IhsAdke.com

कैसे टीजीपी को कम करें

glutamic पाइरुविक ट्रांसअमाइनेज (एसजीपीटी), अब alanine एमिनोट्रांस्फरेज (एएलटी) कहा जाता है, ऊर्जा उत्पादन जिगर में एक महत्वपूर्ण एंजाइम है। यह विभिन्न ऊतकों में मौजूद है, जैसे यकृत, कंकाल की मांसपेशियों और हृदय में, लेकिन पहले में अधिक मात्रा में पाया जाता है। जब यकृत क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो टीजीपी सीधे कोशिकाओं से खून से लीक होते हैं। प्रति रक्त की लीटर 7 से 56 इकाइयों से एसजीपीटी रेंज का स्तर सामान्य है, और स्तरों इस मूल्य से अधिक जिगर की क्षति और समस्याओं का संकेत हो सकता, लेकिन यह भी ज़ोरदार गतिविधि के कारण वृद्धि का संकेत हो सकता। यदि आपको टीजीपी स्तरों के बारे में चिंता है लगातार

ऊंचा, पर्याप्त भोजन और जीवनशैली में बदलाव - और यदि वांछित - चिकित्सा उपचार, तो संख्या को सामान्य में वापस कर सकते हैं टीजीपी को कम करने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1
आहार संशोधनों को बनाना

चित्र का शीर्षक लोअर एसजीपीटी चरण 1
1
अधिक विटामिन डी खाएं क्षतिग्रस्त जिगर टीजीपी सीधे रक्तप्रवाह में प्रवाह करने की अनुमति देता है। हाल ही के अध्ययन के अनुसार, विटामिन डी जिगर की क्षति को रोकता है, TGP के स्तर को कम करने के लिए मदद - साथ विटामिन डी के उच्च स्तर को कम लगातार निम्न स्तर के साथ उन लोगों की तुलना जिगर की समस्याओं की संभावना है लोगों को। इसलिए, विटामिन डी की दैनिक खुराक, जिगर की बीमारी से बचने के लिए, प्रत्येक मुख्य भोजन में कम से कम एक फल और एक सब्जी को शामिल करना एक अच्छा विचार है।
  • विटामिन डी के अच्छे स्रोत पत्तेदार सब्जियां, कॉड लिवर ऑयल, मछली, गढ़वाले अनाज, कस्तूरी, कैवियार, टोफू, सोया दूध, डेयरी उत्पाद, अंडे, मशरूम, सेब और संतरे हैं।
  • लोअर एसजीपीटी चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक पोषक तत्व युक्त, पौधे आधारित आहार जैविक खाद्य पदार्थ खाने से यकृत को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जिससे यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और रक्त कोशिकाओं में टीजीपी के रिसाव को रोकने के लिए नई कोशिकाओं का निर्माण कर सकता है। इन खाद्य पदार्थ अक्सर एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन और खनिजों में समृद्ध होते हैं, वसा में कम होने के अलावा - दूसरे शब्दों में, वे पूरे शरीर के लिए उत्कृष्ट होते हैं। आपके द्वारा तैयार किए गए ताजा और संपूर्ण भोजन पर अपने आहार पर ध्यान दें उन उत्पादों से दूर रहें जो अनावश्यक रासायनिक और यांत्रिक प्रक्रियाओं के माध्यम से चले गए हैं, उनके पोषण मूल्य को कम करते हैं।
    • रंग में समृद्ध आहार खाएं पत्तेदार सब्जियों, ब्रोकोली, गाजर, स्क्वैश और ताजे फल की एक किस्म, अपने आहार का आधार होना चाहिए पागल, अनाज, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और दुबला मांस के साथ के साथ।
  • लोअर एसजीपीटी चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    वसा में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें वसायुक्त खाद्य पदार्थ सामान्य रूप से पोषक तत्वों की प्रक्रिया के लिए यकृत के लिए मुश्किल बनाते हैं। अंग में कुछ वसा आम तौर पर सामान्य होता है, लेकिन अगर यह 10% से अधिक वसा का बना होता है, तो यह जानना संभव है कि यह "वसायुक्त यकृत रोग" हैइन लिपिड कोशिकाओं की उपस्थिति यकृत में सूजन और यकृत ऊतक के आसपास के नुकसान को जन्म दे सकती है। यदि यकृत क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो क्षतिग्रस्त जिगर की कोशिकाओं रक्त स्तर में टीजीपी को जारी करते हैं, इसके स्तर में वृद्धि.
    • यह वसा और इस तरह के तले हुए खाद्य पदार्थ, मांस वसा, सूअर का मांस त्वचा और चिकन, नारियल तेल, मक्खन, पनीर, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, सॉस, बेकन, तैयार खाद्य पदार्थ और कार्बोनेटेड पेय के रूप में तेल खाद्य पदार्थों से बचने के लिए बेहतर है।
  • लोअर एसजीपीटी चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    नमक या सोडियम में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें शरीर में विशेष रूप से यकृत में नमक की अत्यधिक मात्रा, सूजन और द्रव की अवधारण का कारण बनता है, जिससे आपके छानने का कार्य कठिन हो जाता है। समय के साथ, यह जिगर क्षति को जन्म दे सकता है, जिससे यकृत से टीजीपी को रक्तप्रवाह में ले जाया जाता है और इसके स्तर बढ़ते हैं।
    • सेवन करने वाले खाद्य पदार्थों में नमक, अनुभवी शोरबा क्यूब्स, बेकिंग सोडा, शाययू, सलाद ड्रेसिंग, बेकन, सलामी, संरक्षित और अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शामिल हैं। जब भी संभव हो तो अपने व्यंजनों में नमक जोड़ने से बचें।
    • एक बार जब नमक लगभग हर जगह होता है, तो अपने खाने में अधिक भोजन करने के लिए घर पर नियंत्रण करने की कोशिश करें। सामान्य रूप से वयस्कों को केवल 2,300 मिलीग्राम (1 छोटी चम्मच) प्रति दिन
  • भाग 2
    जीवन शैली में संशोधन करना

