IhsAdke.com

कैसे बेसल चयापचय दर की गणना करने के लिए

यदि आप वजन कम करने, बनाए रखने या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने बेसल मेटाबोलिक दर (बीएमआर) की गणना के साथ शुरू करना एक अच्छा विचार है। आपका बेसल चयापचय ऊर्जा की मात्रा को दर्शाता है जो आपके शरीर का उपयोग करता है जब आप पूरी तरह आराम करते हैं - यह केवल सभी अंगों को संचालित करने के लिए आवश्यक ऊर्जा है और आपको किसी भी शारीरिक गतिविधि की परवाह किए बिना दैनिक जीवित रहते हैं। इसकी बीएमआर कई चर से प्रभावित है - लिंग, आयु, ऊंचाई और वजन सबसे महत्वपूर्ण हैं, लेकिन शरीर में वसा, भोजन और व्यायाम का प्रतिशत भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक साधारण विधि खोजने के लिए पढ़ें जिसके द्वारा पुरुष और महिला अपने बीएमआर की गणना कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पुरुषों में बीएमआर की गणना

चित्र शीर्षक बेसल मेटाबोलिक दर चरण 1 का शीर्षक
1
सेंटीमीटर में अपनी ऊंचाई को मापें आम तौर पर, बड़ा, मितव्ययिता, बड़ा बीएमआर आनुपातिक रूप से बोलते हुए, एक लंबा आदमी एक बास की तुलना में अधिक शरीर के ऊतकों होगा, जिसका मतलब है कि वह अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है, दैनिक, बस जीने से। यदि आप अपनी सटीक ऊंचाई के बारे में अनिश्चित हैं, तो सटीक माप लेना शुरू करें। सेंटीमीटर का उपयोग करें - बीएमआर गणना मीट्रिक माप के साथ की जाती है I
  • दीवार के खिलाफ अपनी पीठ के साथ खड़े रहो, इसे अपनी ऊँची एड़ी के साथ छू और अपने शरीर को खड़ा रखना। किसी को अपने सिर के शीर्ष के बराबर ऊँचाई बताएं। फर्श से उस रेखा तक एक सीधी रेखा को मापें, एक टेप उपाय या टेप के साथ, अपनी ऊंचाई ढूंढने के लिए
  • चित्र शीर्षक बेसल मेटाबोलिक दर चरण 2 का शीर्षक
    2
    किलोग्राम में अपना वजन निर्धारित करें यदि आप कुछ समय के लिए खुद को तौलना नहीं करते, तो पैमाने पर जाएं आम तौर पर, आप जितने भारी होते हैं, उतनी अधिक ऊर्जा जो आपके शरीर रोज़ का उपयोग करती है। वजन कम करना भी अच्छा विचार है यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि यह आपकी प्रगति को मापने के लिए आरंभिक मूल्य लेगा।
