IhsAdke.com

अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से पुरानी अग्नाशयशोथ का अंतर कैसे करें

यह पुरानी अग्नाशयशोथ का मामला निदान करने के लिए कठिन है क्योंकि रोग आसानी से स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं के साथ भ्रमित किया जा सकता है। यह अग्न्याशय के प्रगतिशील सूजन की विशेषता है, स्थायी संरचनात्मक क्षति के लिए अग्रणी - जो, बारी में, ग्रंथि के कामकाज ख़राब। आपको लगता है कि आप कुछ पूछना चाहते हैं तो, एक डॉक्टर लक्षणों को समझते हैं और यदि आवश्यक हो, करने के लिए देखना भी अग्नाशयशोथ के (और एक ही समय में, यह निर्धारित आप कुछ अन्य समस्या है, तो) किया जा रहा है की संभावना को खारिज करने के लिए सभी आवश्यक परीक्षण करते हैं।

चरणों

भाग 1
लक्षणों की पहचान करना

चित्र इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक प्रेनक्रिटिटिस विभेदित करें चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आप अनायास ही अपना वजन कम कर रहे हैं यह पुरानी अग्नाशयशोथ के मुख्य लक्षणों में से एक है और ऐसा इसलिए होता है जब एक रोग होता है, अग्न्याशय पाचन एंजाइमों की जरूरी मात्रा को जारी नहीं कर पाता है। इस तरह, शरीर ठीक से भोजन को पचाने और अवशोषित नहीं कर सकता है, जिससे कुपोषण और द्रव्यमान का नुकसान हो सकता है। अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े स्लिमिंग से अग्नाशयशोथ से संबंधित वजन घटाने के लिए निम्नलिखित तरीके देखें:
  • अनैच्छिक वजन घटाने कैंसर के मुख्य लक्षणों में से एक है। अंतर यह है कि कैंसर के साथ, यह अन्य लक्षणों जैसे रात में हाइपरहाइड्रोसिस, शरीर के प्रभावित क्षेत्र में सांस या दर्द की कमी के साथ जुड़ा हो सकता है। पुरानी अग्नाशयशोथ में, बदले में, यह असामान्य मल के गठन से जुड़ा होता है, लेकिन शायद ही कभी अन्य लक्षणों के साथ।
  • अनैच्छिक वजन घटाने आंत्र की समस्याओं जैसे सूजन आंत्र रोग और सीलिएक रोग का भी हो सकता है। दोनों आंतों द्वारा भोजन के अवशोषण को बाधित करते हैं, जिसके कारण द्रव्यमान का नुकसान होता है। सीलिएक रोग का निदान करने के लिए, डॉक्टर रक्त में टीटीजी-आईजी ऐ एंटीबॉडी की उपस्थिति, और एक बायोप्सी उपायों यदि प्रारंभिक परीक्षा एक सकारात्मक परिणाम है। सूजन आंत्र रोग के रूप में, पेशेवर मल परीक्षण और रक्त परीक्षण एनीमिया (लाल रक्त कोशिकाओं की कम संख्या) का पता लगाने के साथ ही एक colonoscopy (मलाशय के माध्यम से एक बृहदांत्र अंतरीक्षा की प्रविष्टि) आंतों की दीवारों की स्थिति का निर्धारण करने के लिए बनाता है।
  • सिस्टिक फाइब्रोसिस वाले लोग अनायास भी वजन कम कर सकते हैं, क्योंकि बीमारी का कारण अग्न्याशय में परिवर्तन होता है जो पुरानी अग्नाशयशोथ के समान होते हैं। समस्या का निदान करने के लिए, आपका डॉक्टर एक पसीना परीक्षण कर सकता है सिस्टिक फाइब्रोसिस, अग्नाशयशोथ के विकास के लिए नेतृत्व कर सकता है, क्योंकि दोनों स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है।
  • इसी प्रकार की स्थिति से चित्रा 2 से अलग क्रोनिक अग्नाशयशोथ का शीर्षक चित्र
    2
    अपनी मल की जांच करें जो लोग पुरानी अग्नाशयशोथ से पीड़ित हैं असामान्य मल उत्पन्न करते हैं: वे दस्त या चिकना, पीली या मिट्टी के रंग का कचरे का उत्पादन कर सकते हैं। इन मामलों में मल भी बदबूदार होते हैं और आसानी से नहीं ले जाते हैं। ये असामान्यताएं पाचन समस्याओं के कारण भी हैं, जो अग्न्याशय द्वारा पाचन एंजाइमों की अपर्याप्त रिहाई के कारण होती हैं। अंत में, अन्य चिकित्सा समस्याएं हैं जो निकासी में बदलाव लाती हैं:
