IhsAdke.com

बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी का निदान कैसे करें

"क्रोनिक" शब्द का अर्थ है कि एक समस्या लंबे समय तक चली गई है। पुरानी उल्टी के साथ बिल्लियां दो समूहों में फिट होती हैं: "अच्छा" उल्टी जो थोड़ी देर में केवल एक बार बीमार हो जाते हैं, लेकिन जो अन्यथा स्वस्थ या "खराब" उल्टी, जिनकी अंतर्निहित चिकित्सा समस्या है, जिनका निदान होना चाहिए और इलाज किया अपनी बिल्ली के साथ क्या हो रहा है, यह पता लगाने के कई तरीके हैं, हालांकि इनमें से अधिकतर पशु चिकित्सक के पास जाना शामिल है।

चरणों

विधि 1
निर्धारित करना कि आपका बिल्ली एक "अच्छा" या "खराब" है

बिल्लियों में क्रोनिक विटिशन डायग्नस नाम वाली तस्वीर चरण 1
1
ध्यान रखें कि यदि आपकी बिल्ली बहुत घास खाती है, तो वह "अच्छा" उल्टी हो सकता है एक अच्छी उल्टी का एक स्पष्ट संकेत एक बिल्ली है जो हमेशा अच्छी तरह से होता है, लेकिन घास खाने और सांस लेने की आदत होती है। यह घटनाओं की एक पूर्वानुमानित श्रृंखला है जिसे आप आम तौर पर एक से अधिक अवसरों पर देख सकते हैं। कुछ बिल्लियां प्रत्येक दो या तीन दिनों में एक बार सांस लेती हैं, जबकि एक सप्ताह में एक बार एक बार सांस लेने लगता है। एक बार वे उल्टी को प्रेरित कर लेते हैं, वे चारों ओर चलने के लिए खुश हैं और यहां तक ​​कि एक स्नैक की तलाश भी करते हैं। घास खाने के साथ अन्य आदतों का अनुसरण कर सकते हैं:
  • सामान्य रूप से खाएं, भोजन के समय पेट में भोजन करें, वजन बनाए रखें, सक्रिय रहें और एक चमकदार कोट करें।
  • बिल्लियों में क्रोनिक विटिस्टिंग डायग्नोस शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    समझे कि बिल्ली का खाना आवश्यक रूप से बिल्ली के पाचन की सामान्य प्रक्रिया में फिट नहीं है। जंगली बिल्लियों आमतौर पर अपने शिकार खाते हैं - हड्डियां, बाल और आंत सहित। जब वे ऐसा करते हैं, तो वे जो वे कर सकते हैं को पचाने और फिर उन हिस्सों को उल्टी कर सकते हैं जिन्हें वे पचा नहीं सकते हैं। वाणिज्यिक बिल्ली के भोजन में उत्तेजना नहीं है जो उन्हें उल्टी करता है, इसलिए कुछ बिल्लियां घास खाने से उल्टी पैदा कर सकती हैं।
    • यदि आपकी बिल्ली "अच्छा" उल्टी है और अच्छा दिखती है, तो डॉक्टर की अगली यात्रा पर इस आदत का उल्लेख करें ताकि वह पुष्टि कर सके कि क्या कोई समस्या है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक विटिस्टिंग डायग्नोस शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    "बुरे" उल्टी के लक्षण पहचानें इन बिल्लियों को एक चिकित्सीय नैदानिक ​​कार्य की आवश्यकता है एक "बुरे" उल्टी वह है जो वजन कम कर रहा है, जो पेट में भोजन करने में परेशानी है, उसकी भूख खो चुकी है, एक सुस्त बाल है, अधिक से अधिक पेय, या सुस्त हो जाता है
    • आपकी बिल्ली की जांच करने के लिए एक और कारण यह है कि उल्टी की तुलना में अधिक लगातार हो जाती है, उदाहरण के लिए, यह सप्ताह में एक बार एक दैनिक उल्टी के लिए जाता है। यदि आप संदेह में हैं और आपकी बिल्ली को नियमित रूप से उल्टी की जाती है, तो एक पशुचिकित्सक को आपकी जांच करने के लिए हमेशा सुरक्षित रहता है।
  • विधि 2
    आपकी बिल्ली पर एक शारीरिक परीक्षा लेना

    बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली तस्वीर चरण 4
    1
    अपने बिल्ली के लिए एक शारीरिक परीक्षा निर्धारित करें शारीरिक परीक्षा के दौरान, पशु चिकित्सक स्वास्थ्य की समस्याओं के लक्षण देखने के लिए बिल्ली की जांच करेगी जो उल्टी का कारण बन सकती है और पेट को जनता या रुकावटों को देखने के लिए भी महसूस कर सकता है। निम्नलिखित चरणों में शारीरिक परीक्षा के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक विटिस्टिंग डायग्नोस शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    2
    पता है कि आपका पशु चिकित्सक आपकी बिल्ली के श्लेष्म झिल्ली की जांच करेगा। आपका पशु चिकित्सक मसूड़ों का रंग देखने के लिए बिल्ली के होंठ को उठाएगा। उन्हें गुलाबी होना चाहिए, बहुत ही हमारे मसूड़ों की तरह। पीले मसूड़ों (बहुत हल्के गुलाबी या सफेद भी) से एनीमिया का संकेत मिलता है, और पीले रंग का स्पॉट पीलिया का सुझाव देता है। वे इस समस्या की पहचान करने के लिए कहां से सुराग देते हैं
  • बिल्लियों में क्रोनिक विटिमिशन डायग्नस नाम के चित्र चरण 6
    3
    केशिका प्रवाह नवीकरण समय देखें। बिल्ली के संचलन को मापने के लिए एक उपयोगी तरीका है, या यदि तरल पदार्थ के नुकसान के कारण बिल्ली झटके की स्थिति में है, तो केशिका भरने का समय है। रक्त के बाहर दबाए जाने के बाद यह मसूड़ों के लिए ज़िम्मेदार समय की मात्रा होती है। सामान्य केशिका भरने का समय 2 सेकंड से कम है और आमतौर पर गणना करने के लिए तेज़ है। दो सेकंड से अधिक की भरने में देरी हो रही है
    • केशिका प्रतिक्रिया समय को मापने के लिए होंठ उठाएं और उंगली को गिंगवाइ पर मजबूती से दबाएं ताकि यह पीला हो या सफेद हो। अपनी उंगली को छोड़ दें और देखें कि उसके लिए गुलाबी फिर से चालू करने के लिए कितने सेकंड लगते हैं।
  • बिल्लियों में क्रोनिक विटिस्टिंग डायग्नोस शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    4
    हाइड्रेशन की अवस्था देखें। गर्दन की नीप में त्वचा को ऊपर उठाएं और फिर रिलीज करें। इसे तुरन्त अपनी सामान्य स्थिति में वापस करना चाहिए। निर्जलीकरण त्वचा की लोच को कम करता है, जिसका मतलब है कि जब रिहा हुआ होता है तो वह धीरे-धीरे लौट जाता है। गंभीर निर्जलीकरण का परिणाम "तंबू" में होता है, जो तब होता है जब त्वचा मूल अवस्था में वापस ले जाती है। उल्टी के साथ एक बिल्ली के मामले में यह इंगित कर सकता है कि यह निगलने की तुलना में अधिक तरल पदार्थ खो रहा है। यह खोज इंगित करता है कि बिल्ली को एक अंतःशिरा सीरम के माध्यम से तुरंत तरल पदार्थ की भरपाई करने की आवश्यकता होती है।
