IhsAdke.com

कान थर्मामीटर का उपयोग कैसे करें

बुखार शरीर के तापमान में वृद्धि दर्शाता है हल्के लोगों को अक्सर फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे संक्रमण के खिलाफ खुद को बचाने की प्राकृतिक क्षमता का प्रतिनिधित्व करते हैं - जैसा कि कई रोगज़नक़ों को केवल संकीर्ण तापमान रूपांतरों में पुन: उत्पन्न होता है। हालांकि, उच्चतम (एक वयस्क के लिए 39.4 डिग्री सेल्सियस या अधिक) ख़तरनाक है और अच्छी तरह से मॉनिटर और दवा के साथ इलाज किया जाना चाहिए। डिजिटल कान थर्मामीटर, जिसे टाइम्पेनिक थर्मामीटर भी कहा जाता है, एक व्यावहारिक और उपयोगकर्ता-अनुकूल उपकरण है। यह डिवाइस अवरुद्ध (गर्मी) विकिरण को मापन (टाइमपैनीक झिल्ली) से बाहर निकलता है और अधिकांश शर्तों के तहत सटीक रीडिंग उत्पन्न करता है।

चरणों

भाग 1
उम्र के दिशानिर्देशों के बाद

एक कान थर्मामीटर चरण 1 का प्रयोग करें चित्र
1
नवजात शिशुओं (छह महीने की उम्र तक) के लिए एक गुदा थर्मामीटर चुनें। शरीर का तापमान मापने के लिए डिवाइस का सबसे उपयुक्त प्रकार मुख्य रूप से उम्र पर निर्भर करता है। रिट्रीट थर्मामीटर सबसे सटीक पढ़ने पैदा करने में सक्षम हैं। वैक्स, संक्रमण और घुमावदार कान नहरों को इस तरह की सटीकता के साथ हस्तक्षेप होता है और इसलिए सामान्य उपकरण आदर्श नहीं है।
  • कुछ मेडिकल रिसर्च यह सुझाते हैं कि समय के थर्मामीटर अपने सटीकता और प्रजनन क्षमता के कारण नवजात शिशुओं के लिए भी अच्छे विकल्प हैं।
  • नवजात शिशुओं के शरीर के तापमान कम होते हैं - आमतौर पर 36 डिग्री सेल्सियस से कम जबकि एक वयस्क का औसत 37 डिग्री सेल्सियस होता है शिशुओं को इस तापमान को बहुत अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है जब वे बीमार हो जाते हैं और गर्म और फेबरीले के बजाय ठंडा हो सकते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कान थर्मामीटर चरण 2 का प्रयोग करें
    2
    एक बच्चे को कान थर्मामीटर सावधानी से उपयोग करें लगभग तीन साल तक, गुदा थर्मामीटर अभी भी सबसे सटीक रीडिंग पैदा करता है। आप अधिक सामान्य मूल्य प्राप्त करने के लिए छोटे बच्चों पर इयरपीस का उपयोग कर सकते हैं (जो कि तुलना में बेहतर है मत करो हालांकि, तीन वर्ष की उम्र तक, मलाशय, बगल, और लौकिक धमनी (मंदिर के क्षेत्र में, सिर पर) के लिए रीडिंग सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। वयस्कों में कम और मध्यम बुखार वयस्कों की तुलना में अधिक खतरनाक हो सकता है। इस प्रकार, सटीकता और भी महत्वपूर्ण है।
    • कान की संक्रमण बहुत आम होती है और नवजात शिशुओं में अक्सर होती है - इस क्षेत्र में सूजन के कारण कान थर्मामीटर रीडिंग प्रभावित होते हैं। इस प्रकार, कान में इस्तेमाल किए गए उपकरण आमतौर पर बहुत अधिक रीडिंग उत्पन्न करते हैं। समस्याओं से बचने के लिए, दोनों अंगों की जांच करें, यदि कोई संक्रमित है।
    • सामान्य डिजिटल थर्मामीटर, मुंह (जीभ के नीचे), बेंगल या मलाशय के तापमान रिकॉर्ड कर सकते हैं और नवजात शिशुओं, शिशुओं, बड़े बच्चों और वयस्कों के लिए उपयुक्त हैं।
  • एक कान थर्मामीटर का प्रयोग करें चित्र 3
    3
    तीन वर्ष या उससे अधिक आयु के बच्चों के लिए किसी भी प्रकार के थर्मामीटर का उपयोग करें इस उम्र के अतिरिक्त, शरीर में कान के संक्रमण का विकास होने की संभावना कम है और अंगों को मोम निर्माण को हटाने के लिए यह बहुत आसान है कान नहर में इस उत्पाद की उपस्थिति ने अवरोध से निकलने वाले विकिरण को सही ढंग से पढ़ना असंभव बना दिया है। इसके अलावा, विकास के इस बिंदु पर चैनल कम वक्रित है। इस प्रकार, किसी भी शरीर के अंगों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सभी प्रकार के थर्मामीटर सटीकता के करीब हैं।
    • यदि आप बाल के तापमान को मापने के लिए एक कान थर्मामीटर का उपयोग करते हैं और नतीजे पर नज़र रखता है, परिणामों की तुलना करने के लिए सामान्य उपकरण के साथ गुदा का माप।
    • कान थर्मामीटर सस्ता हो रहे हैं और दवाइयों और चिकित्सा उपकरण दुकानों में पाया जा सकता है।
  • भाग 2
    एक तापमान पढ़ने करना