    • आंत को प्रभावित करने वाली अन्य समस्याएं, जैसे सूजन आंत्र रोग, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम आदि। उन्हें निदान करने के लिए, डॉक्टर मरीज के स्वास्थ्य इतिहास से पूछ सकते हैं, रक्त और मल परीक्षण कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि एक कोलोोनॉस्कोपी भी कर सकते हैं।
    • जिगर या पित्ताशय की थैली के साथ समस्याओं के कारण भरी असामान्य हो सकती है दोनों का निदान करने के लिए, डॉक्टर रक्त परीक्षणों का आदेश दे सकते हैं
  • चित्र इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक प्रेनक्रिटिसिस विभेदित करें चरण 3
    3
    पता लगाएँ कि क्या आपको ऊपरी पेट में दर्द महसूस होता है। Epigastric दर्द, जो इस क्षेत्र में होता है, पुरानी अग्नाशयशोथ के कई मामलों के मुख्य लक्षणों में से एक है। यह आपकी पीठ पर पहुंच सकता है और आप जो खा सकते हैं (विशेषकर फैटी खाद्य पदार्थ) या पेय (शराब, अधिकांश में) के अनुसार खराब हो सकता है - लेकिन हालांकि ज्यादातर मामलों में पेट में दर्द सामान्य है, कुछ लोगों को महसूस नहीं होता है जो निदान कठिन बना देता है क्या अधिक है, पेट की ऊपरी दाहिनी चतुर्थांश पर असुविधा पैदा करने वाली अन्य समस्याएं हैं:
    • रक्त परीक्षणों का निदान करने वाले पित्त पथ या यकृत में रोग।
    • मुलायम या मांसपेशियों के ऊतकों को चोट लगती है
    • अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल या आंत्र रोग, रक्त और मल परीक्षण और संभावित कॉलोनोस्कोपी का निदान।
  • चित्र इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित करें चरण 4
    4
    सभी लक्षणों को डॉक्टर को बताएं सब से ऊपर (अनजाने में वजन घटाने, चिकना और वसायुक्त दस्त के उत्पादन, पेट के ऊपरी हिस्से और मतली या उल्टी के संभावित संकटों में दर्द) सूचीबद्ध संकेत पेश करने के लिए, तो आप शायद पुरानी अग्नाशयशोथ, और कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है। इसका कारण यह है, हालांकि प्रत्येक लक्षण जब अकेले विश्लेषण किया (और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकता है) नहीं तो विशिष्ट हो, सभी के जंक्शन संभावना बढ़ जाती है है।
    • भूल न करें कि आपको निदान पर पहुंचने के लिए कई परीक्षण करने होंगे या फिर पुरानी अग्नाशयशोथ के साथ होने की संभावना को भी नकार दें।
    • लक्षणों के विश्लेषण पर पूरी तरह से निदान करना संभव नहीं है - चिकित्सक उन्हें निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए उपयोग करेंगे, जब उन्हें संदेह होता है कि आप कर सकते हैं अग्नाशयशोथ के साथ किया जा रहा है
  • चित्र इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक पॅनक्रिएटिसिट को विभेदित करें चरण 5
    5
    अगर आपके पास शराब के दुरुपयोग का इतिहास है तो इससे भी अधिक जागरूक रहें पुरानी अग्नाशयशोथ के विकास के लिए मुख्य जोखिम कारक अल्कोहल पदार्थों का अत्यधिक खपत है। यदि यह मामला है, तो अग्नाशयशोथ के परिणामस्वरूप दिखाई देने वाले लक्षणों की संभावना बहुत बढ़ जाती है।
  • भाग 2
    निदान करने के लिए परीक्षण करना

