IhsAdke.com

रक्त परीक्षण के परिणाम कैसे पढ़ें

जीवन में कुछ बिंदु पर, लगभग सभी लोगों को एक विस्तृत विश्लेषण के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए रक्त परीक्षण करते हैं। सबसे आम एक पूर्ण रक्त गिनती (सीबीसी), जो इस प्रकार लाल रक्त कोशिकाओं (RBCs या एरिथ्रोसाइट्स), सफेद कोशिकाओं (ल्यूकोसाइट्स) के रूप में रक्त में मौजूद विभिन्न तत्वों, की राशि उपायों, प्लेटलेट्स (या thrombocytes) और हीमोग्लोबिन शामिल है। अन्य घटक भी कोलेस्ट्रॉल या रक्त शर्करा के स्तर के रूप में परीक्षा में शामिल किया जा सकता। बेहतर उनके स्वास्थ्य मानकों को समझने के लिए और पूरी तरह से डॉक्टर की व्याख्या पर निर्भर नहीं है, यह कैसे अपने रक्त परीक्षण के परिणाम को पढ़ने के लिए सीखने के लिए महत्वपूर्ण है। , जब आवश्यक परिणामों की आगे की चर्चा के लिए डॉक्टर वापस जाने के लिए याद रखें।

चरणों

विधि 1
बुनियादी हेमोग्राम को समझना

छवि का शीर्षक रक्त परीक्षण परिणाम पढ़ें चरण 1
1
जानें कि रक्त परीक्षण कैसे स्वरूपित और प्रदर्शित किए जाते हैं। रक्त के गिनती और अन्य परीक्षणों सहित सभी रक्त परीक्षणों में कुछ बुनियादी तत्व शामिल हैं जैसे: रोगी का नाम और डेटा, परीक्षा को अंतिम रूप दिया गया और प्रिंट किया गया, परीक्षणों के नाम, प्रयोगशाला और चिकित्सक के अनुरोध के लिए जिम्मेदार, परीक्षण के परिणाम, सामान्य मूल्य, असामान्य मूल्य और, ज़ाहिर है, माप के कई संक्षिप्त और इकाइयां। गैर-स्वास्थ्य कर्मियों के लिए, किसी भी रक्त परीक्षण भ्रमित और डरा देने लग सकता है, लेकिन आपको इन बुनियादी तत्वों की पहचान करने के लिए वास्तव में कुछ समय की आवश्यकता होती है और हेडर और ऊर्ध्वाधर स्तंभों में उन्हें कैसे व्यवस्थित किया जाता है।
  • फॉर्मेट से परिचित होने के बाद, आप असामान्य परिणामों (यदि कोई हो) के लिए पृष्ठों के माध्यम से झटका कर सकते हैं, जो उनके मूल्यों के अनुसार "उच्च" या "कम" के रूप में चिह्नित किया जाएगा
  • मापा किसी भी घटक की सामान्य श्रेणियों को याद रखना जरूरी नहीं है, क्योंकि ये हमेशा परिणाम के रूप में संदर्भ आधार के रूप में मुद्रित होंगे।
  • छवि का शीर्षक रक्त परीक्षण परिणाम पढ़ें चरण 2
    2
    रक्त कोशिकाओं के बीच अंतर करना और असामान्य परिणाम क्या हो सकता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, मुख्य शरीर कोशिकाएँ लाल या लाल रक्त कोशिकाएं, और सफेद या ल्यूकोसाइट्स हैं। लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन, सभी शरीर के ऊतकों को ऑक्सीजन वहन करती है जो होते हैं। ल्यूकोसाइट्स, बारी में, प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं और इस तरह के वायरस, बैक्टीरिया और परजीवी के रूप में रोगजनकों को नष्ट करने में मदद। लाल रक्त कोशिकाओं की एक कम गिनती रक्ताल्पता (पर्याप्त नहीं ऊतकों तक पहुँचने ऑक्सीजन) का संकेत हो सकता है, लेकिन अतिरिक्त (बुलाया