    एक कान थर्मामीटर चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    शुरू करने से पहले, अपने कान को साफ करें चूंकि कान नहर में मोम और अन्य मलबे को जमा करना थर्मामीटर की सटीकता को कम कर सकता है, इसलिए कान को साफ करने के लिए उपयोग करें जिससे आप पढ़ सकें। Swabs या कुछ इसी तरह से बचें, क्योंकि गंदगी कानदंड के खिलाफ "कुचल" प्राप्त कर सकते हैं। इस सफाई करने के लिए सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी तरीका कुछ squirts के साथ चला जाता है जैतून का तेल, बादाम का तेल, खनिज तेल (सभी गर्म) या विशेष आंख की कुछ बूँदें का उपयोग मोम नरम करने के लिए और फिर इसे धोने के लिए (साइट की सिंचाई) है प्रक्रिया के लिए एक विशिष्ट रबर डिवाइस से अंत में, पढ़ने के साथ आगे बढ़ने से पहले चैनल को सूखने की प्रतीक्षा करें।
    • कान थर्मामीटर कान नहर में मोम या मलबे के कारण बहुत कम तापमान पढ़ते हैं।
    • थर्मामीटर का उपयोग न करें यदि आपके कान गले, संक्रमित, घायल हो गए, या सर्जरी से ठीक हो गए
  • एक कान थर्मामीटर चरण 5 का प्रयोग करें चित्र
    2
    जब थर्मामीटर को बॉक्स के बाहर ले जाना और निर्देशों को पढ़ना है, तो टिप को एक बाँझ कैप के साथ कवर करें। चूंकि आप इसे कान नहर में सम्मिलित करेंगे, इसलिए आपको कान के संक्रमण के जोखिम को कम करना चाहिए - कुछ छोटे बच्चे पहले से ही पहले से ही संवेदनशील हैं। यदि, किसी भी कारण से, डिवाइस इन कवरों को शामिल नहीं करता है, या यदि वे भागते हैं, एंटीसेप्टिक समाधान (isopropyl अल्कोहल, सफेद सिरका, या हाइड्रोजन पेरोक्साइड) के साथ टिप मिटा दें।
    • कोलाइडयन रजत एक उत्कृष्ट एंटीसेप्टिक है और इसे घर पर बनाया जा सकता है (जो इसे आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाता है)।
    • आप थर्मामीटर टिप को फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप उन्हें अच्छी तरह से बाँध सकते हैं बाद में उन्हें साफ करें और प्रत्येक उपयोग से पहले
  • एक कान थर्मामीटर का प्रयोग करें चित्र 6



