IhsAdke.com

आपका नारियल का विश्लेषण कैसे करें

स्टूल विश्लेषण स्वास्थ्य में एक बहुत ही सामान्य "निदान उपकरण" है। इस तरह के परीक्षणों के माध्यम से प्राप्त जानकारी परजीवी संक्रमण से कोलोरेक्टल कैंसर तक, पाचन तंत्र के विभिन्न रोगों को खोजने में मदद करता है। आंत्र आंदोलनों में परिवर्तन एक तरह की सुराग के रूप में भी काम कर सकते हैं कि यह डॉक्टर के पास जाने का समय है। असामान्य मल की पहचान करने के लिए, आपको पहले पता होना चाहिए कि "स्वस्थ" मल क्या है

चरणों

विधि 1
आकार और आकार की जांच करना

पिक्चर का शीर्षक पेओप चरण 1 का विश्लेषण
1
स्टूल की लंबाई का अनुमान लें आमतौर पर, कचरा लगभग 30 सेमी लंबा है - यदि वे छोटे या गोल हैं, तो यह एक संकेत है कि कब्ज है। फाइबर सेवन बढ़ाएं और हाइड्रेटेड रहें।
  • पिक्चर का शीर्षक पेप चरण 2 का विश्लेषण
    2
    मल की चौड़ाई का विश्लेषण करें यदि यह बहुत संकीर्ण लगता है, तो डॉक्टर पर जाएं, क्योंकि यह बड़ी आंत में एक रुकावट को इंगित करता है, जिसे किसी विदेशी शरीर या ट्यूमर द्वारा अवरुद्ध किया जा सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक पेप पायथन 3 का विश्लेषण
    3
    स्टूल की स्थिरता को ध्यान दें निकासी चिकनी, ठोस और थोड़ा सा नरम होना चाहिए।
    • मल जो आसानी से टूट जाते हैं या लगभग सभी तरल हैं दस्त का संकेत यह विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं, संक्रामक रोगों, सूजन, पोषक तत्वों के अपर्याप्त अवशोषण और मानसिक तनाव से भी हो सकता है।
    • कठोर, गोल, कठोर पत्तियां कब्ज को इंगित करती हैं।
  • विधि 2
    रंग देखना

    पिक्चर का शीर्षक पेप चरण 4 का विश्लेषण
    1
    ड्रॉप के "आधार" रंग की जांच करें। आदर्श रंग भूरा है, लेकिन यहां तक ​​कि स्वस्थ लोगों को विविधताओं का प्रदर्शन भी हो सकता है।
    • जब विवादास्पद केक में पीले या हरे रंग की उपस्थिति होती है, तो पेट आमतौर पर बहुत जल्दी काम करता है और दस्त की थोड़ी उपस्थिति होती है। पित्त - मल के मुख्य रंगद्रव्य - हरा है, लेकिन समय के साथ भूरे रंग बदल जाता है।
    • पीले या हल्के भूरे मल मल यकृत रोग का संकेत कर सकते हैं
  • पिक्चर का विश्लेषण पेओप चरण 5 का विश्लेषण करें
    2
    देखें कि क्या रक्त के लक्षण हैं लाल या बहुत ही गहरे मल के बाद चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है।
    • जीवित रक्त के साथ फेकल सामग्री पाचन तंत्र के अंत में खून बह रहा है, शायद बड़ी आंत या गुदा में। यह रंग इंगित करता है, ज्यादातर मामलों में, गैर-गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हल्के सूजन या बवासीर बहुत ही दुर्लभ मामलों में, यह कैंसर का संकेत हो सकता है। अपने चिकित्सक से बात करें यदि यह एक से अधिक बार होता है या यदि आंत्र आंदोलन बहुत दर्दनाक है।
    • जब रक्तस्राव पाचन तंत्र के ऊपरी भाग में होता है - जैसे कि पेट या छोटी आंत में - मुंह का उत्पादन अंधेरे लाल या पूरी तरह से अंधेरे रंग के होते हैं, इसके अलावा चिपचिपा और टार के स्थिरता के समान भी। इस प्रकार की कचरे को निकालने पर, डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें, क्योंकि यह पेप्टिक अल्सर से आंत्र कैंसर तक कई गंभीर समस्याओं का संकेत है।
    • बीट भी मल के लिए एक लाल रंग दे सकता है। हालांकि, यह लाल रंग रक्त लाल से अलग करने के लिए आसान है यदि लाल रंग की छाती मैजेन्टा या फूशिया है, तो यह निश्चित है कि रक्त के बजाय कुछ भोजन या बीट से प्राप्त होता है।
  • पिक्चर का विश्लेषण पेओप चरण 6 का विश्लेषण करें
    3
    मल मल के दौरान मल रंग असामान्य होता है, तब तक चिंतित न हो जब तक वर्णक जारी न हो। फसल के केक के रंग बदलने के सभी क्षणिक कारण भोजन के रंग के कारण होते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप उस विशेष रंग के साथ खाना खाने को नहीं याद करते हैं, तो रंगों को छिपी हो सकती है या अन्य रंगों से "नकाबपोश" किया जा सकता है जो आसानी से टूट सकते हैं खाद्य पदार्थों का रंग भी पाचन तंत्र में अन्य रंगों के साथ बातचीत कर सकता है, अप्रत्याशित परिणाम उत्पन्न कर सकता है।
  • विधि 3
    अन्य विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए

