IhsAdke.com

शरीर में रक्त की मात्रा को कैसे बढ़ाएं

यदि आपके पास कुछ पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं (जैसे क्रोनिक थकान सिंड्रोम या फाइब्रोमायलग्आ) या निर्जलित हैं, तो आपको आपके शरीर में रक्त की मात्रा में वृद्धि करने की आवश्यकता हो सकती है। कार्डियोवास्कुलर सिस्टम के रखरखाव और नियमन के लिए यह मात्रा बहुत महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ प्रमुख अंगों के बीच ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के वितरण के लिए। हालांकि, जिनके पास कुछ मेडिकल सेटिंग्स हैं उन्हें आदर्श रूप से इस लक्ष्य को हासिल करना मुश्किल हो सकता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें, प्राकृतिक विकल्पों का संदर्भ लें, और समस्या को हल करने के लिए दवाएं या खुराक लें।

चरणों

भाग 1
चिकित्सक से परामर्श करें

  1. 1
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपको लगता है कि आपके पास कम रक्त की मात्रा है कुछ गंभीर चिकित्सा समस्याओं से शरीर में रक्त की मात्रा में कमी आ सकती है, जिसे हाइपोवाल्मिया कहा जाता है। इस प्रकार, किसी भी समाधान का सहारा लेने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक है। लक्षण जो संकेत कर सकते हैं कि यदि आप हाइपोवेल्मिक हैं तो सूखी श्लेष्म झिल्ली, त्वचा में लोच का नुकसान, मूत्र उत्पादन में कमी, और हृदय गति में वृद्धि
    • यदि आप जल्द ही कम रक्त मात्रा का इलाज नहीं करते हैं, तो आपको हाइपोवॉल्मिक झटका मिल सकता है, जिसे चिकित्सा आपातकाल के रूप में बताया गया है।
  2. चित्र शीर्षक रक्त खण्ड बढ़ाएं चरण 7
    2
    अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें निदान करने के लिए डॉक्टर से सहयोग करना और हाइपोवाओलेमीया पैदा करने वाली समस्याओं के लिए सर्वोत्तम उपचार विकल्प आवश्यक है। शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ाने का प्रयास करने से पहले, चित्र के बारे में अधिक जानने के लिए एक पेशेवर से परामर्श करें। अन्यथा, आप समस्या के विवरण और प्रक्रिया से संबंधित संभावित नुकसानों को नहीं समझ पाएंगे। आपका डॉक्टर निम्न का निर्धारण करेगा:
    • यदि आपके पास मधुमेह जैसी चयापचय की बीमारी है यदि हां, तो आप कुछ उपचारों का सहारा नहीं ले पाएंगे, जैसे पूरक या ग्लूकोस समाधानों का उपभोग।
    • यदि आपके पास कम रक्त की मात्रा है, तो आपका चिकित्सक क्रोनिक थकान सिंड्रोम, फाइब्रोमायलग्आ, एनीमिया, हृदय की विफलता या आंतरिक रक्तस्राव जैसी समस्याओं का निदान करेगा।
  3. चित्र शीर्षक रक्त वृद्धि मात्रा 8 बढ़ाएं
    3
    चिकित्सा आदेशों का पालन करें चिकित्सक ने शरीर में खून की मात्रा में वृद्धि करने के लिए आपको ठीक उसी प्रकार का पालन करना होगा इस मदद के बिना, यह स्थिति खराब हो सकती है।
    • अगर आपके पास किसी भी चयापचय या रक्त की समस्या है तो अपने आप में रक्त की मात्रा बढ़ाने का प्रयास न करें।
    • यदि आवश्यक हो, तो डॉक्टर शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ाने के लिए विशिष्ट दवाइयां लिख सकता है।
    • मात्रा बढ़ाने के लिए कुछ भी करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें
  4. चित्र शीर्षक रक्त वृद्धि मात्रा 9 बढ़ाएँ
    4
    नियमित रूप से आपके शरीर में रक्त की मात्रा को मॉनिटर करें। इस मात्रा में वृद्धि करने के लिए, आपको रक्तचाप और अन्य महत्वपूर्ण आंकड़ों पर नजर रखना होगा। यद्यपि वे जरूरी नहीं कि शरीर में रक्त की मात्रा को प्रतिबिंबित करते हैं, वे यह संकेत कर सकते हैं कि आपकी उपचार विधियां काम कर रही हैं या नहीं। निम्नलिखित मदों पर नज़र रखें:
    • दिल की दर
    • कलाई।
    • रक्तचाप
    • रक्त शर्करा का स्तर (मधुमेह रोगियों के लिए)
  5. चित्र शीर्षक रक्त वृद्धि चरण 1 बढ़ाएं



