IhsAdke.com

स्वाभाविक रूप से टेस्टोस्टेरोन स्तर कैसे बढ़ाएं

टेस्टोस्टेरोन का अभाव दोनों पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित कर सकता है यह हार्मोन सेक्स अवयव, चयापचय, हड्डी की घनत्व और अन्य शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करता है। अच्छी खबर यह है कि विकलांगता जीवन शैली में परिवर्तन के माध्यम से कम किया जा सकता है इसका अर्थ है टेस्टोस्टेरोन के स्तरों में दिन-प्रतिदिन की आदतें (शारीरिक व्यायाम, नींद की गुणवत्ता, तनाव के स्तर और मोटापे) सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं। यह लेख प्राकृतिक रूप से शरीर में इस पदार्थ की कमी के उपाय करने के तरीके पर सुझाव लाता है।

चरणों

विधि 1
अपने खाने की आदतों को नियंत्रित करना

चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
भौतिक मूल्यांकन के लिए डॉक्टर को जाएं अपने वजन के विस्तृत विश्लेषण के लिए पूछें यदि आप मोटे या अधिक वजन वाले हैं, तो यह आपके हार्मोन के स्तर में कमी का कारण हो सकता है।
  • मोटापे से ग्रस्त लोग अधिक एरोमाटेस को लपेटते हैं, एंजाइम टेस्टोस्टेरोन को एस्ट्रोजेन में बदलकर काम करता है। परिणामों में से एक यह है कि आपके चयापचय धीमी गति से जारी रहेगा, जो आगे वजन बढ़ाने के पक्ष में है, समस्या बिगड़ती है। तो पहला कदम है कि आपके डॉक्टर की मदद से वजन घटाने की योजना बनाएं।
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    सबसे पहले,, BPA (Bisphenol एक) से बचने के प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, संसाधित या अर्द्ध संसाधित करने से बचें। वे वजन और मोटापे के लिए बहुत योगदान देते हैं। नतीजतन, टेस्टोस्टेरोन का स्तर बूंद होता है अपनी खाने की आदतों को बेहतर बनाने के लिए, आप न केवल शरीर में इस हार्मोन की मात्रा में वृद्धि करते हैं आप हृदय रोग और / या मधुमेह के विकास के जोखिम को भी कम करते हैं।
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    जब भी संभव हो, खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें जो कि उनके प्राकृतिक राज्य के करीब हैं यही कारण है, उन (जैसे संरक्षक, स्टेबलाइजर्स, मिठास, पायसीकारी, शक्कर, हाइड्रोजनीकृत वनस्पति वसा, लस, मोनोसोडियम ग्लूटामेट, आदि) विभिन्न अवयवों की पहचान एक लेबल 30 की जरूरत नहीं। अपने आहार में नीचे सूचीबद्ध खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें:
    • अधिक फलों और सब्जियां
    • त्वचा के बिना अधिक मछली और पक्षी। लाल मांस की खपत को सीमित करने की भी कोशिश करें
    • अधिक जटिल कार्बोहाइड्रेट, जिसमें पूरे अनाज, मसूर, सेम और फलियां शामिल हैं
