IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए यदि आपका बिल्ली बीमार है

बिल्लियों की देखभाल करने के लिए दिलचस्प जीव हैं, क्योंकि वे मज़ेदार हैं और एक अच्छा जीवन जीते हैं, जो खेलने, खाने और नींद के लिए उबाल होते हैं। हालांकि, उनमें से प्रकृति कुछ स्वास्थ्य से संबंधित नुकसान को समाप्त करती है क्योंकि वे किसी भी बीमारी को सहज रूप से छिपाने के लिए करते हैं - कुछ भी सोते हैं जब वे अच्छी तरह से नहीं होते हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि आपकी बिल्ली बीमार है, तो पता करें कि इस लेख को पढ़ने के दौरान कौन से लक्षण दिखेंगे।

चरणों

विधि 1
व्यवहार और उपस्थिति में कुछ बदलाव देखने के लिए

चित्र शीर्षक से पता है कि आपका बिल्ली बीमारी है चरण 1
1
देखें कि पशु कितना सो रहा है बीमार बिल्लियों और अधिक सो जाओ अगर वह कमजोरी के लक्षण दिखाता है, जैसे कि उल्टी, दस्त, भूख या सूजन में कमी, उसे पशुचिकित्सा में ले जाए
  • यदि वह कोई अन्य लक्षण नहीं दिखाता है, तो 24 घंटों के लिए देखें- अगर वह अगले दिन अभी भी कमजोर है, तो यह एक संकेत है कि उसे डॉक्टर के पास ले जाना है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली बीमार चरण 2 है
    2
    उसका तापमान देखें एक पशु चिकित्सा गुदा थर्मामीटर का उपयोग करने के लिए पशु का तापमान मापें. सामान्य तापमान 37.5 और 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है, किसी भी ऊपर 39 डिग्री सेल्सियस से बुखार का संकेत मिलता है।
    • एक बुखार बिल्ली आमतौर पर बहुत सोता है, भोजन को मना कर सकता है और आम तौर पर एक सुस्त बाल मिलता है जो असामान्य कोणों को इंगित करता है। आपकी नाक और कान स्पर्श करने के लिए शुष्क और गर्म हो सकते हैं। हालांकि बिल्ली के कान को छूने के लिए तापमान का एक छोटा जरूरी तरीका है, ठंडे कान से संकेत मिलता है कि जानवर को बुखार नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका बिल्ली बीमार है चरण 3
    3
    जब वह कूड़े की बक्से में जाता है तो बिल्ली को देखें देखो अगर शौच या पेशाब करने में कोई कठिनाई है, यदि मूत्र में रक्त या बलगम है और यदि दस्त कठिन या तरल है यदि इन लक्षणों में से कोई भी है, तो उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। मूत्र में मूत्र प्रतिधारण या रक्त की उपस्थिति के मामलों में आपातकाल होना चाहिए।
    • ज्यादातर मामलों में, अगर पुरुष पुरुष पेशाब से परेशान करता है, तो उसे निकालने वाली प्रणाली में समस्या होने की संभावना है। कुछ लक्षण अक्सर कूड़े के बक्से में जा रहे हैं और जानवरों की लगातार चपेट में हैं। यदि वह मूत्र के किसी भी निशान को छोड़ रहा है, तो रक्त की मौजूदगी की तलाश करें।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली बीमार है चरण 4
    4
