IhsAdke.com

कैसे एक घोड़े के तापमान को मापने के लिए

जबकि पहले घोड़े के तापमान को मापना मुश्किल और अप्राकृतिक लग सकता है, वास्तव में, यह अपेक्षाकृत सरल प्रक्रिया है जब सही ढंग से किया, इससे पहले कि जानवर इस तरह के नाक बह, पानी आँखें और खाँसी के रूप में शारीरिक लक्षण, दिखाने के लिए शुरू होता है एक घोड़े के मालिक एक संक्रमण की सूचना के लिए कर सकते हैं। आमतौर पर, जब ये लक्षण स्पष्ट हो जाते हैं, तो आपको सही दवा का उपयोग करते समय इंतजार करना होगा। हालांकि, यदि आपको लगता है कि एंटीबॉडी में वृद्धि के कारण घोड़े का तापमान अधिक है, तो आप संक्रमण को रोक सकते हैं।

चरणों

एक घोड़ा ले लो चित्र` class=
1
अपने घोड़े के शरीर का सामान्य तापमान पता है घोड़े का औसत शरीर का तापमान 37.5 डिग्री से 38.5 डिग्री सेल्सियस है, जो मौसम की स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकता है। आपके द्वारा घोड़े की नस्ल के आधार पर तापमान भी भिन्न हो सकते हैं। तीन प्रकार के घोड़े हैं: ठंडे खून, सामान्य और गर्म खून वाले जैसा कि आप नाम से अनुमान लगा सकते हैं, गर्म खून वाले घोड़ों में उच्च तापमान होते हैं। इस बीच, वेल्श, फाजर्ड या फेल जैसे देशी टट्टू, ठंडा मौसम के लिए सबसे उपयुक्त हैं और स्वाभाविक रूप से कूलर शरीर का तापमान होता है। लेकिन, ज्यादातर घोड़ों के लिए, सामान्य सीमा 37.5-38.5 डिग्री सेल्सियस 38.5 डिग्री से अधिक कुछ संभव संक्रमण के रूप में देखा जा सकता है।
  • एक घोड़ा ले लो चित्र` class=
    2
    घोड़े को जानें आमतौर पर, घोड़े का मालिक तापमान मापने वाला व्यक्ति होगा। हालांकि ऐसे मामलों में जहां एक दोस्त के घोड़े की देखभाल कर रहे हैं या घोड़ों के लिए प्राथमिक चिकित्सा में कोई अनुभव नहीं है में, पहली बात करने की ज़रूरत है जानवर के साथ खुद को परिचित है। घोड़े को खिलाने का प्रयास करें या उन्हें इलाज दें- इस तरह से पालतू तुम पर भरोसा करना शुरू कर देंगे।
  • एक घोड़ा ले लो चित्र` class=
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सही उपकरण है एक डिजिटल थर्मामीटर बेहतर होता है क्योंकि तापमान स्थिर हो जाता है जब यह बीप होता है। यह प्रदर्शन पर प्रदर्शित तापमान भी रखेगा ताकि आप इसे आसानी से रिकॉर्ड कर सकें अगर आवश्यक हो। यदि आप एक डिजिटल थर्मामीटर नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो एक पारा थर्मामीटर ठीक उसी तरह काम करता है। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि यह साफ है और कोई दरार नहीं है क्योंकि यह घोड़े के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा, आप स्वच्छता प्रयोजनों के लिए रबर या लेटेक्स दस्ताने की एक जोड़ी का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक घोड़ा ले लो चित्र` class=
    4
    अपने घोड़े को पकड़ो और इसे सुरक्षित रूप से टाई। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि जब आप तापमान को मापते हैं तो जानवर ज्यादा नहीं चलता है इस प्रक्रिया के दौरान घोड़े को बांधने के लिए सबसे अच्छी जगह लकड़ी की बाड़ या पोल पर है। एक त्वरित रिलीज गाँठ का प्रयोग करें, ताकि आप जल्दी से इसे जारी कर सकते हैं और इसे थोड़ी पैदल चलने के लिए ले जा सकते हैं यदि यह प्रक्रिया के दौरान डरा या उत्तेजित हो। यदि आप किसी को पकड़ कर रख सकते हैं जब आप तापमान को मापते हैं, बेहतर अभी तक।
  • एक घोड़ा ले लो चित्र` class=
    5
    घोड़े के बाईं तरफ रहें (घुड़सवारी पक्ष) यह जानवरों को डरने से रोकने के लिए है, क्योंकि अधिकांश घोड़ों को बायीं तरफ इलाज के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। मारे गए रहने से बचने के लिए घोड़े के करीब रहें।
  • एक घोड़ा ले लो चित्र` class=
    6
    साबुन और पानी के साथ उपकरण चिकनाई एक डिजिटल डिवाइस का उपयोग करते समय केवल थर्मामीटर की नोक डुबकी करने की कोशिश करें, अन्यथा आप बैटरी और सर्किट को नम बनने के लिए और फ़ंक्शन को खो देंगे। यदि ऐसा होता है, तो थर्मामीटर को खोलें और फिर से कोशिश करने से पहले एक या दो दिन के लिए इसे सूखा दें।
  • एक घोड़ा ले लो चित्र` class=
    7
    सुनिश्चित करें कि थर्मामीटर ग्रील्ड है और पूंछ को बढ़ाने के लिए आपके पास एक निःशुल्क हाथ है। यदि जरूरी हो, तो आप अपने मुंह में थर्मामीटर (टिप नहीं) का अंत रख सकते हैं - इस तरह आप अतिरिक्त मुफ़्त हाथ रख सकते हैं जब आपको इसकी आवश्यकता होती है।
  • एक घोड़ा ले लो चित्र` class=