    लोअर एसजीपीटी चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    1
    शराब पीना बंद करो. शराब यकृत के लिए बहुत हानिकारक है और, लंबे समय तक उपयोग के साथ, इसे पूरी तरह से निष्क्रिय कर सकता है जब शराब पी लिया जाता है, यह सीधे खून में जाता है तब रक्त गुर्दे से प्राप्त और फ़िल्टर किया जाता है। अन्त में, यह जिगर का काम हो सकता है ताकि शराब से विषाक्त पदार्थों सहित शरीर में मौजूद सभी जहरीले कचरे को बाहर निकाला जा सके। समय के साथ, यह गंभीर जिगर की क्षति का कारण बन सकता है, और आपके जिगर को और अधिक नुकसान पहुंचा है, अधिक टीजीपी आपके कोशिकाओं से रक्तप्रवाह में छेड़ सकता है।
    • फैटी लीवर, सिरोसिस और हेपेटाइटिस जैसे यकृत रोगों के विकास के लिए शराब की खपत एक प्रमुख योगदानकर्ता रही है। अत्यधिक शराब की खपत की वजह से बढ़ती समस्याओं से बचने के लिए अपना आत्म-अनुशासन कार्य करें, हमेशा रक्तप्रवाह में टीजीपी स्तर को कम करने की मांग कर रहा है।
  • लोअर एसजीपीटी चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    दैनिक व्यायाम करें चलना, जॉगिंग और तैराकी जैसे सरल व्यायाम आपके यकृत को स्वस्थ रहने के अलावा अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं अपने आप को गतिविधि में रखते हुए पसीना के द्वारा शरीर के बाहर विषाक्त पदार्थों को विसर्जित करता है, वसा को जलाने में मदद करता है और इस तरह शरीर को आकार में रखते हुए। यह व्यायाम दुबला मांसपेशियों, स्वस्थ अंगों का उत्पादन करेगा - यकृत सहित - और अपने शरीर को पूरी गतिविधि में रखें सफाई के लिए आपके जिगर के माध्यम से जाने वाले कम विषाक्त पदार्थों को अधिक ऊर्जा से आपके कोशिकाओं को मजबूत करना होगा।
    • दैनिक व्यायाम के कम से कम 30 मिनट आपके जिगर के स्वास्थ्य में बड़ा अंतर कर सकते हैं। जब विषाक्त पदार्थों को उत्सर्जित किया जाता है, तो यह यकृत द्वारा किए गए काम की मात्रा कम कर देता है, इस प्रकार वृद्धि हुई टीजीपी दर से बचने।
  • लोअर एसजीपीटी चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    धूम्रपान बंद करो. सिगरेट के धुएं में निकोटीन और अमोनिया जैसे विषाक्त पदार्थ होते हैं जब आप अपने आप को इन विषाक्त पदार्थों को उजागर करते हैं, तो वे त्वचा को देते हैं और अवशोषित होते हैं, शरीर में मौजूद विषों से छुटकारा पाने के लिए जिगर को फिल्टर करने के लिए एक अन्य काम का बोझ डालते हैं। चूंकि यह इसी तरह के प्रभाव का कारण बनता है, इसलिए पुराना धुआं से बचने के लिए भी सबसे अच्छा है
    • धूम्रपान केवल आपके टीजीपी स्तरों के लिए बुरा नहीं है, यह आपके दिल, फेफड़े, किडनी, त्वचा, बाल और नाखूनों के लिए भी बुरा है। यह आपके आस-पास के लोगों में परेशानी का कारण बनता है यदि आपके टीजीपी स्तर पर्याप्त नहीं हैं, तो इन कारणों से धूम्रपान छोड़ दें।
  • लोअर एसजीपीटी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र