    अपनी भूख पर ध्यान दें यदि जानवर ठीक से भोजन नहीं करता है (खराब या अत्यधिक खा रहा है), सतर्क रहें यदि वह पूरे दिन भोजन में दिलचस्पी नहीं दिखाता है, तो वह परेशानी में पड़ सकता है, कुछ गुर्दा की जटिलता या कुछ खराब चीज से खाना खाने से खाना जहर हो सकता है। दूसरी तरफ, अगर बिल्ली भूख लगती है, तो इससे कुछ ज्यादा गंभीर हो सकता है
    • यदि बिल्ली 24 घंटे से अधिक समय तक नहीं खाती है, तो यह समस्या बिगड़ने से पहले पशुचिकित्सा में ले लो।
  • आपकी बिल्ली बीमारी के बारे में जानने वाला चित्र चरण 5
    5
    देखें कि क्या पशु निर्जलित है वह जो पानी पीएगा वह उस पर निर्भर करेगा जो उसने हाल ही में खाया है उदाहरण के लिए, अगर उसने नम राशन खाया है, तो उसे पानी पीने के लिए थोड़ा अजीब होगा - अब, अगर राशन सूख गया तो बिल्ली के शरीर को पाचन के लिए पानी चाहिए। कई रोगों में बढ़ती प्यास होती है जैसे कि कुछ प्रकार के संक्रमण, किडनी रोग, हाइपरथायरायडिज्म और मधुमेह उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाओ अगर वह अत्यधिक प्यास दिखाता है
    • अगर बिल्ली निर्जलित है की जाँच करने के लिए, इसे ले और धीरे, उसकी त्वचा खींच तो skin- अगर वह तुरंत वापस नहीं किया था जारी, वह निर्जलित होने की संभावना है। यदि यह मामला है, तो इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका बिल्ली बीमार है चरण 6
    6
    बिल्ली के वजन और शरीर को नोट करें वजन में कोई भी बदलाव ध्यान दिया जाना चाहिए। एक अचानक या फिर क्रमिक परिवर्तन कुछ बीमारी का संकेत हो सकता है। निस्संदेह, अपनी बिल्ली साप्ताहिक तौलना और एक पशुचिकित्सा की सलाह अगर वह वजन घटाने से पता चलता है की तलाश
    • मधुमेह या हाइपरथायरायडिज्म के शुरुआती चरणों में, बिल्ली वजन घटाने के अलावा स्वस्थ दिखाई दे सकती है - उस बिंदु पर जहां इसकी पसलियों को महसूस करना संभव है, बस छाती में इसे छूता है। इस स्तर पर, पशु का पेट सूजन हो जाता है। बस के मामले में, उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाओ।
    • पेट या हृदय रोग के कैंसर जैसे कुछ बीमारियां, बिल्ली को अपना वजन बनाए रखती है, केवल शारीरिक कंडीशनिंग को खो देता है आप महल और उनकी रीढ़ आसानी से महसूस कर सकते हैं, क्योंकि उन क्षेत्रों में कम वसा होगा। बिल्ली का पेट अधिक गोल या सूजन हो सकता है। जब संदेह में, एक पशुचिकित्सा के लिए जानवर ले।
  • चित्रित शीर्षक आपका बिल्ली बीमारी है चरण 7
    7
    अपने बालों को देखो एक बीमार बिल्ली में उस कोट में सुधारना देने की ऊर्जा नहीं होती है जो एक बार इतनी अच्छी तरह से देखभाल और आकर्षक था। जब वह बीमार हो जाता है, तो वह जिस तरह से व्यवहार करता है, उसे बदलने के लिए उसके लिए आम बात है।
    • यह गठिया का एक संकेत हो सकता है जब पशु इस स्थिति में होता है, तो वह बहुत दर्दनाक होता है कि वह खुद को चाटना चाहता है। पशु चिकित्सा की आवश्यकता है।
  • विधि 2
    लक्षणों की तलाश में

