IhsAdke.com

डायरिया से कैसे बचें

अतिसार असुविधाजनक, पानी के मल के लगातार आंत्र आंदोलन है, जो आमतौर पर पेट की सूजन, ऐंठन, और पेट के साथ जुड़ा हुआ है (गैस)। समसामयिक अल्पावधि दस्त एक चिंता का विषय नहीं है, हालांकि यदि आप यात्रा कर रहे हैं और सार्वजनिक विश्रामगृहों तक आसानी से पहुंच प्राप्त नहीं कर सकते हैं, यह बहुत असुविधाजनक स्थिति हो सकती है। दूसरी ओर, कुछ दिनों से अधिक समय तक डायरिया आमतौर पर कुछ ज्यादा गंभीर संकेत देता है और यदि उपचार न किया जाए तो निर्जलीकरण और कमजोरी हो सकती है। यदि आप बीमारी से डरते हैं, तो संक्रमण के मौके को कम करने के लिए कई उपाय किए जा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
स्वच्छ आदतों के साथ दस्त से बचना

चित्र शीर्षक से रोकें स्वाद 1
1
अपने हाथों को साफ रखें तीव्र डायरिया का सबसे आम कारण कुछ प्रकार के सूक्ष्मजीवों के कारण होता है - यह वायरस, जीवाणु या परजीवी होने के कारण होता है। संक्रमित अक्सर दूषित हाथों की वजह से शरीर में प्रवेश करते हैं, इसलिए उन्हें अक्सर धुलाई और साफ पानी और साबुन का उपयोग समस्या से बचने का एक आसान तरीका है।
  • प्रत्येक भोजन से पहले हाथ धो लें और शौचालय का उपयोग करने के बाद। डायपर बदलने, जानवरों के साथ खेलना और पैसे से निपटने के बाद आपको उन्हें धोने की भी ज़रूरत है।
  • उन्हें कम से कम 20 सेकेंड खर्च करने से पहले अपने हाथों को सपाट करना, और नाखूनों के नीचे क्षेत्र को पोंछना सुनिश्चित करें।
  • वायरस जो दस्त का कारण बनते हैं, विशेषकर बच्चों में, रोटावायरस, नोरोवायरस और एडेनोवोयरस शामिल हैं
  • दस्त का सबसे आम बैक्टीरियल कारण साल्मोनेला, कैंबिलोबैक्टर जेजुनी (गैस्ट्रोएन्टेरिटिसिस), शिगेला, ई। कोलाई और क्लॉस्ट्रिडियम डिफिसिले हैं। प्रोटोजोआ जैसे क्रिप्टोस्पोरिडियम, गिआर्डिया और एंटोमाबा समस्या से भी हो सकता है
  • हाथों को स्वच्छ करने के लिए शराब जेल का इस्तेमाल अधिक मत करना, ऐसा करने से ऐसा बहुत ही प्रतिरोधी बैक्टीरिया हो सकता है, जिसे सुपरबाग कहा जाता है, जिससे अधिक गंभीर संक्रमण हो सकते हैं।
  • स्टेरिएप के दस्तक के चरण 2 को चित्रित करें
    2
    ताजे फल और सब्जियां धोएं क्रमशः, मुख्य रूप से मिट्टी और कीट लार्वा में खाद की वजह से - नए उत्पाद (फल और सब्जियों) की सतह आम तौर पर बैक्टीरिया (जैसे ई कोलाई के रूप में) और परजीवी के साथ दूषित कर रहा है। तैयारी और / या उन्हें लेने से पहले पूरी तरह से धोएं।
    • यदि संभव हो तो, इसे गर्म पानी में 30 मिनट के लिए एक साफ स्पंज और थोड़ा बेकिंग सोडा के साथ रगड़कर और फिर उन्हें अच्छी तरह से रगड़ कर रख दें।
    • अन्य प्राकृतिक निस्संक्रामक कि फलों और सब्जियों को साफ करने के लिए उपयुक्त हैं सफेद शर्करा, आयोडीन मिलावट, ताजा नींबू का रस, नमक पानी और कोलाइडयन चांदी
    • ताजा सब्जियां और फलों ने कभी-कभी ई। कोलाई के कुछ रोगजनक (रोग-कारण) उपभेदों को प्रसारित करवाया जो आंत्र में पहुंचने के दौरान दस्त से पैदा होने वाले विषाक्त पदार्थों का उत्पादन करते हैं। इन बैक्टीरिया, एंटरोटॉक्सिकोजेनिक ई। कोली के रूप में जाना जाता है, "यात्रियों की दस्त" का एक आम कारण है। "
  • स्टेरिवेट को रोकने के चरण 3 के चित्र
    3
    साफ पानी पी लो स्थानीय नल का पानी में आप रहते हैं संक्रमण संचारित नहीं होना चाहिए एक बहुत अच्छा स्वाद हो सकता है नहीं, लेकिन यह शायद क्लोरीन और अन्य रसायनों के साथ इलाज किया है और इसलिए। हालांकि, कुछ जगहें हैं जहां स्वच्छता विकसित नहीं हुई है, खासकर गरीब क्षेत्रों में। इस तरह, नल का पानी लेने से बचें, बर्फ बना कर और जब भी आप ऐसे जगह पर होते हैं, तो अपने दांतों को भी ब्रश करते हैं। इसके बजाय, बिना किसी जगह के लिए यात्रा करते समय, दुकानों में बेची जाने वाली बोतलों में खनिज पानी खरीदें (सड़क पर नहीं)।
    • स्वच्छता वाले स्थानों में भी पानी दूषित हो सकता है अगर आप ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं तो अच्छी तरह पानी का उपयोग करते समय सावधानी बरतें। खैर पानी पशु मल या मनुष्यों या अन्य अपशिष्ट युक्त बैक्टीरिया से दूषित हो सकता है
    • यदि आप अपने घर में पानी की गुणवत्ता के बारे में अनिश्चित हैं, तो बहु-स्तरीय रिवर्स ऑस्मोसिस जल शोधन प्रणाली खरीद लें। ऐसी प्रणालियां कण वस्तु और परजीवी, साथ ही साथ विभिन्न खतरनाक रसायन फ़िल्टर कर सकती हैं जो पेट को परेशान कर सकती हैं और दस्त का कारण बन सकती हैं।
  • भाग 2
    आहार परिवर्तन के साथ दस्त से बचना

