IhsAdke.com

सिरोसिस का इलाज कैसे करें

यदि आपको सिरोसिस का निदान किया गया है, तो आपको अपने चिकित्सक से अपने क्षतिग्रस्त यकृत का इलाज करने के सर्वोत्तम दृष्टिकोण के बारे में बात करनी चाहिए। सिरोसिस का उपचार आम तौर पर क्षति के कारणों पर आधारित होता है। घर उपचार और दवाओं का उपयोग करके सिरोसिस से आप कैसे ठीक हो सकते हैं यह जानने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
घरेलू उपचार के साथ सिरोसिस का इलाज करना

इमेज शीर्षक ट्रीट सिरोसिस स्टेप 1
1
अपने यकृत को सुरक्षित रखने के लिए शराब पीने से रोकें अल्कोहल सबसे हानिकारक पदार्थों में से एक है, जब आप अपने जिगर के स्वास्थ्य की स्थिति में अपने शरीर में डाल सकते हैं। यदि आप सिरोसिस से ठीक करना चाहते हैं, तो आपको शराब पीना बंद करना होगा यहां तक ​​कि अगर शराब आपके सिरोसिस के कारण नहीं है, तो यह बीमारी को बदतर बना सकती है। आपको पेय से बचा जाना चाहिए जिससे कि जिगर को अधिक नुकसान हो, जैसे कैफीनयुक्त और कार्बोनेटेड पेय।
  • इमेज का शीर्षक ट्रीट सिरोसिस स्टेप 2
    2
    सोडियम में उच्च भोजन पर उच्च रहें एडिमा या एसिटा के गठन को रोकने के लिए, न्यूनतम या कोई नमक वाले खाद्य पदार्थ चुनें। किसी भी कीमत पर नरम आहार खाने की कोशिश करें आप अपने भोजन को अन्य जड़ी-बूटियों और स्वस्थ मसालों के साथ गुस्सा करना चुन सकते हैं यदि आप बेस्वाद भोजन नहीं खा सकते हैं।
    • याद रखें कि बहुत ज्यादा नमक द्रव प्रतिधारण का एक बहुत पैदा कर सकता है, जो आपके क्षतिग्रस्त जिगर बना सकते हैं आवश्यकता से अधिक समस्याएं हैं।
  • चित्र शीर्षक उपचार सिरोसिस चरण 3
    3
    एक संतुलित संतुलित भोजन खाएं ताजे फल और सब्जियों के संयोजन के साथ खाने से कुपोषण का सामना करना पड़ता है आप दुबला मीट और मछली और साथ ही उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ जैसे सब्जियों और पोल्ट्री खा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप कार्बोहाइड्रेट भी खाते हैं जब जिगर क्षतिग्रस्त है, यह, ग्लाइकोजन जमा इसलिए डॉक्टरों की सलाह देते हैं रोगियों भोजन के बीच कार्बोहाइड्रेट से भरपूर स्नैक्स खा सकते हैं।
    • आपके नाश्ते में बढ़ने वाले ग्रेट नाश्ते में पानी और नमक पटाखे, अनाज, फल या डेयरी पेय शामिल होते हैं।
  • ट्रीट सिरोसिस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने आप को बचाने के द्वारा संक्रमण के साथ डील करें नियमित रूप से अपने हाथ अवश्य धोएं मल्टीविटामिन लेने के लिए और हेपेटाइटिस बी के खिलाफ टीका लगाया और सी बाढ़ क्षेत्रों से बचें और बीमार लोगों से दूर रहना।
  • ट्रिट सिरोसिस चरण 5 छवि शीर्षक
    5
    शरीर में आम सिरदर्द या अन्य दर्द से मुकाबला करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवा के साथ ध्यान रखना। याद रखें कि एक बार आपका यकृत क्षतिग्रस्त हो जाता है, यह एक दवा के घटकों को तोड़ने में कठिनाई होगी।
    • Tylenol, एस्पिरिन या अन्य दर्द दवाओं लेने से पहले अपने चिकित्सक से पूछें