    3
    कान वापस खींचो और थर्मामीटर डालें। हैंडसेट कनेक्ट करने के बाद, अपने सिर ले जाने के लिए नहीं है (या यह स्थिर, आप अपने बच्चे की मदद कर रहे है, तो करने की कोशिश) और चैनल सीधा मदद और सम्मिलन की नोक की सुविधा के लिए ऊपर से कान खींच प्रयास करें। अगर यह वयस्क का कान है, तो इसे ऊपर खींचकर ध्यान से वापस जाएं - अगर यह बच्चा है, तो उसे वापस खींचें कान नहर को सीधे करने से थर्मामीटर की नोक के साथ अंग को चोट या परेशान करने में मदद मिलेगी, और अधिक सटीक पढ़ने के लिए।
    • कान नहर में उचित दूरी पर डालने के लिए डिवाइस पर दिए गए निर्देशों का पालन करें - कान के छिद्र को छूने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि थर्मामीटर को रिमोट वादन करने के लिए किया जाता है।
    • कान थर्मामीटर तापमान पढ़ने के लिए कानदंड पर एक अवरक्त संकेत उत्पन्न करता है - इसलिए यह सही जगह पर रखकर डिवाइस के आसपास "वैक्यूम" बनाने के लिए भी आदर्श है।
  • एक कान थर्मामीटर चरण 7 का प्रयोग करें चित्र
    4
    एक रीडिंग लें कान नहर में थर्मामीटर को सम्मिलित करने के बाद, इसे स्थिर रखें जब तक कि डिवाइस यह दिखाता है कि यह काम कर रहा है - जो आमतौर पर बीप के साथ होता है। फिर अपने कान से आसान ले लो और डिजिटल प्लेयर पर प्रदर्शित संख्या देखें। तापमान नीचे लिखें और इसे याद रखने की कोशिश न करें, क्योंकि किसी स्वास्थ्य पेशेवर या समान व्यक्ति को इस जानकारी की आवश्यकता हो सकती है।
    • विशिष्ट समय अंतराल पर रीडिंग की तुलना करना भी आसान है (यदि आप बुखार की निगरानी कर रहे हैं)
    • एक कान थर्मामीटर का उपयोग करने के एक लाभ यह है कि जब अच्छी तरह से तैनात होता है, तो यह जल्दी और सही ढंग से कार्य करता है
  • भाग 3
    परिणामों की व्याख्या करना

