IhsAdke.com

एक थर्मामीटर का उपयोग कैसे करें

बुखार एक चिकित्सा स्थिति है जो शरीर के तापमान में वृद्धि की विशेषता है। यह अच्छा है जब सामान्य होता है क्योंकि यह संक्रमण के खिलाफ शरीर की लड़ाई का प्रतिनिधित्व करता है। कई रोगजनक सूक्ष्मजीव तापमान के स्तर पर कुछ बदलावों के साथ जीवित रहते हैं और बुखार उनके प्रजनन को रोकता है। इस के बावजूद, कुछ बुखार ऊतकों या अन्य समस्याओं को जोड़ने की मौत से जुड़ा हो सकता है उच्च बुखार (वयस्कों के लिए 39.4 डिग्री सेल्सियस से ऊपर) खतरनाक है और थर्मामीटर के साथ निगरानी की जानी चाहिए। बाजार में कई मॉडल उपलब्ध हैं, प्रत्येक एक अलग आवेदन स्थान के साथ। सबसे उपयुक्त विकल्प आमतौर पर रोगी की उम्र को ध्यान में रखता है - उदाहरण के लिए कुछ थर्मामीटर छोटे बच्चों के लिए बेहतर होते हैं। उस मामले के लिए सर्वश्रेष्ठ थर्मामीटर का चयन करने के बाद तापमान माप प्रक्रिया काफी सरल होनी चाहिए।

चरणों

भाग 1
सही थर्मामीटर का चयन करना

एक थर्मामीटर चरण 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
नवजात शिशुओं में गुदा मापन करें तापमान मापने का सबसे उचित तरीका उम्र पर निर्भर करता है। जन्म से छः महीने की आयु तक, एक डिजिटल रेक्तल (गुदा) थर्मामीटर की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह अधिक सटीक है
  • मोम, कान के संक्रमण और कान नहर के घटता कान थर्मामीटर की शुद्धता को कम करते हैं, इसलिए वे शिशुओं के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं
  • अनुसंधान से पता चलता है कि अस्थायी धमनी थर्मामीटर शिशुओं के लिए अच्छा है क्योंकि उनकी सटीकता और प्रजनन क्षमता है। धमनी सिर के मंदिरों के क्षेत्र में पाए जाते हैं।
  • अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडिएट्रिक्स ने ग्लास थर्मामीटर युक्त पारा का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की है। बुध जहरीला है और गिलास तोड़ सकते हैं, इसलिए डिजिटल थर्मामीटर सुरक्षित हैं।
  • एक थर्मामीटर चरण 2 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    एक बच्चे में तापमान को मापने के लिए ठीक से चुनें उम्र के तीन (या पांच, मामले पर निर्भर करता है), गुदा रीडिंग अभी भी सबसे सटीक है आप सामान्य रीडिंग के लिए एक कान थर्मामीटर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन मलाशय, बगल, और लौकिक धमनी के लिए रीडिंग अधिक सटीक माना जाता है जब तक कि वे तीन वर्ष का हो। क्योंकि बच्चों में मध्यम बुखार खतरनाक हो सकता है, सटीक माप बहुत महत्वपूर्ण है।
    • कान में संक्रमण सामान्य और शिशुओं और बच्चों में आम है, जो थर्मामीटर के अवरक्त रीडिंग को प्रभावित करते हैं। इस वजह से, कान थर्मामीटर अक्सर संक्रमण के मामले में बहुत उच्च मापन दिखाते हैं।
    • डिजिटल थर्मामीटर काफी बहुमुखी हैं और मुंह (जीभ के नीचे), अंडरआर्म और मलाशय में तापमान को माप सकते हैं। वे सभी उम्र में उपयोग के लिए उपयुक्त हैं
  • एक थर्मोमीटर चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक थर्मामीटर चुनें और इसे वयस्कों और बड़े बच्चों के लिए कहीं भी उपयोग करें 5 साल से अधिक उम्र के बच्चों में कम कान संक्रमण होते हैं, जो थर्मोमीटर के सटीक मापन को बाधित करने वाले मोम को साफ और हटाते हैं। इसके अतिरिक्त, जैसे हम बढ़ते हैं, श्रवण चैनल के घटता कम पागल हो जाते हैं, जो कान थर्मामीटर के उपयोग की सुविधा भी देता है।
    • डिजिटल कान थर्मामीटर को सबसे तेज़ और सबसे आसान उपयोग माना जाता है।
    • गुदा थर्मामीटर का उपयोग आमतौर पर सही है, लेकिन शरीर के तापमान को मापने के लिए यह सबसे अप्रिय और जटिल तरीका है।
    • गर्मी-संवेदनशील चिपकने वाले को भी माथे पर चिपकाया जा सकता है। हालांकि सुविधाजनक और सस्ती, यह विधि डिजिटल थर्मामीटर के रूप में सटीक नहीं है
    • चिपकने वाले के लिए अलग-अलग माथे थर्मामीटर भी हैं ये अधिक महंगे हैं और आमतौर पर अस्पतालों में उपयोग किया जाता है। वे अस्थायी क्षेत्र में तापमान को मापने के लिए अवरक्त प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं।
  • भाग 2
    विभिन्न प्रकार के थर्मामीटर का उपयोग करना