    स्टेप 4 को रोकें शीर्षक से चित्र
    1
    खराब होने वाले भोजन को बहुत अच्छी तरह कुक दें भोजन के बैक्टीरियल दूषित (भोजन विषाक्तता के रूप में जाना जाता है) दस्त का एक और सामान्य कारण है। बर्गर विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है क्योंकि बैल के कई हिस्सों (बैक्टीरिया वाले आंतों सहित) को मिश्रित किया जा सकता है। अपने बर्गर, स्टेक, अंडा, समुद्री भोजन और अच्छी तरह से अंडे और उच्च गर्मी कुक बैक्टीरिया है कि मांस में रह सकती है को मारने के लिए।
    • माइक्रोवेव खाना पकाने बैक्टीरिया को समाप्त करने के लिए एक प्रभावी या विश्वसनीय तरीका नहीं है - बेहतर विकल्प प्रेशर कुकर, स्किलेट, स्टेनलेस स्टील के कूकवेयर और क्लीन ग्रिल हैं।
    • कच्चा मांस तैयार करने के लिए एक विशिष्ट मांस बोर्ड करें और इसे हमेशा कीटाणुरहित करें
    • साल्मोनेला जीवाणु साल्मोनेला एंटिका से उत्पन्न होने वाले विषाक्तता का एक प्रकार है, जो बीफ़, मुर्गी पालन, दूध और अंडों का एक आम दूषित पदार्थ है।
    • सभी खाद्य पदार्थों को तैयार करने से पहले और बाद में अपने हाथों को हमेशा धो लें, विशेष रूप से कच्चे खाद्य पदार्थ जिन्हें आप खाना बनाना चाहते हैं
  • स्टेरिएस्ट डायरिया शीर्षक से चित्र
    2
    ऐसे पदार्थों से बचें जो दस्त को सक्रिय कर सकते हैं कुछ खाद्य पदार्थ पेट और आंत, जो दस्त की कमी दौरे का कारण बन सकता है, खासकर जो लोग संवेदनशील जठरांत्र संबंधी मार्ग या इस तरह के चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) के रूप में पाचन समस्या है में में जलन या ऐंठन पैदा करने के लिए करते हैं। बहुत चिकना तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे खाद्य पदार्थ से सावधान रहें, लाल मिर्च, अतिरिक्त अघुलनशील फाइबर (जैसे फलों और सब्जियों के छिलके में मौजूद होते हैं) को, फ्रक्टोज और कन्फेक्शनरी में उच्च खाद्य पदार्थों के साथ सॉस।
    • एक भोजन में विभिन्न खाद्य समूहों का मिश्रण भी कुछ लोगों में दस्त का कारण बन सकता है। भोजन के मिश्रण क्योंकि उन्हें (जैसे मांस के रूप में) के कुछ अन्य लोगों (जैसे फल के रूप में) की तुलना में पचाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता समस्याएं पैदा कर रहा है, तो पेट भोजन के कुछ भागों आंशिक रूप से पच या जरूरत से ज्यादा आंत में पच जारी करने के लिए मजबूर किया जाता है।
    • विभिन्न व्यंजन (मांस, पास्ता, सब्जियां, फलों) का सेवन करने से पाचन की अनुमति देने के लिए ब्रेक के समय जठरांत्र संबंधी समस्याओं और दस्त से बचने में सहायक हो सकता है।
    • लस भी संवेदनशील लोग हैं, जो है (विशेष रूप से सीलिएक) में दस्त और पेट में जलन पैदा कर सकते हैं और है कि वे इस तरह के गेहूं, जौ और राई के रूप में अनाज के सेवन से बचना चाहिए।
    • इस समस्या का कारण बनने वाले पेय में कॉफी, अन्य कैफीनयुक्त पेय और स्वीटनर (एस्पेरेटम या सोर्बिटलॉल) के साथ शीतल पेय शामिल हैं।



