कुछ पैच अंडकोश की थैली पर लागू किए जा सकते हैं, हालांकि उन्हें हथियार या पीठ पर रखा जा सकता है। उपचार एक दिन में एक बार एक बार दिया जाता है, आमतौर पर सुबह, सुबह लगभग आठ बजे।
    • पैच हटाने पर, देखें कि कोई भी टेस्टोस्टेरोन के संपर्क में नहीं है। चिपकने वाला तुरंत छोड़ दें
    • इस ट्रांसडर्मल पैच की लागत भी अधिक है
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 4 ले लो चित्र देखें
    4
    टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (टीआरटी) केवल एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर की देखभाल के तहत किया जाता है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस पद्धति का चुनाव करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से जांच करना महत्वपूर्ण है कि टेस्टोस्टेरोन आपके रक्त को प्रभावी बनाने के लिए प्रवेश कर रहा है।
    • टेस्टोस्टेरोन चिकित्सा शुरू करने से पहले, चिकित्सक को एक डिजिटल रेशनल परीक्षा और रक्त परीक्षण करना चाहिए। यदि पीएसए का स्तर असामान्य होता है (बढ़े हुए प्रोस्टेट का सुझाव), चिकित्सा शुरू नहीं की जानी चाहिए और अन्य परीक्षण किए जाने चाहिए।
    • चिकित्सा शुरू करने के तीन महीने बाद, एक ही परीक्षण फिर से किया जाना चाहिए। अगर उस समय प्रोस्टेट में एक बड़े प्रोस्टेट या गांठ के बारे में चिंता है, तो टेस्टोस्टेरोन को बंद किया जाना चाहिए।
    • एंडोक्राइन सोसाइटी टीआरटी की सिफारिश करती है अगर टेस्टोस्टेरोन के स्तर 300 एनजी / डीएल से नीचे हैं और निम्न टेस्टोस्टेरोन के लक्षण हैं
    • टेस्टोस्टेरोन की गोलियां उपलब्ध हैं, लेकिन वे सहायक नहीं हैं, चूंकि मुंह के माध्यम से सरल टेस्टोस्टेरोन लेने से कोई प्रभाव नहीं पड़ता, क्योंकि यकृत ने इसे बहुत जल्दी से चयापचय किया है टेस्टोस्टेरोन गोलियों के संशोधित रूपों को बनाया गया है जो टेस्टोस्टेरोन को जिगर में मेटाबोलाइज किए जाने से रोका गया था, लेकिन यह दिखाया गया है कि इन रूपों से अंग क्षति हो सकती है।
  • विधि 2
    घर पर टेस्टोस्टेरोन के इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन लेना

    1. 1
      टेस्टोस्टेरोन न लें, जब तक कि डॉक्टर द्वारा निर्धारित न हो। टेस्टोस्टेरोन को एक लाइसेंस प्राप्त स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए। यह हार्मोन आमतौर पर अधिक उपयोग किया जाता है और काला बाजार पर खरीदा जा सकता है, जो बेहद ख़तरनाक है। यह सत्यापित करने का कोई तरीका नहीं है कि जो उत्पाद आपको अवैध रूप से प्राप्त होता है वह सुरक्षित है, या उसकी गुणवत्ता, बाँझपन और शुद्धता की जांच करें।
    2. टेस्टोस्टेरोन चरण 5 ले लो चित्र देखें
      2
      इंट्रामस्क्यूलर टेस्टोस्टेरोन चुनें इंट्रामस्क्यूलर टेस्टोस्टेरोन (आईएम) 200 से 400 मिलीग्राम से लेकर एक खुराक के साथ एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन है। यह हर दो, तीन या चार सप्ताह, आमतौर पर जांघ पेशी में इंजेक्शन दिया जा सकता है। इंजेक्शन एक कार्यालय में दिए जा सकते हैं, हालांकि अपने चिकित्सक के आधार पर स्वयं-इंजेक्शन संभवतः संभव है। यह दृष्टिकोण आम तौर पर कम से कम महंगा है, हालांकि आपको हर कुछ इंजेक्शन लेना पड़ता है।
      • यह विधि एक खुराक की नकल नहीं करती है जो आमतौर पर शरीर में होती है। ऐसे समय हो सकते हैं, जैसे इंजेक्शन के कुछ ही समय बाद, जिसमें टेस्टोस्टेरोन का स्तर सामान्य से अधिक होता है, और टेस्टोस्टेरोन का स्तर सामान्य से नीचे होने पर इंजेक्शन के बीच का समय भी होता है। इसे रोलर कॉस्टर प्रभाव कहा जाता है।
    3. टेस्टोस्टेरोन चरण 6 ले लो चित्र देखें
      3
      सामग्री इकट्ठा आपकी ज़रूरत के मुताबिक एक चीज को छोड़ने के लिए एक स्पष्ट और आरामदायक स्थान खोजें। टेस्टोस्टेरोन को रेफ्रिजरेटर से निकालें और इसे कमरे के तापमान तक पहुंचने दें।