    चित्र इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक प्रेनक्रिटिटिस विभेदित करें चरण 6
    1
    एक स्टूल टेस्ट लें उत्पादन असामान्य मल (मुलायम, तेल, चिकना, बेईमानी-महक और पीला) जीर्ण-पैन्क्रियाटाइटिस के मुख्य लक्षणों में से एक इसलिए, डॉक्टर निदान की पुष्टि करने के लिए उन्हें का विश्लेषण कर सकते हैं। परीक्षण निर्धारित करने के लिए अगर वहाँ बेकार है, जो पेशेवर के पूरा होने की सुविधा में वसा की असामान्य स्तर हैं सक्षम है।
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित चित्र शीर्षक 7
    2
    रक्त परीक्षण करें डॉक्टर पाचन एंजाइमों की रिहाई का पता लगाने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं, जो अग्न्याशय की स्थिति का एक विचार देगा। एक आईजीजी 4 की तरह की जांच से ऑटोममिंट पैनक्रियाटिटिस के निदान की भी सुविधा होती है। हालांकि, सामान्य तौर पर, यह परीक्षण पुरानी अग्नाशयशोथ के निदान की पुष्टि के लिए उपयोगी नहीं है।



  • चित्र इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक प्रेनक्रिटिटिस विभेदित करें चरण 8
    3
    इमेजिंग टेस्ट ले लो डॉक्टर, पेट के अंगों, अग्न्याशय सहित का एक दृश्य प्रतिनिधित्व उत्पन्न करने के लिए अगर आप पुरानी अग्नाशयशोथ के मामले की पुष्टि करना चाहते एक transabdominal अल्ट्रासाउंड का आदेश दे सकता। बेहतर होगा सीटी स्कैन, एमआरआई, या एक cholangiopancreatography चुंबकीय या इंडोस्कोपिक प्रतिगामी प्रतिध्वनि करने के लिए हो सकता है - जिसमें चिकित्सक रोगी के गले के नीचे एक ट्यूब सम्मिलित करता है, उसे अग्न्याशय के लिए समय निकालने का निर्धारण करने के लिए कि क्या कोई रुकावटें या अग्नाशयशोथ के लक्षण हैं।
    • आदर्श इमेजिंग परीक्षा मामले के अनुसार बदलती है - चिकित्सक से सबसे अच्छा विकल्प चुनने के लिए कहें।
  • भाग 3
    पुरानी अग्नाशयशोथ का इलाज