    चित्र का प्रयोग करें एक कान थर्मामीटर चरण 8 का प्रयोग करें
    1
    सामान्य शरीर के तापमान में अंतर को समझें। शरीर के हर क्षेत्र को हर समय एक ही पढ़ना चाहिए। उदाहरण के लिए, औसत सामान्य मौखिक तापमान (जीभ के नीचे मापा जाता है), 37 डिग्री सेल्सियस है, जबकि कान (मध्य कर्ण), आमतौर पर थोड़ा अधिक है के बारे में 37.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है और अभी भी सामान्य माना जाता है। इसके अलावा, यह सामान्य तापमान लिंग, शारीरिक गतिविधि स्तर, भोजन और पेय का खपत, दिन का समय और मासिक धर्म के स्तर के अनुसार भिन्न होता है। इन कारकों को याद रखें यदि आप यह निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या आपको या किसी अन्य व्यक्ति को बुखार है।
    • एक वयस्क के लिए, सामान्य शरीर का तापमान 36.6 से 37.8 डिग्री सेल्सियस तक होता है।
    • अनुसंधान इंगित करता है कि तापमान में अंतर जो कि किसी भी दिशा में लगभग एक डिग्री तक पहुंचते हैं कान थर्मामीटर के साथ गुदा रीडिंग (माप करने का सबसे सटीक तरीका) की तुलना में हो सकता है।
  • एक कान थर्मामीटर चरण 9 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि व्यक्ति को बुखार है। सभी उपरोक्त कारकों और तथ्य यह है कि थर्मामीटर एक त्रुटि और / या एक अप्रभावी माप तकनीक प्रदर्शित कर सकते हैं के कारण, leituras- यदि संभव हो तो कई प्रयास करते हैं, उन्हें शरीर के विभिन्न भागों में थर्मामीटर के विभिन्न प्रकार के साथ क्या। सभी मूल्यों की तुलना करें और मतलब की गणना करें। इसके अलावा, कम और मध्यम बुखार के अन्य आम संकेतक (जैसे पसीने के रूप में भी जब वे शारीरिक प्रयास करते हैं, सिर दर्द और मांसपेशियों, कमजोरी, भूख न लगना और वृद्धि की प्यास) पर विचार करें।
    • सबसे अच्छा इलाज निर्धारित करने के लिए कान थर्मामीटर का एक भी पढ़ने का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
    • बच्चों को बहुत बीमार हो सकता है, भले ही उनके पास बुखार न हो या 37.8 डिग्री सेल्सियस (37.8 डिग्री सेल्सियस) से ऊपर के तापमान के साथ सामान्य दिखें- अकेले नंबरों के आधार पर निष्कर्ष पर न जाएं। अन्य लक्षणों के लिए देखें
  • एक कान थर्मामीटर का उपयोग करें चित्र शीर्षक 10
    3
    पता है कि एक चिकित्सक को देखने का समय कब है बुखार आम रोगों के लक्षण हैं, लेकिन यह सब बुरा नहीं है - क्योंकि वे संक्रमण से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि कान में या एक से अधिक 38 डिग्री सेल्सियस के तापमान को बुखार इंगित करता है यदि आपके बच्चे की उम्र के एक वर्ष से अधिक है और, तरल पदार्थों का खूब लेने खेल रहे हैं और सामान्य रूप से सो रहे हैं, यह वहाँ यह इलाज के लिए कोई कारण नहीं है कि संभावना है। हालांकि, तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक, जब संयुक्त असामान्य चिड़चिड़ापन, असुविधा, उदासीनता और मध्यम से गंभीर खांसी और / या दस्त के लक्षणों के साथ, डॉक्टर की नियुक्ति की आवश्यकता प्रकट कर सकते हैं
    • गंभीर बुखार (39.4 से 41.1 डिग्री सेल्सियस) के लक्षणों में मतिभ्रम, भ्रम, उच्च चिड़चिड़ापन और दौरे शामिल हैं और इन्हें चिकित्सा आपातकालीन माना जाता है।
    • चिकित्सक बुखार को कम करने की कोशिश करने के लिए एसिटामिनोफेन (उदाहरण के लिए पेरासिटामोल, या एबुविल) (जैसे एडविल) की सिफारिश कर सकता है। हालांकि, इबुप्रोफेन को छह महीने से कम उम्र के बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए और 18 वर्ष से कम आयु के लोगों को एस्पिरिन नहीं देना चाहिए - रेय सिंड्रोम के विकास के जोखिम के कारण।
  • युक्तियाँ

    • तरल क्रिस्टल थर्मामीटर (जो माथे पर लाया जाता है और गर्मी पर प्रतिक्रिया करता है) भी तेज और सुविधाजनक है, लेकिन कान थर्मोमीटर के रूप में शरीर के तापमान को रिकॉर्ड करने के लिए सटीक नहीं है।

    चेतावनी

    • इस लेख में दी गई जानकारी स्वास्थ्य पेशेवरों के निदान को प्रतिस्थापित नहीं करती है। यदि आपको बुखार पर संदेह है तो डॉक्टर, नर्स या फार्मासिस्ट से बात करें
    • अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपका बुखार बच्चा लगातार उल्टी या सिर या पेट में गंभीर दर्द के साथ होता है
    • यदि आपके बच्चे को गर्म कार में आने के बाद बुखार आता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें
    • अगर आपके बच्चे को तीन दिनों से अधिक समय तक बुखार पड़ा है तो अपने चिकित्सक को बुलाएं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com