IhsAdke.com

कैसे स्वाभाविक रूप से अपने चयापचय बढ़ाएँ

चयापचय ऊर्जा में ऊर्जा को बदलने के लिए आपके शरीर द्वारा की जाने वाली प्रक्रियाओं की श्रृंखला है। चयापचय दर व्यक्ति से भिन्न होती है शरीर में एक धीमी चयापचय गतिविधि कभी-कभी शरीर में वसा और वज़न के कारण होती है। अपने शरीर के चयापचय को अपने लाभ में इस्तेमाल करने से आपको ज़ोरदार व्यायाम दिनचर्या के बिना वजन कम करने में मदद मिल सकती है। शरीर की चयापचय गतिविधि को अपने दैनिक दिनचर्या में कुछ साधारण प्रथाओं को शामिल करके बढ़ाया जा सकता है।

जिस गति से आपका शरीर वसा जल सकता है वह कई चीजों पर निर्भर करता है। कुछ लोग अपने पूर्वजों से तेजी से चयापचय के लिए वारिस देते हैं। पुरुषों की तुलना में पुरुषों के मुकाबले एक तेज़ चयापचय होना है, भले ही आराम पर हो। शरीर में चयापचय गतिविधि की गति निरंतर घट जाती है क्योंकि एक व्यक्ति पिछले 40 वर्षों के दौरान उम्र बढ़ रहा है। इस प्रकार, अपने आनुवंशिकी, आपकी आयु और लिंग अपने चयापचय को प्रभावित और हालांकि आप इन कारकों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, यह करने के अन्य तरीकों को अपनाने कर सकते हैं। कुछ बेहतरीन तरीके शामिल हैं:

चरणों

स्वाभाविक रूप से चयापचय के चरण 1 के शीर्षक चित्र
1
छोटे भोजन खाएं: पोषण विशेषज्ञ ने हर दो घंटे में खाद्यान्न को उत्तेजित करने और दिन के दौरान सक्रिय रखने की अनुशंसा करते हैं। यह अभ्यास मोटापे की संभावना से बचने में मदद करता है क्योंकि शरीर शरीर में वसा के रूप में इसे भंडारित करने के बजाए ऊर्जा में खपत भोजन को धर्मान्तरित करता है। वह नियमित अंतराल पर खिलाए जाने के लिए इस्तेमाल होता है, इसलिए वह वसा को संग्रहित करने की आवश्यकता महसूस नहीं करता है। भोजन के बीच हल्के नाश्ते को शामिल करने की कोशिश करें इनमें फलों, ग्रीक दही, नट, पनीर आदि शामिल हैं। संसाधित खाद्य पदार्थ शामिल न करें क्योंकि ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • स्वाभाविक रूप से चयापचय के चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    धीरे से खाओ: हालांकि दर जिस पर आप अपने भोजन का उपभोग सीधे अपने चयापचय को प्रभावित नहीं करता, बहुत जल्दी खाने आप अपनी भूख से ज्यादा खाने के लिए पैदा कर सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, हमारे दिमाग से यह महसूस करने के लिए लगभग 20 मिनट लगते हैं कि हमारे पेट भरने पर हमें खाना बंद करने की आवश्यकता होती है। एक हार्मोन - कोलेसीस्टोकिनिन - इस संदेश को मस्तिष्क में ले जाने के लिए जिम्मेदार है। जब आप एक बर्गर और आलू खा, पर्याप्त समय के लिए इस हार्मोन प्रभावी रूप से मस्तिष्क को संदेश दिया और बहुत अधिक खाने समाप्त होता है देना नहीं है। यह भी साबित हो गया है कि तेजी से खाने से इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है, जो शरीर में वसा जमा करता है। खाने को धीरे-धीरे एक उचित आहार बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है
  • स्वाभाविक रूप से चयापचय के चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    हरी चाय के लिए व्यापार सामान्य पेय: हरे रंग की चाय एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध स्रोत है जिसे कैटेचिन कहा जाता है और आपके चयापचय को उत्तेजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। चीनी के बिना हरी चाय की दर बढ़ जाती है जिस पर कैलोरी शरीर में जला दी जाती है। यह कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है, दिल की बीमारी से जूझता है और कैंसर और अल्जाइमर रोग को रोकता है। चाय आपको वजन कम करने में मदद करने के अलावा कई अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है।