    • अधिक पागल, नट, मूंगफली और बीज
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    चीनी के कुछ स्रोतों से बचें इसमें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शामिल हैं जिनमें कॉर्न सिरप जैसे शर्करा शामिल हैं। कृत्रिम मिठास से भी दूर रहें जब मारा कि अनूठा आग्रह करता हूं अपने मुँह में डाल करने के लिए कैंडी, स्टेविया नामक एक प्राकृतिक स्वीटनर उपयोग करके देखें। यह एक जड़ी बूटी है जिसकी साधारण चीनी की तुलना में साठ गुना मीट की क्षमता है।
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    स्वस्थ वसा का सेवन बढ़ाएं इनमें ओमेगा 3 है, विभिन्न खाद्य पदार्थों में मौजूद है ओमेगा 3 नट और पागल, एवोकैडो तेल बीज से निकाला (यदि ठंडा खाया), मछली, अंडे की जर्दी, जैतून का तेल और जैतून में पाया जा सकता। स्वस्थ वसा पूरे शरीर के लिए अच्छी तरह से करते हैं
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    बहुत पानी पीना किसी भी स्वस्थ आहार के लिए यह आवश्यक है अंदर से शरीर को मॉइस्चराइज करने के अलावा, यह भूख का बीमा करने में मदद करता है
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7
    केवल जब आप भूख लगी तो खाएं एक नाश्ते या चुटकी बनाने के लिए बहाने बनाने को रोकने के प्रयास करें। उदाहरण के लिए, जब आप ऊब हो जाते हैं, तनावग्रस्त होते हैं, या अन्य कैलोरी तरीके से "अपने आप को लाड़ प्यार करते हैं," तो खाने की प्रथा को एकजुट करते हैं। एक मंत्र के रूप में दोहराएं: "भूख के लिए मत खाओ, केवल खाओ जब आप वास्तव में भूखे हो"।
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 8
    8
    अत्यधिक आहार न करें कैलोरी की खपत पर बहुत ज्यादा प्रतिबंध आपके शरीर को और भी अधिक वसा जमा कर सकता है, भले ही आप कम खा रहे हों काम नहीं करने के अतिरिक्त, यह चरम उपाय टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए अक्षम है इसके बजाय, आहार पुन: शिक्षा के पहले सप्ताह के दौरान लगभग 15% तक कैलोरी काटा।
    • वजन घटाने के लिए सभी लक्ष्य यथार्थवादी होना चाहिए। नियमित शारीरिक गतिविधि और एक संतुलित आहार के माध्यम से सप्ताह में एक पाउंड खोने की कोशिश करें
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 9
    9
    अपनी कसरत के बाद नाश्ते की कोशिश करें एक प्रोटीन शेक, दही और कुछ सब्जियां मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकती हैं। वृद्धि हुई मांसपेशियों में वसा जलने की गति होती है और शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ जाती है।
  • विधि 2
    नियमित रूप से व्यायाम करना

    चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 10
    1
    एक शक्ति प्रशिक्षण नियमित शुरू करें यदि आपने लोचदार बैंड का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आप भारोत्तोलन, वजन उठाना या व्यायाम कर सकते हैं, तो आप बेहतर जिम में जा सकते हैं या जिम को किराए पर ले सकते हैं। व्यक्तिगत ट्रेनर. एक पेशेवर आपको आंदोलनों को करने और चोटों से बचने और परिणामों को अनुकूलित करने का सही तरीका बता सकता है।
    • यदि आप शरीर सौष्ठव के लिए तैयार नहीं हैं, तो लोचदार बैंड के साथ काम करना शुरू करें। वे बहुत हल्के प्रयास की अनुमति देते हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए जो संयुक्त या पिछली समस्याएं हैं। पहले महीने के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार प्रशिक्षित करने की कोशिश करें। आप आर्थोपेडिक समस्या है, तो यह लोचदार बैंड और लंबी अवधि के प्रशिक्षण विकल्प रखने के लिए बेहतर हो सकता है।
    • आप अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर को सप्ताह के 3 बार 11 सप्ताह (लगभग 3 महीने) के लिए शरीर सौष्ठव कर 20% तक बढ़ा सकते हैं।
    • रात में शक्ति का प्रशिक्षण दिन के एक ही समय में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकता है। व्यक्ति की शारीरिक कंडीशनिंग बेहतर है, और अधिक समझदार यह प्रभाव होना चाहिए। लेकिन यह तथ्य यह है कि अभ्यास हमेशा आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 11
    2
    वजन मशीनों या डंबल्स को 2 से 3 बार एक सप्ताह का उपयोग करें। पुरुषों के लिए, एक वजन चुनें जो आपको केवल 5 पुनरावृत्तियों के बाद सीमा तक पहुंचने के लिए प्रेरित करेगा। 3 सेट करें परिश्रम के बाद आपको मांसपेशियों की थकान महसूस करना चाहिए इसलिए, मांसपेशियों को 24 से 48 घंटों तक आराम देने के लिए आवश्यक है ताकि वे ठीक हो सकें।
    • महिला या संयुक्त समस्या वाले लोग प्रतिरोध प्रशिक्षण चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे छोटे वजन का चयन कर सकते हैं और 10 या 15 पुनरावृत्तियों के 3 सेट पूरा कर सकते हैं।
    • पूर्ण सेट के बीच मिनीिसरीज़ स्विच करें सामान्य श्रृंखला के बीच की गति की सीमा के साथ एक श्रृंखला बनाएं यही है, आंदोलन केवल आधे रास्ते दोनों तेजी से चिकोटी मांसपेशी फाइबर और धीमी गति से चिकोटी फाइबर काम करने के लिए
    • धीमी रफ्तार से भार उठाएं धीरे धीरे साँस लेने की कोशिश करें और अपना वजन घटाने न दें। आंदोलन को तब तक नियंत्रित किया जाना चाहिए जब तक कि वज़न शुरू होने की स्थिति में वापस नहीं आ जाता।
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 12
    3
    अंतराल कार्डियोवास्कुलर प्रशिक्षण करें एरोबिक अभ्यास कम से कम 30 मिनट के लिए, 5 बार एक सप्ताह से शुरू करें।
    • interleaved प्रशिक्षण एक छोटी अवधि (जैसे 90 सेकंड) के लिए (जैसे, एक अल्पावधि या व्यायाम की एक बहुत जल्दी श्रृंखला) का गहन हीटिंग करने की आवश्यकता है, और फिर लंबे समय तक के लिए एक अधिक मध्यम गति में काम करते हैं (के बारे में 2 से 4 मिनट)। हीटिंग और "आराम" (कम से कम तीव्र श्रृंखला) सहित लगभग 30 मिनट के लिए इन श्रृंखला को दोहराएं। अंतराल शारीरिक गतिविधि के आधार पर भिन्न हो सकती है यदि आप इस प्रकार के प्रशिक्षण के लिए नए हैं, तो एक विकल्प एक व्यक्तिगत ट्रेनर से परामर्श करना है ताकि वह आपके कंडीशनिंग और अनुभव के स्तर के अनुसार अनुकूलित योजना तैयार कर सके।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप चलने या कुछ नहीं करते समय अपने कसरत के समय के द्वारा अपने सिर को गर्म करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, ऐसे उपकरण और मशीनें हैं, जिन्हें इंटरमिक्षित प्रशिक्षण के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है। विकल्पों में स्टेपरर्स, व्यायाम बाइक, ट्रेडमिल और अण्डाकार ट्रेनर शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 13
    4
    अभ्यास के 30 मिनट के दौरान एक शर्ट को शाब्दिक रूप से पसीना चाहिए जबकि अधिक मध्यम गतिविधियों में भी मदद, हम दिल से अधिक की मांग के लिए और अधिक वजन कम करने और काफी टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के की जरूरत है। यह शक्ति प्रशिक्षण और एरोबिक्स दोनों के लिए सच है
    • अतिरंजना से बचें यदि आप पहले से ही फिट हैं, अत्यधिक एरोबिक व्यायाम आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम कर सकते हैं। लक्ष्य चयापचय उच्च रखने के लिए है, लेकिन उसे आराम और अच्छा होने से के लिए अपने शरीर को पर्याप्त समय देने के लिए भूल के बिना है।
    • कसरत के दौरान, उसके दौरान और बाद में काफी पानी पीना निर्जलित लोग कसरत के बाद कम टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करते हैं
    • अन्य लाभों को याद रखें जो अभ्यास लाता है, जैसे आपके हृदय स्वास्थ्य, वजन घटाने और बढ़ती ताकत और धीरज