    चित्र इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक पॅनक्रिएटिरिस को विभेदित करें चरण 9
    1
    अपने दर्द को नियंत्रित करें बहुत से लोग जो पुरानी अग्नाशयशोथ से पीड़ित हैं, उनमें लगातार पेट दर्द होता है। व्यक्ति खाती और पीता है, के अनुसार असुविधा खराब हो सकती है - चूंकि निश्चित उत्पादों (जैसे चिकनाई) समस्या को बढ़ा देते हैं। यदि आपके साथ ऐसा होता है, दर्द दवा ले लो
    • वयस्क जैसे acetaminophen (टाइलेनोल) के रूप में 500 मिलीग्राम ओटीसी दर्दनाशक दवाओं, 4 से 6 hours- के लिए हर चुन सकते हैं भी, इबुप्रोफेन (एडविल, Motrin) के लिए आवेदन कर सकते हैं 400 से 600 मिलीग्राम हर 4 से 6 घंटे लेने।
    • अगर दर्दनाशक दवाइयां काम नहीं करती हैं, तो आपका डॉक्टर नशीली दवाओं (कोडाइन या मॉर्फिन, उदाहरण के लिए, दर्द की गंभीरता के आधार पर) जैसे मजबूत दवाओं का सुझाव दे सकता है
    • कुछ लोगों को अस्थायी रूप से अस्पताल में भर्ती कराया जाना चाहिए और अग्नाशयशोथ के कारण बहुत गंभीर दर्द के मामलों में दर्दनाशक और नसों का द्रव प्राप्त होता है। जब ऐसा होता है, तो डॉक्टर मरीज को सलाह देंगे कि वह खाना ठीक से तब तक खाना न ले जाए जब तक कि वह सुधार न करे, कैलोरी का सेवन न करे
  • चित्र इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित करें चरण 10
    2
    अपने आहार को संशोधित करें यदि आपको पुरानी अग्नाशयशोथ का पता चला है, तो पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें ताकि अच्छी तरह पोषित और कम वसा वाले आहार की योजना बना सकें (क्योंकि रोग इन पदार्थों को पचाने में मुश्किल बना सकता है)। पेशेवर की सिफारिशों का पालन करें ताकि आपका शरीर कुपोषण (रोकने या कम) और अनैच्छिक वजन घटाने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करे, पचनक्रिया के दोनों लक्षण
    • तीन बड़े लोगों के बजाय पूरे दिन पांच या छह छोटे भोजन करें इसके अलावा, उन्हें एक अच्छी तरह से दूरी के रास्ते में वितरित करें
  • चित्र इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित करें चरण 11
    3
    पाचन एंजाइमों की खुराक लें पुरानी अग्नाशयशोथ के साथ, अग्न्याशय धीरे-धीरे इन एंजाइमों के उत्पादन को कम कर रहा है। यह मैलाबॉस्प्शन और कुपोषण की ओर जाता है क्योंकि शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित करने में असमर्थ होता है, जिससे इसे स्वस्थ वजन और पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों को सामान्य रूप से कार्य करने की आवश्यकता होती है।
    • भोजन के पाचन को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रत्येक भोजन से पहले पाचन एंजाइम लें।
    • अग्नाशयशोथ के कारण दर्द के उपचार में एंजाइम भी मदद कर सकते हैं
  • चित्र इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक प्रेनक्रिटिटिस विभेदित करें चरण 12
    4
    यदि आवश्यक हो, मधुमेह का इलाज करें पाचन एंजाइमों को बनाने और जारी करने के अलावा, अग्न्याशय में भी स्राव इंसुलिन का कार्य है, जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है। जीर्ण अग्नाशयशोथ के मामलों में, ग्रंथि को नुकसान हार्मोन का उत्पादन कम कर सकता है, जिससे रोगी को मधुमेह विकसित करने में मदद मिलती है। यदि आपको पेंकटायटिस (जो कई लोगों के साथ होता है) के साथ ही स्थिति का पता चला है, तो आपकी रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और दीर्घकालिक जटिलताओं से बचने के लिए इंसुलिन की खुराक लें।
  • चित्र इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक पैनक्रियाटिटि को विभेदित करें चरण 13
    5
    शराब पीने से बचें चूंकि शराब की खपत पुरानी अग्नाशयशोथ के प्रमुख जोखिम कारकों (और संभावित कारणों) में से एक है, इसलिए यह रोग के निदान के बाद उत्पाद को सीमित करने (और कभी कभी से बचने) आवश्यक है। आप अग्नाशयशोथ के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए धूम्रपान को भी रोक सकते हैं और खराब होने से स्थिति को रोक सकते हैं।
  • इसी प्रकार की स्थिति से चौराहे पर भेदभाव वाला चित्र, चरण 14
    6
    अग्नाशयशोथ के कारण के इलाज के लिए सर्जरी करें रोग की उत्पत्ति के आधार पर, सर्जिकल प्रक्रियाओं का सहारा लेने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है ये संकेत हैं कि आपको ये विकल्प चुनना चाहिए:
    • पित्त का पथरी: यदि आप गैस्ट्रोस्टोन की वजह से रुकावट के कारण अग्नाशयशोथ का विकास करते हैं, तो आपको उन्हें हटाने के लिए सर्जरी से गुजरना पड़ सकता है।
    • पित्त नली में रुकावट, अगर अग्नाशयशोथ एक नली में रुकावट के कारण होता है, डॉक्टर सर्जरी इसे खोलने के लिए और आदेश बाधा और लक्षणों से छुटकारा पाने में यह विस्तार करने के लिए सिफारिश कर सकता है।
    • अग्न्याशय क्षेत्र में द्रव का निर्माण या सूजन: आपके डॉक्टर सर्जरी के माध्यम से इन समस्याओं को हल कर सकते हैं
    • डॉक्टर अग्नाशयशोथ के गंभीर मामलों में अधिक व्यापक सर्जरी कर सकता है, लेकिन जोखिम अधिक है।
    • यदि आप रूढ़िवादी चिकित्सा उपचारों का जवाब नहीं देते तो आपको पुरानी अग्नाशयशोथ के इलाज के लिए सर्जरी भी हो सकती है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com