      • खुराक की पुष्टि करें कि आपको कम से कम दो बार आवेदन करना चाहिए त्रुटियां गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती हैं
      • शुरू होने से पहले अपने हाथों को धो लें
    4. टेस्टोस्टेरोन चरण 7 ले लो चित्र देखें
      4
      टेस्टोस्टेरोन की निर्धारित राशि निकालें बोतल की रबर डाट के केंद्र में सीधे सुई डालें। सिरिंज सवार नीचे धक्का, सिरिंज से हवा शीश में धक्का। बोतल में सुई पकड़ो और इसे नीचे बारी करें ताकि बोतल में तरल सुई की नोक को कवर कर सके। बोतल नीचे पकड़ो और धीरे धीरे सवार खींचो, दवा के साथ सिरिंज भरने तक डॉक्टर के पर्चे के मुताबिक खुराक।
      • रबर डाट में एक बार से अधिक सुई न डालें।
      • बोतल में सुई पकड़े हुए, हवाई बुलबुले की जांच करें। यदि मौजूद हो, तो धीरे-धीरे अपनी उंगलियों के साथ सिरिंज को स्पर्श करें, जब तक कि हवा के बुलबुले सिरिंज के ऊपर नहीं पहुंच जाए। सुराही को शीशी से निकाले बिना सिरिंज से हवा के बुलबुले को बाहर निकालने के लिए धीरे-धीरे सवार को धक्का दें।
    5. टेस्टोस्टेरोन चरण 8 ले लो चित्र शीर्षक
      5



      क्षेत्र को साफ करें बोतल से सिरिंज सुई निकालें। सुई को कुछ भी छूने न दें शराब का उपयोग करें उस क्षेत्र को साफ करने के लिए पोंछे जहां आप इंजेक्शन लागू करेंगे।
      • इंजेक्शन साइट आमतौर पर जांघ के मध्य तीसरे है, लेकिन डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।
    6. टेस्टोस्टेरोन ले लो 9 चित्र
      6
      दवा को लागू करें सूचकांक और मध्यम उंगलियों के साथ एक "वी" बनाएं। कूल्हे के पास हाथ की हथेली रखें और धीरे से जांघ के मध्य तीसरे भाग पर त्वचा को फैलाएं। इंजेक्शन साइट उंगलियों द्वारा बनाई गई वी जोड़ों के बीच होगी। सुई डालने के लिए एक त्वरित, फर्म, एकल आंदोलन का उपयोग करें यदि कोई खून नहीं है, धीरे से और धीरे धीरे, सख्ती से सवार टेस्टोस्टेरोन इंजेक्शन
      • खून की जांच करने के लिए सवार को वापस खींचो यदि सिरिंज में रक्त है, तो इंजेक्ट नहीं करें।
    7. टेस्टोस्टेरोन चरण 10 ले लो चित्र देखें
      7
      साफ सामग्री सिरिंज से सुई निकालें और कपास झाड़ू के साथ क्षेत्र को एक बार फिर मिटा दें। उपयुक्त कंटेनर या जैविक अपशिष्ट कंटेनर में इस्तेमाल की गई सुइयों का निपटान करें
      • रक्तस्राव को रोकने के लिए आवश्यक होने पर दबाव डालें

    विधि 3
    टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी को समझना

    टेस्टोस्टेरोन चरण 11 ले लो चित्र
    1
    टेस्टोस्टेरोन के महत्व को जानें वह पुरुष यौन विशेषताओं और कार्यों के उत्पादन के लिए ज़िम्मेदार है, जिसमें गहरी आवाज, चेहरे के बाल और अधिक घने मांसपेशियों और हड्डियों के द्रव्यमान शामिल हैं। यह सीधा होने के लायक़ कामों, पेनाइल और वृषण का आकार, और यौन इच्छा से संबंधित है, साथ ही लाल रक्त कोशिकाओं और शुक्राणुओं के उत्पादन में भी शामिल है।
    • सामान्य टेस्टोस्टेरोन का स्तर उच्च रक्तचाप और दिल के दौरे को रोकने में मदद करता है।
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 12 ले लो चित्र देखें
    2
    समझें कि टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर क्यों होते हैं टेस्टोस्टेरोन का निम्न स्तर सामान्य पुरुष उम्र बढ़ने का प्रतिनिधित्व कर सकता है हालांकि, टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर पुरुषों में कई विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के साथ जुड़े हुए हैं, साथ ही साथ मौत के बढ़ते जोखिम भी हैं। टेस्टोस्टेरोन का स्तर अलग-अलग पुरुषों में भिन्न होता है, इसलिए यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि एक आदमी में स्तर बहुत कम है या यदि वह उम्र के कारण सामान्य कमी का प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • किसी व्यक्ति के टेस्टोस्टेरोन के स्तर को धीरे-धीरे उम्र के साथ घटाना सामान्य है। यह भी सामान्य है कि आदमी उम्र के रूप में कम erections है
