IhsAdke.com

घर के उपचार के साथ वायरल संक्रमण का इलाज कैसे करें

कान, नाक, गले और छाती का सबसे आम संक्रमण वायरस के कारण होता है उनको उपचार करने की चाबी लक्षणों को नियंत्रित करना है यदि आपके पास एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली है, तो आपके शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा वायरस से लड़ेंगे। सहायता, आरामदायक उपाय और अच्छे पुराने जमाने वाले घरेलू उपचार अभी भी हल्के वायरल बीमारी के इलाज में मुख्य कारक हैं।

चरणों

होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाले चित्र चरण 1
1
आराम करें। एक वायरल बीमारी आमतौर पर थकावट और बीमारी की भावना से जुड़ी होती है। यह आपका शरीर आपको आराम करने के लिए कह रहा है। अपने सामान्य दिनचर्या से कुछ दिनों का समय लें, ताकि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को लड़ने का मौका मिले। बहुत से लोग अपने सामान्य जीवन को जारी रखने का प्रयास करते हैं, काम या अध्ययन को प्राथमिकता दे रहे हैं और इसके परिणामस्वरूप, रोग के दौरान लंबे समय तक चलने के लिए। सबसे अच्छी सलाह है कि अपने आप को आराम का समय दें।
  • गृह उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    2
    अपने द्रव का सेवन रखें वायरल लक्षण जैसे बुखार, थकान और सिरदर्द बहुत खराब हैं यदि आप निर्जलित हैं, तो वायरल बीमारी के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत सारे पानी ले लो। आप जानते होंगे कि यदि आप मूत्र की सामान्य मात्रा से अधिक हैं तो आप निर्जलित हैं उच्च ताप के साथ किसी व्यक्ति को शरीर के तापमान में वृद्धि के कारण अधिक तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। तरस पदार्थों की मात्रा को ध्यान में रखते हुए और उनके नुकसान (उदाहरण के लिए उल्टी, मूत्र, ढीले मल) देखें।
  • चित्र शीर्षक केंद्र
    3
    हर्बल उपचार ले लो वे वायरल बीमारी के लक्षणों की अवधि और गंभीरता को कम कर सकते हैं (विशेषकर सर्दी और फ्लू)। इसमें जस्ता, विटामिन सी और एक्चेंसेआ शामिल हैं। कुछ लोग वायरल संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए नियमित रूप से इन खुराक लेते हैं।



  • गृह उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    दर्द और बुखार को दूर करने के लिए ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर की कोशिश करें पेरासिटामोल 1 जी वयस्कों के लिए हर चार से छह घंटे वायरल बीमारी को नियंत्रित करने का एक बहुत प्रभावी तरीका है। इबुप्रोफेन अकेले या लक्षणों को राहत देने के लिए एसिटामिनोफेन के साथ संयोजन में लिया जा सकता है
  • होम उपचार के साथ वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    5
    एक स्वस्थ आहार लें बहुत से लोग गर्म सूप के हीलिंग प्रभाव या मिनेसटोन सूप का अच्छा कटोरा गार्निश करते हैं।
  • चित्र शीर्षक केंद्र
    6
    भीड़ में सुधार करने के लिए आर्मीफायर्स और व्हायक वाापोरब का प्रयोग करें। कफ सिरप के उपयोग के समर्थन में कोई सबूत नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • संक्रमण के संक्रमण को रोकने के लिए नियमित रूप से अपने हाथ धोएं। यदि आप अपरिहार्य हैं, तो घर पर रहें और दूसरों को अपने वायरस में न देखें, खासकर बुजुर्ग, बच्चे और बीमार।
    • सबसे आम संक्रमण वायरल हैं एक एंटीबायोटिक उपचार वायरस के खिलाफ अप्रभावी है। यदि आपको संदेह है कि वायरल बीमारी के कारण आपका संक्रमण हो सकता है, घर पर रहें और उपरोक्त कदम (आराम, द्रव, सरल एनाल्जेसिक) का अभ्यास करें। अगर कुछ दिनों के भीतर कोई सुधार नहीं होता है या लक्षण खराब हो जाते हैं, तो चिकित्सा सलाह लें
    • शारीरिक गतिविधियों के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना और विविध आहार आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रतिरोधी रखता है

    चेतावनी

    • लगातार उच्च बुखार, शुष्क खांसी या अन्य गंभीर लक्षण आपके डॉक्टर की यात्रा का सुझाव देना चाहिए। उस समय, एक जीवाणु संक्रमण का विकास संभव है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com