  • चित्र शीर्षक से रोकथाम के चरण 6
    3
    डेयरी उत्पादों से दूर रहें यदि आपके पास लैक्टोज असहिष्णुता है लैक्टोज असहिष्णुता असमर्थता एंजाइम (लैक्टेज) दूध चीनी (लैक्टोज) पर्याप्त रूप से पचाने के लिए आवश्यक उत्पादन होता है। पचाया लैक्टोज सिर्फ बड़ी आंत, जहां भोजन फायदेमंद बैक्टीरिया गैसों का उत्पादन करने के लिए है। असहिष्णुता के लक्षणों में फुफ्फुस, सूजन, पेट की ऐंठन और दस्त शामिल हैं।
    • कम करें या डेयरी उत्पादों, विशेष रूप से दूध, मलाई, आइसक्रीम और मिल्कशेक की खपत से बचने, यदि आप लैक्टोज असहिष्णुता संदेह है।
    • बचपन के बाद एंजाइम लैक्टस का उत्पादन करने की क्षमता तेजी से बूँदें, जिसका अर्थ है कि समस्या का जोखिम उम्र के साथ बढ़ जाता है
    • आप लैक्टोज असहिष्णुता की वजह से दस्त होने के जोखिम के बिना डेयरी उत्पादों का आनंद ले रहे जारी रखने के लिए, एक फार्मेसी में एंजाइम लैक्टेज के साथ कुछ कैप्सूल खरीद सकते हैं और एक या दो प्रत्येक भोजन से पहले लेना चाहते हैं। वे डायजेस्ट लैक्टोज की मदद करते हैं
    • दूध पीते समय सावधान रहें, जिसे पीसराइज्ड नहीं किया गया है और कुछ नरम चीज खाती है क्योंकि उन्हें खतरनाक जीवाणु होने की अधिक संभावना होती है जिससे दस्त का कारण हो सकता है।
  • भाग 3
    दवाओं के साथ दस्त से बचना