    पिक्चर का विश्लेषण पेओप चरण 7 का विश्लेषण
    1
    आंत्र आंदोलनों की आवृत्ति का विश्लेषण करें। जब पाचन तंत्र स्वस्थ होता है, तो आंत्र आंदोलन "सामान्य" हो जाएगा हालांकि, "सामान्य" एक सापेक्ष शब्द है। स्वास्थ्य समस्याओं के सबूत की पहचान करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को प्रत्येक विशेष मामले में उसका क्या मतलब पता होना चाहिए
    • ज्यादातर समय, सामान्य आवृत्ति एक दिन में हर तीन दिन से तीन बार होती है। दस्त तब होता है जब व्यक्ति दिन में तीन बार से अधिक समय निकालता है - कब्ज, बदले में, तीन दिनों से अधिक की जगह पर आंत्र आंदोलनों की उपस्थिति से परिभाषित किया जाता है।



  • पिक्चर का शीर्षक पेओप चरण 8 का विश्लेषण
    2
    निर्धारित करें कि मल्होड़ी के केक फ़्लोट्स स्वस्थ होने पर, मल धीरे-धीरे पोत के नीचे डूब जाता है। यदि ऐसा नहीं होता है और वे उतार चढ़ाव करते हैं, तो फाइबर में व्यक्ति का आहार संभवतः उच्च होता है।
    • अग्नाशयशोथ के कारण लिपिड मैलाबॉस्ट्रॉशन का कारण बनता है, जिससे मल को फ्लोट करने के कारण होता है। इस प्रकार के fecal केक पोत में छोटे, अमिश्रित टुकड़े को रिहा करने के लिए बेहद तेलयुक्त है।
  • पिक्चर का शीर्षक पेओप चरण 9 का विश्लेषण
    3
    एक बहुत अप्रिय गंध के साथ fecal सामग्री के लिए देखो। मल अच्छा कभी नहीं गंध और, वास्तव में, तीखी गंध संकेत हो सकता है कि व्यक्ति के आंत्र वनस्पति स्वस्थ है हालांकि, कुछ स्वास्थ्य समस्याओं उन्हें सामान्य से अधिक मजबूत गंध के साथ छोड़ देती हैं, जैसे कि मल में रक्त, संक्रामक दस्त और पोषक तत्वों के मलसाशोधन का कारण होने वाले सिंड्रोम।
  • विधि 4
    नवजात कचरे को समझना