    8
    एक कोण पर सामने से घोड़े के पीछे की तरफ दृष्टिकोण करें इससे घोड़े को इसे देखने में सक्षम होने की अनुमति मिलती है, क्योंकि इन जानवरों के सामने सीधे और सीधे उनके सामने एक अंधा जगह होती है। यदि आप एक कोण से आते हैं तो आपको डराता होने की संभावना बहुत कम होगी। आप घोड़ा वापस दृष्टिकोण के रूप में, आप अपने उपकरण की स्थिति तो आप एक मुक्त हाथ, घोड़े की पीठ साथ चल उसका ध्यान रखने और आप आश्वस्त है कि आप अभी भी देखते हैं हो सकता है चाहिए।
  • एक घोड़ा ले लो चित्र` class=
    9
    मुफ्त हाथ से पूंछ उठाएं और घोड़े की गुदा को साफ / चिकना करें। घोड़े का मलाशय चिकनाई करना हमेशा आवश्यक नहीं होता है, बस सुनिश्चित करें कि थर्मामीटर ठीक से चिकनाई हो। यदि यह एक गर्म दिन है या अगर कोई सूखी घोड़े की पृष्ठभूमि पर दिखाई त्वचा है, तो आप धीरे जानवर के मलाशय के बाहर पानी और साबुन धार को गीले स्पंज या स्प्रे बोतल का उपयोग कर इसे चिकना करने के लिए की आवश्यकता होगी।
  • 10
    थर्मामीटर को मलाशय में डालें। प्रक्रिया के दौरान घोड़े से बात करें, क्योंकि बहुत से घोड़े महसूस नहीं कर सकते हैं बहुत ज्यादा। यदि एक डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग कर रहा हो, तो सुनिश्चित करें कि यह एल चालू होता है (कम तापमान) कम या सामान्य तापमान पढ़ना रिकॉर्ड करने से पहले इसे लगभग 10 सेकेंड्स तक पलक करना चाहिए। यदि एक पारा थर्मामीटर का उपयोग करना, तो सुनिश्चित करें कि आपने तापमान को कम करने के लिए डिवाइस को हिल दिया है। आपकी पसंद के थर्मामीटर के बाद कम तापमान तक पहुंच गया है, धीरे से इसे पशु के मलाशय में डालें। थर्मामीटर पर एक हल्का दबाव डालें और उसे जानवर के अंदर (ओर) की ओर धक्का दें। यह बहुत कठिन न करें, जब तक कि मामूली प्रतिरोध न हो।
    • सुनिश्चित करें कि थर्मामीटर की नोक गुदा की दीवार के खिलाफ है, न सिर्फ अंदर। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि यह खाद में नहीं डाला गया है क्योंकि खत एक उच्च तापमान पढ़ना दर्ज करता है।
    • आगे की रोकथाम के लिए, थर्मामीटर को डालने के लिए घोड़े समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें।
      एक घोड़ा ले लो चित्र` class=
  • एक घोड़ा ले लो चित्र` class=
    11
    पठन करना एक पारा थर्मामीटर धीरे-धीरे बढ़ेगा, इसलिए आपको लगातार तापमान तक पहुंचने तक इंतजार करना चाहिए। एक डिजिटल थर्मामीटर बीप जाएगा जब एक रीडिंग स्थापित किया गया है। यह 30 सेकंड से लेकर 2 मिनट तक कहीं भी ले सकता है, यह निर्भर करता है कि तापमान निरंतर बनने में कितना समय लगता है।
  • एक घोड़ा ले लो चित्र` class=
    12
    धीरे-धीरे घोड़े के मलाशय से उसी कोण पर खींचकर थर्मामीटर निकालें जैसा कि यह दर्ज किया गया है। थर्मामीटर को हटाने के दौरान सुनिश्चित करें कि आप निचोड़ या बहुत तेज नहीं खींचते क्योंकि यह थर्मामीटर के आसपास शुष्क त्वचा को खींच देगा। यदि आप थर्मामीटर पर्ची करते हैं, तो आप जानवर के अंदर डिवाइस खो सकते हैं या उसे फर्श पर छोड़ सकते हैं। घोड़े को चोट नहीं पहुंचाने के लिए सावधान रहें। अंत में, ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया के दौरान कुछ घोड़े गैस जारी कर सकते हैं, इसलिए अपनी सांस को पकड़ने के लिए तैयार रहें।
