IhsAdke.com

कैसे जिगर को साफ करने के लिए

यकृत मानव शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग है और सबसे महत्वपूर्ण में से एक है क्योंकि यह रक्तप्रवाह से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को छानने के लिए जिम्मेदार है। आप को रोकने के लिए चिकित्सा कार्यक्रम हैं, लेकिन कई प्राकृतिक और सरल बदलाव भी हैं जो एक जीवन शैली में बना सकते हैं और इससे साफ और स्वस्थ अंग हो जाएगा

चरणों

भाग 1
सही तरल पदार्थ पीने

पिक्चर शीर्षक लिस्ट यिशर चरण 1
1
शराब और कैफीन की खपत को कम करें यह आपके जिगर में विषाक्त पदार्थों को जमा करने के लिए सबसे बड़े अपराधियों में से दो हैं और यह ठीक से काम नहीं कर रहा है। शराब और कैफीनयुक्त पेय पदार्थों की खपत को कम करके अंग को साफ करें हालिया शोध, हालांकि, इंगित करता है कि डिकैफ़िनेटेड कॉफी में यकृत एंजाइम्स के ऊंचा स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। यह जानने के लिए रखें कि कौन सी तरल जिगर के लिए अच्छे हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट लीवर चरण 2
    2
    बहुत पानी पीना जिगर का पता लगाना और प्रति दिन कम से कम दो लीटर पानी पीने से विषाक्त पदार्थों को हटा दें। बहुत से पानी पीने से आपको हाइड्रेटेड रखा जाएगा, जो स्वाभाविक रूप से कोशिकाओं के पुनर्जन्म को प्रोत्साहित करते हैं। यह जिगर को और अधिक विषाक्त पदार्थों और कचरे को फिल्टर करने की अनुमति देगा, जिससे यह तेज़ी से काम करेगा और आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा देगा।
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट यिशर चरण 3
    3
    अपने आहार में नींबू जोड़ें दिन में एक बार पानी या चाय के साथ नींबू का रस पीना। यह जठर को हटाने में मदद करने के लिए पित्त के उत्पादन को उत्तेजित करता है और पत्थरों के संचय को रोकता है, गैस्ट्रिक रस के आंदोलन में पाचन और यकृत समारोह का समर्थन करता है।
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट यिशर चरण 4
    4
    कुछ हरी चाय लें यह कैटेचिन में समृद्ध है, एक एंटीऑक्सीडेंट संयंत्र जिसे यकृत समारोह में सुधार होता है और इस अंग में वसा संचय को कम करने में मदद करता है।
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट यिशर चरण 5
    5
    स्वाभाविक फल विटामिन पीने फल, जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी, यकृत स्वास्थ्य सुधारते हैं उनके कार्बनिक एसिड होते हैं जो रक्त में शर्करा के स्तर को कम करते हैं और वसा जलाने में मदद करते हैं, फैटी यकृत रोग की संभावना कम करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट यिशर चरण 6
    6
    अपना खुद का रस जल्दी बनाओ. उपवास यकृत को साफ करने का एक निश्चित तरीका है। अधिकांश उपवास में केवल फलों और सब्जियों को खाने या एक निश्चित अवधि के लिए केवल रस लेना शामिल होता है। वहाँ कई अलग अलग cleanings हैं - आप अपने शरीर के लिए सही एक चुनने की जरूरत है
    • एक उपवास पर चलने से पहले एक चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • भाग 2
    भोजन स्वस्थ फूड्स