    • बिल्ली के सामने वाले पैर की शिरा में रखा कैथेटर के माध्यम से अंतःस्राव में जलयोजन दिया जाता है। एक सीरम कैथेटर से जुड़ा हुआ है और सीधे द्रव में सीधे तरल सूख जाता है। आमतौर पर एक तरल घाटे को धीरे-धीरे सही करने के लिए 24-48 घंटे लगते हैं, इस दौरान बिल्ली को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होगी।
  • बिल्लियों में क्रोनिक विटाईंग डायो्नोस नाम वाली तस्वीर चरण 8
    5
    पता है कि वे आपके बिल्ली की हृदय दर की जांच करेंगे। यद्यपि जब आप उल्टी की जांच कर रहे हैं, तो वहां एक अजीब बात हो सकती है, वहां एक गुप्त कनेक्शन है। हाइपरथायरायडिज्म (थायरॉयड ग्रंथि में एक सक्रियता) जैसी स्वास्थ्य समस्याएं उल्टी का कारण बन सकती हैं और तचीकार्डिया के साथ दिल से भी जुड़ी हुई हैं
    • प्रति मिनट 180 बीट्स की एक आराम की हृदय गति असामान्य है और पशुचिकित्सा बिल्ली के गले के क्षेत्र को ढंक कर देगा यह देखने के लिए कि क्या थायराइड में कोई सूजन है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक विटिस्टिंग डायजेस शीर्षक वाली तस्वीर चरण 9
    6
    समझे कि बिल्ली का तापमान परीक्षण किया जाएगा। बिल्ली का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस से कम होना चाहिए और यदि यह ऊपर है, तो यह बुखार का संकेत है।
    • बुखार के साथ एक उल्टी बिल्ली एक संक्रमण से पीड़ित हो सकता है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    7
    समझें कि एक पेट का गोलाकार क्या है। पेट के पेट को बनाने के लिए, पशुचिकित्सा बिल्ली के पेट को धीरे से महसूस करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करता है वह जांच करेगा कि आंत, गुर्दे, मूत्राशय, प्लीहा और यकृत सामान्य आकार और आकार के हैं, और चोट नहीं पहुंचे हैं। अंगों के विस्तार से संक्रमण, सूजन, कैंसर, या अंग के बहिर्वाह में एक रुकावट का संकेत हो सकता है। वह कुछ भी देखेगा जो असामान्य लगता है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली तस्वीर
    8
    कीड़े के खिलाफ दवाएं अद्यतन करें यदि शारीरिक परीक्षा यह निर्धारित करने में मदद नहीं करती कि आपकी बिल्ली में क्या गलत है यदि आपकी बीमारी बीमार नहीं है, तो कोई बुखार नहीं है, अच्छी हाइड्रेटेड है और अपने पेट में अधिकतर भोजन रख सकता है, पशुचिकित्सक ऐसे वायरिमम जैसे निवारक उपचार का सुझाव दे सकता है।
    • एक बड़ी कीड़ा आंत्र में एक रुकावट पैदा कर सकती है, या पेट को परेशान कर सकती है और उल्टी कर सकती है।



