IhsAdke.com

बुखार के साथ जुड़े त्वचा संवेदनशीलता का इलाज कैसे करें

बुखार एक संकेत है कि आपका शरीर कुछ बुरा, जैसे वायरस या संक्रमण से लड़ने की कोशिश कर रहा है। बुखार आम तौर पर एक विशेष बीमारी का लक्षण है जैसे इन्फ्लूएंजा, गर्मी थकान, धूप की कालिमा, कुछ भड़काऊ स्थिति, दवाओं के प्रति प्रतिक्रियाओं और अधिक। चाहे आपके बुखार या अंतर्निहित स्थिति जो इसे पैदा कर रही हो, आप संवेदनशील त्वचा महसूस कर सकते हैं। कई चीजें हैं जो आप इस प्रकार की त्वचा संवेदनशीलता को राहत देने में मदद करने के लिए कर सकते हैं जब आप ठीक हो जाए तो आपको अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
त्वचा संवेदनशीलता का इलाज करना

छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी असोसिएटेड फूवर स्टेप 1
1
नरम और हल्के कपड़े के साथ आराम से पोशाक इसमें शेट्स और कंबल शामिल है जिन्हें आप सोने या आराम करने के लिए उपयोग करते हैं। संभव के रूप में कुछ परतों के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी असोसिएटेड टू बुखार चरण 2
    2
    हीटर कम करें यदि यह सर्दियों है और आपके पास हीटर चालू है, तो अस्थायी रूप से तापमान को कम करने के लिए घर को ठंडा होने पर शांत रखें।
    • यदि यह सर्दियों नहीं है और आप तापमान को नहीं बदल सकते हैं, तो प्रशंसक का उपयोग करने का प्रयास करें। पानी के साथ कभी-कभी पानी लेना, जबकि प्रशंसक के सामने भी बहुत अच्छा हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी असोसिएटेड टू बुखार स्टेप 3
    3
    गर्म पानी के साथ एक शॉवर ले लो गर्म पानी एक है जो 30 डिग्री सेल्सियस पर है बाथटब स्नान स्नान से बेहतर है, चूंकि यह पानी में भिगोना संभव है, लेकिन अगर आपके पास बाथटब न हो तो बारिश भी काम करती है।
    • ठंडे पानी से स्नान न करें
    • त्वचा को शांत करने के प्रयास में शराब का प्रयोग न करें।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिवेटिव फॉर फूवर स्टेप 4
    4
    गर्दन पर ठंडे कपड़े या बर्फ पैक रखें ऐसे कई तरीके हैं जिनका उपयोग आप माथे, चेहरे या गर्दन के पीछे डाल करने के लिए पर्याप्त ठंडा करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप ठंडा या ठंडे पानी के नीचे एक तौलिया डाल सकते हैं, कपड़े या तौलिया के अंदर बर्फ या बर्फ के टुकड़े डाल सकते हैं (इस तरह की विधि अधिक समय तक टिक जाएगी) या चेहरे का कपड़ा गीला कर इसे इस्तेमाल करने से पहले फ्रीज़र में डाल दें, यह। चावल का एक पैकेट बनाने की कोशिश करें और इसे फ्रीजर में डाल दें। यह एक कपड़ा बैग और सूखा चावल के साथ किया जा सकता है।
  • चित्रा का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिवेटिव एसोसिएटेड फूवर फेज 5
    5
    गीला मोजे के साथ बिस्तर पर जाओ सोने से पहले, गर्म पानी में अपने पैरों को विसर्जित करें। फिर ठंडे पानी में कपास मोजे की एक जोड़ी सोखें और उन्हें डाल दें। मोज़े पर मोटा मोज़े की एक जोड़ी रखो। बिस्तर पर जाओ
    • यह मधुमेह रोगियों के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि उनके पैरों में अच्छा संचलन या महसूस नहीं होता है।
    • त्वचा देखभाल उत्पादों के कुछ निर्माता टकसाल युक्त क्रीम कणों का उत्पादन करते हैं। जब पैर पर लागू होते हैं, तो वे त्वचा ताज़ा करते हैं लोशन, क्रीम या इस तरह जेल का इस्तेमाल पूरे दिन अपने पैरों पर करने के लिए उन्हें ठंडा करने में मदद करें।
  • भाग 2
    बुखार का इलाज

    चित्र शीर्षक बुखार चरण 6 के साथ इलाज त्वचा संवेदनशीलता शीर्षक
    1
    गैर-पर्ची वाली दवाइयां लें यदि आप बुखार के साथ वयस्क हैं, तो डॉक्टर आम तौर पर एसिटामिनोफेन, इबुप्रोफेन, या एस्पिरिन लेने का सुझाव देते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि कितना लेना और कितनी बार, बॉक्स में दिए जाने वाले निर्देशों का पालन करें
  • चित्र शीर्षक बुखार चरण 7 के साथ जुड़े त्वचा त्वचा संवेदनशीलता शीर्षक
    2



