IhsAdke.com

एनीमिया का इलाज कैसे करें

एनीमिया एक बीमारी है जिसमें शरीर में ऊतकों को ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त लाल रक्त कोशिका नहीं होती है। इस स्थिति में थकान, चक्कर आना और लगातार सिरदर्द हो सकते हैं। विभिन्न प्रकार के एनीमिया हैं, कुछ अन्य की तुलना में अधिक गंभीर हैं लोहे की कमी से एनीमिया तब होता है जब रक्त में लोहे की कमी होती है जिससे शरीर के माध्यम से ऑक्सीजन का परिवहन मुश्किल हो जाता है। सिकल सेल एनीमिया एक विरासत में मिली बीमारी है जो लाल रक्त कोशिकाओं को अनियमित रूप से बना देती है, जिससे रक्त और ऑक्सीजन को शरीर के माध्यम से प्रवाह करने में मुश्किल होती है। थैलेसीमिया एक प्रकार का वंशानुगत एनीमिया है जो लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन की कमी के कारण होता है। एप्लास्टिक एनीमिया तब होती है जब शरीर ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त रक्त कोशिकाओं का निर्माण बंद हो जाता है। उपचार रक्त आधान सत्र की जरूरत के लिए एक सरल पूरक लेने से लेकर हो सकता है। एनीमिया का इलाज करने का सर्वोत्तम तरीका डॉक्टर जानते हैं, और आपका डॉक्टर आपकी विशिष्ट प्रकार की बीमारी के लिए सबसे अच्छा इलाज सुझाएगा।

चरणों

विधि 1
आयरन की कमी से एनीमिया

ट्रीट एनीमिया चरण 1 नामक छवि
1
विटामिन सी गोली के साथ लोहे की खुराक लें। विटामिन सी शरीर को अधिक कुशलतापूर्वक लोहे को अवशोषित करने में मदद करेगा।
  • टिट एनीमिया स्टेप 2 नामक चित्र शीर्षक
    2
    लाल मांस, पालक और आर्टिचोक जैसे लौह युक्त खाद्य पदार्थों में समृद्ध आहार प्रारंभ करें
  • टिट एनीमिया स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    यदि आप एक महिला हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें कि आपके पास तीव्र मासिक धर्म का प्रवाह है। यह एनीमिया को प्रभावित कर सकता है, और आपका डॉक्टर आपको मौखिक गर्भनिरोधक बता सकता है जो प्रत्येक महीने आपके रक्त के प्रवाह को कम करेगा।
  • विधि 2
    सिकल सेल एनीमिया

    टेट एनीमिया चरण 4 नामक चित्र शीर्षक
    1
    अपने डॉक्टर के साथ एक चेक-अप शेड्यूल बनाएं चूंकि सिकल सेल एनीमिया का एकमात्र इलाज अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण है, जो दाताओं की कमी के कारण जोखिम भरा और अक्सर पूरा करना मुश्किल होता है, इसलिए आपका डॉक्टर संभवत: आपको दवा लेने और आपके स्वास्थ्य की निगरानी करना चाहेंगे ।
  • टेट एनीमिया चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    2
    दिए गए किसी भी दवा के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें सिकल सेल एनीमिया के लिए आम दवाओं में संक्रमण से लड़ने के लिए पेनिसिलिलिन शामिल हैं, दर्दनाशक, गंभीर एसिड सेल एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए एनीमिया और हाइड्रोक्स्यूरिया के इस रूप से जुड़े दर्द को कम करने के लिए दर्द निवारक।
  • टेट एनीमिया चरण 6 शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने चिकित्सक की सलाह के साथ एक रक्त आधान का निर्धारण करें आधान की जगह और सामान्य लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि, स्ट्रोक के जोखिम को कम करने और अस्थायी राहत प्रदान



  • टिम एनीमिया चरण 7 नामक चित्र शीर्षक
    4
    अपने ऑक्सीजन को पूरक करें पूरक ऑक्सीजन रक्त में अधिक ऑक्सीजन जोड़ने में मदद करेगा और दर्द या सांस की तकलीफ के दौरान मदद कर सकता है।
  • विधि 3
    थैलेसीमिया

    टिम एनीमिया चरण 8 नामक चित्र शीर्षक
    1
    अपने चिकित्सक से रक्त संक्रमण के बारे में बात करें अगर आपको तीव्र थकान का सामना करना पड़ रहा है
  • चित्र शीर्षक एटिमिया चरण 9
    2
    शरीर में रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए वर्ष के दौरान कुछ रक्त संक्रमण की कोशिश करें
  • टिट एनीमिया चरण 10 शीर्षक वाले चित्र
    3
    लौह को कम करने की गोलियाँ ले लो लगातार रक्त के संक्रमण से शरीर में लोहे का संचय होता है, जो हृदय और यकृत के लिए हानिकारक होता है।
  • विधि 4
    एप्लास्टिक एनीमिया

    टिट एनीमिया स्टेप 11 नामक चित्र शीर्षक
    1
    अपने चिकित्सक से आपको सभी व्यंजनों का पालन करें। ऐप्लॉस्टिक एनीमिया के लिए सामान्य दवाएं शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण लड़ाई संक्रमण में मदद करने के लिए साइक्लोस्पोरिन, अस्थि मज्जा उत्तेजक और एंटीबायोटिक दवाइयां जैसे immunosuppressants हैं।
  • ट्रीट एनीमिया स्टेप 12 में शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान दें, क्योंकि कैंसर के उपचार के कारण गर्भावस्था या विकिरण के कारण अगर ऐप्लिस्टिक एनीमिया स्वयं ठीक कर सकता है। दोनों स्थितियों में रक्त कोशिकाओं को नष्ट हो जाता है, लेकिन एक बार जब आप गर्भवती नहीं होते या किमोथेरेपी से निपटने के बाद, आपका खून सामान्य होने पर वापस आ जाएगा
  • युक्तियाँ

    • प्रायोगिक दवाएं उन लोगों के लिए एक विकल्प हैं जो एनीमिया के गंभीर मामलों से ग्रस्त हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com