    आपकी बिल्ली को बीमारी के बारे में जानने का चित्र चरण 8
    1
    उल्टी के संकेत के लिए देखें यदि बिल्ली अक्सर उल्टी की जाती है और आधा गिरने और निराश महसूस करती है, तो उस पर ध्यान दें। यदि आप इसे पीने के बाद पानी या उल्टी से इंकार करते हैं, तो इसे पशुचिकित्सा में ले जाएं
    • जागरूक रहें, चूंकि कई बिल्लियों ने शरीर को शुद्ध करने के लिए उल्टी करनी है। यदि उल्टी के साथ भी जानवर सक्रिय रहता है, अच्छी तरह से खा रहा है और सामान्य रूप से बर्ताव करता है, तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका बिल्ली बीमार है चरण 9
    2
    दस्त के लक्षणों के लिए देखो बिल्ली के मल को सॉसेज के आकार का होना चाहिए - यदि वे पूरी तरल रूप से बाहर आते हैं, तो उन्हें दस्त होता है। यदि यह मामला है और वह किसी भी अन्य लक्षण को प्रस्तुत नहीं करता है, तो एक दिन की प्रतीक्षा करें, क्योंकि वह ऐसा कुछ खा चुका है जो उसने अच्छा नहीं किया। यदि वह उल्टी, सुस्ती या विकसित होता है, तो आपको मल में असामान्यताएं मिल जाती हैं, जैसे खून या श्लेष्म, उसे पशुचिकित्सा में ले जाएं
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका बिल्ली बीमार है 10 कदम
    3
    जैक के पावर स्तर पर ध्यान दें। यदि वह सुस्ती या ऊर्जा की कमी पैदा करता है, तो यह बुखार, साँस लेने में कठिनाई या दर्द भी हो सकता है। अगर यह स्थिति इस स्थिति में है और जल्दी से श्वास लेती है, तो इसे तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाओ।
    • बिल्ली के व्यक्तित्व के लिए बने रहें यदि वह अजीब थक गया है और दैनिक गतिविधियों में रुचि खो देता है, तो वह कुपोषित या बीमार हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली बीमार है चरण 11



    4
    साँस लेने की समस्याओं की पहचान करने के लिए बिल्ली को सुनो यदि वह अपने मुंह से बहुत तेज और गहराई से श्वास ले रहा है, खासकर यदि वह नियमित रूप से व्यायाम न करे, तो उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। जिस तरह से वह साँस लेता है, उस पर ध्यान दें- अगर बिल्ली पेट की मांसपेशियों को सांस लेने के लिए मजबूर कर रही है, तो यह अच्छा संकेत नहीं है।
    • कभी-कभी बिल्ली की श्वास को साँस लेने के लिए गलत किया जा सकता है, यह झूठा अर्थ दे रही है कि वह बहुत तेज श्वास ले रहा है। इसके बारे में साँस की संख्या की गणना जब यह ronroando या dormindo- सामान्य श्वसन दर बिल्ली है प्रति मिनट 20 से 30 साँस है, जो पशु (आराम कर, चल रहा है, आदि) कर रहा है पर निर्भर करता है के बीच है से बचें।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली बीमार कदम 12 है
    5
    देखें कि यदि बिल्ली झुका है या चक्कर आना या भटकाव दिखाता है ये सभी लक्षण कुछ मानसिक विकार या कान के संक्रमण का संकेत कर सकते हैं। वैसे भी, पशु चिकित्सक के पास ले जाओ वह धीमी और अनाड़ी हो जाता है (बिल्लियों स्वभाव से चुस्त कर रहे हैं) या सिर के साथ चलने के लिए केवल एक तरफ की ओर रुख किया, हो सकता है वह स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप या यहाँ तक कि ब्रेन ट्यूमर होने है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका बिल्ली बीमार है 13 कदम
    6
    गांठ या pimples के लिए देखने के लिए अक्सर बिल्ली को कंघी ज्यादातर फोड़े और गांठ सौम्य हैं, लेकिन अगर उनमें से कुछ भरी होती है और जानवर संवेदनशीलता दिखाता है, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। बिल्लियों के घावों का निरीक्षण करें - घावों की तलाश करें जो एक बदबूदार उत्सर्जन कर रहे हैं। संक्रमण के मामले में, इसका इलाज करें या यह पूरे शरीर में फैल सकता है, जिससे सामान्यीकृत संक्रमण हो सकता है।
  • आपकी बिल्ली बीमारी के बारे में चित्र 14
    7
    बिल्ली की आंखों की जांच करें यदि वह बहुत पानी हो जाता है, तो आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया या साइनसिसिस हो सकती है यदि वह सुस्त है, तो उसे सुस्त बालों का सामना करना पड़ता है और वह ज्यादा पीने / पेशाब कर रहा है, उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना, क्योंकि ये गुर्दे की विफलता के लक्षण हैं।
    • विद्यार्थियों के फैलाव को देखें कुछ बीमारियों में, बिल्लियों के विद्यार्थियों को लगातार फैलाया जाता है। अगर वह मामला है तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले लें।
  • आपकी बिल्ली बीमारी के बारे में चित्र 15
    8
    उसके मुंह की जाँच करें पशु के मसूड़ों को देखो - अगर आपको कोई विकार मिल जाए, तो यह संभावना है कि बिल्ली बीमार है। उसकी सांस भी जांचें - अगर कोई अजीब गंध है जो उस बिल्ली के भोजन के कारण नहीं होता है, शायद उसका स्वास्थ्य इतना अच्छा नहीं है
  • विधि 3
    विशिष्ट रोगों की तलाश