    4
    अपने आप को अन्य हानिकारक रसायनों के रूप में भी उजागर न करें। वायु प्रदूषण के धुएं में जहरीले वाष्प, गैसोलीन और अमोनिया शामिल हैं, अन्य हानिकारक रसायनों के बीच जो हवा में छित हो रहे हैं। यदि आप किसी ऐसे पर्यावरण के पास रहते हैं या काम करते हैं जहां आप लगातार इन विषाक्त पदार्थों के संपर्क में होते हैं, तो अपने जोखिम को कम करें वे त्वचा के माध्यम से लीक कर सकते हैं, जिससे यकृत की क्षति होती है और बढ़ती टीजीपी स्तर।
    • यदि आपको विषाक्त वाष्प के करीब होने की ज़रूरत है, तो हर समय लंबे आस्तीन, पैंट, एक मुखौटा और दस्ताने पहनें। आप जितनी अधिक सावधानियां लेते हैं, आप स्वस्थ होंगे - विशेष रूप से लंबे समय में।
  • भाग 3
    चिकित्सा उपचार प्राप्त करना

    लोअर एसजीपीटी चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    खून का परीक्षण करें आपके टीजीपी स्तरों को रक्त की गिनती से मापा जा सकता है। तीव्र जिगर की क्षति के मामलों में, इन स्तरों में नाटकीय रूप से वृद्धि होती है क्योंकि वे कोशिका की दीवारों से खून में छिपते हैं। हालांकि, टीजीपी स्तरों में वृद्धि ध्यान से जांच की जानी चाहिए क्योंकि यह ज़ोरदार गतिविधियों या अभ्यास के हालिया प्रदर्शन के कारण हो सकता है।
    • टीजीपी स्तर में एक ऊंचाई यकृत क्षति के निदान की पुष्टि नहीं है इसे अन्य प्रकार के जिगर परीक्षणों के साथ देखा जा सकता है यह देखने के लिए कि क्या एक रोगी वास्तव में यकृत की समस्या से पीड़ित है।
  • लोअर एसजीपीटी चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लेने से रोकें अपने जिगर पहले से ही क्षतिग्रस्त है और आप एक चिकित्सक द्वारा गैर निर्धारित ड्रग्स लेने आती रहती हैं, वह उन्हें metabolize का बोझ सहन और हानिकारक पदार्थों को फ़िल्टर और आगे के नुकसान का गहरा करने के लिए योगदान कर सकते हैं होगा। अपने चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली दवाओं को लेने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए
    • संदेह में, एक चिकित्सक से परामर्श करें ऐसी दवाएं हैं जो हेपोटोटॉक्सिक (जिगर के विषाक्त) हैं, और वह गैर-हेपोटोटॉक्सिक विकल्प सुझा सकते हैं।
    • एंटीबायोटिक दवाओं और गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) जैसी दवाओं के कारण टीजीपी स्तर में वृद्धि हो सकती है। यकृत के संभावित नुकसान से बचने के लिए विभिन्न प्रकार की दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना बुद्धिमानी है।
  • लोअर एसजीपीटी चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    3
    कोर्टिकॉस्टिरॉइड लागू करें यह दवा शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की गतिविधि को कम करने के द्वारा काम करती है। इसके अलावा, यह सूजन रसायनों के उत्पादन को कम करने, ऊतक क्षति को कम करने के द्वारा सूजन को कम करता है। इसे मौखिक रूप से लिया जा सकता है या नसों में अंतःक्षिप्त किया जा सकता है सबसे सामान्य कॉर्टिकोस्टेरॉइड हाइड्रोकार्टेसीन, प्रेडनीसोन और फ्लड्रॉपरटोन हैं
    • एक बार सूजन कम हो जाती है, यकृत कोशिकाओं को पुनर्जन्म करना शुरू हो जाएगा, जिससे खून में टीजीपी को रिहाई धीमा हो जाएगा।
    • कॉर्टिकॉस्टिरॉइड लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें आपके डॉक्टर के अनुमोदन के बिना कोई दवा शुरू नहीं की जानी चाहिए