  • एक घोड़ा ले लो चित्र` class=
    13
    किसी तालिका में या एक पत्रिका में परिणाम रिकॉर्ड करें निश्चित रूप से ऐसा करने से पहले आप तापमान भूल जाते हैं और एक अवधि 3-5 दिनों इस तरह से अधिक तापमान को मापने के लिए, आप अपने घोड़े के तापमान की प्रतिक्रिया पता कर सकते हैं। सुबह के शुरू में, यह कम होना चाहिए, जबकि रात में या देर से दोपहर में तापमान अधिक होगा। इसी तरह, यदि मौसम गर्म है, तो घोड़े का तापमान ठंडे दिन से अधिक होगा।
  • एक घोड़ा ले लो चित्र` class=
    14
    गर्म (उबलते पानी) और साबुन या डिटर्जेंट का उपयोग करने वाले थर्मामीटर को निर्जलित करना। सुनिश्चित करें कि थर्मामीटर बंद है या तापमान कम है एक धोने के कपड़े के साथ थर्मामीटर को पूरी तरह से रगड़ें। किसी भी खाद को हटाने के लिए सुनिश्चित करें जो उपकरण के साथ संलग्न हो सकते हैं जब यह साफ हो जाता है, तो इसे एक मुलायम कपड़े के साथ सूखा और कुछ घंटों के लिए इसे कंटेनर से बाहर कर दें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि थर्मामीटर में दर्ज किए गए किसी भी नमी ने आपको नम नहीं छोड़ा होगा। इसे सूखा देना यह सुनिश्चित करेगा कि तार भी गीला नहीं हो जाते हैं और शॉर्ट सर्किट का कारण बनती हैं।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी तेल आधारित स्नेहक के बजाय पानी और साबुन का उपयोग करें कई तेलों में यौगिक होते हैं जो घोड़े पर दाने या परेशानी पैदा कर सकते हैं। साबुन का पानी आसानी से धोया जा सकता है।
    • इस प्रक्रिया को करते समय आपके साथ एक सहायक रहें यह न केवल लात मारी और / या रौंद डाला जा रहा है के जोखिम को कम, लेकिन यह भी मतलब है कि आप जबकि अन्य व्यक्ति जानवर की प्रतिक्रिया (आंख, कान, दांत, आदि) का मानना ​​है काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और आपको बताता है क्या घोड़ा कर रहा है
    • थर्मामीटर के अंत में एक रस्सी बांधें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि यह घोड़े के गुदा में चूना नहीं जाएगा।
    • यदि आपको संदेह है कि घोड़े का एक उच्च तापमान है, तो प्रक्रिया को एक या दो बार दोहराएं। यह सुनिश्चित करेगा कि आप एक माप के बजाय औसत तापमान प्राप्त करें, क्योंकि कभी-कभी कुछ चर (जैसे खाद) माप में अंतर बना सकता है।

    चेतावनी

    • हमेशा घोड़े को जाने दें कि आप वहां से बात कर रहे हैं। अपने किसी भी अंधा स्पॉट से जानवर से न जाएं
    • यदि घोड़ा उत्तेजित हो जाता है या क्रैकी हो जाता है, तो थर्मामीटर को संभवतः सुरक्षित रूप से निकालें और जानवर को शांत करें। आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं वह थर्मामीटर खोना है।

    आवश्यक सामग्री

    • थर्मामीटर (डिजिटल या पारा)
    • थर्मामीटर के आसपास बांधने के लिए रस्सी
    • पानी और साबुन (गरम किया जा सकता है)
    • दस्ताने (वैकल्पिक)
    • लगाम
    • गाइड
    • घोड़ा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com