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली बीमार है चरण 16
    1
    Fleas को खोजने के लिए अपनी बिल्ली की जांच करें अत्यधिक खुजली से अवगत रहें, जो कि पिस्सू की मौजूदगी का संकेत दे सकता है। यदि यह खुजली हो जाती है, तो एक पतली कंबल लें और उसके बाल ब्रश करें। जानवरों के बाल के बीच छोटे, त्वरित भूरे रंग के धब्बे (जो fleas हैं) के लिए देखो, विशेष रूप से गर्दन और पूंछ पर।
    • आप कागज के एक सफेद शीट पर इसे पकड़े हुए बिल्ली को दबाने के दौरान फ्लास को देख सकते हैं। फ्लीज़ कंघी के दांतों पर दिखाई देगा, जबकि पिचलों की वजह से गंदगी (घाव, आदि) कागज़ पर गिर जाएगी। पिस्सू शेड पेल्स से भरा बिल्ली को छोड़ देता है, जो त्वचा को भर देता है और पशु के बाल के बीच फंस जाता है।
    • आपके घर के सबसे निकटतम राशन हाउस पर विरोधी पिस्सू दवाओं की तलाश करें यदि आपको यह आवश्यक लगता है, तो सलाह के लिए अपने पशुचिकित्सा से पूछें।
  • अपनी बिल्ली को बीमारी के बारे में चित्र 17
    2
    सूखा खाँसी और उल्टी के लक्षणों के लिए देखो, जो बाल झड़ने की उपस्थिति का संकेत हो सकता है। ये गेंदें गले या छोटी आंत के नीचे बनाई जाती हैं, जो खराब सांस पैदा कर सकती हैं या जानवर की भूख ले सकती हैं। यदि बिल्ली को बाल गेंदों के साथ लगातार समस्याएं हैं, तो यह ट्रिकोबोज़ोर (बाल और अपचनीय भोजन के कठोर ढेर) को विकसित कर सकता है, और चरम मामलों में सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। बाल गेंदों के आकार को कम करने के लिए नियमित रूप से कंबल
    • औषधि का एक अच्छा तरीका जानवर के आहार में पूरक आहार जोड़कर होता है, जैसे कि अंडे की जर्दी से बने लेसितिण (सोयाबीन से प्राप्त नहीं) बाल बल वसा को तोड़ने के लिए, इसे खाँसी या उल्टी-छीलने की अनुमति देता है लाल एल्म बाल और स्क्वैश (डिब्बाबंद) गूदा पास करने की गेंद की मदद करने के लिए, जो फाइबर प्रदान करता है जो बाल की गेंद को बाहर आने में मदद करेगा। इन मदों, जो बिल्ली के भोजन में जोड़ा जा सकता है, बाल गेंदों के गठन को रोकने में मदद करेगा।
    • हेयरबॉल के बारे में किसी भी संदेह के लिए पशुचिकित्सा से परामर्श करें
  • अपनी बिल्ली को बीमारी के बारे में जानने के लिए चित्र 18
    3
    हाइपरथायरायडिज्म के संकेतों के लिए देखें लक्षणों में शामिल भूख या प्यास, समझ से बाहर वजन घटाने (विशेष रूप से मांसपेशियों का), घबराहट, चिड़चिड़ापन, लगातार उल्टी, सुस्ती, कमजोरी, दस्त और गन्दा बाल शामिल हैं। यदि इन लक्षणों में से दो या अधिक दिखाई देते हैं, तो पशुचिकित्सा करें। हायपरथायरॉडीजम बिल्लियों में एक आम समस्या है जो पहले से ही मध्य आयु या बुढ़ापे में हैं।
    • बढ़ती भूख एक संकेत है कि बिल्ली को पशु चिकित्सा के ध्यान की आवश्यकता है। हार्मोन जो भूख को उत्तेजित करता है वह वही होता है जो चयापचय को गति देता है।
