IhsAdke.com

कैसे अपने बेसल तापमान को मापने के लिए

बेसल शरीर का तापमान (टीसीबी) शरीर के तापमान का तापमान है, जो उस व्यक्ति के उठने के तुरंत बाद मापा जाता है, दिन के पहले किसी भी शारीरिक गतिविधि से पहले। महिलाएं अपने टीबीटी का रिकॉर्ड रख सकती हैं जब वे सबसे अधिक उपजाऊ अवधि में पता लगाने के लिए ovulating हैं। बेसल शरीर का तापमान मापना एक काफी सरल और आसान प्रक्रिया है। जब आप टीसीबी प्राप्त करते हैं, तो आप इसे सबसे अधिक उपजाऊ अवधि निर्धारित करने में आपकी सहायता के लिए एक चार्ट पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। आप गर्भावस्था से बचने या उससे बचने के लिए इस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बेसल शरीर का तापमान मापना

अपने मूल शरीर तापमान चरण 1 को ले लो चित्र का शीर्षक
1
एक बेसल डिजिटल थर्मामीटर खरीदें आप इसे किसी फार्मेसी, सुपरमार्केट या मेडिकल उपकरण स्टोर में खरीद सकते हैं। यह थर्मामीटर विशेष रूप से बेसल तापमान को मापने के लिए बना है, और संभवतः इसके अनुसार लेबल किया जाएगा। यह उपकरण त्वरित और सटीक पढ़ने के लिए अनुमति देता है। तापमान को मापने के दौरान यह ध्वनि बनाता है और आसानी से पढ़ने की अनुमति देता है, जो बहुत अच्छा है जब वह व्यक्ति बिस्तर पर अभी भी नींद में है
  • कुछ डिजिटल बेसल थर्मामीटर भी स्मृति में तापमान को बचा सकते हैं। हालांकि, यह अभी भी एक अलग रिकॉर्डिंग, जैसे एक पत्रिका में या एक स्मार्टफोन या टैबलेट पर एक विशिष्ट आवेदन रिकॉर्ड करने के लिए सिफारिश की है
  • आप एक गैर-डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग भी कर सकते हैं, जब तक कि यह मूल शरीर के तापमान के लिए उपयुक्त है, जैसे कांच थर्मामीटर
  • अपने बेसल बॉडी तापमान चरण 2 को ले लीजिए चित्र का शीर्षक
    2
    बिस्तर से थर्मामीटर रखें आपको एक नियमित बनाने की आवश्यकता होगी जिसमें आप जागते ही टीसीबी को माप देंगे और आगे बढ़ने, खींचने या बोलने से पहले भी बिस्तर में हैं। लक्ष्य को बाकी पर शरीर का एक सटीक पठन करना है, और चलना या बात करना एक गलत पढ़ने पैदा कर सकता है। इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, थैमामीटर को बिस्तर पर एक रात्रिस्तंभ या मेज पर छोड़ दें।
    • यदि आप ग्लास थर्मामीटर का प्रयोग कर रहे हैं, तो बिस्तर से पहले इसका तापमान कम करें इस तरह, यह सुबह के दौरान इस्तेमाल होने के लिए तैयार हो जाएगा
  • अपने बेसल बॉडी तापमान चरण 3 लो
    3
    जब आप जागते हैं तो हर दिन अपने तापमान को मापें एक ही समय में तापमान को मापने की कोशिश करें। एक अलार्म घड़ी सेट अप करें और क्रमादेशित समय की 30 मिनट की रेंज में रहने का प्रयास करें ताकि तापमान एक दिन से अगले दिन भिन्न हो सके।
    • सही रीडिंग सुनिश्चित करने के लिए बेसल शरीर के तापमान को मापने से पहले लगातार कम से कम तीन से पांच घंटे सोते रहें।
  • अपने बेसल बॉडी तापमान चरण 4 को ले लीजिए चित्र का शीर्षक
    4