    • यह सामान्य नहीं है, हालांकि, एक निर्माण को बनाए रखने या बनाए रखने में असमर्थ होने के लिए, और सेक्स में रूचि खोना सामान्य नहीं है। यह मधुमेह और अवसाद सहित कई अन्य अधिक सामान्य मामलों का एक लक्षण हो सकता है।
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 13 ले लो चित्र शीर्षक
    3
    कम टेस्टोस्टेरोन के लक्षण जानिए हालांकि कम टेस्टोस्टेरोन सामान्य है, बहुत कम स्तर से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। पुरुषों में कम टेस्टोस्टेरोन स्तर के लक्षण शामिल हैं:
    • यौन फ़ंक्शन के साथ समस्याएं इसमें स्तंभन दोष शामिल हो सकता है, यौन गतिविधि के लिए इच्छा कम हो सकती है, और संख्या में कमी और ईरेक्शन की गुणवत्ता कम हो सकती है।
    • छोटे अंडकोष
    • उदासी, चिड़चिड़ापन, चिंता, स्मृति समस्याओं या एकाग्रता जैसी भावनात्मक समस्याएं
    • सो अशांति
    • अधिक थकान या ऊर्जा की सामान्य कमी।
    • शरीर में वृद्धि जैसे पेट में वसा, मांसपेशियों में कमी, कमी हुई ताकत और धीरज, कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी और ऑस्टियोपेनिया (हड्डी टूटने), और ऑस्टियोपोरोसिस (कमी हुई हड्डी घनत्व)।
    • स्तन सूज या निविदा
    • शरीर के बालों का नुकसान
    • कॉलस की लहरें
    • महिलाएं कम टेस्टोस्टेरोन भी हो सकती हैं महिलाओं में कम टेस्टोस्टेरोन के लक्षणों में कमी हुई इच्छा और यौन कार्य, मांसपेशियों की कमजोरी, योनि स्नेहन और बांझपन में कमी आई है
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 14 ले लो चित्र
    4
    टेस्टोस्टेरोन के स्तर का निदान करें टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर का निदान करने के लिए, चिकित्सक एक शारीरिक परीक्षा करवाएंगे और रक्त के नमूने को आकर्षित करेंगे टेस्टोस्टेरोन का स्तर. आपकी शारीरिक परीक्षा, लक्षण और आपके इतिहास के आधार पर, अन्य परीक्षण भी किए जा सकते हैं। ये परीक्षण थायराइड फ़ंक्शन, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का मूल्यांकन करते हैं।
    • यदि आपके पास कोई भी लक्षण है, तो अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तरों का परीक्षण करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन चरण 15 ले लो
    5
    टीआरटी के साइड इफेक्ट्स को जानें संभावित संभावित गंभीर दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है, यही वजह है कि आपका डॉक्टर आपको लगातार जांच करने के लिए कहता है (हर तीन से छह महीने, मामले के आधार पर)। आपको अपने शरीर में होने वाले बदलावों का भी पालन करना चाहिए और स्वास्थ्य पेशेवर को तुरंत उन्हें रिपोर्ट करना चाहिए। दुष्प्रभावों में शामिल हैं:
    • दिल के दौरे और हृदय रोग के जोखिम में वृद्धि
    • स्ट्रोक और रक्त के थक्कों के जोखिम में वृद्धि
    • प्रोस्टेट कैंसर का बढ़ता जोखिम
    • स्लीप एपनिया
    • पॉलीसिथेमिया या लाल रक्त कोशिकाओं के बढ़े हुए स्तर यह रक्त को मोटा बनाता है और रक्त के थक्कों के जोखिम को बढ़ाता है।
    • पुरुष स्तनों में वृद्धि
    • मुँहासे और तेल त्वचा
    • बाल पैटर्न में परिवर्तन
    • कमी हुई वृषण का आकार
    • रक्त कोलेस्ट्रॉल और लिपिड स्तरों में परिवर्तन
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 16 ले लो चित्र शीर्षक
    6
    टेस्टोस्टेरोन लेने के बारे में पता नहीं टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरपी (टीआरटी) सभी पुरुषों के लिए नहीं है ऐसे परिस्थितियां हैं जहां यह अनुशंसित नहीं है। उदाहरण के लिए, टीआरटी को स्लीप एपनिया, उच्च लाल रक्त कोशिका की गिनती, कंजेस्टिव दिल विफलता या प्रोस्टेट की स्थिति जैसे सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरट्रोफी, प्रोस्टेट कैंसर, या स्तन कैंसर वाले पुरुषों के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com