  • स्वाभाविक रूप से चयापचय चरण 4 में शीर्षक वाले चित्र
    4
    बहुत पानी पीना: शरीर की सभी सेलुलर प्रक्रियाओं में जल महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह प्रत्येक प्रक्रिया को सही ढंग से पूरा करने में सहायता करता है - चयापचय सहित। इस प्रकार, हर समय हाइड्रेटेड रहना चयापचय उत्तेजक में सहायक होता है। यह सुझाव दिया जाता है कि आप प्रत्येक भोजन से पहले एक गिलास पानी पीते हैं। इस तरह, आप कम कैलोरी का उपभोग करते हैं और वजन बढ़ाने से बचते हैं
  • स्वाभाविक रूप से चयापचय बढ़ाएं चरण 5 में चित्र
    5
    सरल भौतिक कार्यकलापों में शामिल हों जब भी आप कर सकते हैं: ऐसे उठाने और जब तक फोन पर बात चल के रूप में सरल गतिविधियों, लिफ्ट और सीढ़ियों से नीचे का उपयोग कर बंद करो और चारों ओर ले जाने, जबकि आप काम पर अपने डेस्क पर कर रहे हैं, यह भी कैलोरी जलता है। यह एक आदत, घर के आसपास या काम पर एक छोटे से चलना अपनी कुर्सी की स्थिति में बदलाव और एक सही मुद्रा बनाए रखने के लिए करते हैं और आप इन छोटे गतिविधियों के साथ वजन की एक पर्याप्त राशि कम करने के लिए सक्षम हो जाएगा। इसका कारण यह है कि साधारण शारीरिक क्रियाएं चयापचय को बेहतर बनाने में मदद करती हैं और वसा को जलाने में प्रभावी हैं।
  • स्वाभाविक रूप से चयापचय बढ़ाएं चरण 6 के चित्र
    6
    ये सरल और व्यावहारिक गतिविधियां स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और चयापचय में सुधार करने में बहुत मदद कर सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • समझें कि चयापचय क्या है और जो कारकों पर इसका असर पड़ता है। कुछ कारक हैं, जैसे आयु, लिंग और आनुवांशिक मेकअप, जो कि बदला नहीं जा सकता। आपके आहार, शारीरिक गतिविधियों और पानी की खपत जैसे अन्य कारक हैं, जो कि आप अपने चयापचय को उत्तेजित करने के लिए नियंत्रित कर सकते हैं।
    • कृत्रिम मिठास के साथ चीनी की जगह हमेशा एक अच्छा विचार नहीं है। मधुमक्खियों के कारण कुछ लोगों में एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है वे वजन कम करने के प्रयासों के अतिरिक्त, एक व्यक्ति के चयापचय को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।
    • अपने आहार में भारी परिवर्तन न करें, कभी भी। शरीर को एक नया दिनचर्या में समायोजित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, इसलिए परिवर्तन करते समय इसे आसान बनाते हैं। आपके शरीर तुरंत जवाब नहीं है और तीन महीने तक का समय लग इससे पहले कि आप वास्तविक परिवर्तन देखना आरंभ कर सकें, लेकिन जानते हैं कि लगातार प्रयासों अंत में इसके लायक हैं।

    चेतावनी

    • यह देखने के लिए कि आप कितने दूर गए हैं, अपनी दैनिक प्रगति को लिखें अपनी खाने की नियमित और अपनी चयापचय गतिविधि और वजन में आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों के साथ एक डायरी रखें।
    • हमेशा तुम्हारे साथ पानी की एक बोतल ले लो। शक्कर पेय से बचें हर समय हाइड्रेटेड रहने के लिए याद रखें।
    • अपने रेफ्रिजरेटर को घर में और कार्यालय में स्वस्थ नाश्ते के साथ भरें और घर पर अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ रखने से बचें। इस तरह, जब भी आपको लगता है कि आपको नाश्ते की ज़रूरत है, तो आप स्वस्थ खाद्य पदार्थों का उपभोग करेंगे
    • दृढ़ संकल्प और एक मजबूत इच्छा शक्ति इस प्रक्रिया के माध्यम से पालन करने के इच्छुक किसी के लिए आवश्यक शर्तें हैं। जीवन शैली में महत्वपूर्ण परिवर्तन करने के लिए पर्याप्त समय और प्रयास का समर्पण भी महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com