    एक थर्मामीटर चरण 4 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    एक मौखिक थर्मामीटर का उपयोग करें जीभ के नीचे थर्मामीटर रखा जाता है तो मुंह शरीर के तापमान का एक विश्वसनीय प्रतिनिधित्व प्रस्तुत करता है थर्मामीटर लें, उसे पैकेजिंग से हटा दें और इसे चालू करें - प्लास्टिक की डिस्पोजेबल कवर में धातु की नोक पर्ची (यदि आपके मॉडल में एक है) और जीभ के नीचे इसे संभव के रूप में गहरी जगह दें। अपना मुंह बंद रखें और माप के दौरान अपने मुंह से साँस लें, जिसके लिए कई मिनट लगते हैं। थर्मामीटर बीप समाप्त होने पर
    • यदि थर्मामीटर के पास डिस्पोजेबल कवर नहीं है, तो उस भाग को पोंछ दें जो गर्म पानी (या आइसोप्रोपिल अल्कोहल) के साथ मुंह के संपर्क में आता है और अच्छी तरह कुल्ला।
    • अगर आपने पिछले आधे घंटे में धूम्रपान किया, खाया या पिया, मौखिक माप के लिए 20 मिनट की प्रतीक्षा करें।
    • लोगों का औसत शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस (चाहे कितने भी कई कारकों के कारण भिन्न हो), लेकिन मौखिक तापमान आमतौर पर थोड़ा कम है, औसत 36.8 डिग्री सेल्सियस के साथ।
  • एक थर्मोमीटर चरण 5 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2