  • बिल्लियों में क्रोनिक विटिस्टिंग डायजेस शीर्षक वाले चित्र चरण 12
    9
    बाल गेंदों के खिलाफ अपनी बिल्ली का इलाज छर्रों के लिए उपचार में एक हल्का तरल पैराफिन-आधारित रेचक होता है जिसे आपको बिल्ली के पंजा पर रखना चाहिए। यह उत्पाद पेस्ट में है, जिसे आपको दो या तीन दिनों के लिए दिन में दो बार बिल्ली के पंजा पर लगभग 1.25 सेंटीमीटर रखा जाना चाहिए।
    • यह विचार है कि उत्पाद को बिल्ली के पंजे से अवशोषित किया जा सकता है और बाल के किसी भी बाल को धीरे से चिकना कर सकते हैं जो आपके पालतू पेट में लहरा रहे हैं और सूजन पैदा कर रहे हैं। इससे मल की गेंद को मल में या उल्टी के माध्यम से बाहर निकलने में मदद मिलती है।
  • विधि 3
    प्रयोगशाला परीक्षणों के माध्यम से निदान की मांग करना

    बिल्लियों में क्रोनिक विटिस्टिंग डायग्नॉस स्टेप 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी बिल्ली पर खून की जांच करें अगर आपको शारीरिक परीक्षा पर उल्टी करने के लिए कोई विशिष्ट कारण नहीं मिल रहा है, या शारीरिक परीक्षा के आधार पर संदेह का समर्थन करने के लिए रक्त परीक्षण किया जाता है। रक्त परीक्षण आम तौर पर जैव रसायन और हेमटोलॉजी पर आधारित होता है बायोकैमिस्ट्री एक अंग काम देता है, जैसे कि गुर्दे ठीक से कार्य कर रहे हैं या नहीं।
    • हेमटोलॉजी रक्त कोशिकाओं के बारे में जानकारी देता है, जैसे कि बिल्ली की एक उच्च सफेद कोशिका की गिनती (संक्रमण से लड़ने) है, जिस में एंटीबायोटिक थेरेपी का संकेत दिया जाता है, या यदि यह एनीमिक (कुछ संक्रमण और कैंसर का नतीजा है) कि एनीमिया के कारणों को शोधना आवश्यक होगा।
  • बिल्लियों में क्रोनिक विटाईंग डायग्नोश स्टेप 14 नाम वाली तस्वीर
    2
    अपने बिल्ली के साथ क्या हो रहा है, यह पता लगाने के लिए एक्स-रे का प्रयोग करें। अगर उल्टी के लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं है, तो पेट का एक्स-रे उचित परीक्षा है। एक साधारण एक्सरे बिल्ली बिना किसी भी विपरीत ले जाया जाता है, जैसे कि बेरियम।
    • सादे एक्स-रे पर प्राप्त जानकारी सीमित है क्योंकि पेट के नरम ऊतक संरचनाओं के पास एक समान रेडियोडिविटी है, जिसका अर्थ है कि पेट की दीवार की मोटाई या अल्सर की उपस्थिति लगभग असंभव है।
    • हालांकि, एक्स-रे उपयोगी होते हैं जब एक विदेशी शरीर की तलाश होती है (कुछ चीज को निगल लिया है और उसे निगल नहीं लेना चाहिए) जो रुकावट पैदा कर रहा है अगर कोई रुकावट पाई जाती है, तो यह तय करना होगा कि क्या निकासी सर्जिकल हो जाएगी, या क्या यह एक मौका है कि विदेशी शरीर स्वाभाविक रूप से बाहर आ जाएगा एक्सरे ट्यूमर के लिए भी देख सकते हैं और अंगों के आकार की जांच कर सकते हैं।
  • बिल्लियों में क्रोनिक विटिस्टिंग डायजेस शीर्षक वाली तस्वीर चरण 15
    3
    अपने बिल्ली के पाचन तंत्र का एक अल्ट्रासाउंड प्राप्त करें अल्ट्रासाउंड उच्च आवृत्ति तरंगों का उपयोग करता है जो कि उसके पथ में ऑब्जेक्ट की एक ग्रेस्केल छवि उत्पन्न करता है। अल्ट्रासाउंड उल्टी के साथ समस्याओं में विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि यह देख सकता है कि सूजन या विदेशी शरीर हैं या नहीं। आंत्र के अंदर कणों और तरल पदार्थ के आंदोलन का पैटर्न भी आपकी बाधाओं के लिए समस्याएं पैदा कर रहा है कि किसी भी अवरोधों का संकेत देता है
    • अल्ट्रासाउंड के साथ, आपका पशुचिकित्सा पेट और आंतों की दीवारों की मोटाई को माप सकता है और छेद दिखाता है जो अल्सर को इंगित कर सकता है अल्सर का आमतौर पर मौखिक दवाओं से उपचार होता है जो पेट के झिल्ली की रक्षा करते हैं और एसिड उत्पादन कम करते हैं। छोटे असतत गांठों को भी देखना संभव है, जो ट्यूमर या कैंसर का सुझाव दे सकता है।
  • विधि 4
    उपचार के माध्यम से एक निदान की मांग करना