erythrocytosis) अस्थि मज्जा में समस्याओं का संकेत हो सकता। कम ल्युकोसैट गणना (ल्यूकोपीनिया कॉल) विशेष रूप से रसायन चिकित्सा में, अस्थि मज्जा समस्याओं की उपस्थिति सुझाव दे सकते हैं, या दवा उपयोग का एक पक्ष प्रभाव हो। दूसरी ओर, उच्च सफेद कोशिकाओं की संख्या (leukocytosis कॉल) आम तौर पर जीव द्वारा संक्रमण के मुकाबला करने का प्रतिनिधित्व करता है। कुछ दवाएं, विशेष रूप से स्टेरॉयड, सफेद रक्त कोशिका गिनती भी बढ़ा सकती हैं।
    • पुरुषों और महिलाओं के बीच सामान्य एरिथ्रोसाइट स्तर भिन्न होता है। पुरुषों में आम तौर पर 20% से 25% अधिक लाल रक्त कोशिकाएं होती हैं, क्योंकि आमतौर पर अधिक मात्रा और आकार में मांसपेशियों को अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है।
    • हेमाटोक्रिट (रक्त का प्रतिशत लाल रक्त कोशिकाओं शामिल हैं) और मतलब आणविका मात्रा (लाल कोशिकाओं की मात्रा का अर्थ) लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा को मापने के दो तरीके हैं - और दोनों उच्च ऑक्सीजन की आवश्यकता के कारण, आम तौर पर पुरुषों में उच्च रहे हैं ।
  • छवि का शीर्षक रक्त परीक्षण परिणाम पढ़ें चरण 3
    3
    रक्त में अन्य मूल तत्वों के कार्यों को जानिए रक्त एक आम रक्त परीक्षण में वर्णित में दो अन्य घटकों प्लेटलेट्स और हीमोग्लोबिन हैं। जैसा कि पहले उल्लेख, हीमोग्लोबिन एक लोहे आधारित अणु है कि ऑक्सीजन को बांधता है के रूप में रक्त फेफड़ों के माध्यम से circulates है, और प्लेटलेट्स, शरीर की थक्के प्रणाली का हिस्सा हैं चोट के मामले में अत्यधिक रक्तस्राव को रोकने में मदद। एनीमिया में परिणाम (लोहे की कमी या अस्थि मज्जा में किसी समस्या के कारण) हीमोग्लोबिन की कमी है, जबकि कम प्लेटलेट काउंट (थ्रोम्बोसाइटोपेनिया कॉल) लंबे समय तक खून बह रहा से एक दर्दनाक चोट करने के लिए या कारण हो सकता है, बाहर से या आंतरिक रूप से, अन्य चिकित्सा समस्या। दूसरी ओर, उच्च प्लेटलेट काउंट (thrombocytosis कॉल) अस्थि मज्जा या गंभीर सूजन में एक समस्या इंगित करता है।
    • हीमोग्लोबिन के रूप में लाल रक्त कोशिकाओं के दोनों स्तरों से जुड़े हुए हैं क्योंकि हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं के अंदर ले जाया जाता है - भले ही वहाँ कोई हीमोग्लोबिन विकृत लाल रक्त कोशिकाओं (बुलाया drepanocítica समस्या या सिकल सेल एनीमिया) हो सकता है।
    • कई यौगिक खून के "पतले", प्लेटलेट चिपचिपापन को रोक सकते हैं और थक्के रोकने में सक्षम हैं। कुछ आम खून में पतले शराब शामिल हैं: शराब, विभिन्न दवाएं (इबुप्रोफेन, एस्पिरिन, हेपरिन, आदि), लहसुन और अजमोद
    • खून भी eosinophil स्तर (Eos), Polymorphonuclear ल्यूकोसाइट्स (LPM), मतलब आणविका हीमोग्लोबिन (एमसीएच), मतलब आणविका मात्रा (MCV) और हीमोग्लोबिन एकाग्रता कोशिकाओं में (MCHC) भी शामिल है।
  • विधि 2
    अन्य परीक्षणों और परीक्षाओं को समझना