    पढ़ने के लिए अपने मुंह के अंदर थर्मामीटर रखें। अपने मुंह के रूप में एक ही स्थान पर थर्मामीटर को हर दिन डालने से तापमान को मापें। इसे कुछ सेकंड तक पकड़ लें, जब तक कि यह सही रीडिंग न हो।
    • कुछ महिला योनि या मलाशय के माध्यम से बेसल शरीर के तापमान को मापते हैं, खासकर यदि वे मौखिक रूप का सही रीति नहीं पा सकते हैं। जो भी विधि आपको पसंद करती है उसे चुनें, लेकिन अपने संपूर्ण माहवारी चक्र में हमेशा एक ही विधि का उपयोग करें। हमेशा एक ही स्थान में थर्मामीटर रखें और उसी गहराई में (योनि या मलाशय में)।
  • भाग 2
    रिकॉर्डिंग मूल शरीर का तापमान

    अपने बेसल बॉडी तापमान चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    इसे पढ़ने के तुरंत बाद टीसीबी को लिखें तापमान के रिकॉर्ड को प्रभावी ढंग से रखने के लिए, सुबह जल्दी पढ़ना ध्यान दें। आप यह एक डायरी में या स्मार्टफोन या टैबलेट ऐप पर कर सकते हैं। कई एप्लिकेशन उपलब्ध हैं जो किसी चार्ट या तालिका पर रीडिंग रिकॉर्ड करते हैं। आप अपने मासिक धर्म चक्र और ओवल्यूशन की अवधि का बेहतर समझ प्राप्त करने के लिए तब इस चार्ट का उपयोग कर सकते हैं।
    • चार्ट को चक्र दिवस (1, 2, 3, आदि), महीना और तारीख के लिए एक कॉलम होना चाहिए। इसके तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस से 37.2 डिग्री सेल्सियस के साथ एक क्षैतिज खंड की आवश्यकता होगी। ओव्यूलेशन से पहले, औसत महिला का टीसीबी 36.1 डिग्री सेल्सियस और 36.4 डिग्री सेल्सियस के बीच है ओव्यूलेशन के बाद, यह आमतौर पर 37 डिग्री सेल्सियस पर लगभग 36.4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है।
    • आप इंटरनेट पर एक टीसीबी चार्ट के मॉडल की खोज कर सकते हैं
  • अपने बेसल बॉडी तापमान चरण 6 को ले लीजिए चित्र का शीर्षक
    2
    दो चक्रों के बाद ग्राफ़ की जांच करें और कुछ पैटर्न खोजें। आपको अपने उर्वरता के लिए सटीक आधार प्राप्त करने के लिए कम से कम दो माहवारी चक्र के लिए मूल शरीर के तापमान को रिकॉर्ड करने की आवश्यकता है। चार्ट में किसी भी स्पष्ट पैटर्न को सचेत रहें, जैसे दोनों महीनों में एक ही चक्र अवधि के दौरान बढ़ते या गिरने के तापमान।
    • देखें कि चार्ट पर 48 घंटों के भीतर तापमान में न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस होता है। यह एक संकेत है जो संभवतः ओवुलेशन दर्शाता है। तापमान परिवर्तन पिछले छह दिनों के दौरान दर्ज उच्चतम तापमान से अधिक होना चाहिए। ज्यादातर महिलाएं शरीर के तापमान का 35.6 डिग्री सेल्सियस से 36.7 डिग्री सेल्सियस या दो दिन पहले दोहराती हैं।
  • अपने बेसल बॉडी तापमान चरण 7 ले लो चित्र का शीर्षक
    3
    चक्र की सबसे उपजाऊ अवधि को पहचानें ज्यादातर महिलाओं के लिए, सबसे उपजाऊ अवधि बेसल शरीर का तापमान बढ़ने से पहले या ओव्यूलेशन शुरू होने से पहले दो दिन होता है। पता है कि शुक्राणु महिला प्रजनन पथ में पांच दिन तक रह सकता है - इसलिए यदि आप गर्भवती होना चाहते हैं, संभोग गर्भनाल से पहले दो हो जाना चाहिए। यदि आप गर्भवती नहीं बनना चाहते हैं, मासिक धर्म चक्र की शुरुआत से यौन संबंध से बचें तो शरीर के तापमान के तापमान में वृद्धि के तीन या चार दिन तक। फिर भी, आपको गर्भनिरोधक के इस फार्म पर भरोसा नहीं करना चाहिए जब तक कि आप इसे कुछ महीनों तक नहीं इस्तेमाल करते।
    • अगर ओवल्यूशन शुरू होने के बाद मूल शरीर का तापमान 18 दिनों के बाद ऊंचा हो जाता है, तो गर्भावस्था का परीक्षण करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com