IhsAdke.com

हेपेटाइटिस बी का इलाज कैसे करें

हेपेटाइटिस बी एचबीवी नामक एक वायरस के माध्यम से जिगर की सूजन है। हालांकि एक टीका मौजूद है, फिर भी कोई इलाज नहीं है सौभाग्य से, कई वयस्कों जो वायरस से संक्रमित होते हैं इलाज के बाद ठीक हो जाते हैं और स्वस्थ होते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक हैपेटाइटिस बी चरण 1 का इलाज
1
ट्रांसमिशन को रोकने के मौके के लिए वायरस के संपर्क के तुरंत बाद चिकित्सा सलाह लें। अगर आपको लगता है कि आपको हेपेटाइटिस बी वायरस से अवगत कराया गया है, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें 24 घंटे के भीतर हेपेटाइटिस बी इम्युनोग्लोब्युलिन का इंजेक्शन शुरुआत में बीमारी को रोक सकता है। यदि आप इसे अपने प्रारंभिक चरणों में प्राप्त करने के लिए भाग्यशाली हैं, तो हेपेटाइटिस बी पूरी तरह से रोके जाने योग्य है।
  • चित्र शीर्षक हैपेटाइटिस बी चरण 2 का इलाज
    2
    अपने चिकित्सक से यह पूछने के लिए कहें कि आपका मामला तीव्र या पुराना हैपेटाइटिस बी का है या नहीं। अधिकांश मामलों में तीव्र हैं इन मामलों में, जो नाम से पता चलता है, इसके विपरीत, संक्रमण होते हैं जो स्वयं से गुजरेंगे गंभीर मामलों को दवा और उपचार की सहायता से संदर्भित किया जाना चाहिए। यदि आपके संक्रमण तीव्र या अल्पावधि में है तो आपको यह करना चाहिए:
    • चूंकि आपको संक्रमण के कारणों से लड़ने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए हेपेटाइटिस के संकेत और लक्षणों से लड़ने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। वह दर्द और असुविधा को दूर करने के लिए रणनीतियों का होगा, जितनी जल्दी हो सके उसकी प्राकृतिक वसूली कर रहा है।
    • संक्रमण के पाठ्यक्रम को ट्रैक करने के लिए अपने डॉक्टर से अनुवर्ती के लिए रक्त परीक्षणों की जांच करें। ये परीक्षण आपके डॉक्टर को यह निर्धारित करने में मदद करेंगे कि वायरस ने पहले ही आपके शरीर को छोड़ दिया है
    • बहुत सारे आराम से बिस्तर में जाओ, बहुत सारे तरल पदार्थ पीएं और स्वस्थ आहार बनाए रखें।
  • चित्र शीर्षक हैपेटाइटिस बी चरण 3 का इलाज करें
    3
    हेपाटाइटिस बी के रास्ते के बारे में थोड़ा जानें। यदि आपके चिकित्सक ने निष्कर्ष निकाला है कि आपके पास हैपेटाइटिस बी है, चिंता न करें - यह ठीक है। फिर भी, यह विभिन्न चरणों को जानने में मदद करता है कि यह पुराना संक्रमण पारित कर सकता है:
    • चरण एक - इम्यून सहिष्णुता उन रोगियों के लिए जो संक्रमण को बहुत युवा या जन्म के समय प्राप्त करते हैं, शरीर बस संक्रमण से नहीं लड़ता है, और यह निष्क्रिय रहता है। यह चरण कई वर्षों तक रहता है - और यहां तक ​​कि दशकों तक - जब तक कि दूसरे चरण में प्रवेश नहीं किया जाता।
    • चरण दो - प्रतिरक्षा हटाने बच्चों को जो पहले से ही चरण एक, या वयस्कों, जो हाल ही में संक्रमण के माध्यम से किया गया है के लिए, शरीर शरीर वायरस युक्त जिगर की कोशिकाओं पर हमला करता है, सभी força.Durante साथ इस स्तर वायरस से लड़ने के लिए शुरू होता है। यह कभी-कभी यकृत की क्षति, सूजन और ऊतक की सूजन के कारण हो सकती है। इस स्तर पर मरीजों को सिरोसिस की संभावना है।
    • चरण तीन - नींद चरण युद्ध के चरण के बाद, वायरस घटकर कम सक्रिय हो जाता है। रक्त परीक्षण सामान्य या सामान्य के करीब लौटते हैं, हालांकि किसी भी निशान (फाइब्रोसिस) का अस्तित्व पहले से मौजूद था। छोटे या बड़े exhalations कभी कभी हो सकता है, जो समय के दौरान वायरस फिर से सक्रिय हो जाता है।
  • चित्र शीर्षक हैपेटाइटिस बी चरण 4 का इलाज
    4
    पुराने हेपेटाइटिस बी रोगियों के लिए, अपने वायरल लोड को मापने वाले परीक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। रोग का इलाज करने का लक्ष्य मुख्यतः सिरोसिस के जोखिम को कम करना है। और डॉक्टरों ने अपने जिगर (वायरल लोड) में हेपेटाइटिस बी वायरस के संतृप्ति के बीच एक कड़ी और सिरोसिस के विकास की संभावना का पता लगाया है।
    • एक उच्च वायरल लोड (खून की मिली लीटर प्रति एक लाख वायरल प्रतियां) के साथ मरीजों, दस साल तक की सिरोसिस के विकास के बारे में 33% जोखिम है, जबकि इस कम दबाव के साथ रोगियों (300 से कम मिली लीटर प्रति वायरल प्रतियां) केवल 4.5% मौका



  • चित्र शीर्षक हैपेटाइटिस बी चरण 5 का इलाज
    5
    एंटीवायरल दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, और एक पेगेंटरफेरन कहा जाता है हेपेटाइटिस बी के पुराने मामलों के लिए, एंटीवायरल दवाइयां अक्सर वायरस को धीमा करने के लिए और यकृत को नुकसान पहुंचाने की अपनी क्षमता को बाधित करने के लिए उपयोग किया जाता है। पेगेंटरफेरॉन एक शक्तिशाली एंटीवायरल है जिसे सामान्यत: हेपेटाइटिस बी के लिए निर्धारित किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक हैटैटाइटिस बी चरण 6 का इलाज करें
    6
    यदि रोग बहुत उन्नत है, तो लीवर प्रत्यारोपण के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। यदि आप जिगर की विफलता के साथ जीना शुरू करते हैं, तो एक महान मौका है कि आपको प्रत्यारोपण की आवश्यकता होगी। इस प्रकार का अंग आम तौर पर मृतक दाताओं से आता है, लेकिन उनमें से कुछ जीवित दाताओं से आते हैं।
  • चित्र शीर्षक हैपेटाइटिस बी चरण 7 का इलाज
    7
    शराब की खपत पूरी तरह से सीमित करें और किसी भी दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। शराब को यकृत में संसाधित किया जाता है, जो पहले से ही संक्रमण के खिलाफ लड़ाई से कब्जा कर लिया गया हो या कमजोर हो सकता है। मुकाबला चरण के दौरान और साथ ही रोग के किसी भी पलटाव के दौरान कुछ भी नहीं पीने की कोशिश करें। पेरासिटामोल, एस्पिरिन, इबुप्रोफेन जैसी दर्दनाशक दवाओं पर नजर रखो, क्योंकि ये यकृत को भी प्रभावित करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सभी चिकित्सा उपचार गोपनीय हैं।

    चेतावनी

    • हमेशा हेपेटाइटिस के लिए चिकित्सा उपचार की तलाश करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com