    छवि का शीर्षक रक्त परीक्षण परिणाम पढ़ें चरण 4
    1
    पता है कि लिपिड परीक्षण क्या हैं लिपिड परीक्षण अधिक विशिष्ट रक्त परीक्षण है कि मदद ऐसे atherosclerosis, दिल का दौरा और स्ट्रोक के रूप में हृदय की समस्याओं के विकास के जोखिम का निर्धारण कर रहे हैं। डॉक्टरों निर्धारित करता है कि दवाओं के उपयोग कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जरूरी है कि इससे पहले कि लिपिड परीक्षण के परिणाम का आकलन। यह आमतौर पर (रक्त में सभी लाइपोप्रोटीन सहित) कुल कोलेस्ट्रॉल मूल्यों, लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल, उच्च घनत्व ( "अच्छा" प्रकार), लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल कम घनत्व ( "बुरा" प्रकार) और ट्राइग्लिसराइड्स, में आम तौर पर संग्रहीत वसा शामिल वसा कोशिकाओं। अनिवार्य रूप से, कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर से नीचे 200 मिग्रा / डेली होना चाहिए, और एलडीएल और एचडीएल के बीच एक अनुकूल अनुपात (1 के करीब: 2) हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए।
    • एचडीएल रक्त से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटा देता है और इसे पुनर्नवीनीकरण के लिए जिगर तक ले जाता है। यह पसंद है कि स्तर 50 मिलीग्राम / डीएल (आदर्श रूप से, ऊपर 60 मिलीग्राम / डीएल) है। एचडीएल वैल्यू ही एकमात्र एक है जो उस प्रकार के सर्वेक्षण में अधिमानतः अधिक होना चाहिए।
    • एलडीएल जमा और सूजन की प्रतिक्रिया के रूप में रक्त वाहिकाओं में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल जमा करता है, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस (चिपचिपा धमनी) हो सकता है। अधिमानतः, स्तर 130 एमजी / डीएल (आदर्श रूप से, 100 एमजी / डीएल से कम) के नीचे होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक रक्त परीक्षण परिणाम पढ़ें चरण 5
    2
    रक्त शर्करा परीक्षण के निहितार्थ को स्वीकार करें यह परीक्षण रक्त में परिसंचारी ग्लूकोज की मात्रा को मापता है और आमतौर पर आठ घंटों या उससे अधिक की उपवास के बाद किया जाता है। यह आमतौर पर मधुमेह (प्रकार 1, 2 या जठरांत्र) के संदेह पर आदेश दिया जाता है। मधुमेह तब होता है जब अग्न्याशय पर्याप्त हार्मोन इंसुलिन (खून से ग्लूकोज कैप्चर करने के लिए जिम्मेदार) या शरीर की कोशिकाओं को सामान्य रूप से ग्लूकोज जमा करने की अनुमति नहीं देता। नतीजतन, इस समस्या वाले लोग गंभीर रूप से उच्च ग्लूकोज (हाइपरग्लेसेमिया) का स्तर देखते हैं, इस प्रकार वे 125 मिलीग्राम / डीएल के निशान से अधिक होने पर देखते हैं।
    • जिन लोगों को मधुमेह का गंभीर खतरा होता है (आमतौर पर "पूर्व-मधुमेह" कहा जाता है) में आमतौर पर 100 और 125 मिलीग्राम / डीएल के बीच ग्लूकोज का स्तर होता है।
    • उच्च ग्लूकोज के स्तरों के अन्य घरों में शामिल हैं: गंभीर तनाव, क्रोनिक किडनी रोग, हाइपरथायरायडिज्म और सूजन या कैंसरयुक्त अग्न्याशय।
    • अपर्याप्त रक्त ग्लूकोज के स्तर (70 मिलीग्राम / डीएल से नीचे) हाइपोग्लाइसीमिया नामक समस्या का प्रतिनिधित्व करते हैं, कभी-कभी अतिरिक्त इंसुलिन दवाएं, शराब और अंगों (यकृत, गुर्दे, हृदय) की विफलता से उत्पन्न होता है।