  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 14
    5
    थोड़ी देर में एक बार फास्ट। इस अभ्यास, जब एक intercalated कसरत के साथ संयुक्त, अध्ययन के अनुसार शरीर में हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है। बिना खाया कसरत करके, शरीर को शारीरिक श्रम के लिए ईंधन के रूप में उपलब्ध वसायुक्त भंडार का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाता है।
  • विधि 3
    अपनी जीवन शैली को बदलना

    चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 15
    1
    अपनी नींद की गुणवत्ता का ख्याल रखना डॉक्टर प्रति रात 7 से 8 घंटे नींद की सिफारिश करते हैं। कम होने पर टेस्टोस्टेरोन के स्तरों में 10% की कमी आ सकती है। इसके अलावा, जो लोग वजन कम करने में कम चेहरा अधिक कठिनाई सोते हैं
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 16
    2
    शारीरिक रूप से सक्रिय रहें अपने शरीर को आगे ले जाएं और बैठने से बचें। यह आपके हार्मोन को संतुलित करने, तनाव कम करने और वजन घटाने में परिणाम देगा।
    • एक पैडोमीटर खरीदें अपने दैनिक रूटीन के दौरान 10,000 से अधिक कदम देने के लिए अपना लक्ष्य निर्धारित करें।
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 17
    3
    अपने तनाव के स्तर को कम करें यह कोर्टिसोल का उत्पादन बढ़ाता है, एक ऐसा पदार्थ जो टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोन के उत्पादन को रोक देता है।
    • अपने व्यावसायिक और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करें हर दिन मनोरंजन के लिए दो घंटे बिताने की कोशिश करें जो आप आनंद लेते हैं। यदि संभव हो, तो अपना कार्यदिवस 10 घंटे या उससे कम कर दें
    • ध्यान करने, योग, ताई ची, और / या किगोंग को शांत करने के लिए व्यायाम करने की कोशिश करें। ये गतिविधियां तनाव कम करने और बेहतर नींद में मदद कर सकती हैं। यदि आपके पास वास्तव में समय नहीं है, तो वैकल्पिक रूप से पूरे दिन 2 से 3 मिनट के विश्राम अभ्यास के 4 सत्रों में फिट होना है। प्रत्येक सत्र में 25 बार गहन साँस लेने की कोशिश करें
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 18
    4
    सुबह में टेस्टोस्टेरोन के उच्चतम स्तर का आनंद लें यदि इस हार्मोन को कम करने से आपके यौन जीवन को प्रभावित हो रहा है, तो उस दिन सेक्स करने का प्रयास करें, जब टेस्टोस्टेरोन की मात्रा स्वाभाविक रूप से अधिक होती है
  • विधि 4
    विटामिन, खनिज और प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का लाभ उठाते हुए

    चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 1 9
    1
    अधिक धूप सेंकने का प्रयास करें जबकि शरीर में इस खनिज के उच्च स्तर को बनाए रखने के लिए सीधे 15 से 30 मिनट के लिए सूरज की रोशनी के संपर्क में आ करने के लिए, आपकी त्वचा विटामिन डी का एक अच्छा राशि प्राप्त कर सकते हैं और,, टेस्टोस्टेरोन उत्पादन 20% तक बढ़ा सकते हैं। आप एक बंद वातावरण और समय की कमी में अपने काम की वजह से धूप सेंक करना बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, विटामिन डी के बारे में अपने डॉक्टर से बात पूरक विटामिन डी कॉड तेल में भी पाया जा सकता है जिगर, कस्तूरी, कैवियार, अंडे और मशरूम
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 20
    2
    जस्ता पूरक लेने की कोशिश करें इस पोषक तत्व की मध्यम की कमी नकारात्मक टेस्टोस्टेरोन के स्तरों को प्रभावित करती है। पूरक के साथ इस पदार्थ को बदलने की आवश्यकता के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 21
    3
    कुछ जड़ी बूटियों वाली खुराक की शक्ति का पता करें ऐसे अध्ययन हैं जो टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ाने या शरीर में हार्मोन की कमी से लड़ने पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। इनमें से कुछ पौधों की जांच करें:
    • Tribulus terrestris, जिसमें पशु अध्ययनों में यौन क्रियाकलाप में वृद्धि देखी गई। निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
    • बाजीवाचक अश्व (भी Ashwaganda, भारतीय जिनसेंग या सर्दी चेरी के रूप में जाना जाता है) प्रारंभिक नैदानिक ​​अध्ययन में बताया गया है शुक्राणु की गुणवत्ता बढ़ाने में प्रभावी होने के लिए। अधिकांश अध्ययनों ने इस पदार्थ के 450 मिलीग्राम प्रति दिन चार बार उपयोग किया है।
    • जिन्को बिलोबा, जो टेस्टोस्टेरोन के संश्लेषण को बढ़ाता है और जिन्को बाइलोबा (भी स्वर्ण रूट या आर्कटिक रूट के रूप में जाना जाता है) Rhodiola crenulata के संयोजन वाला एक पूरक स्वस्थ स्वयंसेवकों शारीरिक सहनशक्ति में सुधार। अध्ययन में इस्तेमाल होने वाली खुराक 270 मिलीग्राम जिन्कगो निकालने के 4 बार एक दिन थी। निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
    • योहिम्बीन, जिसका उपयोग यौन भूख बढ़ाने और स्तंभन दोष का इलाज करने के लिए किया गया है। खुराक है, लेकिन भिन्न मात्रा में (तीन बार दैनिक) 10.8 मिलीग्राम 5.4 मिलीग्राम (दैनिक तीन बार) की रेंज में अधिक उपस्थित थे। निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • विधि 5
    टेस्टोस्टेरोन की कमी का निदान

    चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 22
    1
    अपने शरीर को सचेत रहें कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर वाले पुरुष समस्या से जुड़े विभिन्न लक्षण देख सकते हैं, जैसे:
    • स्तंभन दोष, संख्या और गुणवत्ता की मात्रा में कमी सहित
    • टेस्टिक्स आकार में कमी (हाइपोगोनैडिजम)
    • शुक्राणुओं की संख्या में कमी
    • मांसपेशियों की कमी में कमी हुई ताकत और धीरज
    • रक्त में लिपिड की मात्रा में परिवर्तन, और साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी
    • ऑस्टियोपेनिया (हड्डियों के नरम होना) और ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डी घनत्व में कमी आई)
    • गर्मी तरंगें
    • स्तन सूजन या असामान्य आकार (गनीकोमास्टिया)
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 23
    2
    भावनात्मक लक्षणों पर ध्यान दें भौतिक दुष्प्रभावों के अतिरिक्त, पुरुष टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर से जुड़े मूड परिवर्तनों को भी देख सकते हैं इसमें शामिल हो सकते हैं:
    • कमी हुई यौन इच्छा (कामेच्छा)
    • थकान
    • अवसाद, चिड़चिड़ापन और चिंता सहित मूड के झूलों
    • स्मृति और एकाग्रता या आत्मविश्वास की अचानक कमी के साथ समस्याएं
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएं स्वाभाविक रूप से चरण 24
    3
    निदान की पुष्टि करने के लिए एक रक्त परीक्षण करें। यह चिकित्सक द्वारा किए गए शारीरिक आकलन को पूरक कर सकता है। परीक्षण सुबह में तैयार किए गए रक्त का अधिक बार किया जाता है, क्योंकि यह दिन का समय होता है जब टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक होता है।
    • लक्षण और प्रयोगशाला परीक्षण के परिणामों के संयोजन टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर से संकेत मिलता है कि आपका डॉक्टर कमियों का निदान करेगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एनाल्जेसिक, एनाबॉलिक या प्रीडिनोसोन उपचार ले रहे हैं तो एक चिकित्सक से परामर्श करें क्योंकि ये दवाएं टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम कर सकती हैं। हालांकि, उन्हें चिकित्सा सलाह के तहत ले जाना बंद करो
    • यह धैर्य लेता है वजन घटाने, आकार में बढ़ोतरी और टेस्टोस्टेरोन के स्तर में बढ़ोत्तरी करने में समय लगता है।

    चेतावनी

    • यदि आप जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इससे पहले एक चिकित्सक या होम्योपैथ से परामर्श करें एक विशेषज्ञ आपको अपने मामले के लिए एक कस्टम खुराक तैयार करने में मदद कर सकता है और आपको निश्चित दवाओं के साथ संभावित इंटरैक्शन के बारे में चेतावनी देगा।

    आवश्यक सामग्री

    • एक डॉक्टर
    • शारीरिक शिक्षा विशेषज्ञ या भौतिक चिकित्सक
    • स्वस्थ वसा में समृद्ध पदार्थ
    • जस्ता में समृद्ध खाद्य पदार्थ
    • प्रोटीन में उच्च खाद्य पदार्थ
    • जिमनास्टिक्स के लिए लोचदार बैंड
    • बॉडीबिल्डर / सैली वजन
    • पानी
    • अंतरिम प्रशिक्षण
    • शुभ रात्रि नींद
    • एक पैडोमीटर
    • अवकाश क्रियाएँ
    • ध्यान / योग
    • विटामिन डी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com