    पिक्चर का विश्लेषण पेओप चरण 10 का विश्लेषण
    1
    मेकोनियम के बारे में चिंता मत करो जब एक बच्चा पहली बार उभरता है - आमतौर पर जन्म के 24 घंटे बाद - मेकोनियम उत्सर्जित होता है, जो एक काले या गहरे हरे, चिपचिपा, मोटी पदार्थ होते हैं। यह त्याग कोशिकाओं और मलबे से बना है जो गर्भ में जमा हो चुके हैं। दो से चार दिनों के बाद, नवजात शिशु के सामान्य होने चाहिए।
  • पिक्चर का विश्लेषण पेओप चरण 11 का विश्लेषण
    2
    मल स्थिरता की जांच करें चूंकि नवजात शिशु के पाचन तंत्र परिपक्व हो रहे हैं, यह बुखार सामग्री का उत्पादन करेगा जो बड़े बच्चों और वयस्कों में स्वस्थ माना जाता है। चूंकि उनकी आहार मूल रूप से तरल पदार्थ से बना होती है, बच्चों को थोड़ा ठोस अपशिष्ट उत्पन्न होता है, जिसमें एक हलवा या मूंगफली का मक्खन के करीब होता है। यदि छोटे से फार्मूलों के माध्यम से खिलाया जाता है और स्तन का दूध नहीं होता है, तो यह सामान्य है कि बुखार केक को अधिक ठोस और कॉम्पैक्ट होना चाहिए।
    • बच्चों में अतिसार बेहद तरल है और यहां तक ​​कि डायपर के माध्यम से भी पीठ पर पहुंच सकता है। यदि वह तीन महीने से कम है, तो दस्त एक दिन से अधिक समय तक रहता है और अन्य लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे बुखार, एक चिकित्सक को बुलाओ
    • ठोस दस्त से कब्ज की उपस्थिति का संकेत मिलता है। यदि डायपर कुछ मल त्याग को छिटपुट तरीके से दिखाता है, चिंता न करें - जब ऐसा अक्सर होता है, तो बच्चे को डॉक्टर से ले जाएं। गंभीर कब्ज के साथ दस्त भी हो सकता है अगर तरल मल मल के केक के अधिक ठोस भाग से गुजरता है।
  • पिक्चर शीर्षक का विश्लेषण टॉप टॉप 12
    3
    रंग का विश्लेषण करें शिशुओं के विलक केक में एक हल्का रंग होता है, जिसमें पीले, हरे या हल्के भूरे रंग के रंग के होते हैं। अगर रंग बदलता है तो डरो मत - जैसा कि बच्चे की पाचन तंत्र परिपक्व होती है, एंजाइम के उत्पादन में परिवर्तन और मल को निकालने के लिए समय इन लक्षणों को अलग-अलग करने में मदद मिलेगी।
    • जब बुखार सामग्री में एक गहरे भूरे रंग के होते हैं, तो कब्ज होती है।
    • सभी मेकोनियम निकालने के बाद अंधेरे मल का मतलब हो सकता है कि खून बह रहा है। छोटे अंधेरे गांठ - अफीम के बीज के समान - स्तनपान के दौरान रक्त के निगलने की वजह से सबसे ज्यादा संभावना होती है (उदाहरण के लिए मां के गर्भ में जलन के कारण) जो बच्चे लोहा की खुराक की खपत करते हैं वे अंधेरे मल भी उत्पन्न करते हैं, इसलिए आश्वस्त रहें, क्योंकि यह सामान्य है।
    • पीले-हल्के या चूने-भूरे मल मल यकृत की समस्या या संक्रमण की उपस्थिति का संकेत कर सकते हैं।
  • पिक्चर का विश्लेषण पेओप चरण 13 का विश्लेषण
    4
    आवृत्ति के लिए देखें एक स्वस्थ नवजात शिशु के प्रति दिन प्रत्येक से एक से आठ आंत्र आंदोलनों होते हैं, जिसमें प्रति दिन चार आंत्र आंदोलनों की औसत होती है। वयस्कों की तरह, प्रत्येक बच्चे का अपना "लय" होगा। हालांकि, अगर वह दिन में एक बार से कम समय लेता है (जब एक फार्मूला दिया जाता है) या यदि बच्चा प्रत्येक 10 दिन में एक बार से कम होता है (सामान्य रूप से स्तनपान किया जाता है) तो बच्चे को डॉक्टर से ले जाना चाहिए।
  • पिक्चर का विश्लेषण, पोप चरण 14 का विश्लेषण
    5
    गंध पर ध्यान दें तीखे गंध छोटा होना चाहिए, लगभग मिठाई। स्तनपान वाले बच्चों की तुलना में फार्मूला-तंग वाले बच्चों के लिए मजबूत आंत्र आंदोलन होना आम बात है। कचरे की गंध को सामान्य (वयस्क दस्तों की तरह गंध) के रूप में जैसे ही बच्चे को ठोस पदार्थ खाने लगते हैं, वापस आ जाना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • कब्जिया व्यक्तियों को अधिक फाइबर का उपभोग करना चाहिए और शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए। तंतुओं में मल की हड्डी को अधिक सुसंगत रहता है, जिससे आंत्र आंदोलनों की आवृत्ति बढ़ जाती है, जबकि तरल पदार्थ पाचन तंत्र को अच्छी तरह चिकनाई करते हैं, गतिशीलता में सुधार करते हैं और मल निकासी की सुविधा प्रदान करते हैं।
    • कई डॉक्टर आम सहमति पर आए हैं कि संकेत करने के लिए कुछ भी नहीं है कि मल सामान्य या स्वस्थ हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात, आंत्र आंदोलन में परिवर्तन से अवगत रहें, जैसे मल आवृत्ति और उपस्थिति।
    • मल में खून के अपवाद के साथ, ऊपर वर्णित परिवर्तनों में से कोई भी संकेत नहीं करता है कि व्यक्ति वास्तव में एक स्वास्थ्य समस्या है, जब तक कि वह लगातार हो न जाए अजीब रंग या खाद की अप्रिय गंध के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है अगर यह केवल एक बार होता है अगर यह बार-बार होने वाला है, फिर भी, एक डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com