IhsAdke.com

कैट डायरिया कैसे रोकें

सभी बिल्लियों को समय-समय पर पाचन समस्याएं होती हैं, और दस्त से सामान्य से कुछ भी नहीं होता है आम तौर पर, यह स्थिति लगभग 24 घंटे तक रहता है और अपने आप ही गायब हो जाती है। हालांकि, समय-समय पर, बीमारी कई दिनों तक रहता है और निर्जलीकरण, वजन घटाने और सुस्ती का कारण बनता है जब एक बिल्ली इन लक्षणों को दिखाता है, तो यह आवश्यक है कि वह दवाओं के साथ इलाज करें और जानवरों की पूरी भोजन को पुनर्विचार करें।

चरणों

विधि 1
दवाओं के साथ गलफाना डायरिया का इलाज करना

आपका बिल्ली बंद करो` class=
1
एक पशुचिकित्सा को देखने के लिए पता करें यदि बिल्ली लगातार दस्त है, तो उल्टी या सामान्य से अधिक सुस्त होती है, एक पेशेवर से संपर्क करें पशु चिकित्सक को बुलाएं और पूछें कि क्या आपको पशु के मल के नमूने लेने की आवश्यकता है - डॉक्टर सामग्री की जांच कर सकते हैं।
  • आपका बिल्ली बंद करो` class=
    2
    पशु चिकित्सक को बिल्ली ले लो अपने साथ ताजा मल का एक नमूना लें - 12 घंटे से कम। एक छोटी मात्रा में रक्त आसानी से हल की समस्या को संकेत कर सकता है। यदि मल काला और चिपचिपा है, तो संभवतः खून पेट की समस्या से आ रहा है - शायद अल्सर का गठन हो। डॉक्टर निश्चित रूप से कुछ परीक्षण करेंगे (रक्त परीक्षण, आंतरिक परजीवी, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड की खोज के लिए फसल विश्लेषण) और फिर कुछ दवाओं का सुझाव दें
    • अगर डॉक्टर पशु के मल में आंत्र परजीवी पाता है, तो वह उचित उपाय सुझाएगा। यदि समस्या अलग है, तो प्रदाता शायद दस्त को खुद ही इलाज के लिए कुछ लिख देगा (यह मेट्रोनिडाजोल, प्रीनिनिसोलोन या टाइपोसीन हो सकता है)
  • आपका बिल्ली बंद करो` class=
    3
    बिल्ली को दवा दे दो सबसे पहले, एक छोटे कमरे के अंदर बिल्ली को रखें और दरवाजा बंद करें। अपने बाएं हाथ (यदि आप दाहिनी हाथ हैं) के साथ, जानवर को मजबूती से पकड़ो यदि आवश्यक हो, बिल्ली को एक तौलिया में लपेटें जानवरों के मुंह के किनारे स्थित सिरिंज या आईड्रोप्रापर का उपयोग करके, थोड़ी सी दवा दीजिए।
    • सुनिश्चित करें कि बिल्ली वास्तव में दवा निगल लिया यदि निर्धारित उपाय तरल है, तो पशुचिकित्सा खुद प्रशासन में आपकी सहायता करने के लिए आपको एक सिरिंज या आईड्रोपपर दे सकता है। हालांकि, सुनिश्चित करने के लिए एक से अधिक के लिए पूछें
    • दवा के प्रशासन के बाद, कमरे के तापमान पर पानी के साथ सिरिंज भरें और बिल्ली को दे दो। यह बिल्ली के मुंह से दवा का स्वाद साफ़ करने में मदद करता है।
  • आपका बिल्ली बंद करो` class=
    4
    यह देखने के लिए कि क्या यह सुधार रहा है, बिल्ली देखें। सबसे पहले, पशुचिकित्सक से पूछना महत्वपूर्ण है कि कितने दिनों में बिल्ली सुधार दिखाएगा कुछ पुरानी समस्याएं, जैसे सूजन आंत्र रोग, महीनों (या यहां तक ​​कि जीवन भर के लिए) के उपचार की आवश्यकता हो सकती है यदि दवा काम करती है, तो दस्त कम हो जाएगा या पूरी तरह से बंद हो जाएगा।
    • सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) के कुछ लक्षण हैं: वजन घटाने, निर्जलीकरण, उल्टी और दस्त। पशु चिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए कुछ परीक्षण करेगा कि क्या बिल्ली आईबीडी है, आंतों के कैंसर से संबंधित पुराने डायरिया या आम तौर पर एक आम दस्त
  • विधि 2
    कैट फीड को संशोधित करना