  • लोअर एसजीपीटी चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एंटीवायरल ड्रग्स ले लो यकृत में वायरस के कारण संक्रमण हो सकता है, जैसे कि हेपेटाइटिस में होता है जब रक्त की गिनती होती है, तो आपका चिकित्सक जान जाएगा कि कौन सा वायरस संक्रमण का मूल कारण है और एंटीवायरल दवाइयां, जैसे एन्टेकवीर, सोसोसोबविर, तेलाप्रेविर, और अन्य लोगों को बताएगा।
    • कॉर्टिकोस्टोरॉइड सलाह अभी भी यहां वैध है। एक बार संक्रमण का उन्मूलन हो जाने के बाद, यकृत कोशिकाओं को पुनर्जन्म करना शुरू हो जाएगा, जिससे खून में टीजीपी को रिलीज करना कम हो जाएगा।
  • लोअर एसजीपीटी चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    इंटरफेरॉन लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें इंटरफेरॉन्स प्रोटीन हैं जो वायरस, बैक्टीरिया, ट्यूमर कोशिकाओं या परजीवी जैसी विदेशी निकायों की उपस्थिति के जवाब में मेजबान कोशिकाओं द्वारा जारी प्रोटीन हैं। इस दवा को लेने से इन विदेशी निकायों को मारने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की सुरक्षा को सक्रिय किया जाता है।
    • संक्रमण समाप्त होने के बाद टीजीपी में गिरावट शुरू होती है। जिगर की कोशिकाओं को अपने स्तरों को नियमित करने, पुनर्जन्म करना शुरू हो जाएगा। नए कोशिकाओं के साथ, टीजीपी रक्तप्रवाह में रिसाव नहीं कर सकता।
  • पिक्चर का शीर्षक लोअर एसजीपीटी चरण 14
    6
    हर्बल सप्लीमेंट्स लेने पर विचार करें हर्बल सप्लीमेंट्स के साथ मिलकर जीवनशैली में परिवर्तन से टीजीपी स्तर कम हो सकता है। यह जानने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें कि निम्न आइटमों में से कोई भी आपके लिए सुरक्षित और उचित है। विचार करने के लिए संभावित पूरक शामिल हैं:
    • दूध थीस्ल: जहरीले रसायनों और जहरीले दवाओं के कारण जिगर क्षति को रोकता है और मरम्मत करता है यह 100 से 1000 मिलीग्राम के कैप्सूल में उपलब्ध है मानक दूध थीस्ल खुराक 200 मिलीग्राम, दैनिक 2 से 3 बार होता है।
    • इनोसिटोल: यकृत को वसा अणुओं को तोड़ने में मदद करता है। हालांकि, यह पेट में दर्द और दस्त भी पैदा कर सकता है। यह 500 और 1,000 मिलीग्राम कैप्सूल में उपलब्ध है। आप 500 मिलीग्राम प्रति दिन 3 बार ले सकते हैं।
    • बर्डॉक रूट: जिगर को साफ करने में मदद करता है और अधिक यकृत क्षति को रोकता है। यह 500 से 1000 मिलीग्राम के कैप्सूल में उपलब्ध है आप 500 मिलीग्राम प्रति दिन 3 बार ले सकते हैं।
  • लोअर एसजीपीटी चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपना स्वयं का रक्त टीजीपी स्तर जानें संदर्भ प्रयोगशाला से प्रयोगशाला तक भिन्न होता है, और यह प्रयोग की जाने वाली विधि पर निर्भर करेगा। हालांकि, सामान्य मान सामान्यतः विशिष्ट आयामों के बीच मिलते हैं टीजीपी स्तर की सामान्य सीमा 10 और 40 अंतरराष्ट्रीय यूनिट प्रति लीटर रक्त के बीच है।
    • मूल्यों में काफी अधिक हैपेटाइटिस के मामले में (15 से अधिक बार सामान्य की ऊपरी सीमा), मध्यम उच्च बुरी तरह जल, सिरोसिस, प्रतिरोधात्मक पीलिया, और जिगर ट्यूमर के मामले में (5 से 15 बार सामान्य की ऊपरी सीमा) किया जा रहा है। वहाँ एक मामूली ऊंचाई (कम से कम 5 बार सामान्य की ऊपरी सीमा) अग्नाशयशोथ, सदमा, संक्रामक मोनोन्यूक्लिओसिस और दिल का दौरा पड़ने के मामलों में है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com