IhsAdke.com

कैसे एक बुखार को कम करने के लिए

बुखार एक सामान्य लक्षण है जो वायरस, संक्रमण और गर्मी स्ट्रोक के कारण होता है। संक्रमण और बीमारियों के खिलाफ प्राकृतिक बचाव के रूप में शरीर का तापमान बढ़ता है। सामान्य रूप से बुखार को शरीर के तापमान में वृद्धि के रूप में परिभाषित किया जाता है जो 36 डिग्री सेल्सियस के सामान्य स्तर से गुजरता है। बुखार की वजह से परेशानी को कम करने के लिए जानें और चिकित्सक को देखने के लिए सही समय तय करें।

चरणों

चित्र कम करें बुखार चरण 1 शीर्षक
1
अपना तापमान जांचें एक डिजिटल थर्मामीटर या हाथ में गिलास के साथ, इसे अपने जीभ के नीचे रखें या अपने शरीर के तापमान को मापने के लिए दबाएं। तुरंत अपने चिकित्सक को बुलाओ: यदि आपके पास 39 डिग्री से अधिक बुखार है - तो आपके पास एक बच्चा होता है जिसका बुखार 38 डिग्री तक पहुंचता है-आपके पास किसी भी बुखार के साथ नवजात शिशु.
  • यदि बुखार अपेक्षाकृत कम है, इसे पूरी तरह से कम करने की सिफारिश नहीं की जाती है। बुखार शरीर द्वारा हस्ताक्षर के रूप में उत्पादित होते हैं कि कुछ गड़बड़ है - इसे गायब करने से गहरी समस्या आ सकती है। शरीर के निचले तापमान के कारण विदेशी निकायों के लिए अधिक रहने योग्य वातावरण पैदा हो सकता है - इसलिए बुखार को अपना काम करने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए।
  • बुखार से छुटकारा पाने की कोशिश करने के बजाय, बुखार के दौरान अपने बच्चे को अधिक सहज महसूस करने के लिए कदम उठाएं।

विधि 1
गृह उपचार के साथ बुखार के लक्षणों से राहत

चित्र शीर्षक कम से कम दोहराता बुखार
1
जितना संभव हो उतना आराम करो नींद शरीर के रोगों से उबरने की प्राकृतिक विधि है। पर्याप्त नींद लेने से, आप अपने शरीर को बाकी ऊर्जा का संक्रमण बर्बाद करने की अनुमति देते हैं, कचरे से बचने के लिए।
  • काम से एक दिन का समय ले लो, या अपने बच्चे से पूछिए कि वह बीमार होने पर स्कूल नहीं जाए। तथ्य यह है कि नींद तेजी से वसूली का एक गारंटीकृत साधन है इसके अलावा, बुखार का स्रोत संक्रामक हो सकता है, और जब दूसरों को बीमार बनाने का अवसर होता है, तो यह दूसरों के साथ समय बिताने के लिए विनम्र नहीं होता है।
  • कई कंबल से खुद को कवर न करें आप ठंड महसूस कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने आप को गर्म कपड़ों या कंबल से ढंकते हैं तो आपके शरीर के तापमान में गिरावट शुरू नहीं होगी। अपने आप को (या अपने बच्चे को) आरामदायक, पतले पजामा में पोशाक दें
  • स्टेच फूवर स्टेप 3 नामक चित्र
    2
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखना बुखार के दौरान महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपके शरीर का तापमान बढ़ने से निर्जलीकरण हो सकता है। पीने के पानी और अन्य तरल पदार्थ आपके शरीर को बुखार के लिए जिम्मेदार वायरस या जीवाणुओं को निकालने में मदद करता है।
    • फलों के रस और चाय भी बुखार के दौरान तरल पदार्थ के अच्छे स्रोत हैं। शराब, कार्बोनेटेड पेय, कॉफी और अन्य डिहाइड्रेटिंग तरल पदार्थों से बचें।
    • अपने शरीर को फिर से फैलाने में मदद करने के लिए सूप के लिए ठोस पदार्थों को स्वैप करने का प्रयास करें। पोपस्किक्स तरल पदार्थ लेने और शरीर को ताज़ा करने के लिए भी महान हैं।
    • युवा बच्चों को इलेक्ट्रोलाइट युक्त एक रिहाइडिंग समाधान लेना चाहिए, जैसे कि पेडीयलट, ताकि सभी पोषक तत्व प्रदान किए जा सकें।
  • चित्रित करें बुखार चरण 4 का शीर्षक
    3
    एक गर्म स्नान ले लो गर्म टब में डूबने या आराम से स्नान करने से, बुखार को कम करने का एक आसान और आरामदायक तरीका है। चाबी यह है कि पानी को गर्म या बहुत ठंडा न हो यदि यह बहुत गर्म है, तो यह केवल बुखार को बदतर करेगा यदि यह बहुत ठंडा है, तो आपका शरीर ठंड लगने के लिए अतिसंवेदनशील हो जाएगा, जिससे तापमान में वृद्धि हो सकती है। एक गर्म स्नान या कमरे के तापमान पर संतुलन को तोड़ने के बिना आपके शरीर को ताज़ा करने के लिए पर्याप्त होगा
    • यदि आपके बच्चे को बुखार है, तो आप गर्म पानी में भिगोने वाले स्पंज के साथ स्नान कर सकते हैं। धीरे से बच्चे के शरीर को धो लें और इसे नरम तौलिया के साथ सूखा। बच्चे को जल्दी से तैयार करें ताकि वह बहुत अधिक ठंडे महसूस न करे।
    • कभी भी बुखार को कम करने के लिए आइसोप्राइकल अल्कोहल का उपयोग न करें। Isopropyl शराब में स्नान एक प्राचीन उपाय है कि लोगों को बुखार कम करने के लिए इस्तेमाल होता था। हालांकि, isopropyl शराब तापमान खतरनाक तेजी से ड्रॉप करने के लिए कारण बनता है
  • विधि 2
    दवाओं के साथ बुखार के लक्षणों से राहत