    आपका बिल्ली बंद करो` class=
    1
    यह भी सोचें कि अगर आपने बिल्ली के खिलाने में हालिया बदलाव किए हैं यदि फ़ीड परिवर्तन के बाद या कुछ नए भोजन की शुरूआत के बाद दस्त हुआ है, तो भोजन में इसके साथ कुछ भी हो सकता है। नियमित फ़ीड को जानवर को वापस लौटें और मल सामान्य रूप से सामान्य में वापस आ जाएगा। समस्या का हल होने के बाद, फ़ीड को धीरे-धीरे संशोधित करने की कोशिश करें, थोड़ा सा करके।



  • आपका बिल्ली बंद करो` class=
    2
    क्या पशु में कोई एलर्जी है? यदि आपको यह संदेह है, तो पहला कदम बिल्ली के भोजन को बदलने के लिए है इस समस्या का दस्त जुड़ा हुआ है। इसलिए, किसी भी खाद्य संशोधन के समय, पुरानी से भिन्न सामग्रियों के साथ राशन देने के लिए मत भूलना - अन्यथा, जानवर को बहुत अंतर महसूस नहीं होगा।
    • पशुचिकित्सा भी एक फाइबर युक्त आहार के बारे में आपसे बात कर सकते हैं इसमें संभवतः केवल विशेष दुकानों में पाया जाने वाला राशन शामिल होगा रॉयल कैनिन और पुरीना जैसी कंपनियां, उदाहरण के लिए, कुछ चिकित्सा शर्तों के लिए विशिष्ट राशन का निर्माण करती हैं
  • आपका बिल्ली बंद करो` class=
    3
    धीरे-धीरे नई फ़ीड पेश करें आरंभ करने के लिए, एक दिलचस्प अनुपात नए राशन के 10% के साथ पुराने राशन का 90% मिश्रण करना है। इस राशि को धीरे-धीरे बढ़ाएं जब तक आप लगभग 10 दिनों में 100% नई फ़ीड तक नहीं पहुंचते। पशु ही इस विनिमय का कितना तेजी से होना चाहिए, यह संकेत देगा।
    • इससे पहले कि आप 10-10% जोड़ कर 3 से 5 दिनों तक रहें, 90-10% अनुपात की तरह कुछ पुसी। इस के लिए कोई सामान्य नियम नहीं है और इस तरह के बदलाव शांति के साथ दौड़ में नहीं हैं और आपके पास घर पर मौजूद पशु के अनुसार है।
  • आपका बिल्ली बंद करो` class=
    4
    स्वाद के बिना मेटम्यूसिल का उपयोग करें इस उत्पाद के आधे चम्मच को एक दिन में 2 बार एक दिन में 5 दिनों के लिए बिल्ली के फ़ीड को जोड़ने से स्टूल को मजबूती मिलेगी। कुछ कुचल पका हुआ कद्दू का भी एक ही प्रभाव होता है। दोनों फाइबर में उच्च हैं
  • आपका बिल्ली बंद करो` class=
    5
    अपने बिल्ली फ़ीड में प्रोबायोटिक्स जोड़ने के लिए मत भूलना। वे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम के लिए अच्छे सूक्ष्मजीव प्रदान करेंगे, जो दस्त के बाद आपको पुनर्जन्म करने में मदद करेंगे। पुरीना एक पूरक, फोर्टफ्लोरा बनाती है, जो इस के लिए आदर्श है।
  • आपका बिल्ली बंद करो` class=
    6
    पशु को बहुत अधिक पानी दें चूंकि दस्त में महत्वपूर्ण निर्जलीकरण लाया जा सकता है, यह महत्वपूर्ण है। इस समस्या को हल करने के लिए, बिल्ली के नल को चुटकी। अगर त्वचा सामान्य स्थिति में जल्दी लौटती है, तो जानवर ठीक से हाइड्रेटेड है। यदि यह "खड़ा" रहता है, तो इसका मतलब है कि बिल्ली निर्जलित है उस मामले में, उसे पशु चिकित्सक को तत्काल ले जाएं।
  • युक्तियाँ