    एक गुदा थर्मामीटर का प्रयोग करें। गुदा रीडिंग आमतौर पर केवल शिशुओं पर ही प्रदर्शन किया जाता है, लेकिन यह वयस्कों में काफी सटीक होता है, हालांकि यह असहज हो सकता है। गुदा में डालने से पहले थर्मामीटर को पानी में घुलनशील उत्पाद के साथ लुब्रिकेट करें। स्नेहन आमतौर पर सम्मिलन की सुविधा के लिए जांच कवर पर लागू होता है और असुविधा को कम करता है। नितंबों को खोलें (अगर मरीज झुका हुआ चेहरा कम हो तो यह आसान हो जाएगा) और मलाशय में थर्मामीटर की नोक डालें। प्रतिरोध का सामना करते समय इसे बल न दें थर्मामीटर से मधुमक्खी के लिए रुको, जिसमें एक मिनट लगाना चाहिए, और धीरे-धीरे इसे हटा दें
    • बैक्टीरिया के रूप में उपयोग के बाद पूरी तरह से साफ हाथ और थर्मामीटर ई। कोलाई बुखार के कारण गंभीर संक्रमण हो सकता है
    • आराम के लिए एक लचीली टिप के साथ एक थर्मामीटर खरीदें
    • डिजिटल रेक्टल मापन में मौखिक और एक्सीलरी तापमान से थोड़ा अधिक तापमान हो सकता है।
  • एक थर्मामीटर चरण 6 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    एक डिजिटल अंडरआर्म थर्मामीटर का उपयोग करें कक्षा का तापमान भी मापने के लिए महान है, भले ही यह मुंह, मलाशय या कान के रूप में सटीक परिणाम न दिखाए। बगल सूखी, थर्मामीटर पर टोपी रखें (यदि इसमें कोई है) और बगल के बीच में डालें (सिर की ओर इशारा किया हुआ) शरीर की गर्मी को पकड़ने के लिए शरीर के खिलाफ हाथ "बंद करें" और थर्मामीटर बीप तक कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।
    • शरीर के तापमान को मापने से पहले कम से कम एक घंटा भारी व्यायाम या गर्म स्नान के बाद रुको।
    • सर्वोत्तम सटीकता के लिए, दोनों बगल में तापमान को मापें और दोनों के बीच औसत ले लो।
    • औसत माप में थोड़ा कम तापमान होता है, सामान्य औसत 36.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है।
  • एक थर्मोमीटर चरण 7 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    एक कान थर्मामीटर का उपयोग करें टाइम्पेनिक थर्मामीटर के रूप में भी जाना जाता है, डिवाइस का एक अलग आकार है क्योंकि यह कान नहर के लिए विकसित किया गया है। इन थर्मामीटर को टाइमपेनिक झिल्ली से अवरक्त उत्सर्जन (गर्मी) लगता है। थर्मामीटर डालने से पहले कान को साफ और सुखा लें, क्योंकि गंदगी और मोम रीडिंग की शुद्धता को कम करते हैं। इसे संलग्न करने और इसके ऊपर बाँझ टोपी को रखने के बाद, अपना सिर अभी भी रखें और कान नहर को लंबा करने के लिए कान को फैलाएं और थर्मामीटर के सम्मिलन की सुविधा प्रदान करें। कान के छेद को छूने की कोई जरूरत नहीं है। कान नहर के खिलाफ थर्मामीटर पर दबाव डालने के बाद, इसके लिए सीटी की प्रतीक्षा करें और इसे हटा दें।
    • कान को साफ करने का सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावशाली तरीका है मोम को नरम करने के लिए जैतून का तेल, बादाम का तेल या खनिज तेल के कुछ बूंदों को छिड़कना। फिर उस उद्देश्य के लिए एक उचित रबर डिवाइस के साथ छिड़काए पानी के कुछ छिड़कों के साथ कान सिंचाई करें। स्नान करने के बाद यह प्रक्रिया आसान है
    • शल्य चिकित्सा के बाद संक्रमित, घायल या कानों को ठीक करने पर कान थर्मामीटर का उपयोग न करें।
    • कान थर्मामीटर का अन्य मॉडल पर एक फायदा है जब सही ढंग से लगाया जाता है, क्योंकि यह एक त्वरित और सटीक माप प्रदान करता है।
    • Tympanic थर्मामीटर अक्सर अधिक महंगे हैं, लेकिन पिछले दशक में कीमत में अंतर तेजी से गिरा दिया है
  • एक थर्मामीटर चरण 8 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    एक चिपकने वाला थर्मामीटर का उपयोग करें इस प्रकार के थर्मामीटर, जो माथे से चिपक जाता है, बच्चों के तापमान को मापने के लिए काफी लोकप्रिय है, लेकिन सटीकता का एक चर स्तर है। ये थर्मामीटर तरल क्रिस्टल का उपयोग करते हैं जो त्वचा में शरीर के तापमान को दिखाने के लिए रंग बदलकर गर्मी पर प्रतिक्रिया करता है। वे आम तौर पर एक मिनट के लिए माथे पर क्षैतिज रूप से चिपके रहते हैं। उन्हें लागू करने से पहले, मृद को अच्छी तरह से सूखा और यह जांचें कि यह धूप की छाती नहीं है, क्योंकि यह पठन को प्रभावित कर सकता है।