    चित्र कम करें बुखार चरण 5 शीर्षक
    1
    आइबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन लें ये दवाएं किसी भी फार्मेसी में खरीदी जा सकती हैं और बुखार को कुछ समय के लिए कुशलता से कम कर सकती हैं। दवाओं में उपरोक्त उल्लिखित बुखार कमी के कदमों को ही पूरक होना चाहिए।
    • सुझाई गई खुराक से अधिक न लें। बच्चों को दिए गए खुराक पर विशेष ध्यान दें। बच्चों की पहुंच के भीतर दवा चश्मा न रखें, क्योंकि अनुशंसित मात्रा से अधिक सेवन खतरनाक हो सकता है।
    • अपने बच्चों को एक समय में एक से अधिक दवा न दें। यदि आप अपने बच्चे को एसिटामिनोफेन या आईबुप्रोफेन की एक खुराक देते हैं, तो उसे अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बिना सिरप या अन्य प्रकार की दवाएं न दें। कुछ दवाएं उन तरीकों से बातचीत करती हैं जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • छिटपुट बुखार चरण 6 शीर्षक वाले चित्र
    2
    यदि आप 18 वर्ष से अधिक आयु में हैं, तो एस्पिरिन लें एस्पिरिन वयस्कों के लिए एक प्रभावी बुखार reducer है जब तक आप केवल सिफारिश की खुराक लेते हैं। कभी बच्चों को वयस्क एस्पिरिन न दें, क्योंकि यह रीय सिंड्रोम पैदा कर सकता है, एक संभावित घातक विकार
  • विधि 3
    डॉक्टर को जाने का समय जानने के लिए

    पटकथा का नाम कम करें बुखार चरण 7
    1
    अगर आपका बुखार अधिक है तो अपने डॉक्टर से बात करेंबुखार को 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने पर वयस्कों को डॉक्टर के पास जाना चाहिए। बच्चों के शरीर वयस्कों की तुलना में बुखार के प्रभाव के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। निम्नलिखित मामलों में अपने चिकित्सक को बुलाएं:
    • यदि आपके बच्चे को तीन महीने से कम उम्र के बुखार होते हैं
    • अगर आपका बच्चा तीन से पांच महीने की उम्र के बीच है तो 37 डिग्री सेल्सियस से अधिक बुखार
    • यदि आपका बच्चा छः महीने से अधिक उम्र का है तो 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक बुखार है।
  • पटकथा कम करें फूवर चरण 8
    2
    अगर बुखार कुछ दिनों से अधिक रहता है तो डॉक्टर को बुलाएं। एक बुखार जो दो या तीन दिन से अधिक समय तक रहता है वह एक गहरी समस्या का संकेत हो सकता है जिसे अलग से संबोधित किया जाना चाहिए। अपने बच्चे का निदान करने की कोशिश न करें या आत्म निदान करने की कोशिश न करें- एक चिकित्सक द्वारा जांच की जाए
  • कम से कम 9 चित्र
    3
    अपने चिकित्सक को बुलाओ अगर बुखार के साथ अन्य गंभीर लक्षण हैं बुखार आमतौर पर एक फ्लू का लक्षण होता है - ऐसा लक्षण जैसे मांसपेशियों में दर्द और खांसी सामान्य होती हैं। हालांकि, अगर आप या आपका बच्चा निम्न गंभीर लक्षणों में से किसी का अनुभव करता है, तो तत्काल एक डॉक्टर से बुलाओ:
    • कठिनाई श्वास।
    • त्वचा पर पीड़ादायक या धब्बा।
    • बहरेपन या भ्रम
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com