    • यदि संभव हो तो, भविष्य में इसे फिर से बचने के लिए दस्त का कारण निर्धारित करने का प्रयास करें। कुछ सामान्य कारण हैं: एक अति क्रियाशील थायरॉयड (हाइपरथायरायडिज्म), खाद्य एलर्जी, किडनी की विफलता, कैंसर, विषाक्तता (पौधों, मानव दवाओं, माउस ज़हर आदि) और परजीवी के कारण होता है। पशुचिकित्सा इस कारण को निर्धारित करने के लिए आवश्यक परीक्षण कर सकते हैं।
    • तनाव भी दस्त हो सकता है, आप जानते हैं? कोई भी परिवर्तन आम तौर पर जानवरों पर भावनात्मक रूप से तनाव डालता है एक नया व्यक्ति या पालतू रहो, किसी अन्य घर आदि के लिए कदम। फेलिवे, ओवर-द-काउंटर उत्पाद, इस तनाव को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है। अधिक गंभीर मामलों में, बिल्ली का बच्चा को पशुचिकित्सा का ध्यान और उसके द्वारा निर्धारित कुछ दवाओं की आवश्यकता हो सकती है। हमेशा एक पेशेवर से परामर्श करें
    • यदि बिल्ली घर से बाहर है, तो सुनिश्चित करें कि पड़ोसी इसे खिला नहीं रहे हैं। बहुत अधिक भोजन या एक अलग भोजन खाने से बिल्ली में दस्त का कारण हो सकता है।
    • जहरीले पौधों के लिए यार्ड की जांच करें, जिसे पशु ने खाया हो। यह भी पड़ोसियों के पिछवाड़े के लिए जाता है यदि आप चाहें, तो पशुचिकित्सा से बिल्लियों के लिए जहरीली पौधों की सूची के लिए पूछें।
    • दस्त के मामले में सफाई की सुविधा के लिए, पुराने अखबारों या मैट का इस्तेमाल करें।
    • दुर्घटनाओं के नियंत्रण तक, गलीचे से ढंकना बिना एक कमरे तक सीमित पशु छोड़ दें। आपको आराम करने के लिए राशन और पानी प्रदान करें हालांकि, यदि यह जानवर को और भी अधिक तनाव का कारण है, तो इस तरह के सुझाव से बचने के लिए सर्वोत्तम है

    चेतावनी

    • न करें गंदगी की वजह से बिल्ली के साथ लड़ाई यह उसके नियंत्रण से बाहर है, और चिल्लाती केवल बिल्ली के तनाव में वृद्धि होगी और इसके परिणामस्वरूप, दस्त को बिगड़ता है।
    • पशुचिकित्सक अक्सर यह समझाते हैं कि रचना में मौजूद सैलिसिलेट के कारण पेप्टो बिस्मोल और कैओपेक्टेट की दवाएं बिल्लियों के लिए जहरीली हो सकती हैं। हमेशा सही दवा के बारे में डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और बिल्ली के वजन के लिए इष्टतम खुराक का पालन करें।
    • अगर घर में किसी भी इंसान को दस्त भी होता है, तो डॉक्टर को तत्काल ले जाएं। इसी तरह, पशु चिकित्सक को बिल्ली ले लो। कुछ परजीवी (नग्न आंखों में दिखाई नहीं दे सकते) मनुष्य को संक्रमित कर सकते हैं और ज़ूनोसिस पैदा कर सकते हैं। इस तरह की बीमारी का इलाज करना बहुत मुश्किल है और यह घातक हो सकता है, विशेष रूप से बच्चों, बुजुर्गों और समझौता किए गए स्वास्थ्य वाले लोग।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com