  • अपनी बिल्ली को बीमारी के बारे में जानने के लिए चित्र कदम 19
    4
    बिल्ली के समान मधुमेह के लक्षणों के लिए सावधान रहें इनमें उल्टी, निर्जलीकरण, कमजोरी, भूख की हानि, प्यास और पेशाब की वृद्धि, वजन घटाने, श्वसन संबंधी असामान्यताएं और लापरवाही शामिल हैं। बिल्ली के समान मधुमेह किसी भी उम्र की बिल्लियों को प्रभावित करती है, लेकिन मोटे और बुजुर्ग जानवरों में अधिक आम है। यदि आपकी बिल्ली में इनमें से कई लक्षण हैं, तो उसे एक पशुचिकित्सा में ले जाएं जो रक्त शर्करा और मूत्र को देख सकते हैं।
  • आपकी बिल्ली बीमारी के बारे में चित्र 20
    5
    बिल्ली के समान कम मूत्र पथ रोग (एफयूडीडी) के संकेत के लिए देखें लक्षणों में पेशाब (समस्याओं को पेशाब करना या अत्यधिक पेशाब करने में कठिनाई होती है), भूख की हानि, उदासीनता, मूत्र में रक्त या अगर बिल्ली अक्सर जननांग को जोड़ती है रोग निम्न मूत्र पथ के एक दर्दनाक सूजन है, जो घातक हो सकता है अगर ठीक से इलाज नहीं किया जा सकता है
    • डीटीयूआईआईफ़ के कई कारण हैं, वायरस, बैक्टीरिया या पशु आहार द्वारा मूत्र संरक्षण के लिए अपर्याप्त पानी का सेवन। कुछ सूखे खाद्य पदार्थ मूत्र में छोटे क्रिस्टल बना सकते हैं, जो मूत्र पथ को परेशान कर सकते हैं। यदि समस्या का इलाज नहीं किया जाता है, तो बिल्ली मूत्राशय में पत्थरों के कारण मूत्र संबंधी प्रतिबंध विकसित कर सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि वह बिल्ली जो हमेशा उत्तेजित हो जाती है तो अचानक शर्मीली बन जाती है, संभव है कि वह बीमार हो।
    • कुछ व्यवहार परिवर्तन सामान्य होते हैं, यह बहुत आम है जब पशु आहार बदल जाता है।
    • शारीरिक लक्षण (जैसे उल्टी या दस्त) के लिए देखो और देखें कि वे कितनी बार होते हैं यह अजीब लग सकता है, लेकिन हो सकता है कि आप चिकित्सक को उल्टी या दस्त के फोटो लेने में निदान करने में मदद करें।
    • यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें बीमारी के आधार पर प्रतीक्षा करना घातक हो सकता है

    चेतावनी

    • पिस्सू में पिंड में ऐनीमिया का कारण बन सकता है
    • यदि बिल्ली दो दिनों तक नहीं खाती और पी रही है, तो इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले लीजिए
    • बिल्लियों में पिल्ले फ्लीए (सेनेटोफैलिडस फेलिस) सबसे आम है, जो लार्वा डिइपिलिडियम कैनिनम के अंडे ले सकती हैं। चूंकि बिल्ली आमतौर पर चाट करते समय कुछ फूहों को निगल लेती है, इसलिए कीड़ा का निदान आसानी से होता है। कीड़ा के अलावा, वे अन्य रोगों को ले जा सकते हैं।
    • पिस्सू अक्सर घूंट क्षेत्र में मनुष्यों को चिपकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com