    • यदि आप अपना वजन कम करने या खोने की कोशिश कर रहे हैं, तो याद रखें कि वजन पूरे दिन 2.3 किलोग्राम तक उतार चढ़ाव हो सकता है, जो कि आप क्या पिया या खाया, बाथरूम का उपयोग करते समय आदि। यदि आप वजन घटाने की ओर एक यात्रा शुरू करने जा रहे हैं, तो सप्ताह में एक बार एक ही समय में खुद को तौलना, उनमें से प्रत्येक में समान कपड़ों को पहनना।
  • चित्र शीर्षक बेसल मेटाबोलिक दर चरण 3 का शीर्षक
    3
    पुरुषों के लिए टीएमबी समीकरण का उपयोग करें पुरुषों के मामले में, बीएमआर की गणना के लिए समीकरण है: टीएमबी = 66 + (13.8 x वजन में किलो) + (सेमी में 5 x ऊंचाई) - (साल में 6.8 एक्स वर्ष). यह सरल समीकरण खाता ऊंचाई, वजन, आयु और लिंग को लेता है। ऊंचाई और वजन के साथ टीएमबी बढ़ जाती है लेकिन उम्र के साथ घट जाती है।
    • इस समीकरण में टीएमबी का परिणाम व्यक्त किया गया है किलोकलरीज प्रति दिन. हर रोज़ भाषा में, किलोकलरीज को केवल "कैलोरी" कहा जाता है, एक शब्द जिसका आप पौष्टिक जानकारी के तालिकाओं में अधिक परिचित हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक बेसिक मेटाबोलिक दर चरण 4
    4
    अपने बीएमआर को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों के बारे में जानें टीएमबी समीकरण सही नहीं है - अनुमानित मूल्य प्राप्त करने का यह एक सुविधाजनक तरीका है। आपकी निजी बीएमआर कई अन्य कारकों के आधार पर अलग-अलग होगी, जिनमें शामिल हैं:
    • स्नायु वस्तु. पतले और अधिक मांसल निकायों में मोटे लोगों की तुलना में अधिक BMR हैं। 90 किलोग्राम वजने वाला एक तैराक और लगभग शून्य प्रतिशत शरीर में वसा एक वज़न के मुकाबले बहुत ज्यादा टीएमएम होगा, शरीर के वसा के एक मध्यम प्रतिशत के साथ।
    • शारीरिक विकास. तीव्र वृद्धि से गुजरने वाले लोग (जैसे कि यौवन के दौरान होता है) में उच्च बीएमआर होगा, चोट लगने के बाद, नए ऊतकों का निर्माण करने वाले लोगों की तरह।
    • शारीरिक तापमान. ऊंचा शरीर के तापमान (जैसे कि बुखार के साथ आने वाले) में बीएमआर बढ़ सकता है।
    • भोजन. फास्ट और सख्त आहार में बीएमआर कम हो सकता है, क्योंकि शरीर कम ईंधन के साथ रखकर कमी की भरपाई करने का प्रयास करेगा।
    • आनुवंशिकता. कुछ लोग अपने चयापचय को अपने माता-पिता से ही प्राप्त करते हैं - अगर आप कोई ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जो वजन प्राप्त किए बिना निरंतर खा सकते हैं, तो आप ऐसे किसी व्यक्ति से मिलेंगे जो एक उच्च बीएमआर विरासत में मिला है, बिल्कुल।