    एक डॉक्टर के पर्चे की दवा ले लो चूंकि बुखार शायद अन्य अंतर्निहित स्थिति का लक्षण है, इसलिए चिकित्सक उस अंतर्निहित स्थिति (जैसे एंटीबायोटिक) का विरोध करने के लिए दवा लिख ​​सकते हैं। केवल उस औषधि को ले लीजिए जिसे विशेष रूप से आपके और आपकी स्थिति के लिए निर्धारित किया गया है। इसे चिकित्सक द्वारा निर्धारित राशि और आवृत्ति में निर्धारित (एक निर्धारित दवा के मामले में) या पैकेज सम्मिलित (गैर-पर्ची के लिए) में अनुशंसित है।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी असोसिएटेड टू बुखार चरण 8
    3
    बहुत तरल पदार्थ पी लें बुखार शरीर को निर्जलित छोड़ सकते हैं, लेकिन जो कुछ भी आपके पास है उससे लड़ने के लिए मजबूत रखने के लिए, आपको हाइड्रेटेड रहने की आवश्यकता है आप जितना पानी, रस और नारियल पानी पी सकते हैं उतनी ही पीयें।
    • ब्रोथ भी उपयोगी होते हैं क्योंकि इसमें कुछ नमक होते हैं, जो निर्जलीकरण को दूर करने में सहायता कर सकते हैं।
    • वैकल्पिक रूप से बर्फ या पॉप्सिकल्स के टुकड़ों को चूसना है क्योंकि आपके पास बुखार है और शायद बहुत गर्म हो, यह आपको थोड़ा ठंडा महसूस करने में भी मदद कर सकता है, कम से कम अस्थायी रूप से।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी एसोसिएटेड विस्ट फूवर स्टेप 9
    4
    बहुत सारे आराम करो आपके पास बुखार है क्योंकि कुछ गलत है अन्य अनावश्यक चीजों को न करने के लिए शरीर को अपनी सारी ऊर्जा का इस्तेमाल करने की आवश्यकता है। साथ ही, ऊर्जा की जरूरत वाली गतिविधियों से तापमान में भी वृद्धि हो सकती है, जो आपको अभी ज़रूरत नहीं है! सोफे या बिस्तर पर रहें काम या स्कूल में मत जाओ कहीं भी मत जाओ, जब तक कि यह बिल्कुल आवश्यक न हो। जब तक आप बेहतर न हो जाएं तब तक अपने कार्यों के बारे में चिंता न करें।
  • भाग 3
    भविष्य में बुखार को रोकें

    बुखार चरण 10 के साथ संबंधित त्वचा त्वचा संवेदनशीलता का शीर्षक चित्र
    1
    अपने हाथों को धो लें अपने हाथ धोने की कोई समस्या नहीं है। बाथरूम का उपयोग करने और खाने से पहले आपको अपने हाथों को धोना चाहिए। सड़क से पहुंचने या सार्वजनिक दरवाज़े के हैंडल, एलेवेटर बटन या हैंड्रल्स को छूने के बाद भी इस आदत को करना उपयोगी है।
  • चित्र शीर्षक बुखार चरण 11 के साथ इलाज त्वचा संवेदनशीलता शीर्षक
    2
    चेहरे को स्पर्श न करें आपके हाथ दुनिया के साथ आपका कनेक्शन हैं दुर्भाग्य से, इसका मतलब है कि वे संभवतः गंदगी, तेल, बैक्टीरिया और अन्य चीजों में शामिल हैं जिन्हें आप भी नहीं सोचना चाहते हैं (विशेषकर इससे पहले कि आप उन्हें धो लें)।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी एसोसिएटेड विस्ट फूवर स्टेप 12
    3
    बोतलों, कप या कटलरी का हिस्सा न लें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप या दूसरे व्यक्ति खराब महसूस कर रहे हों लेकिन सिर्फ सुरक्षा के लिए, क्योंकि जब कोई व्यक्ति रोगी नहीं है, तो कई बीमारियों में संक्रामक हो सकता है, यह केवल कुछ भी बताने से बेहतर होता है जो आपके मुँह को छू देगा।
  • चित्र शीर्षक से इलाज त्वचा संवेदनशीलता बुखार चरण 13 के साथ संबद्ध
    4
    नियमित टीकाकरण प्राप्त करें देखें कि क्या आपके टीकाकरण और टीकाकरण वर्तमान हैं। यदि आप आखिरी बार याद नहीं कर सकते हैं, तो डॉक्टर से बात करें। कुछ मामलों में, कुछ भी नहीं लेने से पहले शुरू करना सबसे अच्छा है। ये टीकाकरण कई रोगों को दूर रखने में मदद करेगा, जैसे कि फ्लू या खसरा, जिनमें लक्षणों में से एक के रूप में बुखार है।
    • ध्यान रखें कि टीकाकरण के कुछ दिनों के भीतर, सक्रिय वायरस के साथ टीकाकरण के लिए असामान्य नहीं है, जिसमें बुखार सहित अस्थायी लक्षण उत्पन्न होते हैं। अपने चिकित्सक से बात करते समय इन संभावित दुष्प्रभावों से अवगत रहें।
  • चेतावनी

    • "सामान्य" शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस शिशुओं के लिए, बुखार के बारे में अपने बच्चे के डॉक्टर से संपर्क करें यदि: (ए) आपका बच्चा एक से तीन महीने पुराना 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, (बी) यदि आपका बच्चा तीन से छह महीने पुराना है उम्र का तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है, (सी) यदि आपका बच्चा छह से 24 महीनों की उम्र में एक दिन से अधिक 38.9 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का तापमान है। दो साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए, अगर उनके पास बुखार और अन्य लक्षण हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें। वयस्कों के लिए, अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि बुखार 39.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक है और 3 दिनों से अधिक समय तक रहता है।
    • बुखार के तापमान के बावजूद, अगर आप चिंतित हैं, तो डॉक्टर को देखें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com