    पिक्चर शीर्षक लिस्ट पर्स 7
    1
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो आपके जिगर को नुकसान पहुंचाते हैं प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जिसमें कई संरक्षक, वसा और कोलेस्ट्रॉल शामिल होते हैं, उन्हें अंग भीड़भाड़ और वसा की कचरे से भरा हुआ हो सकता है। इसे संसाधित या फैटी खाद्य पदार्थों से बचने से इसे साफ कर दें और कोशिकाओं को अनलॉक और पुनर्जन्म करने की अनुमति दें।
    • से बचें फास्ट फूड, विशेष रूप से तली हुई खाद्य पदार्थ या मीट जैसे सॉसेज, बेकन आदि।
    • बुरे वसा से दूर रहें फैटी लाल मांस, तले हुए खाद्य पदार्थ और संसाधित वसा से बचा जाना चाहिए क्योंकि वे यकृत को रोक सकते हैं। प्रसंस्कृत वसा में मार्जरीन, वनस्पति छोटा और हाइड्रोजनीकृत तेल शामिल हैं।
    • कृत्रिम मिठास, रंजक और संरक्षक से बचें जिगर को साफ करके प्राकृतिक मार्ग का अनुसरण करना सबसे अच्छा है।
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट पियर 8
    2
    सब्जियां खाएं उनमें से कुछ में बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो यकृत कोशिकाओं को उत्तेजित करता है और जिगर से जिगर की सुरक्षा करता है। पालक जैसे पत्तेदार हरी सब्जियां सेल विकास को प्रोत्साहित करती हैं और अंग को उत्तेजित करती हैं, जबकि बीट जहरीले क्षति से पित्त नहरों की रक्षा करती हैं। दैनिक रोज़ाना पांच सब्जियां खाने की कोशिश करें और उसमें उन जिगरों के लिए फायदेमंद पोषक तत्व शामिल करें।
    • यकृत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले सब्जियां डंडेल्सियस, तरबूज, रॉकेट, सरसों, चिनी, और पालक शामिल हैं
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट पर्स 9
    3
    लहसुन की खपत को बढ़ाएं इसमें सल्फर आधारित घटक हैं जो जिगर एंजाइम को सक्रिय करते हैं और आपके सिस्टम में हो सकते विषाक्त पदार्थों को साफ करने के लिए काम करते हैं। लहसुन में एलिकिन और सेलेनियम भी शामिल है, दो पोषक तत्व हैं जो अंग को विषाक्त पदार्थों के कारण होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इन दो पोषक तत्वों को अभी भी detoxification प्रक्रिया में सहायता।
    • यदि आप लहसुन का स्वाद खड़े नहीं कर सकते क्योंकि आपको इसे पसंद नहीं है (या यह पिशाच है), तो आप प्राकृतिक खाद्य भंडार से सप्लीमेंट खरीद सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट प्यूरी 10
    4
    अंगूर खाओ यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है, और दोनों स्वस्थ जिगर की सफाई को बढ़ावा देते हैं। अंगूर इस अंग में विषाक्तता एंजाइम को बढ़ाता है और इसमें एक घटक है जो नारीर्निनिन के रूप में जाना जाता है, जिससे यकृत को इसे भंडारण करने के बजाय वसा जलाने का कारण बनता है। सावधान रहें, हालांकि, क्योंकि अंगूर की उच्च मात्रा में साइटोक्रम पी 450 नामक एक जिगर एंजाइम को रोक सकता है, जिससे शरीर द्वारा कुछ खाद्य पदार्थ और दवाइयां टूट जाती हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट प्यूरी 11
    5



    सप्ताह में दो बार एक्वाकाडोस लें। वे स्वादिष्ट हैं और ग्लूटाथियोन-उत्पादक यौगिक हैं, जो जिगर को विषाक्त अधिभार से बचाने में मदद करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट पिल 12
    6
    पागल खाओ उनके पास एल-आर्गिनिन (एक एमिनो एसिड), ग्लूटाथियोन, और ओमेगा -3 फैटी एसिड का उच्च स्तर होता है जो बीमारी के जिगर को अमोनिया को साफ करने में मदद करते हैं। अखरोट के गोले के अर्क का उपयोग जिगर विषाक्तता के लिए कई सूत्रों में किया जाता है।
  • भाग 3
    हर्बल उपचार का उपयोग करना