  • विधि 2
    महिलाओं में टीएमबी की गणना

    चित्र शीर्षक बेसल मेटाबोलिक दर चरण 5 का शीर्षक है
    1
    अपनी ऊंचाई और वजन को मापें पुरुषों की तरह, ऊंचाई और वजन के आधार पर बीएमआर महिलाओं के बीच काफी भिन्न होती है। बीएमआर की सटीक माप के लिए, ऊंचाई और वजन के लिए सटीक मान प्राप्त करें। मीट्रिक मानों का उपयोग करें - सेमी ऊंचाई के लिए और किलो वजन के लिए -, क्योंकि टीएमबी गणना करने के लिए मीट्रिक उपायों का उपयोग करता है।
    • यदि आप वजन कम करने या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, तो हर वक्त एक सप्ताह में एक बार अपने आप को तौलना याद रखें। आपका वजन दैनिक क्रियाकलापों की वजह से रोज़ाना 2.3 किलोग्राम या इससे अधिक तक बढ़ सकता है।
  • चित्र शीर्षक बेसल मेटाबोलिक दर चरण 6
    2
    महिलाओं के लिए टीएमबी समीकरण का उपयोग करें क्योंकि अक्सर महिलाएं (हालांकि हमेशा नहीं) दुबला शरीर द्रव्यमान (शरीर की वसा द्रव्यमान को कुल द्रव्यमान से घटाकर पाया जाता है) पुरुषों की तुलना में, वे आमतौर पर कम बीएमआर (बीएमआर) कम होगा महिलाओं के लिए टीएमबी समीकरण इसे ध्यान में रखते हैं - यह छोटे मूल्यों से ऊंचाई और वजन को बढ़ाता है। हालांकि, चूंकि पुरुषों की चयापचय पुरुषों की तुलना में उम्र के साथ नाटकीय रूप से धीमी होती है, वहीं मूल्य जिस पर उम्र बढ़ता है वह भी कम है। महिलाओं के मामले में, टीएमबी की खोज के लिए समीकरण है: टीएमबी = 655 + (9.6 x वजन में किलो) + (1.8 x सेंटीमीटर ऊंचाई) - (4.7 x आयु वर्ष में)।
    • हमेशा की तरह, टीएमबी का परिणाम "केलल (कैलोरी) प्रति दिन" में व्यक्त किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक बेसल मेटाबोलिक दर चरण 7 की गणना करें
    3
    ध्यान रखें कि गर्भावस्था बीएमआर को प्रभावित कर सकती है। जैसा कि पुरुषों में होता है, आहार, विकास, शरीर का तापमान, मांसपेशियों और आनुवंशिकता एक महिला के बीएमआर को प्रभावित कर सकती हैं। हालांकि, वे इस तथ्य में अद्वितीय हैं कि गर्भावस्था आपके बीएमआर को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है गर्भवती (या स्तनपान) महिलाओं के इस समूह के बाहर की तुलना में अधिक बीएमआर होगा। एक बच्चे की पौष्टिक शरीर के रूप में यह बढ़ता है (और बाद में मां के दूध का उत्पादन), अतिरिक्त ऊर्जा माँ के शरीर की आवश्यकता है - अगर आप गर्भावस्था के दौरान महिला भूख में वृद्धि का पता है, तो आप कार्रवाई में इस आशय देखा है।
  • युक्तियाँ

    • एक बार जब आप स्वयं टीएमबी जानते हैं, तो आप अपने कुल दैनिक ऊर्जा व्यय (जीईडीटी) की गणना के लिए गतिविधि गुणक द्वारा इसे बढ़ा सकते हैं, जो एक दिन में बिताए गए कैलोरी की कुल संख्या का अनुमान लगाते हैं। आसीन लोगों के लिए गुणक गतिविधि थोड़ा सक्रिय लोगों (प्रकाश 1-3 बार एक हफ्ते व्यायाम) के लिए 1,2 के बराबर है, तो यह संख्या बहुत सक्रिय लोगों (तीव्र व्यायाम 6-7 दिन एक 1,55- के बराबर है सप्ताह) गुणक 1,725- और करने के लिए अंत में अत्यंत सक्रिय लोगों (गहन व्यायाम, प्रतिदिन या प्रति दिन एक से अधिक कसरत) है, तो यह संख्या 1.9 के बराबर है।
    • यदि आपने पहले से ही अपने शरीर की संरचना का परीक्षण किया है, तो आप अपने सटीक सटीकता के साथ बीएमआर की गणना करने के लिए अपने दुबला द्रव्यमान का उपयोग कर सकते हैं। शारीरिक संरचना आपके शरीर में कितनी मात्रा में ऊतक वसा देती है कोई वसा जो वसा नहीं है उसे दुबला द्रव्यमान माना जाता है। यह समीकरण लिंग के अनुसार नहीं बदलता है टीएमबी = 370 + (21.6 एक्स पतला द्रव्यमान किलो).

    चेतावनी

    • अधिकांश मामलों में टीएमबी की गणना के लिए मानक सूत्र सटीक है। हालांकि, यह मांसपेशियों के अनुपात को वसा को ध्यान में नहीं लेता है। इस तरह, वह एक उच्च पेशी व्यक्ति द्वारा जलाए गए कैलोरी को कम करके अनुमानित करेगा और मोटे व्यक्ति द्वारा जलाए गए लोगों को अधिक अनुमान लगाएगा। यदि आप बहुत पतले या मोटापे हैं, तो आपको सूत्र का उपयोग करना होगा जो शरीर संरचना के आधार पर TMB की गणना करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com