    1. 1
      डायरिया से बार-बार समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करें। एक सामयिक जब्ती सामान्य है, लेकिन अगर आपको नियमित रूप से दस्त होता है तो एक समस्या हो सकती है। अपने चिकित्सक से बात करें अगर आप:
      • आपको दो दिनों से अधिक दिनों तक दस्त होता है
      • आपके पेट या मलाशय में बहुत दर्द हो रहा है
      • वह निर्जलित है
      • आपके पास 38 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक का बुखार है
      • स्टूल या ब्लैक स्टूल में रक्त या मवाद का पता लगाएं।
    2. स्टेर 7 डाइट के शीर्षक वाले चित्र
      2
      डॉक्टर से एंटीबायोटिक्स के बारे में पूछें एंटीबायोटिक्स दोनों दस्त से बचने के लिए, कारणों पर निर्भर के रूप में हो सकती है। दूसरी ओर, एंटीबायोटिक दवाओं का अति प्रयोग जीवाणु "लाभदायक" बड़ी आंत, जो एक असंतुलन और पाचन समस्याओं दस्त के लिए अग्रणी बनाता मार सकते हैं। हालांकि, अगर आप एक जीवाणु संक्रमण है कि जठरांत्र संबंधी मार्ग को प्रभावित और क्रोनिक दस्त ट्रिगर कर रहा है, एक छोटी अवधि के लिए दवा के प्रयोग उपचार और रोग के नियंत्रण के लिए उपयोगी हो सकता है। यह जब एंटीबायोटिक के उपयोग फायदेमंद है परिभाषित करते हैं, तो डॉक्टर के निर्देशों का सावधानी से पालन करने के लिए मुश्किल है।
      • खाद्य विषाक्तता कुछ दिनों (एक सप्ताह का अधिकतम) के बाद गुजरता है, इसलिए एंटीबायोटिक आमतौर पर तब तक निर्धारित नहीं किया जाता है जब तक कि व्यक्ति की कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली न हो।
      • एंटीबायोटिक दवाओं के जिम्मेदार उपयोग भी दस्त का कारण बन रहे हैं, तो लेने वाली प्रोबायोटिक की खुराक (अच्छा जीवाणु सामान्य रूप से बड़ी आंत में पाया के तनाव से युक्त), जबकि आप दवा लेने और दवा के अंत के बाद एक सप्ताह के लिए जारी रखने के लिए कर रहे हैं करने के विचार पर विचार करें।
      • समस्या के कारण अन्य दवाएं जुलाब हैं, दबाव के लिए दवाएं, कीमोथेरेपी, वजन घटाने वाली दवाएं, और एंटीसिड्स (जिसमें मैग्नीशियम होता है)
    3. चित्र शीर्षक से रोकें स्वाद 8
      3
      ओवर-द-काउंटर दवाएं लेने का प्रयास करें इस तरह के loperamide हाइड्रोक्लोराइड और अकेले आधार विस्मुट सैलिसिलेट के रूप में दस्त के लिए ओटीसी उपचार,, घटनाओं को कम या यहाँ तक कि पूरी तरह से दस्त से बचने, हालांकि शिशुओं और बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं मदद मिल सकती है। Loperamide मुकाबला दस्त पेट से भोजन और तरल पदार्थ के पारित होने धीमा करने के लिए, पानी का अधिक से अधिक अवशोषण और अधिक ठोस मल के गठन की इजाजत दी। बिस्समथ सैलिसिलेट, आंत में सीधे पानी और विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करके, कुछ जीवाणुओं और वायरस के प्रसार को रोकने के अलावा।
      • विस्मुट सैलिसिलेट में पानी को अवशोषित करने की क्षमता के अलावा कुछ विरोधी भड़काऊ और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। हालांकि, एस्पिरिन से एलर्जी होने वाले लोगों द्वारा इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
      • Antidiarrheal दवा कुछ बैक्टीरिया संक्रमण या परजीवी द्वारा खराब हो सकता है क्योंकि दस्त कभी कभी सूक्ष्मजीवों और उनके विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए शरीर की एक रणनीति है।
    4. चित्र शीर्षक से रोकें दस्त का चरण 9
      4
      कुछ प्राकृतिक उपचार की कोशिश करें पौधों से बने प्राकृतिक उपचार आमतौर पर दस्त को रोकने और इलाज करने के लिए फार्मेसी दवाओं के लिए एक अच्छा विकल्प है और आमतौर पर कम दुष्प्रभाव होते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ पौधे पत्ते टैनिनों में समृद्ध हैं - कसैले पदार्थ जो कि पानी को अवशोषित करने और आंतों के आंतों को कम करने में सहायता करते हैं - जैसे कि ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी पत्तियों
      • हर्बल चाय समस्या से बचने और लड़ने में सहायक हो सकती है। काली चाय की पत्तियां भी टैनीन्स में समृद्ध होती हैं, लेकिन उनमें मौजूद कैफीन दस्त से मुकाबला हो सकता है। अन्य हर्बल चाय कैमोमाइल, अदरक और सौंफ़ जैसे सुरक्षित दवाइयां के रूप में कार्य कर सकती हैं।
      • एक समय में कई ताजा लाल फलों को मत खाओ, क्योंकि वे फ्रुक्टोस और फाइबर में समृद्ध हैं और दस्त को खराब कर सकते हैं।
      • याद रखें कि कुछ जड़ी बूटियाँ, जैसे कि सेने, हल्दी और मुसब्बर वेरा जैसे दस्त को गति प्रदान कर सकती हैं।