  • चित्रा साइड्रोसिस चरण 6 का हकदार चित्र
    6
    व्यायाम यदि आप अधिक वजन रहे हैं सिरोसिस के साथ अधिक वजन वाले रोगियों को नियमित रूप से मांसपेशियों के ऊतकों के नुकसान से बचने के लिए व्यायाम करना चाहिए, जो यकृत क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। प्रति सप्ताह कम से कम 30 मिनट के लिए सप्ताह में तीन बार व्यायाम करने की कोशिश करें। व्यायाम के अच्छे स्वरूप में तेज चलना, तैराकी और साइकिल चलाना शामिल है
  • विधि 2
    चिकित्सा के साथ सिरोसिस का इलाज करना

    निर्धारित दवाएं विशिष्ट कारण पर निर्भर करती हैं जिससे आपके जिगर में हुई क्षति। मरीजों विरोधी भड़काऊ nonsteroidal इबुप्रोफेन और एस्पिरिन के रूप में ऐसी दवाओं से बचने के लिए, क्योंकि वे जिगर के लिए आगे नुकसान हो सकता है प्रोत्साहित किया जाता है।

    ट्रिट सिरोसिस स्टेप 7 नामक छवि
    1
    एक प्रारंभिक सिरोसिस में विभिन्न लक्षणों को दूर करने के लिए एक दवा लें cirrosa जल्दी की खोज की है, तो चीजें हैं जो जिगर में नुकसान का कारण बन, इलाज किया जा सकता बजाय बहुत सिरोसिस के इलाज के। जब कारणों का इलाज होता है, सिरोसिस गायब हो सकता है।
    • डायरेक्टिक्स को अक्सर तरल पदार्थ के निर्माण के इलाज के लिए निर्धारित किया जाता है
    • खून बहने के साथ समस्याओं का इलाज करने के लिए विटामिन के भी दिया जाता है।
  • ट्रिट सिरोसिस चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    Immunosuppressive दवाएं ले लो कॉरटेकोस्टेरॉइड का उपयोग करके प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाया जाना चाहिए क्योंकि यह यकृत में सूजन को कम करने में मदद करता है। कोर्टिकॉस्टिरॉइड में शामिल हैं प्रिडिनिसोलोन, जो 5 मिलीग्राम प्रति दिन गोली के रूप में दिया जा सकता है। खुराक की मात्रा 20 मिलीग्राम प्रतिदिन बढ़ सकती है।
  • चित्रा साइड इफेक्ट्स
    3
    अपने टीकाकरण लें कि प्रतिरक्षा प्रणाली को हेपेटाइटिस ए और बी के विरुद्ध रोग पैदा करता है दोनों के लिए एक टीके का एक संयोजन है को मार डाला हेपेटाइटिस ए और बी की सिरोसिस से पीड़ित रोगियों हेपेटाइटिस ए और बी के टीके के खिलाफ प्रतिरक्षित किया जाना चाहिए किया जाता है बी के लिए हेपेटाइटिस ए कहा twirix अनुसंधान से पता चलता है कि वर्तमान में, हेपेटाइटिस सी के लिए कोई टीका नहीं है।
    • एंटीवायरल ड्रग्स भी हेपेटाइटिस बी के उन्मूलन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता और सी इस लैमीवुडीन, जो रोगियों को जो क्रोनिक हैपेटाइटिस के लिए 1 वर्ष के लिए 100 मिलीग्राम / दिन में किया जाना चाहिए शामिल हैं। हालांकि, इन दवाओं को सावधानी के साथ प्रयोग किया जाता है क्योंकि वे रोगी की स्थिति खराब कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सिरोसिस का नंबर एक कारण मदिरा है सभी शराब सेवन रोकने से जिगर को ठीक करने की अनुमति मिल सकती है।

    चेतावनी

    • घर उपाय करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें हर रोगी के लिए सभी उपाय काम नहीं करते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com