    बिल्लियों में क्रोनिक विटिस्टिंग डायजेस का शीर्षक चित्र 16
    1
    समझे कि प्रयोगात्मक उपचार अगले चरण है अगर आपको उपचार या बायोप्सी द्वारा निदान नहीं किया गया है
    • उत्तरार्द्ध के अगले भाग में चर्चा की जाती है, लेकिन अगर बिल्ली गंभीर रूप से बीमार नहीं है, तो आप पहले प्रयोगात्मक उपचार की कोशिश कर सकते हैं क्योंकि आंतों की बायोप्सी पेरिटोनिटिस का जोखिम और जटिलताओं की एक उच्च संभावना प्रदान करती है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली तस्वीर चरण 17
    2
    एक हाइपोलेगरेनिक आहार के साथ अपनी बिल्ली को खिलाने की कोशिश करें। यदि लक्षण उल्टी हो रहा है, और सभी परीक्षण ऋणात्मक हैं, या सामान्य हैं, तो पशुचिकित्सा बिल्ली को एक हाइपोलेर्लैजेनिक आहार पर लगाने का सुझाव दे सकता है। इसका कारण यह है कि कुछ भोजन के घटक के प्रति संवेदनशीलता सूजन पैदा कर सकती है, जिससे उल्टी हो जाती है।
    • एक हाइपोलेर्लैजेनिक आहार प्रोटीन और एकल कार्बोहाइड्रेट के एक स्रोत के लिए सीमित है, या यह एक हाइड्रोलाइज्ड आहार हो सकता है। बाद का मतलब है कि प्रोटीन अणुओं को तोड़ा जाएगा, ताकि वे आंतों की दीवार पर रिसेप्टर ले जाने में बहुत कम हो जाएं जिससे एलर्जी प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक विटिस्टिंग डायग्नोस स्टेप 18 नामक चित्र
    3
    समझें कि एक हाइपोलेगर्जेनिक आहार क्यों काम कर सकता है। इसके पीछे सिद्धांत यह है कि पेट को समायोजित करने का एक मौका है क्योंकि यह भोजन से सूजन नहीं है इसलिए, यदि आप हाइपोलेगरेनिक आहार पर हैं तो एक पुरानी खाद्य एलर्जी उल्टी उल्टी को रोकना चाहिए।
    • यदि उल्टी जारी रहती है, तो आंत्र की बायोप्सी आवश्यक हो सकती है
  • विधि 5
    आंत और पेट के बायोप्सी को चिह्नित करना

    बिल्लियों में क्रोनिक विटिस्टिंग डायजेस शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1 9
    1
    समझें कि एक निश्चित निदान अक्सर बायोप्सी के माध्यम से किया जा सकता है आंत का एक छोटा सा भाग काटा जाता है और फिर एक हिस्टोलिस्ट द्वारा जांच की जाती है जो माइक्रोस्कोप के तहत कोशिकाओं का विश्लेषण करता है। नमूने एक एंडोस्कोप के माध्यम से एकत्र किए जा सकते हैं, जो इस मामले में केवल ऊतक को चिपता है जिसमें से नमूना प्राप्त किया जाता है।
    • आंतों की दीवार की पूरी बायोप्सी शल्य चिकित्सा के दौरान एक लैपरोटमी (पेट की शल्य चिकित्सा की खोज) के दौरान किया जा सकता है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक विटिस्टिंग डायजेस शीर्षक वाली पिक्चर 20
    2
    समझें कि एक उच्च जटिलता दर है। पूर्ण बायोप्सी उच्च जटिलता दर से जुड़े हुए हैं सर्जन की क्षमता के साथ इसका कोई लेना देना नहीं है, बल्कि चोट की प्रतिक्रिया में आंत्र की सूजन का एक प्रतिबिंब होता है, जिससे साउचर्स को ढीला हो सकता है, पेट की आंतों की सामग्री को संक्रमित करने की इजाजत देता है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक विटिस्टिंग डायग्नोस शीर्षक वाला चित्र चरण 21
    3
    अपने पशु चिकित्सक के साथ विकल्पों पर चर्चा करने के लिए समय निकालें यदि आप आंत्र बायोप्सी पर विचार कर रहे हैं, तो अपने पशुचिकित्सा के साथ मामले को अच्छी तरह से चर्चा करें ताकि आप सभी जोखिमों और लाभों से अवगत रहें।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि आपके पशुचिकित्सा भी देख सकते हैं कि क्या बिल्ली को दस्त हो रहा है यह मलाशय में मल की उपस्थिति की जांच करेगा - यह जानने में मदद मिलती है कि क्या दस्त मौजूद है या नहीं।
    • एक अन्य उपयोगी टिप दर्द है- पेट के विशिष्ट भागों में दर्द समस्या के स्थान को इंगित कर सकता है। बस के रूप में पेट के सामने एक दर्द के रूप में अग्नाशयीता का संकेत हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com