    युक्तियाँ

    • अतिसार (बैक्टीरिया) के कारणों में आमतौर पर वायरल संक्रमण से अधिक लक्षण होते हैं जो जठरांत्र संबंधी मार्ग को प्रभावित करते हैं। खाद्य विषाक्तता पानी के दस्त, उल्टी, बुखार और गंभीर आंतों का पेट के विस्फोटक सूजन का कारण बनता है।
    • साल्मोनेला विषाक्तता दूषित भोजन के घूस के 12 से 24 घंटों तक विकसित होती है और आमतौर पर चार से सात दिनों तक रहता है।
    • फलों, सब्जियों और सब्जियों से खाएं, खासकर सलाद, रेस्तरां में। लेट्यूस और सब्जियों को दूषित पानी से धोया जा सकता है या धोया जा सकता है। इसलिए, मेनू के सॉटेड या सॉटेड विकल्प को पसंद करें
    • निर्जलीकरण से बचने के लिए बहुत से पानी पीने से अगर आपको दस्त होता है और खोया इलेक्ट्रोलाइट (सोडियम और पोटेशियम जैसे खनिजों) को फिर से भरने में विफल नहीं होता है।

    चेतावनी

    • अगर आप या आपके परिवार में कोई व्यक्ति दस्त के कारण गंभीर निर्जलीकरण के लक्षण (शुष्क मुँह, गहरी आँखें, अत्यधिक प्यास, भ्रम, कमजोरी, पेशाब में कमी आई है) तत्काल चिकित्सा की जानकारी लें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com