    पिक्चर शीर्षक लिस्ट 13 में शुद्ध
    1
    एक हर्बल पूरक ले लो बोराकोक और डांडिलियन जड़ जैसे प्राकृतिक जड़ी-बूटियों को जिगर कोशिकाओं की रक्षा करते हुए विषमय शरीर से छुटकारा पाने और स्वस्थ यकृत समारोह को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए कहा जाता है। सभी कैप्सूल या टैबलेट के रूप में पाए जा सकते हैं, और डंडेलायन जड़ें भी कुछ चाय में आती हैं। अपने आहार में इन खुराक को जोड़ने से जिगर को शुद्ध करने और जिगर के कार्य को विनियमित करने में मदद मिल सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट प्यूरी 14
    2
    सोया लेसितिण का उपयोग करें उसके ग्रेन्युल में फॉस्फोलिपिड्स होते हैं जो जिगर की रक्षा में मदद करते हैं। वे सबसे अधिक स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर उपलब्ध हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट पर्स 15
    3
    अपने मैग्नीशियम सेवन में वृद्धि यह खनिज पित्त के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है, जो बदले में यकृत के विषाक्तीकरण की ओर जाता है। आप अंग के स्वास्थ्य में सुधार के लिए मैग्नीशियम की खुराक ले सकते हैं।
    • मैग्नीशियम पाने का एक अन्य तरीका गर्म पानी में ईप्सम नमक का एक बड़ा चमचा भंग कर रहा है और एक महीने में एक या दो बार मिश्रण पीने से होता है। यह नमक में इस खनिज की एक उच्च मात्रा है
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट पियर 16
    4
    हल्दी को अपने आहार में जोड़ें यह जिगर की पित्त का उत्पादन करने की क्षमता को बढ़ाता है, सफाई प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है, और अंग कोशिकाओं को पुनर्जन्म करने में भी मदद करता है।
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट पर्स 17
    5
    दूध थीस्ल पूरक लेने शुरू करो। यह यकृत कोशिकाओं के विकास और स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है क्योंकि इसमें सिलीबिनिन होता है, एक तत्व जो ऑक्सीकरण से लड़ता है, एक प्रक्रिया है जो जिगर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। यह अंग में प्रोटीन संश्लेषण में सुधार भी करता है।
  • भाग 4
    अपने जीवन का निदान

    पिक्चर शीर्षक लिस्ट पियर 18
    1
    तनाव से बचें तनावपूर्ण स्थितियों में रक्तचाप में हार्मोन और एंडोर्फिन रिहाई होती है, जो बदले में यकृत में विषाक्त पदार्थों को जमा करते हैं और इसे धीमा करते हैं अपने जीवन के कई क्षेत्रों में तनाव को दूर करें जैसे आप कर सकते हैं।
    • योग और ध्यान जैसे तनाव विरोधी गतिविधियों को करने पर विचार करें।
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट यिशर चरण 19
    2
    घर के लिए प्राकृतिक क्लीनर का उपयोग करें जब आप खुद को रसायनों के सामने खुलते हैं, तो आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपके जिगर को कठिन काम करना पड़ता है प्राकृतिक अवयवों से बनाए गए शुद्धिकारकों का उपयोग करने वाले रसायनों की संख्या कम करें। निजी स्वच्छता के लिए प्राकृतिक और जैविक टॉयलेटरीज़ का उपयोग भी मदद करता है।
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट पॉवर 20
    3
    अपने घर में एक वायु शोधक का प्रयोग करें हवा में अधिक विषाक्त पदार्थों, अधिक विषाक्त पदार्थों को आपके जिगर को शरीर से निकालने की आवश्यकता होती है। जो लोग शहर में रहते हैं या एवेन्यू के पास रहते हैं, वे एयर प्युरिफ़ियर बहुत अच्छे निवेश करते हैं, क्योंकि कारों में हवा में कई जहरीले पदार्थ जमा होते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट यिशर चरण 21
    4
    जितना संभव हो उतना व्यायाम करें व्यायाम आपको एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है, जो बदले में वसायुक्त यकृत रोग के जोखिम को कम करता है। यह यकृत एंजाइम्स के कामकाज में सुधार भी करता है। हालांकि, अधिक वजन प्रशिक्षण इन एंजाइमों में वृद्धि से जुड़ा हुआ है, यही कारण है कि आपको जिगर समारोह परीक्षण से 48 घंटे पहले व्यायाम नहीं करना चाहिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com