    • सटीक दशमलव माप प्राप्त करना मुश्किल है क्योंकि लिक्विड क्रिस्टल केवल तापमान बदलते हैं क्योंकि वे रंग बदलते हैं।
    • अधिक सटीकता के लिए, मंदिरों के करीब पट्टियां छड़ी (बालों के निकट धड़कन वाली अस्थायी धमनी) क्योंकि उस क्षेत्र में रक्त शरीर के आंतरिक तापमान को बेहतर ढंग से दर्शाता है।
  • एक थर्मामीटर चरण 9 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    माप की व्याख्या करना सीखें हमेशा याद रखें कि नवजात शिशुओं का सामान्य तापमान वयस्कों की तुलना में कम है - ये आमतौर पर 36.1 डिग्री सेल्सियस (सामान्य वयस्क तापमान 37 डिग्री सेल्सियस) के नीचे तापमान प्रदर्शित करते हैं। इसलिए, वयस्कों के लिए औसत बुखार (उदाहरण के लिए 37.8 डिग्री सेल्सियस,) बच्चों के लिए उच्च माना जाता है। इस अंतर के अलावा, माप साइट भी "सामान्य" माना जाता है जो एक भिन्नता को दर्शाता है उदाहरण के लिए, तापमान को बुखार माना जा सकता है, यदि गुदा या टाइपमेपिक पढ़ना 38 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक है, मौखिक पढ़ने 37.8 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक है और कक्षा पढ़ने 37.2 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक है।
    • सामान्य तौर पर, एक चिकित्सक से परामर्श करना एक अच्छा विचार है यदि: 3 महीने से कम उम्र के एक बच्चा 38 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक के रेक्तल माप को प्रस्तुत करता है - छह महीने तक का बच्चा 38.9 डिग्री सेल्सियस से अधिक गुदा या टाइम्पेनिक मापन होता है - एक दो साल तक की उम्र के बच्चों में एक दिन से अधिक समय के लिए किसी भी थर्मामीटर पर 38.9 डिग्री सेल्सियस से अधिक माप होता है।
    • अधिकांश स्वस्थ वयस्क बड़ी समस्याओं के बिना छोटी अवधि के लिए बुखार को 40 डिग्री सेल्सियस तक सहन कर सकते हैं। 41 डिग्री सेल्सियस पर एक बुखार, जिसे हाइपरपीरेक्सिया भी कहा जाता है, गंभीर है और एक चिकित्सक द्वारा इलाज किया जाना चाहिए। 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर की ओर लगभग हमेशा घातक होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • थर्मामीटर के उपयोग के लिए निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें। हालांकि सभी मॉडलों के ऑपरेशन में समान हैं, यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण का विवरण जानना अच्छा होगा।
    • अपने बटन को दबाकर थर्मामीटर तैयार करें और जांच लें कि प्लास्टिक का डिस्पोजेबल कवर करने से पहले चिह्नित तापमान शून्य है।
    • थर्मामीटर के लिए सक्षम प्लास्टिक फ़ार्मेसियों में पाया जा सकता है उत्पाद सस्ते होते हैं और आमतौर पर सभी थर्मामीटर पर काम करते हैं।
    • बच्चे बीमार होने पर शरीर के तापमान को अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं करते हैं और गर्मी के बदले ठंड लेने की स्थिति में रह सकते हैं।
    • तापमान को मापने से पहले कुछ गर्म या ठंडा होने के बाद 15 मिनट की प्रतीक्षा करें

    चेतावनी

    • कान में 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर एक मापन एक बुखार माना जाता है, लेकिन अगर बच्चा एक वर्ष से अधिक पुराना हो तो उपचार की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए, अच्छी हाइड्रेटेड और सामान्य रूप से बर्ताव करना
    • 38.9 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान, चिड़चिड़ापन, असुविधा, सुस्ती, खाँसी और दस्त से एक चिकित्सक द्वारा जांच की जानी चाहिए।
    • उच्च बुखार (39.4 डिग्री सेल्सियस और 41.1 डिग्री सेल्सियस के बीच) अक्सर मतिभ्रम, भ्रम, चिड़चिड़ापन और आक्षेप का कारण बनता है। तत्काल चिकित्सा ध्यान मांगना

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com