    5
    अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप प्रतिरोध व्यायाम कार्यक्रम ले सकते हैं। हाल के अध्ययनों से शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ाने के लिए प्रतिरोध प्रशिक्षण से जुड़ा हुआ है। इसलिए यह समस्या से निपटने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक है। यह वृद्धि शारीरिक गतिविधियों में उनके प्रदर्शन और एरोबिक अभ्यास में शारीरिक फिटनेस में सुधार करती है। फिर भी, पहले चिकित्सक से बात करें।
    • यदि संभव हो तो, नियमित रूप से एरोबिक व्यायाम करना शुरू करें एक हफ्ते में चलने, चलना, तैराकी या बाइकिंग के एक घंटे (या अधिक) के लिए 30 मिनट का समय बनाएं।
    • इस प्रोग्राम को महीने के लिए अपनाने के लिए, न सिर्फ हफ्तों तक - जब तक रक्त मात्रा में वृद्धि करने में लग जाता है। अनुसंधान इंगित करता है कि 2-4 सप्ताह के बाद लाल सेल की मात्रा बढ़ जाती है। तो आप शायद एक या दो महीनों के बाद परिणाम देखना शुरू कर देंगे।

भाग 2
चिकित्सा उपचार के साथ रक्त की मात्रा में वृद्धि

  1. 1
    रक्ताधान करें डॉक्टर सर्जरी, चोटों या स्वास्थ्य समस्याओं में खो जाने वाले रक्त को बदलने के लिए एक आधान का आदेश दे सकता है, और इस तरह मात्रा सीधे बढ़ाता है।
  2. चित्र शीर्षक रक्त वृद्धि मात्रा बढ़ाएँ चरण 5
    2
    अंतःशिरा चिकित्सा करो यदि आपको लगता है कि यह आवश्यक है तो आपको इस चिकित्सा से गुज़रना पड़ सकता है। यह, एक मात्रा विस्तारक के रूप में भी जाना जाता है, खारा शामिल होता है और इसका उपयोग रक्त के नुकसान से जुड़े द्रव के नुकसान का इलाज करने के लिए किया जाता है।
    • आपको मट्ठा मिलेगा यदि चिकित्सक सोचता है कि आप निर्जलित हैं या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या के साथ
    • अपने डॉक्टर से परामर्श करें कि मट्ठा शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ाने का सबसे अच्छा विकल्प है या नहीं।
  3. 3
    अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप लोहे की खुराक ले सकते हैं ये पूरक लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि करते हैं, जो अंगों के माध्यम से शरीर को ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है। हालांकि, मार्गदर्शन के बिना कुछ भी नहीं लेना शुरू करें
  4. चित्र शीर्षक रक्त वृद्धि चरण 4 बढ़ाएं
    4
    अपने चिकित्सक से रक्त की मात्रा बढ़ाने के लिए वृद्धि कारकों के बारे में पूछें ये कारक अस्थि मज्जा को अधिक लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं। ईरिथ्रोपोइटिन (ईपीओ) मुख्य उदाहरणों में से एक है।

सूत्रों और कोटेशन

और दिखाएँ ... (9)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com