  • छवि पढ़ें शीर्षक से रक्त परीक्षण परिणाम चरण 6
    3
    बीएमपी के बारे में जानें या चयापचय प्रोफ़ाइल मूल पैनल, कभी कभी रसायन या बीएमपी -7 कहा जाता है, कई अलग मापने रक्त संगत के रूप में इलेक्ट्रोलाइट्स, अन्य खनिजों, प्रोटीन, क्रिएटिनिन, लीवर एंजाइम और ग्लूकोज (एक बिजली के प्रभारी, आमतौर पर खनिज लवण के साथ तत्व)। वह अक्सर एक व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य का निर्धारण करने के लिए कहा जाता है, लेकिन यह भी विशेष रूप से गुर्दे, यकृत, अग्न्याशय, इलेक्ट्रोलाइट स्तर की हालत (सामान्य तंत्रिका प्रवाहकत्त्व और मांसपेशियों में संकुचन के लिए आवश्यक) और एसिड और आधार के बीच संतुलन का निरीक्षण करने के । बीएमपी एक चिकित्सा परीक्षा या वार्षिक जांच के लिए तैयार करने में सीबीसी के लिए आवश्यक है।
    • सोडियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो शारीरिक तरल पदार्थ के स्तर के नियंत्रण के लिए जरूरी है जो तंत्रिकाओं और मांसपेशियों के उचित कार्य को अनुमति देता है। हालांकि, बहुत अधिक उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) का कारण बन सकता है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है। सामान्य स्तर 136 और 144 एमईएसी / एल के बीच हैं अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स, जैसे पोटेशियम, इस खंड में शामिल किए जा सकते हैं।
    • लिवर एंजाइम (एएलटी और एएसटी) यकृत क्षति या सूजन के कारण खून में ऊपर उठाया जाता है - अक्सर अल्कोहल या ड्रग्स (निर्धारित, नि: शुल्क या अवैध) या संक्रमण, जैसे हेपेटाइटिस के अति प्रयोग का परिणाम। बिलीरुबिन, एल्बूमिन, और कुल प्रोटीन वे मान हैं जो इस खंड में शामिल किए जा सकते हैं।
    • यदि आपके रक्त यूरिया नाइट्रोजन (बीएन) और क्रिएटिनिन का स्तर यकृत क्षति या सूजन के कारण बहुत अधिक है, तो यह शायद एक गुर्दा की समस्या का संकेत करता है। बुन हमेशा 7 से 29 मिलीग्राम / डीएल और क्रिएटिनिन 0.8 और 1.4 मिलीग्राम / डीएल के बीच होना चाहिए।
    • बीएमपी के अन्य तत्वों में अल्ब्यूमिन, क्लोरीन, पोटेशियम, कैल्शियम, कुल प्रोटीन, और बिलीरुबिन शामिल हो सकते हैं। इन तत्वों के निम्न या उच्च स्तर से कुछ बीमारी की उपस्थिति का संकेत हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि कई कारक हैं जो रक्त परीक्षण (उन्नत आयु, लिंग, तनाव स्तर, ऊंचाई, और निवास स्थान की जलवायु) के परिणामों को संभाल सकते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने खुद के निष्कर्ष पर न जाए एक डॉक्टर से बात करो
    • यदि आप चाहें तो आप परीक्षा के सभी यूनिट्स सीख सकते हैं, लेकिन यह एक आवश्यकता नहीं है, क्योंकि सामान्य आयाम के साथ वर्तमान मूल्य की तुलना केवल पर्याप्त है।

    चेतावनी

    • समझना क्या रक्त परीक्षण सामान्य करने के लिए सम्मान के साथ संकेत मिलता है महत्वपूर्ण है ताकि आप इसे बिना किसी कठिनाई के पढ़ सकते हैं है, लेकिन केवल स्वास्थ्य पेशेवरों परिणामों की व्याख्या और सही निदान करने के लिए एक गाइड के रूप में उन्हें इस्तेमाल करने के योग्य हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com